प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड में आग की घटनाओं पर जताई चिंता, सरकार से रोकने के उपाय करने की मांंग की

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में सिविल सोयम वन प्रभाग के तहत बिनसर वन्यजीव विहार में गुरुवार को आग की चपेट में आने से चार वनकर्मियों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड में आग की घटनाओं पर जताई चिंता, सरकार से रोकने के उपाय करने की मांंग की
प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड में आग की घटनाओं पर जताई चिंता, सरकार से रोकने के उपाय करने की मांंग की
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के वनक्षेत्र में लगी आग की चपेट में आने से चार वनकर्मियों की मौत पर दुख जताते हुए शुक्रवार को कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों को आग लगने की घटनाओं को रोकने के उपाय करने चाहिए और जल्द से जल्द कदम उठाने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हिमालय को बचाने के लिए सबके सहयोग से व्यापक स्तर पर कारगर प्रयास किए जाने की भी जरूरत है।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में सिविल सोयम वन प्रभाग के तहत बिनसर वन्यजीव विहार में आग की चपेट में आने से चार वनकर्मियों की मृत्यु हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। प्रियंका गांधी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा, ‘‘अल्मोड़ा, उत्तराखंड में जंगल की आग बुझाने गए 4 कर्मचारियों की मृत्यु और कई अन्य के घायल होने का समाचार अत्यंत दुखद है। सभी के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हूं। पीड़ित परिवारों को मुआवजा और हर संभव स्तर पर सहायता का आग्रह मैं राज्य सरकार से करती हूँ।
’’


उन्होंने आगे कहा, ‘‘पिछले कई महीने से उत्तराखंड के जंगल लगातार जल रहे हैं। सैकड़ों हेक्टेयर जंगल तबाह हो चुके हैं। हिमाचल प्रदेश में भी जंगलों में जगह-जगह आग लगने की सूचनाएं हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, हिमालय क्षेत्र के जंगलों में आग लगने की घटनाओं में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। जलवायु परिवर्तन का सबसे अधिक असर हमारे हिमालय और पर्वतीय पर्यावरण पर हुआ है।’’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आगे कहा, ‘‘मेरी केंद्र और राज्य सरकारों से अपील है कि आग लगने की घटनाओं के रोकने के उपाय करें। हिमालय को बचाने के लिए सबके सहयोग से व्यापक स्तर पर कारगर प्रयास किए जाने की भी जरूरत है।’’ बता दें कि राज्य सरकार ने बिनसर वन्यजीव विहार में आग की चपेट में आने से चार वन्यकर्मियों की मौत के मामले में लापरवाही के लिए तीन अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia