मणिपुर: आज कुकी इलाकों में 12 घंटे बंद की घोषणा, इससे पहले पांच कुकी गिरफ्तार, हथियार जब्त

‘कुकी इंपी’ ने एक बयान जारी करके कहा कि वह सुबह छह बजे से शाम छह बजे के बीच बंद लागू करेगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मणिपुर के एक प्रमुख कुकी संगठन ने समुदाय के पांच लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में बुधवार को जातीय हिंसा प्रभावित राज्य के कुकी-बहुल क्षेत्रों में 12 घंटे के ‘पूर्ण बंद’ का आह्वान किया है।

‘कुकी इंपी’ ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा कि वह सुबह छह बजे से शाम छह बजे के बीच बंद लागू करेगा।

एक बयान में कहा गया, ‘‘कुकी इंपी ने आज अपनी आपातकालीन बैठक में हमारे लोगों के साथ हुए घोर अन्याय के विरोध में 10 जुलाई, 2024 को सभी कुकी-जो बहुल क्षेत्रों में 12 घंटे (सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक) ‘पूर्ण बंद’ का आह्वान करने का संकल्प लिया।’’

बयान में कहा गया कि संवेदनशील इलाकों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती ने शुरुआत में कुकी-जो लोगों के लिए सुरक्षा की भावना प्रदान की, लेकिन सोमवार से जिरीबाम में दो लोगों और कांगपोकपी जिलों में तीन अन्य की गिरफ्तारी उनके लिए ‘एक महत्वपूर्ण सुरक्षा खतरा’ बन गई है।

इसमें आरोप लगाया गया कि इंफाल घाटी स्थित आतंकवादी समूह खुलेआम अत्याधुनिक हथियार लहरा रहे हैं, जबकि कुकी-जो लोगों को आतंकित किया जा रहा है।

जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर में एक दूसरे से लड़ रहे इंफाल घाटी स्थित मेइती समुदाय और पहाड़ी क्षेत्र के कुकी समुदाय, दोनों ही केंद्रीय बल पर दूसरे समूह का समर्थन करने का आरोप लगाते रहे हैं।

पिछले साल मई से अब तक हुई हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग बेघर हो गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia