बिहार के बगहा में तटबंध टूटा, शहर से लेकर कई गांव डूबे, लोगों में डर का माहौल, ऊंचे स्थानों पर भाग रहे लोग

बगहा शहर के वार्ड- 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 के करीब 1000 घरों में गंडक नदी का पानी घुस गया है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कैलाश नगर में स्थिति और भी भयावह है।

फोटो: विनय
फोटो: विनय
user

विनय कुमार

बिहार में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। कई स्थानों पर नदियों के तटबंध टूट गए हैं और वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाढ़ का पानी घुस गया है जिसका असर भारत-नेपाल सीमा से लगते जिलों पर सबसे अधिक पड़ा है।

पश्चिमी चंपारण में गंडक नदी पर पानी के अत्यधिक दबाव के कारण बगहा-1 प्रखंड में नदी के बाएं किनारे पर स्थित तटबंध शाम 4.50 बजे क्षतिग्रस्त हो गया जिससे बाढ़ का पानी पश्चिमी चंपारण जिले के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में भी प्रवेश कर गया। जिसके बाद बगहा में तटबंध क्षतिग्रस्त होने, कार्य में लापरवाही बरतने और जिला प्रशासन से उचित समन्वय न रखने के आरोप में बगहा के कार्यपालक अभियंता (बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल) निशिकांत कुमार को निलंबित कर दिया।

गौरतलब है कि रविवार शाम चार बजे के बाद बगहा-1 प्रखंड के चखनी रजवटिया-रतवल पथ पर अगस्तिया के दारोगा चौके समीप गंडक का चंपारण तटबंध टूट गया। इससे गंडक का पानी तेजी से प्रखंड की एक दर्जन पंचायतों में प्रवेश करने लगा है। सूचना पर बगहा एसडीएम गौरव कुमार समेत वरीय अधिकारी घटनास्थल पहुंचे और राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया है। एसडीआरएफ की टीम प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को बाहर निकालने में जुट गई है। तटबंध टूटने की जानकारी मिलते ही गांवों में हाहाकार मच गया है। जो जहां है वहीं से बचने के लिए ऊंचे स्थान की ओर भाग रहा है। कई लोगों ने घरों के छतों और छप्पर पर शरण लिये हुए हैं।


बगहा शहर के वार्ड- 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 के करीब 1000 घरों में गंडक नदी का पानी घुस गया है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कैलाश नगर में स्थिति और भी भयावह है। कैलाशनगर के चार वार्डां में करीब तीन से चार फीट पानी बह रहा है। घर में पानी प्रवेश कर जाने से लोग ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं। कैलाश नगर के अधिकांश लोग रेलवे लाइन के पास ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं।

दूसरी ओर प्रखंड की चंद्रपुर बकवा, बड़गांव, बेलवा पिपरिया, डुमारिया, पतिलार, रतवल लगुनगुहा, भठैया, भेड़िहारी, खैरटवा मेंपानी फैल रहा है। यहां के लोगों को निकालने में प्रशासन जुट गई है। योगापट्टी की सिसवा मंगलपुर, चौमुखा, ढढ़वा व जलरपुर खुटवनिया इससे प्रभावित होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia