महाराष्ट्र चुनावः कांग्रेस ने 48 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण जैसे दिग्गजों के नाम शामिल

कांग्रेस ने नागपुर दक्षिण पश्चिम से डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ प्रफुल गुडधे को उतारा है। वहीं पूर्व मंत्री अमित देशमुख को लातूर शहर और असलम शेख को मलाड पश्चिम से उम्मीदवार बनाया गया है।

महाराष्ट्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने 48 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की
महाराष्ट्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने 48 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार शाम को 48 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, नेता प्रतिपक्ष विजय वेडेट्टिवार समेत कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटोले को उनके वर्तमान क्षेत्र साकोली से एक बार फिर उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण को भी उनकी मौजूदा सीट कराड दक्षिण से उम्मीदवार घोषित किया गया है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वेडेट्टिवार को ब्रह्मपुरी, पूर्व मंत्री अमित देशमुख को लातूर शहर और असलम शेख को मलाड पश्चिम से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने नागपुर दक्षिण पश्चिम से डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ प्रफुल गुडधे को उतारा है। अमरावती से सुनील देशमुख को उतारा गया है। कांग्रेस की पहली लिस्ट में 5 एसटी, 3 एससी उम्मीदवार हैं।


महाराष्ट्र में शरद पवार की एनसीपी, कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की शिवसेना महाविकास अघाड़ी गठबंधन का हिस्सा हैं। एक दिन पहले 23 अक्टूबर को तीनों पार्टियों ने राज्य की 85-85-85 सीटों पर लड़ने की घोषणा की थी। वहीं 18 सीटें इंडिया गठबंधन की अन्य पार्टियों जिनमें समाजवादी पार्टी और सीपीआई(एम) समेत दूसरे दलों को देने की बात कही गई थी। वहीं 15 सीटों पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है, जिस पर गठबंधन में बात हो रही है।

बता दें कि राज्य में सभी 288 विधानसभा सीट पर एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को रिजल्ट आएंगे। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है। महाराष्ट्र में महायुति यानी शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी अजित पवार गुट की सरकार है। महायुति गठबंधन का सीधा मुकाबल महाविकास अघाड़ी से है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia