दिल्ली में जल संकट: आतिशी बोलीं- हरियाणा सरकार जानबूझकर और 'अवैध रूप' से रोक रही है दिल्ली में पानी की आपूर्ति

आतिशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार शहर के लिए कम पानी छोड़ रही है, जिसके कारण दिल्ली पानी की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा सरकार की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि वह 'जानबूझकर' और 'गैरकानूनी तरीके' से राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति को रोक रही है।

आतिशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार शहर के लिए कम पानी छोड़ रही है, जिसके कारण दिल्ली पानी की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ है।x

हरियाणा सरकार द्वारा उच्चतम न्यायालय में दाखिल हलफनामे का हवाला देते हुए मंत्री आतिशी ने कहा, ‘‘हरियाणा सरकार झूठ बोल रही है कि उन्होंने दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति की है। अदालत में दाखिल उनके हलफनामे में पानी की वास्तविक निकासी के आंकड़े पेश किए गए हैं, जिससे उनके झूठ का पर्दाफाश हो गया है।’’

आतिशी ने आरोप लगाया कि हलफनामे के अनुसार, दिल्ली में चुनाव से पहले (23 मई) को ही हरियाणा सरकार ने छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा कम कर दी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में 25 मई को चुनाव हुए, उससे पहले चार दिनों तक हरियाणा सरकार ने शहर में पानी की आपूर्ति कम कर दी। शीर्ष अदालत में दायर उनके अपने हलफनामे से इस बात का पता चलता है।’’

मंत्री ने कहा कि वह इस मामले के संबंध में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को पत्र लिखेंगी और हलफनामे में आंकड़े पेश करने के लिए उच्चतम न्यायालय का भी दरवाजा खटखटाएंगी।


उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार की त्वरित प्रतिक्रिया टीम को दिल्ली में जल वितरण संयंत्रों का निरीक्षण करने और किसी भी तरह के रिसाव की जांच करने का काम सौंपा गया है।

मंत्री ने दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना की भी आलोचना की, जिन्होंने नहरों के खराब रखरखाव और अवैध टैंकरों द्वारा जलापूर्ति की चोरी के लिए आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को दोषी ठहराया था।

आतिशी ने कहा, ‘‘उपराज्यपाल साहब की पोल खुल गई है। उन्होंने कहा कि मुनक नहर का रखरखाव ठीक से नहीं किया जा रहा है। नहर का रखरखाव, मरम्मत और सुरक्षा हरियाणा के सिंचाई विभाग के अधीन आता है। उन्होंने यह भी कहा कि नहर से पानी चोरी हो रहा है। अगर यह सब हो रहा है तो वह हरियाणा के मुख्यमंत्री से बात क्यों नहीं करते। उनका एक ही काम है, हर चीज के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार को जिम्मेदार ठहराना।’’

आतिशी ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस उपराज्यपाल को रिपोर्ट करती है, वह पानी चोरी करने वालों को गिरफ्तार क्यों नहीं करते। इससे पता चलता है कि सब कुछ उनके आशीर्वाद से हो रहा है।’’

राज निवास ने एक बयान में दिल्ली सरकार पर दिल्ली के निवासियों को पानी उपलब्ध कराने में अपनी ''आपराधिक विफलता'' को छिपाने के लिए बहाने बनाने का आरोप लगाया।

उपराज्यपाल कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘मंत्री आतिशी एक बार फिर दिल्ली के लोगों को गुमराह करने, लोगों को पानी उपलब्ध कराने में केजरीवाल सरकार की आपराधिक विफलता का बहाना बनाने और उच्चतम न्यायालय में मामले की सुनवाई के दौरान भी एक झूठी सार्वजनिक कहानी गढ़ने के लिए झूठ बोल रही हैं।’’

इसमें कहा गया है कि कमी का सवाल, यदि कोई है, अप्रासंगिक है क्योंकि उनके अनुसार, दिल्ली के सभी जल उपचार संयंत्र, एक को छोड़कर, हरियाणा से मुनक नहर द्वारा आपूर्ति किए गए पानी से अपनी क्षमता से अधिक पानी का उत्पादन कर रहे हैं।

बयान में कहा गया है कि केवल एक ऐसा संयंत्र है जो ऐसा नहीं कर रहा है, वह है वजीराबाद जल संयंत्र, जो वजीराबाद बैराज के पीछे जलाशय से पानी उठाता है, जो अपनी क्षमता के 96 प्रतिशत तक गाद से भरा हुआ है, और पिछले 10 वर्षों से इसकी सफाई नहीं की गई है।

उपराज्यपाल कार्यालय ने आतिशी से पानी की चोरी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा और उनसे वादा किया कि शिकायत के आधार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia