चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के चलते ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा स्थगित, नंदनकानन चिड़ियाघर बंद किया गया

ओडिशा लोक सेवा आयोग की एक सूचना के अनुसार, 27 अक्टूबर को निर्धारित प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है और सात दिनों के बाद नयी तारीख अधिसूचित की जाएगी। ओपीएससी ने अभ्यर्थियों को अधिक जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी है।

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के चलते ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा स्थगित, नंदनकानन चिड़ियाघर बंद किया गया
चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के चलते ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा स्थगित, नंदनकानन चिड़ियाघर बंद किया गया
user

नवजीवन डेस्क

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के खतरे को देखते हुए ओडिशा में ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा-2023 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है। ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) द्वारा जारी एक सूचना के अनुसार, 27 अक्टूबर के लिए निर्धारित प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है और सात दिनों के बाद नयी तारीख अधिसूचित की जाएगी।

ओपीएससी ने अभ्यर्थियों को अधिक जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी है। वहीं चक्रवात के मद्देनजर नंदनकानन चिड़ियाघर और यहां का राज्य वनस्पति उद्यान भी 24 और 25 अक्टूबर को आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है। इससे पहले, अधिकारियों ने 23 से 25 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए सिमलीपाल बाघ अभयारण्य और भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान को बंद करने की सूचना जारी की थी।


चक्रवाती तूफान दाना 25 अक्टूबर तक ओडिशा के तटीय क्षेत्र में दस्तक देगा। चक्रवात 'दाना' को लेकर भुवनेश्वर में आईएमडी की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, "अभी यह पारादीप से लगभग 460 किमी दक्षिण-पूर्व में, धामरा से 490 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में तथा सागर द्वीप से 540 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है। इसकी उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तीव्र होने की बहुत संभावना है और 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी तथा सागर द्वीप के बीच भीतरकनिका तथा धामरा के निकट उत्तर ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तट को पार करेगा तथा तट को पार करते समय हवा की गति लगभग 100 से 110 किमी प्रति घंटा होगी, जो बढ़कर 120 किमी प्रति घंटा हो सकती है...।"

दूसरी ओर, राज्य के मत्स्य पालन एवं पशुपालन मंत्री गोकुलानंद मलिक ने लोगों से अपील की है कि वे चक्रवात के दौरान कुत्तों और बैलों सहित आवारा जानवरों को आश्रय प्रदान करें। उन्होंने कहा कि अगर कोई आवारा जानवर घायल हो जाता है तो सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 'दाना' से तबाही की आशंका को देखते हुए बचाव के लिए युद्धस्तर पर एहतेयाती कदम उठाए जा रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia