NDA सरकार एक साल में गिर जाएगी, ‘इंडिया’ गठबंधन विकल्प के रूप में सामने आ सकता है, संजय सिंह का दावा

आप नेता ने कहा कि जिस तरह से बीजेपी ने अपने सहयोगियों को "सिर्फ नाममात्र के मंत्रालय" दिए हैं, वह "इस बात का स्पष्ट संकेत है कि बीजेपी अपने सहयोगियों को विघटित कर देगी और यह गठबंधन सरकार एक साल से अधिक नहीं चल पाएगी।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने दावा किया कि केंद्र में गठबंधन सरकार एक साल से अधिक नहीं चल पाएगी और जब भी मौका मिलेगा विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ खुद को विकल्प के रूप में पेश करेगा।

सिंह ने कहा कि ‘आप’ ने तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के अन्य सहयोगियों से अपील की है कि अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपने सहयोगी दलों के नेता को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में नियुक्त नहीं करती है, तो ‘इंडिया’ गठबंधन के सहयोगी दल "उन्हें समर्थन देने पर विचार करेंगे।"

पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई की बैठक के लिए यहां आए सिंह ने विपक्षी नेताओं को जेल में डालने को लेकर भी बीजेपी की आलोचना की।

संजय सिंह ने कहा, ‘‘आज आपने हमारे (पार्टी) प्रमुख अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन एवं (झामुमो के) हेमंत सोरेन को जेल में डाल दिया है। मैं भी छह महीने जेल में रहा हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘संजय रावत, अनिल देशमुख आदि जेल में हैं। भाजपा अपने सहयोगी दलों के भीतर तोड़फोड़ मचाएगी। आप विपक्ष को दबाकर राजनीति करना चाहते हैं।’’

सिंह ने कहा, ‘‘देश की जनता इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।’’ आप नेता ने कहा कि जिस तरह से बीजेपी ने अपने सहयोगियों को "सिर्फ नाममात्र के मंत्रालय" दिए हैं, वह "इस बात का स्पष्ट संकेत है कि बीजेपी अपने सहयोगियों को विघटित कर देगी और यह गठबंधन सरकार एक साल से अधिक नहीं चल पाएगी।"

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने एनडीए की एक सरकार को 13 दिन में गिरते देखा है, दूसरी को 13 महीने में और अब नरेन्द्र मोदी की यह तीसरी सरकार एक साल भी पूरा नहीं कर पाएगी। हम राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं और जब भी वैकल्पिक सरकार का अवसर आएगा, मौजूदा तानाशाही सरकार को बेदखल कर दिया जाएगा।’’

उन्होंने अचानक चुनाव कराये जाने की संभावनाओं पर कहा, "मध्यावधि चुनाव नहीं होंगे, लेकिन अगर एनडीए की सरकार गिरती है, तो देश में ‘इंडिया’ गठबंधन सरकार बनाएगा।"


सिंह ने आरोप लगाया कि भाजपा ने मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाने के लिए राजनीतिक जोड़-तोड़ की। उन्होंने कहा कि वे यही करते हैं।

यहां कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी की सभी आठ उत्तर प्रदेश इकाइयों ने भाग लिया। सिंह ने कहा, "आने वाले दिनों में हमें उत्तर प्रदेश में पार्टी का विस्तार करना है और इसी पर आज हमने चर्चा की। हम 14 जुलाई को लखनऊ में पार्टी कार्यकर्ताओं का सम्मेलन करेंगे।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia