NEET Result 2024: NTA ने जारी किया नीट यूजी का सिटी व सेंटर रिजल्ट, ऐसे देखें मार्क्स

नीट-यूजी परीक्षा पांच मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिनमें 14 विदेशी शहर भी शामिल हैं। इसमें 24 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी का सिटी व सेंटर वाइज रिजल्ट जारी कर दिया। शीर्ष अदालत के निर्देशों का पालन करते हुए पीडीएफ फाइनल में स्टूडेंट्स की पहचान गोपनीय रखी गई है। उसका नाम नहीं बताया गया है। अभी तक सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि हजारीबाग और पटना में ही पेपर लीक हुआ है।

परीक्षार्थी exams.nta.ac.in/NEET व neet.ntaonline.in पर जाकर सभी सेंटरों के अभ्यर्थियों के मार्क्स चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को राज्य और सिटी सेलेक्ट करनी होगी। ऐसा करते ही उस क्षेत्र के सेंटरों के नाम और उनके परीक्षार्थियों के मार्क्स चेक करने का लिंक दिखने लगेगा।

नीट-यूजी के परिणाम पांच जून को घोषित किए गए थे, लेकिन उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद इन्हें इस प्रारूप में प्रकाशित किया गया है। उच्चतम न्यायालय प्रश्नपत्र लीक सहित परीक्षा कराने में कथित अनियमितताओं के संबंध में कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।

न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि अभ्यर्थियों की पहचान उजागर नहीं करते हुए परिणाम घोषित किए जाएं। उसने कहा था कि वह यह पता लगाना चाहता है कि कथित विवादित केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अन्य स्थानों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की तुलना में अधिक अंक तो नहीं मिले हैं। इस मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी।

नीट-यूजी परीक्षा पांच मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिनमें 14 विदेशी शहर भी शामिल हैं। इसमें 24 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।

(PTI के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia