यूपी-बिहार, झारखंड में बारिश के बीच आसमानी बिजली का कहर! अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला है। मॉनसून की बारिश के दौरान बिजली गिरने से अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। बारिश के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला है। इन राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

उत्तर प्रदेश में आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला है। राज्य के 20 जिलों में बिजली गिरने से 43 लोगों की जान जा चुकी है। दर्जनों लोग घायल हैं। प्रतापगढ़ में सबसे ज्यादा 12 लोगों की मौत हुई है। सुल्तानपुर में 7 और चंदौली में 6 लोगों की मौत हुई है। वहीं, प्रयागराज में आसमानी बिजली गिरने से 4 लोगों की जान चली गई।

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में बारिश के बीच आसमानी बिजली गिरने से पांच लोंगो की जान चली गई। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक बालिका समेत पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, औरैया, देवरिया, हाथरस, वाराणसी और सिद्धार्थनगर में में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

बिहार में आंधी-तूफान और आसमानी बिजली गिरने से अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन मौतों पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपये मुआवजे ऐलान किया है।


झारखंड में मई और जून महीने बीच आसमानी बिजली गिरने से अब तक 35 लोगों की जान जा चुकी है। जुलाई के महीने अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में गुरुवार को एक स्कूल परिसर में पेड़ पर बिजली गिरने से करीब 15 बच्चों को नुकसान पहुंचा। एक अधिकारी ने बताया कि डोमकल के भागीरथपुर हाई स्कूल परिसर में पेड़ पर बिजली गिरी। बिजली की चमक और तेज आवाज की वजह से यह बच्चे बीमार हो गए। बच्चों को तुरंत डोमकल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ले जाया गया। फिलहाल बच्चों की हालत स्थिर है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia