हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में अचानक बाढ़ आने का खतरा, आईएमडी ने जारी की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, सोलन और शिमला जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसने बागानों, फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे घरों को नुकसान पहुंचने की आशंका के बारे में भी आगाह किया है।

हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में अचानक बाढ़ आने का खतरा, आईएमडी ने जारी की चेतावनी
हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में अचानक बाढ़ आने का खतरा, आईएमडी ने जारी की चेतावनी
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने गुरुवार को शिमला, किन्नौर और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों में शुक्रवार तक अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के 12 में से पांच जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली चमकने का ‘यलो अलर्ट’ भी जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, सोलन और शिमला जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसने बागानों, फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे घरों को नुकसान पहुंचने की आशंका के बारे में भी आगाह किया है। राज्य के कुछ हिस्सों में गुरुवार को हल्की बारिश जारी रही।


इस दौरान बुधवार शाम से सिरमौर जिले के धौलाकुआं में सबसे अधिक 26 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, इसके बाद जोत में 7.6 मिमी, काहू में 6.8 मिमी, चौपाल में 6.2 मिमी, मनाली, डलहौजी और वांगटू में पांच-पांच मिमी बारिश हुई। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) की नवीनतम जानकारी के अनुसार, बुधवार तक राज्य में कुल 37 सड़कें बंद हैं और 106 बिजली योजनाएं बाधित हैं।

हिमाचल प्रदेश में 27 जून को मॉनसून के आगमन के बाद से अब तक बारिश की मात्रा सामान्य से 21 प्रतिशत कम है और राज्य में औसत 678.4 मिमी के मुकाबले 539.1 मिमी वर्षा हुई है। अधिकारियों के अनुसार 27 जून से सात सितंबर तक मॉनसून के दौरान वर्षाजनित घटनाओं में कुल 158 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 30 लोग अब भी लापता हैं। राज्य को 1,305 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia