राहुल गांधी ने ईवीएम पर फिर उठाए सवाल, बोले- भारत में 'ब्लैक बॉक्स' है EVM, किसी को इसकी जांच की नहीं है इजाजत

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में ईवीएम एक 'ब्लैक बॉक्स' है, और किसी को भी ईवीएम की जांच करने की इजाजत नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष ने ईवीएम का मुद्दा जोरदार तरीके से उठाया था। चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर इस मुद्दो को उठाया है और ईवीएम पर कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं।

राहुल गांधी ने टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क की एक्स पोस्ट को रिपोस्ट किया है। एक अखबार का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, “भारत में ईवीएम एक 'ब्लैक बॉक्स' है, और किसी को भी ईवीएम की जांच करने की इजाजत नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।”

राहुल गांधी अपने एक्स हैंडल पोस्ट में मुंबई की घटना का जिक्र किया है। इस मामले में मुंबई पुलिस ने ईवीएम को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविंद्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है। दरअसल मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उन्होंने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल किया था।

यही नहीं पुलिस ने पांडिलकर को मोबाइल देने के आरोप में चुनाव आयोग के एक कर्मचारी के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। नॉर्थ पश्चिम सीट से चुनाव लड़ने वाले कई प्रत्याशियों और चुनाव आयोग की ओर से इस मामले में पुलिस को शिकायतें मिली थीं। शिकायतों के आधार पर पुलिस ने केस दर्ज किया। यहां ये भी बताते चलें कि नॉर्थ पश्चिम सीट से रविंद्र वायकर दोबारा मतगणना होने के बावजूद मात्र 48 वोटों से चुनाव जीते थे। 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में जीत का यह सबसे छोटा मार्जिन है।


एलॉन मस्क ने क्या पोस्ट किया था?

एलॉन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव ईवीएम से नहीं कराने की सलाह दी है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इसे इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का खतरा है, हालांकि यह खतरा कम है, फिर भी बहुत ज्यादा है। मस्क ने अमेरिका राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर की पोस्ट को शेयर करते हुए यह बात कही है। रॉबर्ट एफ कैनेडी ने प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान ईवीएम में गड़बड़ियों के बारे में लिखा था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia