SEBI चीफ माधबी पुरी बुच संसद की PAC के सामने आज होंगी पेश, बैठक में हंगामे के आसार

सेबी प्रमुख पर अडाणी समूह या उसके मालिकों से जुड़ी कंपनियों में हिस्सा रखने का आरोप लगा था। कहा गया था कि इसी वजह से अडाणी समूह के खिलाफ जांच में सेबी ने नरमी बरती थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिंडनबर्ग मामले में सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच आज संसद की पब्लिक अकाउंट कमेटी के सामने पेश होंगी। माधबी पुरी बुच पर अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों के जवाब देने के बाद भी सेबी प्रमुख के लिए यह बैठक काफी अहम है। बैठक में हंगामा होने के आसार हैं।

पीएसी बैठक का एजेंडा क्या है?

पीएसी बैठक के एजेंडे में वित्त मंत्रालय और सेबी के रिप्रेजेंटेटिव के मौखिक सबूतों को शामिल किया जाएग। संसदीय समिति के फैसले का अधिकतर हिस्सा पीएसी के लिए तय किए संसद के अधिनियम के तहत आने वाले प्रदर्शनों के आधार पर होगा। ऐसे में इसे समीक्षा के लिए देखा जाएगा। साथ ही टेलीकम्यूनिकेशन मिनिस्ट्री के रीप्रेजेंटेटिव और टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई के प्रतिनिधियों के बताए जाने वाले मौखिक सबूतों को भी इस बैठक के तहत शामिल किया जाएगा।


संसद के अधिनियम के तहत बनाई गई पीएसी के सामान्य कार्यों का देश की रेगुलेटरी बॉडीज यानी नियामक संस्थाओं का परफॉरमेंस रिव्यू भी शामिल है। इस पर सभी की सहमति भी है। सेबी प्रमुख पर अडाणी समूह या उसके मालिकों से जुड़ी कंपनियों में हिस्सा रखने का आरोप लगा था। कहा गया था कि इसी वजह से अडाणी समूह के खिलाफ जांच में सेबी ने नरमी बरती थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia