तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना शुरू की, पहले चरण में 11 लाख किसानों को मिली राहत

मुख्यमंत्री के मुताबिक, कृषि ऋण माफी योजना कुल तीन चरणों में पूरी होगी। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में जुलाई के अंत तक 1.5 लाख रुपये तक के फसल ऋण माफ कर दिए जाएंगे जबकि तीसरे चरण में अगस्त में दो लाख रुपये तक के ऋण माफ किए जाएंगे।

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना शुरू की, 11 लाख किसानों को दी राहत
तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना शुरू की, 11 लाख किसानों को दी राहत
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने बृहस्पतिवार को कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की। पहले चरण में योजना के तहत उन किसानों के खातों में 6,098 करोड़ रुपये जमा किए गए जिन पर एक लाख रुपये तक का कर्ज है। रेड्डी ने राज्य सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में कुछ किसानों को चेक दिया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये कुछ किसानों से बात भी की।

मुख्यमंत्री के मुताबिक, 11 लाख किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए 6,098 करोड़ रुपये बैंक को जारी किए गए हैं। कृषि ऋण माफी योजना कुल तीन चरणों में पूरी होगी। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में जुलाई के अंत तक 1.5 लाख रुपये तक के फसल ऋण माफ कर दिए जाएंगे जबकि तीसरे चरण में अगस्त में दो लाख रुपये तक के ऋण माफ किए जाएंगे।


मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 31 हजार करोड़ रुपये की ऋण माफी योजना तीन चरणों में लागू की जाएगी और अगस्त तक यह पूरी होगी। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार ने दो कार्यकाल तक सत्ता में रहने के बावजूद कृषि ऋण माफी के अपने वादे को ठीक से लागू नहीं किया। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कांग्रेस सरकार पूर्ववर्ती सरकार के दौरान लिए गए सात लाख करोड़ रुपये के कर्ज पर हर महीने करीब 7,000 करोड़ रुपये का ब्याज चुका रही है।

रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस सरकार लोकसभा के मौजूदा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी द्वारा 2022 में तेलंगाना में एक जनसभा में और बाद में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा 2023 में राज्य में एक रैली में किए गए वादे के अनुसार ऋण माफी शुरू कर रही है।उन्होंने यह भी कहा कि वह जल्द ही दिल्ली जाएंगे और राहुल गांधी को इस महीने के अंत में राज्य में आयोजित होने वाली एक जनसभा में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करेंगे ताकि उनका आभार व्यक्त किया जा सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia