दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई, मोदी सरकार ने राज्यसभा में दिया बयान

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों को लेकर सवाल किया था। इस पर स्वास्थ्य मंत्री की ओर से जवाब देते हुए बताया गया कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण देश में किसी की मौत नहीं हुई।

फाइल फोटोः पीटीआई
फाइल फोटोः पीटीआई
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से कोरोना मरीजों की तड़प-तड़प कर मौत होने के कई मामले सामने आए थे। लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने आज राज्यसभा में कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई है।

मंगलवार को कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों को लेकर सवाल किया था। इस पर स्वास्थ्य मंत्री की ओर से जवाब देते हुए बताया गया कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण देश में किसी की मौत नहीं हुई।


मोदी सरकार ने राज्यसभा में बताया कि कोरोना से होने वाली मौतों की जानकारी नियमित आधार पर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को देते हैं। लेकिन किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ने ऑक्सीजन की कमी से मौत को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय को कोई जानकारी नहीं दी।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने जवाब में ये माना कि पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर में मेडिकल ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई थी। सरकार के अनुसार पहली लहर में जहां 3,095 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग थी, तो वहीं दूसरी लहर में यही मांग 9,000 मीट्रिक टन तक पहुंच गई थी। सरकार ने कहा कि दूसरी लहर में केंद्र की ओर से 28 मई तक राज्यों को 10,250 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia