राहुल गांधी ने वायनाड के लोगों से प्रियंका गांधी का समर्थन करने की अपील की, कहा- हम दोनों आपकी आवाज उठाएंगे

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार को वायनाड लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करके अपनी चुनावी पारी का आगाज किया। प्रियंका वाम गठबंधन एलडीएफ के प्रत्याशी सत्यन मोकेरी और बीजेपी की नाव्या हरिदास के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

राहुल गांधी ने वायनाड के लोगों से प्रियंका गांधी का समर्थन करने की अपील की, कहा- हम दोनों आपकी आवाज उठाएंगे
राहुल गांधी ने वायनाड के लोगों से प्रियंका गांधी का समर्थन करने की अपील की, कहा- हम दोनों आपकी आवाज उठाएंगे
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि वायनाड के लोगों से उपचुनाव में प्रियंका गांधी का समर्थन करने की अपील की। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह देश का इकलौता ऐसा निर्वाचन क्षेत्र होगा जिसके संसद में एक नहीं, बल्कि दो सांसद होंगे और हम दोनों मिलकर आपकी रक्षा करेंगे और आपकी आवाज उठाएंगे।

प्रियंका गांधी के नामांकन के मद्देनजर निकाले गए रोड शो के बाद कलपेट्टा में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने कहा कि प्रियंका गांधी वायनाड से आधिकारिक सांसद होंगी, जबकि वह वायनाड के अनौपचारिक रूप से सांसद बने रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘एक संसद का आधिकारिक सदस्य होगा और दूसरा संसद का अनौपचारिक सदस्य है। दोनों वायनाड के लोगों की रक्षा के लिए मिलकर काम करेंगे।’’

वर्ष 2019 से 2024 तक वायनाड लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल गांधी ने कहा कि जैसे जिले के लोगों ने उनकी रक्षा की और उनका खयाल रखा, जब उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, वैसे ही उन्हें उनकी बहन का भी खयाल रखना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे हाथ में जो राखी है, वह मेरी बहन ने पहनाई है। जब तक वह टूट न जाए, मैं उसे नहीं उतारता। यह एक भाई द्वारा अपनी बहन की रक्षा करने का प्रतीक है। इसलिए मैं वायनाड के लोगों से मेरी बहन का खयाल रखने और रक्षा करने का अनुरोध करता हूं। वह अपनी पूरी ऊर्जा वायनाड की समस्याओं में और आपकी रक्षा में लगा देंगी।’’ उन्होंने कहा कि वायनाड से ‘‘अनौपचारिक सांसद’’ होने के नाते वह यहां आते रहेंगे और लोगों को हो रही समस्याओं के समाधान को लेकर हस्तक्षेप करेंगे।


राहुल गांधी ने आगे कहा कि वह अपनी बहन को एक या दो वाक्यों में परिभाषित कर सकते हैं।उन्होंने कहा, ‘‘जब हमारे पिता की मृत्यु हो गई तो उन्होंने मेरी मां को संभाला, उनकी देखभाल की। ​​मेरी मां ने सब कुछ खो दिया, मेरी बहन ने सब कुछ खो दिया। लेकिन जिस व्यक्ति ने मेरी मां की देखभाल की वह मेरी बहन थी। मुझे विश्वास है कि मेरी बहन अपने परिवार के लिए कुछ भी त्याग करने को तैयार है। वह वायनाड के लोगों को अपने परिवार के रूप में मानती हैं।’’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार को वायनाड लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करके अपनी चुनावी पारी का आगाज किया। प्रियंका वाम गठबंधन एलडीएफ के प्रत्याशी सत्यन मोकेरी और बीजेपी की नाव्या हरिदास के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।राहुल गांधी इस लोकसभा चुनाव में वायनाड के साथ उत्तर प्रदेश के रायबरेली से भी निर्वाचित हुए थे। बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला किया। इस वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है। वायनाड में 13 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia