लाल किले की प्राचीर से PM मोदी बोले- मणिपुर में मां-बेटियों के सम्मान से हुआ खिलवाड़, राज्य में चला हिंसा का दौर

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ हफ्ते नॉर्थ इस्ट में, विशेषकर मणिपुर में, हिंदुस्तान के भी अन्य कुछ भागों में, लेकिन विशेषकर मणिपुर में हिंसा का दौर चला। कई लोगों को अपनी जान गंवनी पड़ी। मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ।

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में मां-बेटियों के सम्मान से हुआ खिलवाड़।
पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में मां-बेटियों के सम्मान से हुआ खिलवाड़।
user

नवजीवन डेस्क

देश आज 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने मणिपुर की बात की।  पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दिनों में मणिपुर में हिंसा का दौर चला। मां बेटियों के सम्मान से खिलवाड़ हुआ। हांलाकि अपने संबोधन में मणिपुर का नाम तो लिया लेकिन, उन्होंने एक बार फिर इधर, उधर की बात कर की। उन्होंने मणिपुर के साथ कहा कि देश के अन्य हिस्सों का भी नाम लिया।

पीएम मोदी ने कहा, “कुछ हफ्ते नॉर्थ इस्ट में, विशेषकर मणिपुर में, हिंदुस्तान के भी अन्य कुछ भागों में, लेकिन विशेषकर मणिपुर में हिंसा का दौर चला। कई लोगों को अपनी जान गंवनी पड़ी। मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ। लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं। देश मणिपुर के लोगों के साथ है। मणिपुर के लोगों को पिछले कुछ दिनों से जो शांति बनाए रखी है, उस शांति के पर्व को आगे बढ़ाएं। शांति से इसका रास्ता निकलेगा। राज्य और केंद्र सरकार मिलकर उन समस्याओं के समाधान के लिए भरपूर प्रयास कर रही हैं और करती रहेंगी।”


इससे पहले मॉनसून सत्र के दौरान विपक्ष संसद में मणिपुर पर लगातार चर्चा कराने की मांग करता रहा, लेकिन सरकार सीधे तौर पर तैयार नहीं हुई। पूरे मॉनसून सत्र के दौरान सदन में विपक्ष ने मणिपुर के मुद्दे पर जमकर हंगामा किया और यह मांग की कि पीएम मोदी सदन में आएं और मणिपुर पर बयान दें, लेकिन पीएम मोदी सदन में बयान देने के लिए नहीं आए। आखिरकार विपक्ष को अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा ताकि मणिपुर पर चर्चा हो सके और पीएम मोदी को मजबूरी में ही सही सदन में आना पड़े।

प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव के आखिरी दिन सदन में आए। उन्होंने अपने शुरुआती डेढ़ घंटे के भाषण में एक बार भी मणिपुर का नाम नहीं लिया। अपने भाषण के दौरान वह ठहाके लगाते रहे, कभी कांग्रेस तो कभी इंडिया गठबंधन को निशाना बनाया। डेढ़ घंटे के बाद उन्होंन दो मिनट मणिपुर पर बात की। और आज भी उन्होंने लाल किले की प्राचीर से सीधे तर पर मणिपुर की बात नहीं की। उन्होंने इसके साथ ही देश के अन्य हिस्से को भी जोड़ दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Aug 2023, 8:33 AM