माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस में आई खराबी, दुनियाभर में ठप पड़े लैपटॉप, भारत पर पड़ा असर, Airlines पर भी असर

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने से दुनिया भर के विंडोज लैपटॉप काम नहीं कर रहे हैं।इसका एयरलाइंस पर भी इसका असर हुआ है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी यूजर्स शिकायत कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

माइक्रोसॉफ्ट में अचानक की खराबी के बाद इसकी सर्विस बंद पड़ गई है। यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड-पावर्ड सर्विस में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने से दुनिया भर के विंडोज लैपटॉप काम नहीं कर रहे हैं।इसका एयरलाइंस पर भी इसका असर हुआ है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी यूजर्स शिकायत कर रहे हैं।

स्पाइसजेट और इंडिगों ने भी इसी तरह की तकनीकी समस्या का हवाला दिया है। इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस का कहना है कि सर्वर में दिक्कत की वजह से सेवाएं ठप हैं। एयरपोर्ट पर चेक-इन और चेक-आउट सिस्टम ठप हो गए हैं। बुकिंग सेवा भी प्रभावित हुई है।


सिर्फ विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि कई देशों में बैंकिंग सेवाओं से लेकर टिकट बुकिंग और स्टॉक एक्सचेंज पर भी असर पड़ा है। इससे सबसे ज्यादा अमेरिकी विमान सेवा पर असर पड़ा है। अमेरिका के कई हिस्सों में इमरजेंसी सेवा 911 भी प्रभावित हुई है। इसकी वजह से नॉन इमरजेंसी कॉल सेंटर की सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

रिपोर्ट्स और कंपनी के फोरम पर पिन किए गए मैसेज के अनुसार, हाल ही में क्राउडस्ट्राइक अपडेट के बाद कई विंडोज यूजर्स को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) एरर का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि शुक्रवार को करीब 10:30 बजे के बाद कई यूजर्स के लैपटॉप रीस्टार्ट होना शुरू हुए। शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि यह नॉर्मल अपडेट के कारण हो रहा है। लेकिन यही स्थित एक के बाद एक लगभग सभी विंडोज लैपटॉप में देखने को मिली। लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन दिखाई दे रही थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia