शक्तिहीन विधायिका के लिए संघर्ष: जम्मू में बीजेपी के खिलाफ गहरी नाराजगी, कांग्रेस को लाभ की उम्मीद

मजबूत हिन्दुत्व वाले मतदाता वर्ग के बावजूद अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू में बीजेपी के खिलाफ गहरी नाराजगी है। मोदी का व्यक्तित्व भी कमजोर हो गया है। कांग्रेस की अखिल भारतीय अपील मजबूत हुई है जो उसके लिए लाभकारी हो सकती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

जम्मू-कश्मीर में चुनावों की घोषणा से पहले ही विधानसभा चुनावों का मतलब पूरी तरह बदल गया था। पहला भूकंप जैसा झटका 2019 में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के साथ आया था जब राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था- लद्दाख बिना निर्वाचित विधानसभा के और जम्मू-कश्मीर निर्वाचित विधानसभा के साथ। बाद में कुछ अन्य परिवर्तन भी किए गए।

भारतीय संविधान के अनुसार, विधानसभाओं के साथ या बिना विधानसभाओं के केन्द्र शासित प्रदेशों को राज्य के बराबर शक्तियां प्राप्त नहीं होती हैं। वे अलग-अलग डिग्री में अधिक प्रत्यक्ष नियंत्रित इकाइयां बनी रहती हैं। लेकिन 5 अगस्त  2019 का कदम जिसने जम्मू-कश्मीर की स्वायत्तता भी छीन ली, अभूतपूर्व पदावनति का मामला था। 

जब चुनाव की घोषणा से पहले केन्द्र द्वारा नियुक्त उपराज्यपाल को किसी भी विधायी कार्य की निगरानी के व्यापक अधिकार दिए गए, तो यह उस पदावनति का सीधा-सादा समर्थन था। ऐसा समर्थन जिसने जम्मू-कश्मीर की किसी भी भावी विधानसभा या सरकार को मिलने वाली शक्तियों की सीमाओं पर संशय खत्म कर दिया। 

सतर्क आशावाद

यही कारण है कि जब चुनाव आयोग और भारतीय जनता पार्टी द्वारा चुनाव की घोषणा को लोकतंत्र के उत्सव के रूप में प्रचारित किया जा रहा है, जम्मू और कश्मीर में प्रतिक्रिया अभी तक सतर्क आशावादी ही है।  क्षेत्रीय राजनीतिक खिलाड़ी, खास तौर पर दो मुख्य राजवंश, 'करें या न करें' की उलझन में फंस गए हैं। पूर्ण विकसित राज्यों पर शासन करने के बाद एक बड़ी नगरपालिका परिषद जिसे विधानमंडल का नाम दिया गया है, के लिए चुनाव लड़ने के बाद उनकी दुर्दशा 'धर्म संकट' से कम नहीं है। 

इनके लिए दूसरी चुनौती, जिनका राजनीतिक विमर्श हमेशा पूर्ववर्ती राज्य की स्वायत्तता पर केन्द्रित रहा है, यह है कि वे न तो '370 निरस्तीकरण' की बयानबाजी से चिपके रह सकते हैं, न ही इसे पूरी तरह से त्याग सकते हैं। इसे छोड़ना उनके वैचारिक आधारों के साथ विश्वासघात और अपमान का संकेत होगा। इसके साथ चलना खुद को समय के जाल में फंसाना होगा।

जमीनी स्तर पर यथार्थवाद बढ़ने के साथ ही मतदाता खोखले वादों के प्रति अपनी रुचि खो रहे हैं। जमीनी स्तर पर यह अहसास कम हो रहा है कि 2019 के बाद से जो कुछ हुआ है, उसे बदला नहीं जा सकता। 

इंदिरा गांधी ने कश्मीर पर कहा था कि 'घड़ी की सुइयों को पीछे नहीं घुमाया जा सकता।'  इतिहास को देखा जाए, तो जम्मू-कश्मीर की स्वायत्तता की बहाली की बात तो दूर,  कम-से-कम निकट भविष्य में उसे राज्य का दर्जा मिलना भी दूर की कौड़ी ही लगती है।

इन चुनौतियों के बावजूद पूरी संभावना है कि क्षेत्रीय दल जल्द ही कमर कस लेंगे और मैदान में उतरेंगे। कांग्रेस भी ऐसा ही करेगी जो जम्मू क्षेत्र में अहम खिलाड़ी है। उनके पास विधानसभा के नए अवतार में मिलने वाले प्रतीकात्मक अवसरों के लिए संघर्ष करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।


कारकों का प्रारंभिक अध्ययन

अगले कुछ हफ्तों में क्या राजनीतिक गतिशीलता सामने आएगी और नई विधानसभा का स्वरूप कैसा होगा? यह कई कारकों पर निर्भर करेगा। मुख्य रूप से इस बात पर कि बीजेपी, कांग्रेस और अन्य पार्टियां किस तरह से गठबंधन बनाती या तोड़ती हैं और अपने पत्ते कैसे खेलती हैं। मतदाताओं का उत्साह किस तरह से बढ़ता या घटता है और मतदान का पैटर्न कैसा होगा। 

अब तक तो यही संकेत मिल रहे हैं कि मतदान मोटे तौर पर संसदीय चुनावों की तर्ज पर ही होगा। किसी भी संभावित विधानसभा के पर कतर दिए जाने के बावजूद विधानसभा चुनाव मतदाताओं के लिए खास महत्व और रुचि रखते हैं।

नौकरशाही के अहंकार और सैन्यीकरण की क्रूरता के कारण क्षेत्रीय मतभेदों से परे लोग कुछ लोकतांत्रिक प्रतिनिधित्व के लिए तरस रहे हैं जो उन्हें रोजमर्रा की रोटी, मक्खन और बुनियादी सुविधाओं के मुद्दों को उठाने की सुविधा दे सके और जो किसी भी कार्यशील लोकतंत्र का सामान्य घटक है। कश्मीर घाटी में जहां तीव्र दमन और एक थोपी गई चुप्पी के तहत अपमान की भावना ने लोगों को हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में मतदान केन्द्रों पर जाने के लिए प्रेरित किया, यह प्रतिशोध की कार्रवाई थी जो विधानसभा चुनावों में एक प्रेरक कारक बनी रह सकती है।

लेकिन अभी किसी भी बात का सटीक अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी। जैसी कि आम धारणा है: जम्मू-कश्मीर के बारे में कुछ भी पूर्वानुमानित नहीं है- न तो इसका मौसम, न ही इसकी राजनीति। अब भूभाग का भी पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है। परिसीमन में चुनावी सीमाओं का पुनर्गठन जिसे बीजेपी के चुनावी भाग्य के अनुकूल हेरफेर करने वाला पुनर्वितरण का मामला माना जाता है, ने अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों को काफी हद तक बदल दिया है और किसी की भी समझ से परे है।

क्षेत्रीय ताकतों की मजबूत उपस्थिति

हाल के संसदीय चुनावों को बेंचमार्क मानते हुए संभावित संयोजनों के बारे में केवल अटकलें ही लगाई जा सकती हैं। कश्मीर के बारे में अनुमान लगाना आसान है जहां प्रमुख क्षेत्रीय दल- नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने नए-नए कार्यकर्ताओं के साथ, और कुछ हद तक बुरी तरह से पस्त पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी- अभी भी अपनी मजबूत उपस्थिति बनाए हुए हैं। बीजेपी ने संसदीय चुनावों के दौरान कोई उम्मीदवार नहीं उतारा बल्कि प्रॉक्सी पार्टियों पर भरोसा किया जिनका प्रदर्शन बहुत खराब रहा। कांग्रेस ने भी ऐसा नहीं किया जिसने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। 

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने तीन लोकसभा सीटों में से दो पर जीत हासिल की थी। इसमें अनंतनाग-राजौरी सीट भी शामिल थी जिसे जम्मू प्रांत के पीर पंजाल क्षेत्र को घाटी से जोड़कर नया स्वरूप दिया गया था। तीसरी सीट एक निर्दलीय उम्मीदवार इंजीनियर राशिद ने जीती थी जो अभी तक जेल में बंद है और कश्मीर के सामूहिक पीड़ित होने के प्रतीक के रूप में उभरा है और उसकी छवि साफ-सुथरी है। 

कश्मीर में फैसला स्पष्ट था। इसने बीजेपी के खिलाफ मतदान किया और आगे भी करता रहेगा। अगर विकल्प दिया जाए, तो यह कम बुराइयों को बाहर कर देगा– पीडीपी जिसने 2014 में बीजेपी के साथ गठबंधन किया था, साथ ही नेशनल कॉन्फ्रेंस जो अतीत में नई दिल्ली की चालाकी को मजबूत करने और राज्य की स्वायत्तता को खत्म करने का ऐतिहासिक बोझ ढो रही है। चाहे बीजेपी घाटी में अपना भगवा झंडा फहराने का प्रयास करे या अपने समर्थकों के कंधों से गोलाबारी करे या कांग्रेस कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन करे, यह सब अप्रासंगिक ही हो सकता है। 

कांग्रेस की इस क्षेत्र में मजबूत उपस्थिति नहीं है लेकिन कुछ इलाकों पर उसका प्रभाव है। पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और अपनी पार्टी जैसे राजनीतिक दलों का भी प्रभाव है जिन्हें बीजेपी ने समर्थन दिया था। क्या उनमें से कोई भी दो सीटें जीतने में कामयाब हो पाएगा? 

दो बार विधायक रह चुके राशिद की पार्टी एक व्यक्ति का शो है लेकिन क्या इस घटना के और भी परिणाम हो सकते हैं जब कुछ कम चर्चित लेकिन स्वीकार्य चेहरे भी मैदान में उतरें? अगर ऐसा होता भी है, तो यह कोई बड़ी घटना नहीं होगी। ये सभी कारक मिलकर नेशनल कॉन्फ्रेंस या पीडीपी को आवश्यक संख्या में रोकने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। 


जम्मू तो और भी अप्रत्याशित

जम्मू क्षेत्र में जबकि 2024 में दोनों संसदीय सीटें बीजेपी के खाते में चली गईं लेकिन बाद में जीत का अंतर काफी कम हो गया। मतदान के पैटर्न से पता चलता है कि जम्मू क्षेत्र के पहाड़ी मुस्लिम बहुल जिलों में बीजेपी का वोट शेयर न्यूनतम था जहां ज्यादा लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया। 

जम्मू में आम तौर पर भारत के सामान्य मतदान पैटर्न का पालन किया जाता है। इसलिए अलग-अलग जरूरतों के अनुसार लोग संसदीय चुनावों की तुलना में विधानसभा चुनावों में अलग-अलग तरीके से मतदान कर सकते हैं। 

मजबूत हिन्दुत्व वाले मतदाता वर्ग के बावजूद अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू में बीजेपी के खिलाफ गहरी नाराजगी है जो जमीन और नौकरियों से संबंधित सुरक्षा के नुकसान से उपजी है। संसदीय चुनावों में जम्मू के दो निर्वाचन क्षेत्रों में लंबे समय तक चलने वाली चुनावी प्रक्रिया के पहले और दूसरे चरण में मतदान हुआ। तब से मोदी का व्यक्तित्व- जो बीजेपी के सभी अभियानों का मुख्य तत्व है- कमजोर हो गया है। कांग्रेस की अखिल भारतीय अपील गहरी हो गई है। इससे क्षेत्र में कांग्रेस को लाभ हो सकता है। 

घाटी में कांग्रेस और एनसी के बीच गठबंधन का कोई खास महत्व नहीं है लेकिन जम्मू की चेनाब घाटी और पीर पंजाल इलाकों में यह गेम चेंजर साबित हो सकता है। एनसी (पीडीपी भी) के मजबूत प्रभाव वाले इलाकों में वोटों का कोई भी बंटवारा बीजेपी को जम्मू क्षेत्र में और सीटें जीतने में मदद करेगा। परिसीमन ने पहले ही हिन्दू बहुल क्षेत्रों में और सीटें बना दी हैं जिन्हें इन इलाकों में बीजेपी के लिए फायदेमंद माना जा रहा है। गुलाम नबी आजाद फैक्टर जिसने संसदीय चुनावों के दौरान कांग्रेस के वोट में भारी सेंध लगाई थी, चेनाब घाटी में बीजेपी की चुनावी किस्मत को भी फायदा पहुंचा सकता है। लेकिन ताजा रिपोर्ट्स बताती हैं कि वह कांग्रेस में वापस जा सकते हैं।  

हालांकि बहुत कुछ कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच संभावित गठबंधन पर निर्भर करेगा जिसमें पीडीपी का साथ हो या न हो। लेकिन बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करेगा कि बीजेपी कोई जादुई काट निकाल पाती है या नहीं। धर्म, मंदिर, राष्ट्रवाद, सुरक्षा पर इसके बार-बार के बयानों को अब जम्मू में ज्यादा महत्व नहीं मिलेगा सिवाय प्रतिबद्ध मतदाताओं के। 

क्या यह कोई नया राजनीतिक आख्यान गढ़ेगी या फिर यह साधन संपन्न पार्टी हेरफेर के अन्य तरीकों का सहारा लेगी? 

2019 में देश के एकमात्र मुस्लिम बहुल राज्य जम्मू-कश्मीर को खत्म करना बीजेपी की विचारधारा से प्रेरित कदम था ताकि इस क्षेत्र की जनसांख्यिकी को बदलने की महत्वाकांक्षा पूरी की जा सके। यह गहरी इच्छा विधानसभा चुनाव कराने में लंबे समय से हो रही देरी का मूल कारण है।  

यह तथ्य कि जम्मू-कश्मीर में लंबे समय से प्रतीक्षित चुनावों की अंततः घोषणा कर दी गई है, और उसे झारखंड और महाराष्ट्र के मुकाबले वरीयता दी गई है, लोगों के मन में यह बेचैन करने वाला सवाल उठता है: बीजेपी की रणनीति क्या है?  बहुत कुछ इस पर निर्भर करेगा। फिलहाल, एकमात्र निश्चितता भविष्य की विधानसभा के बारे में है जो शक्तिहीन है और जिसमें लद्दाखी चेहरे अनुपस्थित हैं।

अनुराधा भसीन कश्मीर टाइम्स की प्रबंध संपादक और ए डिसमेंटल्ड स्टेट: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ कश्मीर आफ्टर आर्टिकल 370 की लेखक हैं। साभारः newslaundry.com

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia