MP: कांग्रेस ने निकाली किसान न्याय यात्रा, इंदौर में ट्रैक्टर पर DM कार्यालय पहुंचे दिग्विजय और पटवारी

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने राज्य में 6000 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर किसानों का सोयाबीन नहीं खरीदा, तो पहले मंडियां बंद कराई जाएंगी और इसके बाद किसान अगले सत्र में विधानसभा परिसर के भीतर घुसकर अपनी मांग पूरी कराएंगे।

कांग्रेस ने MP में निकाली किसान न्याय यात्रा, इंदौर में ट्रैक्टर से DM कार्यालय पहुंचे दिग्विजय और पटवारी
कांग्रेस ने MP में निकाली किसान न्याय यात्रा, इंदौर में ट्रैक्टर से DM कार्यालय पहुंचे दिग्विजय और पटवारी
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश में सोयाबीन की 6,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर खरीद की मांग को लेकर कांग्रेस ने शुक्रवार को प्रदेश भर में ‘किसान न्याय यात्रा’ निकाली। इंदौर में यात्रा का नेतृत्व करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और सांसद दिग्विजय सिंह ट्रैक्टर पर सवार होकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार की "कृषिविरोधी नीतियों" के कारण देश के सबसे बड़े सोयाबीन उत्पादक सूबे में अन्नदाताओं को इस तिलहन फसल का उचित दाम नहीं मिल रहा है। दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस की ‘‘किसान न्याय यात्रा’’ के दौरान सभा में कहा, ‘‘जब से सूबे में बीजेपी की सरकार आई है, सोयाबीन की फसल के दाम नहीं बढ़ रहे हैं जबकि इसकी खेती की लागत में लगातार वृद्धि होती जा रही है। इसलिए किसानों की मांग है कि सरकार 6,000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में उनका सोयाबीन खरीदे।’’


दिग्विजय सिंह ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि वह तेल मिल मालिकों के हक में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार की कृषिविरोधी नीतियों के कारण किसानों को सोयाबीन का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है। केंद्र सरकार ने सोयाबीन (पीला) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2024-25 के लिए 4,892 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। किसानों के आंदोलन के बाद सरकार ने सूबे में एमएसपी पर सोयाबीन खरीद को मंजूरी दी है।सिंह ने मांग की कि सूबे में 6,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर किसानों का सोयाबीन खरीदा जाए और एमएसपी और इस मूल्य के बीच के 1,108 रुपये के अंतर का भुगतान राज्य सरकार के खजाने से किया जाए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने राज्य में 6,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर किसानों का सोयाबीन नहीं खरीदा, तो पहले मंडियां बंद कराई जाएंगी और इसके बाद किसान अगले सत्र में विधानसभा परिसर के भीतर घुसकर अपनी मांग पूरी कराएंगे।

इससे पहले, शहर के रीजनल पार्क चौराहे पर बड़ी तादाद में तैनात पुलिस बल ने बैरिकेड लगाकर कांग्रेस की ट्रैक्टर रैली को एक घंटे से भी ज्यादा समय तक रोके रखा जिससे इस चौराहे पर यातायात बुरी तरह जाम हो गया। इस दौरान ‘‘जय जवान, जय किसान’’ के नारों के बीच दिग्विजय सिंह और जीतू पटवारी ट्रैक्टर पर बैठे रहे।


प्रदर्शनकारियों के टस से मस नहीं होने पर प्रशासन ने कुछ ट्रैक्टरों को जिलाधिकारी कार्यालय की ओर बढ़ने की अनुमति दी। जीतू पटवारी खुद ट्रैक्टर चलाकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे, जबकि दिग्विजय सिंह ट्रैक्टर में उनके पास बैठे दिखाई दिए। दोनों कांग्रेस नेताओं ने जिलाधिकारी कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन के दौरान सभा को संबोधित किया।