मोदी सरकार के मंत्री चिराग पासवान ने जातिगत जनगणना का किया समर्थन, कहा- सरकार के पास होने चाहिए आंकड़े

चिराग पासवान ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार जाति को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं बनाती हैं, जिससे उस जाति को मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। ऐसे में किस जाति की आबादी कितनी है, वह जानकारी सरकार के पास होनी चाहिए। ताकि उसके अनुपात में राशि आवंटित की जा सके।

मोदी सरकार के मंत्री चिराग पासवान ने जातिगत जनगणना का किया समर्थन, कहा- सरकार के पास होने चाहिए आंकड़े
मोदी सरकार के मंत्री चिराग पासवान ने जातिगत जनगणना का किया समर्थन, कहा- सरकार के पास होने चाहिए आंकड़े
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी को करारा झटका देते हुए मोदी सरकार में मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने जातिगत जनगणना की मांग का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी जातिगत जनगणना की हमेशा से पक्षधर रही है। सरकार के पास आंकड़े होने ही चाहिए। जातिगत जनगणना पर चिराग के इस रुख को बीजेपी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इससे पहले भी चिराग पासवान ने लेटरल एंट्री मामले पर मुखर विरोध जताया था।

रविवार को रांच में चिराग पासवान ने कहा, "हमारी पार्टी हमेशा से जातिगत जनगणना का समर्थन करती रही है और हम इसके पक्षधर हैं। हम लोग चाहते हैं कि जातीय जनगणना हो। राज्य और केंद्र सरकार जाति को ध्यान में रखते हुए कई बार योजनाएं बनाते हैं। जिससे उस जाति को मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। ऐसे में किस जाति की आबादी कितनी है, वह जानकारी सरकार के पास होनी चाहिए। ताकि उसके अनुपात में राशि आवंटित की जा सके।"


उन्होंने आगे कहा कि मैं इन आंकड़ों को सार्वजनिक करने का पक्षधर नहीं हूं। मैं मानता हूं कि अगर आंकड़ों को सार्वजनिक किया जाता है तो समाज में विभाजनकारी स्थितियां पैदा हो जाएगी। कई बार कोर्ट की तरफ से भी सरकार से जाति की आबादी को लेकर जानकारी मांगी गई है। ऐसे में मेरा मानना है कि ये आंकड़े सरकार के पास होने चाहिए। जिससे योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार किया जा सके। जनकल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में मदद मिल सके।

इससे पहले झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में चिराग पासवान को एक बार फिर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया।पार्टी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा, "केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री सह हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चिराग पासवान को राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में पुनः लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर हार्दिक बधाई और अनंत शुभकामनाएं। पार्टी को आपके कुशल नेतृत्व पर पूर्ण भरोसा है। साथ ही पार्टी आपके मार्गदर्शन में एक नई ऊंचाई हासिल करेगी।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia