पंजाबः गुरदासपुर के गांव में सरपंच पद की हुई नीलामी, BJP नेता ने 2 करोड़ रुपये की बोली लगाई, कांग्रेस ने की निंदा

कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने नीलामी की निंदा की है और इसका आयोजन करने वालों के लिए जेल की सजा की मांग की है। बाजवा ने कहा कि यह खुला भ्रष्टाचार है। यह गलत है। जिसने भी दो करोड़ रुपये की पेशकश की है उसके खिलाफ सतर्कता ब्यूरो कार्रवाई करे।

गुरदासपुर के गांव में सरपंच पद की हुई नीलामी, BJP नेता ने 2 करोड़ रुपये की बोली लगाई, कांग्रेस ने की निंदा
गुरदासपुर के गांव में सरपंच पद की हुई नीलामी, BJP नेता ने 2 करोड़ रुपये की बोली लगाई, कांग्रेस ने की निंदा
user

पीटीआई (भाषा)

पंजाब के एक गांव में सरपंच पद की ‘नीलामी’ किए जाने का मामला सामने आया है। मामला गुरदासपुर के हरदोवाल कलां गांव का है, जहां सरपंच पद के लिए आयोजित नीलामी की बोली 50 लाख रुपये से शुरू हुई और स्थानीय बीजेपी नेता आत्मा सिंह ने दो करोड़ रुपये की बोली लगाई। मामला सामने आने पर कई राजनेताओं ने इसकी निंदा की है।

दरअसल पंजाब में ग्राम पंचायत के चुनाव 15 अक्टूबर को होंगे। उससे पहले गुरदासपुर के गांव में सरपंच पद की निलामी हुई है। बोली की प्रक्रिया के बाद चेक के माध्यम से भुगतान करने वाले नेता आत्मा सिंह ने कहा कि ग्रामीणों ने एक ऐसे सरपंच को चुनने का निर्णय लिया है जो गांव के लिए अधिकतम धनराशि देगा। उन्होंने कहा कि नीलामी की राशि गांव के विकास पर खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की एक समिति कोष आवंटन पर फैसला करेगी। सिंह के पिता भी गांव के सरपंच रह चुके हैं।


गुरदासपुर जिले में हरदोवाल कलां सबसे बड़े गांवों में से एक है और यहां करीब 350 एकड़ पंचायत भूमि है। यह एकमात्र ऐसा जिला नहीं है जहां इस तरह की घटना हुई है। बठिंडा के गहरी बुट्टर गांव में सरपंच पद के लिए इसी तरह की नीलामी हुई। पद के इच्छुक एक उम्मीदवार ने 60 लाख रुपये की बोली लगाई थी, लेकिन अंतिम वित्तीय फैसले पर नहीं पहुंचा जा सका था।

कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने नीलामी की निंदा की है और इसका आयोजन करने वालों के लिए जेल की सजा की मांग की है। पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, ‘‘यह खुला भ्रष्टाचार है। यह गलत है। मैं चाहता हूं कि जिसने भी दो करोड़ रुपये की पेशकश की है उसके खिलाफ सतर्कता ब्यूरो कार्रवाई करे।’’


पंजाब में 13,237 ‘सरपंच’ और 83,437 ‘पंचों’ के पद के लिए मतपत्रों के जरिए 15 अक्टूबर को चुनाव होंगे। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि चार अक्टूबर है। पांच अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि सात अक्टूबर है। मतदान वाले दिन ही मतों की गिनती होगी।