उत्तराखंड में बड़ा साइबर हमला, दर्जनों सरकारी वेबसाइट्स ठप, कामकाज हुआ प्रभावित

यह साइबर अटैक इतना तगड़ा था कि इसकी जद में अहम डेटा सेंटर भी आ गाए। देखते ही देखते एक के बाद एक कई सरकारी वेबसाइट्स बंद हो गईं।

पाकिस्तानी संयुक्त राष्ट्र मिशन पर साइबर हमला
पाकिस्तानी संयुक्त राष्ट्र मिशन पर साइबर हमला
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड में बड़ा साइबर अटैक हुआ है। इस हमले में पूरे आईटी सिस्टम हिलाकर रख दिया। साइबर अटैक के बाद करीब 90 सरकारी वेबसाइट्स ठप हो गए। गुरुवार को सचिवालय समेत किसी भी दफ्तर में कामकाज नहीं हुआ। साइबर अटैक के बाद मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से लेकर जमीनों की रजिस्ट्री का काम भी पूरी तरह बंद हो गया। स्टेट डाटा सेंटर से जुड़ी सभी वेबसाइट्स भी पूरी तरह बंद रहीं।

खबरों के मुताबिक, यह साइबर अटैक इतना तगड़ा था कि इसकी जद में अहम डेटा सेंटर भी आ गाए। देखते ही देखते एक के बाद एक कई सरकारी वेबसाइट्स बंद हो गईं। गुरुवार को दिनभर वायरस अटैक को ठीक करने की कोशिश की गई, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। देर शाम विशेषज्ञ यूके स्वान को चलाने में कामयाब हुए। हालांकि, ये स्थायी तौर पर नहीं चल पाया।


देश में साइबर अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में हर 5 मिनट में हैकर हमला करते हैं। हैकर्स इंफ्रास्ट्रक्चर, वित्तीय व्यवस्था, तकनीकी उपकरण समेत कई जरूरी जानकारियों पर सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह के हमलों को रोकने की सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद साइबर अटैक करने वाले अपने मकसद में कामयाब हो जाते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia