आज 60 से अधिक उड़ानों में बम की धमकी मिली, 15 दिन में 410 से अधिक फ्लाइट को मिली झूठी चेतावनी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय इस तरह की झूठी धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई करने की तैयारी में है। केंद्र उन अपराधियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाने पर विचार कर रहा है जो बम रखे होने की झूठी धमकियां देने में लिप्त हैं।

आज 60 से अधिक उड़ानों में बम की धमकी मिली, 15 दिन में 410 से अधिक फ्लाइट को मिली झूठी चेतावनी
आज 60 से अधिक उड़ानों में बम की धमकी मिली, 15 दिन में 410 से अधिक फ्लाइट को मिली झूठी चेतावनी
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय विमानन कंपनियों की 60 से अधिक उड़ानों में सोमवार को बम रखे होने की धमकी मिली। सूत्रों ने यह जानकारी दी। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एअर इंडिया और इंडिगो की करीब 21-21 उड़ानों और विस्तारा की करीब 20 उड़ानों को सोमवार को धमकियां मिलीं। पंद्रह दिन में विमानन कंपनियों द्वारा संचालित 410 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम रखे होने की झूठी धमकियां मिली हैं। इनमें से ज्यादातर धमकियां सोशल मीडिया के जरिए दी गईं।

एअर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि सोशल मीडिया के जरिए सोमवार को एअरलाइन की कई उड़ानों में बम रखे होने की धमकी मिली। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संबंधित अधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया और नियामक अधिकारियों के मार्गदर्शन के अनुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया गया।’’


इस बीच, विमानन कंपनियों को बम रखे होने की झूठी धमकियां मिलने की पृष्ठभूमि में सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंचों से दायित्वों का पालन करने और सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत निर्धारित सख्त समयसीमा के भीतर गलत सूचना तक पहुंच को तुरंत अवरुद्ध करने को कहा है।

इसके अलावा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय इस तरह की झूठी धमकियों के खतरे से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है। रविवार को, नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि केंद्र उन अपराधियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाने पर विचार कर रहा है जो बम रखे होने की झूठी धमकियां देने में लिप्त हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia