रेस्तरां मालिक ने GST पर पहले किया वित्त मंत्री से सवाल, फिर मांगी माफी, वीडियो वायरल होने पर कांग्रेस ने बोला हमला

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि जब देश की वित्त मंत्री से किसी ने अपनी समस्याएं बताई, तो उसे सुलझाने के बदले, उसे डरा-धमकाकर माफी मंगवाना ज्यादा जरूरी समझा गया। यही मोदी सरकार में सत्ता का नशा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और एक व्यापारी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरअसल निर्मला सीतारमण तमिलनाडु के कोयंबटूर में आयोजित एक एमएसएमई बैठक में हिस्सा लेने पहुंची थी इसी दौरान रेस्तरां चेन श्री अन्नपूर्णा होटल के प्रबंध निदेशक श्रीनिवासन ने जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) की जटिलताएं वित्त मंत्री के सामने रखीं। अब इन सवालों के बाद श्रीनिवासन को निर्मला सीतारमण से माफी मांगनी पड़ी है। ऐसा वायरल वीडियो में दिख रहा है।

इस मामले को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा है। कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि एक बड़ा चिंतित करने वाला वीडियो सामने आया है। ये उस दिन का वीडियो है, जब BJP कोयंबटूर में मेंबरशिप ड्राइव चला रही थी और लोगों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बात करने के लिए आमंत्रित किया गया था। उनमें से एक श्री अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक श्रीनिवासन जी थे, जिन्होंने GST से जुड़ी अपनी परेशानी बताई।

श्रीनिवासन जी ने कहा कि मेरी मिठाई की दुकान है, जहां मिठाई पर 5%, नमकीन पर 12%, सादे बन पर 0% और क्रीम बन पर 18% GST लगता है।


उन्होंने बताया कि इतनी जटिल GST के कारण कंप्यूटर भी हैंग हो जाता है और टैक्स ऑफिसर्स को भी ये समझ नहीं आता। इसलिए GST को थोड़ा सरल कर दीजिए। लेकिन इसके 24 घंटे के अंदर श्रीनिवासन जी को निर्मला सीतारमण के सामने बुलाया जाता है और उनसे माफी मंगवाई जाती है। इस पूरी घटना का वीडियो बनवाया जाता है, फिर उस वीडियो को BJP की तमिलनाडु इकाई शेयर करती है।

इसका साफ मतलब है कि जब देश की वित्त मंत्री से किसी ने अपनी समस्याएं बताई, तो उसे सुलझाने के बदले, उसे डरा-धमकाकर माफी मंगवाना ज्यादा जरूरी समझा गया। यही मोदी सरकार में सत्ता का नशा है।

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा था, 'जब कोयंबटूर में अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट जैसे छोटे व्यवसाय के मालिक हमारे सरकारी कर्मचारियों से सरलीकृत जीएसटी व्यवस्था की मांग करते हैं, तो उनका अनादर किया जाता है। वहीं दूसरी तरफ, जब कोई अरबपति मित्र नियमों को तोड़ता है, कानून ताक पर रखता है या राष्ट्रीय संपत्ति हासिल करना चाहता है, तो मोदी जी रेड कार्पेट बिछा देते हैं।'

राहुल ने आगे कहा था, 'हमारे छोटे व्यवसायों के मालिक पहले ही नोटबंदी, जटिल बैंकिंग सिस्टम, कर वसूली और विनाशकारी जीएसटी हमलों को झेल चुके हैं। आखिरी चीज जो वे चाहते हैं, वह है और अधिक अपमान। लेकिन जब सत्ता में बैठे लोगों के नाजुक अहंकार को ठेस पहुंचती है, तो ऐसा लगता है कि अपमान ही वह चीज है जो वे देंगे।'

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कोयंबटूर में जीएसटी दरों की जटिलताओं पर चिंता व्यक्त करने पर एक स्थानीय उद्यमी, श्रीनिवासन, का उपहास उड़ाया गया, जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण था। यह घटना वित्त मंत्री के अहंकार का प्रदर्शन थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia