पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में हुए शामिल, बोले- बुरे वक्त में जो साथ दे, वही अपना होता है

कांग्रेस में शामिल होने के बाद विनेश फोगाट ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि मैं आज उस पार्टी में हूं, जो महिलाओं के साथ हमेशा रहती है। मुश्किल समय में किसी ने हमारा साथ दिया, तो वह कांग्रेस थी। बुरे समय में पता चलता है कि कौन अपना है।

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में हुए शामिल (फोटोः विपिन)
पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में हुए शामिल (फोटोः विपिन)
user

नवजीवन डेस्क

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के खिलाफ बीजेपी नेता ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व करने वाली भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस में शामिल हो गए। इस मौके पर फोगाट ने कहा कि बुरे वक्त में जो साथ देता है, वही अपना होता है। विनेश फोगाट ने इससे पहले आज दिन में भारतीय रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया था।

शुक्रवार दोपहर बाद कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल, पार्टी के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सूरजभान और अन्य नेताओं की मौजूदगी में दोनों पहलवान कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, “आज का दिन बहुत बड़ा है। हम शुरू से ही पहलवानों के साथ रहे हैं और आगे भी रहेंगे। हमें इन दोनों ही पहलवानों पर गर्व है।”

कांग्रेस में शामिल होने के बाद विनेश फोगाट ने कहा, “मुझे इस बात की खुशी है कि मैं आज उस पार्टी में हूं, जो महिलाओं के साथ हमेशा रहती है। मैं मीडिया का भी धन्यवाद करना चाहूंगी कि वे हमारे साथ हमेशा रहे। हमारी आवाज को बुलंद करने में मीडिया ने अहम भूमिका निभाई। मुश्किल समय में किसी ने हमारा साथ दिया, तो वह कांग्रेस थी। जब हमने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आवाज उठाई तो हमारे साथ देश की हर पार्टी खड़ी थी, लेकिन भाजपा नहीं थी। ‘बुरे समय में पता चलता है कि कौन अपना है।”

विनेश फोगाट ने आगे कहा, “हम कांग्रेस पार्टी और देश को मजबूत करेंगे। ग्राउंड पर रहकर काम करेंगे।" उन्होंने कहा कि वह आज नई पारी की शुरुआत कर रही हैं और बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। वहीं, बजरंग पुनिया ने कहा, “हम कांग्रेस के साथ हमेशा रहेंगे। पूरे देश की पार्टी मुश्किल वक्त में हमारे साथ थी, लेकिन भाजपा ने हमारा साथ नहीं दिया।”


इससे पहले, फोगाट और पूनिया ने 10 राजाजी मार्ग पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी। इस दौरान पार्टी महासचिव के.सी. वेणुगोपाल भी मौजूद रहे। खड़गे ने मुलाकात की तस्वीर भी अपने एक्स हैंडल पर साझा की थी। उन्होंने लिखा था, “चक दे इंडिया, चक दे हरियाणा! दुनिया में भारत का नाम रौशन करने वाले हमारे प्रतिभाशाली चैंपियन विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया से 10 राजाजी मार्ग पर मुलाक़ात। हमें आप दोनों पर गर्व है।”

पूनिया टोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता हैं, जबकि विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनीं। हालांकि, उन्हें 50 किलोग्राम वर्ग के वजन में लगभग 100 ग्राम वजन अधिक पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बाद में उन्होंने खेल से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

पूनिया और फोगाट ने 2023 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था। उन्होंने बीजेपी सरकार पर इस मामले को दबाने का भी आरोप लगाया था। विनेश और बजरंग के कांग्रेस में शामिल होने से आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी को फायदा होगा। पार्टी ने अभी तक उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। ऐसे में अब दोनों को किस सीट से उतारा जाता है, इस पर सभी की निगाहें रहेंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia