एमपॉक्स के मरीज को दिल्ली के LNJP अस्पताल से मिली छुट्टी, हालत अब पूरी तरफ ठीक

हरियाणा के हिसार का रहने वाला 26 वर्षीय मरीज करीब 12 दिन तक अस्पताल में एमपॉक्स मामलों के लिए बने आपदा वार्ड में भर्ती था। मरीज को 8 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 9 सितंबर को उसमें रोग की पुष्टि हुई थी। मरीज की हालत अब पूरी तरफ ठीक है।

एमपॉक्स के मरीज को दिल्ली के LNJP अस्पताल से मिली छुट्टी, हालत अब पूरी तरफ ठीक
एमपॉक्स के मरीज को दिल्ली के LNJP अस्पताल से मिली छुट्टी, हालत अब पूरी तरफ ठीक
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में इस महीने की शुरुआत में भर्ती कराए गए एमपॉक्स के एक मरीज को शनिवार को छुट्टी दे दी गई है। अस्पताल के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि एमपॉक्स का एकमात्र मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ है।

हरियाणा के हिसार का रहने वाला 26 वर्षीय मरीज करीब 12 दिन तक अस्पताल में एमपॉक्स मामलों के लिए बने आपदा वार्ड में भर्ती था। मरीज को 8 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और चिकित्सकों ने 9 सितंबर को उसमें रोग की पुष्टि की थी। अस्पताल के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि ‘‘एमपॉक्स के एकमात्र मरीज को 21 सितंबर को छुट्टी दे दी गई।’’


एलएनजेपी अस्पताल में 20 पृथक-कक्ष हैं जिनमें से 10 एमपॉक्स के संदिग्ध मामलों के लिए और शेष उन मरीजों के लिए हैं जिनमें एमपॉक्स की पुष्टि हुई है। गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल और बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल में भी एमपॉक्स के संदिग्ध रोगियों और जिनमें रोग की पुष्टि हुई है, उनके लिए पांच-पांच कमरे निर्धारित किए गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एमपॉक्स वायरस की मौजूदगी और दूसरी बार अफ्रीका के कई हिस्सों में वायरस के प्रसार के मद्देनजर पिछले महीने एमपॉक्स को ‘अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल’ (पीएचईआईसी) घोषित किया था। मौजूदा समय में कई अफ्रीकी देशों में एमपॉक्स का कहर देखा जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia