मुनक नहर की मरम्मत का काम हुआ पूरा! आज से द्वारका वाटर ट्रीटमेंट प्लांट होगी शुरू, कई इलाके हुए थे प्रभावित

हरियाणा से दिल्ली आने वाली मुनक नहर की एक शाखा के तटबंध में बुधवार देर रात दरार आ गई थी, जिसके कारण बवाना के कई इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया। इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों में पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में मुनक नहर के तटबंध में आई दरार को भर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने यह जानकारी दी। हरियाणा से दिल्ली आने वाली मुनक नहर की एक शाखा के तटबंध में बुधवार देर रात दरार आ गई थी, जिसके कारण बवाना के कई इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया। इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों में पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

शुक्रवार देर रात जारी एक बयान में कहा गया कि शनिवार सुबह तक द्वारका संयंत्र में पानी पहुंचने की उम्मीद है। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा, ‘‘बवाना प्रवेश बिंदु पर तटबंध टूट गया था। अब सात मीटर चौड़ा और 15 मीटर लंबा मिट्टी का तटबंध बनाया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कंक्रीट बिछाने का काम जारी है...कंक्रीट को जमने में पांच से छह घंटे लगते हैं। हमें उम्मीद है कि हरियाणा कल सुबह करीब सात बजे मुनक नहर में पानी छोड़ देगा।’’ मंत्री के अनुसार, द्वारका संयंत्र से जलापूर्ति शनिवार सुबह से बहाल होने की उम्मीद है।

आतिशी ने बताया कि मुनक नहर का निर्माण और रखरखाव करने वाले हरियाणा सिंचाई विभाग की एक टीम मौके पर मौजूद है। उन्होंने बताया कि दिल्ली जल बोर्ड की एक टीम भी उनकी मदद कर रही है।

उन्होंने प्रभावित क्षेत्र और जे.जे. कॉलोनी के बारे में कहा कि क्षेत्र से पानी निकाल दिया गया है तथा चिकित्सा सुविधाओं के लिए एक स्वास्थ्य शिविर स्थापित किया गया है, क्योंकि ऐसी स्थिति में जलजनित बीमारियां हो सकती हैं।

मुनक नहर से निकलने वाली छोटी नहर (कैरियर लाइन चैनल-सीएलसी) का तटबंध बुधवार रात 12 बजे से दो बजे के बीच टूट गया था। जल मंत्री आतिशी ने बृहस्पतिवार को बताया कि तटबंध के टूटने से मुनक नहर का पानी बवाना के कई इलाकों में घुस गया था।

मंत्री ने कहा थ कि इसके कारण द्वारका, हैदरपुर, बवाना और नांगलोई में जल शोधन सुविधाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia