महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए

महाविकास अघाड़ी यानी कांग्रेस, उद्धव शिवसेना और शरद पवार की एनसीपी के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया। सहमति के तहत तीनों दल 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बाकी 18 सीटें अन्य सहयोगी दलों से बात करने के बाद तय की जाएंगी।

फाइल फोटो
फाइल फोटो
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस-एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के गठबंधन महा विकास अघाड़ी के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। सहमति के तहत महाराष्ट्र की कुल 288 सीटों में से 255 सीटों पर तीनों दल बराबरी की सीटें आनी 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बाकी बची अन्य सीटों पर बातचीत होगी और अन्य सहयोगी दलों से बात कर उनका फैसला किया जाएगा। बाकी सहयोगी दलों में समाजवादी पार्टी, सीपीएम और एसडब्लूपी शामिल हैं। इस बाबत एनसीपी (शरद पवार) के वरिष्ठ नेता शरद पवार की अगुवाई में हुई बैठक के बाद कांग्रेस नेता नाना पटोले, शिवसेना नेता संजय राउत और अन्य नेताओं ने साझा प्रेस कांफ्रेंस कर सीट बंटवारे का ऐलान किया।

हालांकि शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के नात संजय राउत ने कहा कि तीनों दलों के बीच 270 सीटों पर समहति बन गई है। इस तरह इन तीनों दलों के बीच कुल 270 सीटों का बंटवारा होगा और बाकी की 18 सीटें एमवीए की सहयोगी दल के बीच बांटी जाएगी। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि समाजवादी पार्टी और लेफ्ट से चर्चा करके बची हुई सीटों का ऐलान होगा और कल यानी गुरुवार (24 अक्टूबर) को बाकी बची हुई सीटों पर भी तस्वीर साफ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हम गठबंधन में चुनाव लड़ने जा रहे हैं और हमारी बहुमत की सरकार आएगी।

इस बीच शिवसेना (उद्धव ठाकरे) ने अपने 65 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस सूची के मुताबिक उद्धव ठाकरे के पुत्र और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे को मध्य मुंबई में वर्ली विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। वहीं युवा सेना नेता एवं ठाकरे के रिश्तेदार वरुण सरदेसाई शहर की बांद्रा (पूर्व) सीट से चुनाव लड़ेंगे। सूची के मुताबिक शिवसेना (यूबीटी) ने अपने ज्यादातर विधायकों को फिर से उम्मीदवार बनाया है जो 2022 में शिवसेना में विभाजन के बाद उद्धव ठाकरे के साथ बने रहे।


बुधवार शाम को जारी इस सूची में ठाणे की कोपरी-पंचपाखड़ी सीट पर शिवसेना (यूबीटी) ने केदार दिघे को मैदान में उतारा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री एकनाश शिंदे इस सीट से उम्मीदवार हैं। केदार दिघे शिवसेना के दिवंगत नेता आनंद दिघे के रिश्तेदार हैं और आनंद दिघे को एकनाथ शिंदे अपना राजनीतिक गुरु मानते हैं।

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होंगे, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia