बड़ी खबर LIVE: मध्य प्रदेश के बैतूल के 4 मतदान केंद्र पर 10 मई को होगा पुनर्मतदान, EVM ले जा रही बस में लग गई थी आग

मध्य प्रदेश के बैतूल के चार मतदान केंद्रों में 10 मई को पुनर्मतदान होगा। इन क्षेत्रों में 7 मई को मतदान हुआ था, मगर ईवीएम ले जा रही बस में आग लग गई थी। निर्वाचन आयोग ने जांच के बाद मुलताई विधानसभा क्षेत्र के 4 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

08 May 2024, 10:56 PM

मध्य प्रदेश के बैतूल के चार मतदान केंद्रों पर 10 मई को फिर से होगा मतदान, ईवीएम ले जा रही बस में लग गई थी आग

मध्य प्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र के चार मतदान केंद्रों में 10 मई को पुनर्मतदान होगा। इन क्षेत्रों में सात मई को मतदान हुआ था, मगर बस में आग लग जाने से ईवीएम मशीनें प्रभावित हुई थीं। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि बैतूल लोकसभा क्षेत्र के मुलताई विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले चार मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा।

इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्रमांक 129-अंतर्गत आने वाले मतदान केंद्र राजापुर, दूदर रैयत, कुंडा रैयत एवं चिखलीमाल में 10 मई (शुक्रवार) को फिर से मतदान कराने के आदेश दिए हैं। यह मतदान 10 मई (शुक्रवार) को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। 10 मई को सुबह साढ़े पांच बजे मॉकपोल की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए मतदान दल सामग्री सहित नौ मई को रवाना होंगे।

पुनर्मतदान में अमिट स्याही मतदाताओं के बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में लगाई जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग ने पुनर्मतदान की सूचना समस्त अभ्यर्थियों एवं राजनीतिक दलों सहित प्रेक्षकों को अनिवार्य रूप से देने एवं मतदान केंद्र के क्षेत्र में डोंडी (मुनादी) पिटवाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी भारत निर्वाचन आयोग ने बैतूल के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि सात मई को मतदान कराकर लौट रही बस आग दुर्घटना का शिकार हो गई थी, जिसकी जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बैतूल द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजी गई थी। सूचना मिलने के तुरंत बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा आयोग को घटना के बारे में अवगत कराया गया था। इसके बाद भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बैतूल के चार मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान के आदेश दिए।

08 May 2024, 10:52 PM

IPL2024: सनराइजर्स हैदराबाद ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 10 विकेट से हराया

08 May 2024, 10:44 PM

उत्तराखंड के अल्मोडा में जागेश्वर धाम में खुदाई के दौरान आज प्राचीन शिवलिंग मिला


08 May 2024, 10:33 PM

पीएम मोदी एयर शो करें, हम जॉब शो करेंगेः तेजस्वी यादव

लोकसभा चुनाव के रण में आए दिन राजनीतिक बयानबाजियां चल रही हैं। इसी कड़ी में बुधवार को बिहार के पूर्व डिप्‍टी सीएम तेजस्वी यादव ने एक बार फिर बीजेपी को निशाने पर लिया है।पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात करते हुए तेजस्वी ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि वे लोग कभी काम और मुद्दों की बात नहीं करते। चार चीजें असंभव हैं, पहला- सूर्य का पश्चिम से उगना, दूसरा- रेगिस्तान में मछली पकड़ना, तीसरा-आसमान में पेड़ उगाना और चौथा- बीजेपी के लोगो से काम की बात करना।

उन्होंने कहा कि बीजेपी को बताना चाहिए कि प्रधानमंत्री मोदी ने दस साल में कितनी नौकरियां दी हैं। अमीर-अमीर होता जा रहा है और गरीब-गरीब होता जा रहा है, आखिर ऐसा क्यों। देश की अर्थव्यवस्था क्यों खराब और चौपट होती जा रही है। ये शिक्षा-चिकित्सा की बात कभी नहीं करते हैं। बीजेपी पर हमला तेज करते हुए उन्होंने कहा कि ये हिंदू, मंदिर-मस्जिद, पाकिस्तान, कश्मीर.... इधर-उधर की बात करते हैं। बीजेपी के लोगों ने देश के किसान, नौजवान के भलाई की कोई बात नहीं की है।

प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी एयर शो करें या फिर रोड शो, हम जॉब शो करेंगे। अभी तीन फेज का चुनाव हुआ है, इसी में बीजेपी का हालात खराब है, अभी 4 फेज बचा हुआ है। बीजेपी की हालत टाइट है, चुनाव का रिजल्ट चौंकाने वाला होगा। सत्ता से बीजेपी को भगाने के लिए लोग तैयार बैठे हैं।

08 May 2024, 10:15 PM

मतदान प्रतिशत और अन्य मुद्दों को लेकर कल निर्वाचन आयोग से मिलेंगे ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता

मौजूदा लोकसभा चुनाव में प्रत्येक चरण के बाद पूर्ण मतदान प्रतिशत के आंकड़े तुरंत जारी करने की अपनी मांग को लेकर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नेता गुरुवार को निर्वाचन आयोग से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि वे अपने प्रचार अभियान में बीजेपी द्वारा कथित “धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल” का मुद्दा भी उठाएंगे। सूत्रों ने कहा कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) के नेता गुरुवार अपराह्न निर्वाचन आयोग की पूर्ण पीठ से मिलेंगे और एक ज्ञापन सौंपेंगे और आयोग के साथ विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सहित ‘इंडिया’ के घटक दलों ने अब तक निर्वाचन आयोग को अलग-अलग पत्र लिखे हैं, जिनमें पहले दो चरण के मतदान के आंकड़ों को जारी करने में कथित “देरी” पर चिंता व्यक्त की गई है। विपक्ष के आरोपों के बीच, निर्वाचन आयोग ने दावा किया था कि मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद “मतदान की वास्तविक संख्या” का बूथ-वार आंकड़ा उम्मीदवारों के पास उपलब्ध है।

पिछले सप्ताह जारी एक बयान में, निर्वाचन आयोग ने यह भी कहा था कि वह मतदान के प्रत्येक चरण के बाद मतदान के आंकड़ों को समय पर जारी करने को “उचित महत्व” देता है। उसने कहा कि न केवल निर्वाचन क्षेत्र, बल्कि मतदान की वास्तविक संख्या का बूथ-वार आंकड़ा भी उम्मीदवारों के पास उपलब्ध है, जो एक वैधानिक आवश्यकता है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदान आंकड़ों में कथित “विसंगतियों” के मुद्दे पर विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं को पत्र लिखा था। अपने पत्र में, खरगे ने ‘इंडिया’ के नेताओं से इस मुद्दे पर सामूहिकता, एकजुटता के साथ स्पष्ट रूप से अपनी आवाज उठाने का आग्रह किया।

निर्वाचन आयोग ने आधिकारिक तौर पर 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में हुए मतदान का आंकड़ा साझा किया। आयोग के आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।मंगलवार को हुए तीसरे चरण के मतदान के लिए निर्वाचन आयोग के मतदान ऐप ने बुधवार को दिखाया कि 65.55 प्रतिशत मतदान हुआ था।

विभिन्न विपक्षी दलों ने चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य बीजेपी नेताओं के भाषणों को लेकर भी निर्वाचन आयोग से संपर्क किया है और आरोप लगाया है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है। विपक्षी दलों के साथ-साथ बीजेपी द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर, निर्वाचन आयोग ने पहले बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को उनकी पार्टी के नेताओं द्वारा आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन पर नोटिस जारी किया था।


08 May 2024, 10:06 PM

डेनमार्क के राजदूत ने दूतावास के पास कचरे के अंबार का वीडियो पोस्ट किया, NDMC कर्मचारियो ने तुरंत सफाई की 

08 May 2024, 10:03 PM

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने कार शोरूम पर फायरिंग मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया, कोर्ट ने चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा


08 May 2024, 9:56 PM

कांग्रेस ने हिमाचल की धर्मशाला सीट पर उपचुनाव के लिए देविंदर सिंह जग्गी को उम्मीदवार बनाया

08 May 2024, 9:50 PM

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में झेलम नदी में 9 लोगों को ले जा रही नाव पलटी, 7 को बचा लिया गया, 2 लापता, तलाश जारी


08 May 2024, 9:22 PM

राजस्थान के अधिकांश हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में, बाड़मेर में पारा 46 डिग्री के पार

राजस्थान के अधिकतर इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है जहां बुधवार को सीमावर्ती बाड़मेर में दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिन राज्य के अनेक इलाकों में लू (हीटवेव) चलने की चेतावनी दी है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को दिन में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। बाड़मेर में 46 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 45.5 डिग्री, फलोदी में 45.4 डिग्री, जैसलमेर व गंगानगर में 45.2 डिग्री, जोधपुर में 45.0 डिग्री, कोटा व बीकानेर में 44.6 डिग्री, वनस्थली में 44.1 डिग्री, संगरिया में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम केंद्र ने बताया कि इस दौरान माउंट आबू का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सबसे कम है। राजधानी जयपुर में दिन का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जबरदस्त गर्मी को देखते हुए भरतपुर के जिला कलेक्टर ने कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए 9 से 11 मई तक का अवकाश घोषित किया है। उल्लेखनीय है कि 10 मई को परशुराम जयंती के अवसर पर राजपत्रित अवकाश है।

मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में जोरदार गर्मी और लू का दौर अभी कुछ दिन जारी रहेगा तथा अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

08 May 2024, 9:19 PM

गुवाहाटी में अधिकारी ने चुनाव ड्यूटी के दौरान ‘मानसिक उत्पीड़न’ का आरोप लगा डीसी के खिलाफ दर्ज कराई प्राथमिकी

असम की एक क्षेत्राधिकारी ने नलबाड़ी के जिला आयुक्त (डीसी) के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और अपने वरिष्ठ अधिकारी पर चुनाव ड्यूटी के दौरान ‘मानसिक उत्पीड़न, सार्वजनिक रूप से अपमानित करने और धमकी देने ’ का आरोप लगया है। शिकायत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए नलबाड़ी की डीसी वर्णाली डेका ने आरोप लगाया कि पश्चिमी नलबाड़ी की क्षेत्राधिकारी (सीओ) अर्पणा शर्मा ने अपनी ड्यटी को ‘नजरअंदाज’ किया और अपनी ड्यूटी पूरा किए बिना ही वह राजकीय गुरदन उच्चतर माध्यमिक स्कूल में स्थापित केंद्रीय चुनाव प्रबंधन केंद्र को देर रात दो बजे ‘छोड़’ कर चली गईं।

नलबाड़ी जिला बारपेटा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है जहां मंगलवार को तीसरे चरण के तहत मतदान हुआ। अपनी शिकायत में शर्मा ने आरोप लगाया कि उन्हें तिहू विधानसभा के ‘‘इश्यू और रसीद काउंटर’’ की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और इसके लिए दिन में ही व्हाट्सएप पर आदेश जारी कर दिया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें यह जानकारी नहीं दी गई थी कि श्रम प्रबंधन आदि को कौन संभालेगा।’’ क्षेत्राधिकारी ने आरोप लगाया कि यहां तक सोमवार को निर्वाचन सामग्री जारी करने के दौरान भी इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

शर्मा ने अपनी शिकायत में दावा किया कि मतदान अधिकारियों के अपने-अपने बूथ से लौटने के बाद आधी रात के बाद मजदूरों की अनुपलब्धता के कारण प्राप्त सामग्री को निर्धारित स्थानों पर वापस नहीं ले जाया गया। उन्होंने कहा, ‘‘...जब तिहू क्षेत्र के लगभग सात मतदान केंद्रों की सामग्री रात एक बजे के बाद एकत्र की जानी थी, तो डीसी महोदया आईं और मुझे अपमानित किया और अधिकारियों के सामने अपशब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने मुझे इस आधार पर अपमानित करने की कोशिश की कि बक्सों को अभी भी मजदूरों द्वारा निर्दिष्ट स्थानों पर नहीं ले जाया गया है।’’

शिकायत के मुताबिक शर्मा ने जब बताया कि रात एक बजे मजदूरों की व्यवस्था करना उनके वश में नहीं है तो डेका ने उनके साथ गालीगलौज की। शर्मा ने शिकायत में उल्लेख किया कि उन्होंने अपने करियर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के डर से डीसी के साथ बातचीत की वीडियो रिकॉर्डिंग की क्योंकि यह बहस लोकसभा चुनावों के सुचारू संचालन से संबंधित है।


08 May 2024, 8:27 PM

BJP सोचती है कि वे सिर्फ धर्म और भगवान का सहारा लेकर वोट हासिल कर सकते हैंः प्रियंका गांधी

रायबरेली में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि एक समय था जब आपने सुनिश्चित किया था कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी आपके प्रति जवाबदेह थे... यह हमारी राजनीतिक परंपरा थी। जब आप प्रधानमंत्री को डांटते थे, तो वह ऐसा करते थे।" धैर्यपूर्वक आपकी बात सुनें और आपको आश्वासन दें कि आपकी मांगें पूरी की जाएंगी। लेकिन अब चीजें बदल गई हैं...बीजेपी सोचती है कि वे सिर्फ धर्म और भगवान का सहारा लेकर वोट हासिल कर सकते हैं। अगर हम ऐसे ही चलते रहे तो आपका भविष्य बदल जाएगा।'' बच्चा अनिश्चित होगा..."

08 May 2024, 8:21 PM

गुजरात के अहमदाबाद में दो गुटों के बीच झड़प और पथराव, पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया

गुजरात के अहमदाबाद में दो गुटों के बीच झड़प पर एसपी ग्रामीण ओम प्रकाश जाट ने कहा कि पिराना में एक धार्मिक स्थल है जहां हिंदू और मुस्लिम दोनों पूजा करने जाते हैं। सुबह सूचना मिली कि धार्मिक स्थल में तोड़फोड़ की गयी है। पुलिस की एक टीम जल्द ही मौके पर पहुंची और पाया कि दो समूह एक-दूसरे के खिलाफ खड़े थे और पथराव कर रहे थे। झड़प में कुछ पुलिस कर्मी भी घायल हो गए। दोनों पक्षों के उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है। इलाके में गश्त जारी है और धार्मिक स्थल की परिधि में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


08 May 2024, 8:18 PM

बिहारः काराकाट से माले प्रत्याशी राजाराम सिंह ने किया नामांकन, कहा- जनता बीजेपी की हकीकत जान चुकी है

बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के माले प्रत्याशी राजाराम सिंह ने बुधवार को सासाराम में नामांकन दाखिल किया। इस दौरान बिहार के नेता प्रतिपक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे। नामांकन दाखिल करने के बाद उन्होंने बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव में लोकतंत्र बचाने का बड़ा मुद्दा है। देश के संविधान को बचाने, बढ़ती महंगाई और बेरोजगार ही चुनावी मुद्दा है। देश की जनता बीजेपी की हकीकत जान चुकी है, बीजेपी सरकार में लोकतंत्र और संविधान खतरे में है, महंगाई अपने चरम पर है।

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी से युवा भटक रहे हैं। काराकाट लोकसभा क्षेत्र में किसानों के लिए सिंचाई, बच्चों के लिए पढ़ाई और लोगों के लिए स्वास्थ्य की व्यवस्था नहीं होने के चलते लोग परेशान हैं। यही कारण है कि जनता महागठबंधन की सरकार बनाने के मूड में है। सालों से बंद डालमिया उद्योग को बड़ा मुद्दा बताते हुए उन्होंने कहा कि इसे शुरू करवाने के लिए पिछले सांसदों ने भी वादा किया था, जो पूरे नहीं किये गए। इसे दोबारा से शुरू कराना मेरे प्राथमिकता होगी।

बता दें कि बिहार की काराकाट लोकसभा सीट हॉट सीट बनी हुई है। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। इस सीट पर एनडीए से उपेंद्र कुशवाहा, इंडिया गठबंधन से राजाराम सिंह और निर्दलीय प्रत्याशी भोजपुरी स्टार पवन सिंह के बीच टक्कर देखने को मिल रहा है। इन तीन दिग्गजों के अलावा एआईएमआईएम ने यहां से प्रियंका चौधरी को टिकट देकर मुकाबले को और दिलचस्प बना दिया है। इसके अलावा कई सामाजिक कार्यकर्ता भी चुनाव लड़ रहे हैं। काराकाट निर्वाचन क्षेत्र में एक जून को मतदान होना है।

08 May 2024, 8:12 PM

सीरम इंस्टीट्यूट का दावा- दुष्प्रभावों के खुलासे के बाद दिसंबर 2021 में ही कोविशील्ड का विनिर्माण और अतिरिक्त आपूर्ति रोकी

ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा दिग्गज एस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर अपनी कोविड-19 वैक्सीन वापस ले ली है, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को कहा कि उसने दिसंबर 2021 में कोविशील्ड की अतिरिक्त खुराक का निर्माण और आपूर्ति बंद कर दी थी।एस्ट्राजेनेका ने स्वेच्छा से अपने कोविड वैक्सीन के "विपणन प्राधिकरण" को वापस ले लिया है, जिसे भारत में कोविशील्ड और यूरोप में वैक्सजेवरिया के रूप में बेचा जाता है।

आईएएनएस को दिए एक बयान में एसआईआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारत में 2021 और 2022 में उच्च टीकाकरण दर हासिल करने के साथ-साथ नए उत्परिवर्ती प्रकार के उपभेदों के उद्भव के साथ पिछले टीकों की मांग काफी कम हो गई है। प्रवक्ता ने कहा, "परिणामस्वरूप दिसंबर 2021 से हमने कोविशील्ड की अतिरिक्त खुराक का निर्माण और आपूर्ति बंद कर दी है।" सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि वे चल रही चिंताओं को पूरी तरह से समझते हैं और "पारदर्शिता और सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देना महत्वपूर्ण है"।


08 May 2024, 7:44 PM

BJP के भ्रष्टाचार के टेम्पो का ‘ड्राइवर’ और ‘खलासी’ कौन है, देश जानता हैः राहुल गांधी

पीएम मोदी द्वारा पहली बार चुनावी रैली में अंबानी और अडानी का नाम लेने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हमला बोला है। उन्होंने एक वीडियो जारी कर पूछा कि मोदी जी थोड़ा सा घबरा गए क्या? अब तक बंद कमरों में इनका नाम लेते थे, पहली बार जनता के बीच इनका नाम लिया। मोदी के टेम्पो वाले बयान पर उन्होंने कहा कि आपको ये भी मालूम कि ये टेम्पो में पैसे देते हैं। क्या ये आपका निजी अनुभव है। राहुल गांधी ने मोदी को चुनौती देते हुए कहा कि जब आपको इतना पता है तो इनके यहां ईडी और सीबीआई भेजकर जांच करवा लीजिए।

08 May 2024, 7:18 PM

एयर इंडिया एक्सप्रेस की 78 उड़ानें हुई रद्द, एक साथ छुट्टी पर गए कर्मचारी

एयर इंडिया एक्सप्रेस के बड़ी संख्या में कर्मचारी एक साथ में बीमारी की छुट्टी पर चले गए हैं। इसके कारण एयरलाइन को पिछले 12 घंटे में 78 उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों की ओर से एक साथ बीमारी की छुट्टी लेने की वजह एयरलाइन में किया जा रहा बदलाव है, जिसका विरोध दर्ज करने के लिए ये कदम उठाया गया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर से 2023 में टाटा ग्रुप की बजट एयरलाइन एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व एयर एशिया इंडिया) और एयर इंडिया एक्सप्रेस का विलय करने की मंजूरी दे दी गई थी। सूत्रों ने बताया कि एयरलाइन की ओर से किए जा रहे बदलावों से केबिन क्रू समेत वरिष्ठ कर्मचारी खुश नहीं थे।


08 May 2024, 6:39 PM

ओडिशा में BJP और BJD एक सिक्के के दो पहलू, कांग्रेस का पलड़ा भारी, सरकार बनाएगीः भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने आज ओडिशा में कहा कि लोग अब जानते हैं कि बीजेपी और बीजेडी एक सिक्के के दो पहलू हैं। वे चुनाव जरूर लड़ते हैं लेकिन चुनाव के बाद वे एक-दूसरे के पूरक बन जाते हैं। ओडिशा के लोग सच्चाई जानें और कांग्रेस का पलड़ा भारी है और वह सरकार बनाएगी।

08 May 2024, 6:28 PM

कुलगाम में आज तीसरा आतंकवादी देखे जाने के बाद फिर मुठभेड़ शुरू


08 May 2024, 6:20 PM

पुंछ आतंकी हमले का सीसीटीवी फुटेज आया सामने, आतंकियों की फोटो हुई कैद, सेना का सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू कश्मीर के पुंछ में वायु सेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें हमले में शामिल आतंकियों की तस्वीरें कैमरे में कैद हो गई हैं। सेना ने इन फोटो को जारी किया है कि ताकि स्थानीय लोग इनके बारे में कोई जानकारी पता लगे तो वह सुरक्षा बलों को साझा कर सकें।

दरअसल, 4 मई को शाम छह बजे के करीब स्टूडेंट कोर्ट इलाके में पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट के आतंकियों ने घात लगाकर वायु सेना के काफिले पर हमला किया, जिसमें वायु सेना का एक जवान शहीद और चार जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे। सुरक्षा बलों की ओर से आतंकियों की तलाश को लेकर पिछले पांच दिनों से लगातार सर्च ऑपरेशन जारी है। जंगलों में चप्पे-चप्पे पर छानबीन जारी है, लेकिन, अभी तक हमले में शामिल आतंकियों का कोई सुराग नहीं लग सका है।

इसी बीच भारतीय सेना को उन आतंकियों की तस्वीर हाथ लगी है, जिन आतंकियों ने इस हमले को अंजाम दिया था। दरअसल, इलाके में सेना की ओर से लगाए गए सीसीटीवी में इन आतंकियों की तस्वीर कैद हुई है। जिसे भारतीय सेना ने जारी किया है, ताकि स्थानीय जनता को अगर इनके बारे में कोई जानकारी पता लगे तो वह सुरक्षा बलों को साझा कर सकें।

08 May 2024, 5:48 PM

प्रज्वल रेवन्ना मामले पर कर्नाटक के गृह मंत्री बोले- SIT अपना काम कर रही है, इसका राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए

प्रज्वल रेवन्ना 'अश्लील वीडियो' मामले पर कर्नाटक के गृह मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने कहा, ''एक सरकार के तौर पर हम स्थिति से वाकिफ हैं। एसआईटी हर चीज पर नजर रख रही है। हमें अच्छी तरह पता है कि क्या हो रहा है। इसका राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। हम यह देखने के लिए ज़िम्मेदार लोग हैं कि न्याय हो।"


08 May 2024, 5:45 PM

BJP अध्यक्ष को पुलिस के समन पर कर्नाटक के गृह मंत्री बोले- जो बयान दिया, वह सांप्रदायिक मतभेदों को भड़काने वाला

कर्नाटक पुलिस द्वारा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को तलब किए जाने पर राज्य के गृह मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने कहा कि उन्होंने जो बयान दिया है, वह सांप्रदायिक मतभेदों को भड़काने वाला है। उन्हें नोटिस दिया गया है। एक बार वे आएं और बयान दें, तब हम देखेंगे कि पुलिस क्या कार्रवाई करेगी।

08 May 2024, 5:17 PM

बीजेपी की मंशा संविधान बदलकर आरक्षण छीनने कीः कमलनाथ

लोकसभा चुनाव में संविधान और आरक्षण बड़ा मुद्दा बन गया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भाजपा पर संविधान बदलकर आरक्षण छीनने का आरोप लगाया है।


08 May 2024, 5:16 PM

केजरीवाल की अंतरिम रिहाई पर शुक्रवार को आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सुप्रीम कोर्ट शराब घोटाले में जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर शुक्रवार को फैसला सुना सकता है। बुधवार को जस्टिस संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने खुली अदालत में कहा कि वह सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने के सवाल पर 10 मई को अपना फैसला सुनाएगी।

08 May 2024, 4:49 PM

कर्नाटक पुलिस ने BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित मालवीय को तलब किया, SC/ST के खिलाफ राज्य ईकाई के विवादित ट्वीट का मामला

कर्नाटक पुलिस ने एससी/एसटी समुदाय के खिलाफ कर्नाटक बीजेपी द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट के संबंध में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी नेता अमित मालवीय को बेंगलुरु के हाई ग्राउंड्स पुलिस थाने के समक्ष 7 दिनों के भीतर तलब किया है।


08 May 2024, 4:34 PM

प्रधानमंत्री अपने मित्रों पर ही हमलावर, साफ है कि मोदी जी की कुर्सी डगमगा रही है, यही परिणाम के असली रुझान हैंः खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि वक्त बदल रहा है। दोस्त दोस्त ना रहा…! तीन चरणों के चुनाव पूरे हो जाने के बाद आज प्रधानमंत्री जी अपने मित्रों पर ही हमलावर हो गए हैं। इससे पता चल रहा है कि मोदी जी की कुर्सी डगमगा रही है। यही परिणाम के असली रुझान है।

08 May 2024, 4:09 PM

मैसूर में JDS कार्यकर्ताओं ने प्रज्वल रेवन्ना 'अश्लील वीडियो' मामले में SIT  द्वारा स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर प्रदर्शन किया


08 May 2024, 3:51 PM

कर्नाटक: JDS नेता एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया

08 May 2024, 3:34 PM

मुर्शिदाबाद: TMC महासचिव अभिषेक बनर्जी ने बहरामपुर लोकसभा क्षेत्र से TMC उम्मीदवार यूसुफ पठान के समर्थन में रोड शो किया


08 May 2024, 3:20 PM

जिन नौजवानों की परीक्षा रद्द हुई है वह इस सरकार की गर्मी उतारने जा रहा है- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "जिन नौजवानों की परीक्षा रद्द हुई है वह इस सरकार की गर्मी उतारने जा रहा है। इनकी (बीजेपी) भाषा बदल गई है, आरक्षण को खत्म करने वाले लोग अब आरक्षण की बात कर रहे हैं। जिस दिन बहुजन समाज और PDA परिवार के लोग जाग जाएंगे उस दिन भाजपा ठंडी हो जाएगी।"

08 May 2024, 2:57 PM

रायबरेली की जनता ने कांग्रेस को रिकॉर्ड वोटों से जीत दिलाने की ठान ली है, न्याय की होगी जीत- प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ने जनसंपर्क कार्यक्रम में रायबरेली की जनता से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रायबरेली की जनता ने कांग्रेस को रिकॉर्ड वोटों से जीत दिलाने की ठान ली है। न्याय की जीत होगी।


08 May 2024, 2:53 PM

रायबरेली की जनता ने कांग्रेस को रिकॉर्ड वोटों से जीत दिलाने की ठान ली है, न्याय की जीत होगी- प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ने जनसंपर्क कार्यक्रम में रायबरेली की जनता से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रायबरेली की जनता ने कांग्रेस को रिकॉर्ड वोटों से जीत दिलाने की ठान ली है। न्याय की जीत होगी।

08 May 2024, 2:50 PM

पीएम मोदी को घबराहट हो रही है तो सफाई दे रहे हैं- प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री पिछले 2-4 दिनों में बहुत सफाई दे रहे हैं। क्यों दे रहे हैं? मेरे भाई को शहजादे कहते हैं। खुद शहंशाह हैं। अगर कोई सिर्फ अपनी छवि के बल पर जनता के सामने जाता है तो एक दिन आएगा जब जनता समझेगी कि ये सिर्फ छवि थी असलियत क्या है। अब वो दिन आ रहा है तो घबराहट हो रही है। घबराहट हो रही है तो सफाई दे रहे हैं।


08 May 2024, 2:33 PM

उत्तर प्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं लेकिन उनका कर्ज माफ नहीं हुआ- प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए कहा, "आज इन्होंने कहा है कि राहुल गांधी अडानी अंबानी का नाम नहीं ले रहे हैं। राहुल जी अडानी-अंबानी का नाम नहीं ले रहे हैं। लेकिन राहुल जी आए दिन अडानी-अंबानी की बात करते हैं, उनकी सच्चाई जनता के सामने रखते हैं। हर दिन हम आपको बताते हैं कि उनकी (भाजपा) बड़े उद्योगपतियों के साथ सांठगांठ है। उन्होंने अपने दोस्तों के 16 लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए। उत्तर प्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं लेकिन उनका कर्ज माफ नहीं हुआ।"

08 May 2024, 2:15 PM

पीएम मोदी ने आपको 5 किलो का राशन पकड़ा दिया, इससे आपका पेट तो भर जाता है लेकिन आपको इसे रोजगार नहीं मिलता- प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "पिछले 10 साल से आपने मोदी की सरकार को परखा है, प्रदेश और केंद्र में बीजेपी की सरकार रही। क्या इन 10 सालों में आपके जीवन में तरक्की आई है? पीएम मोदी ने आपको 5 किलो का राशन पकड़ा दिया। इससे आपका पेट तो भर जाता है लेकिन आपको इसे रोजगार नहीं मिलता, आप आत्मनिर्भर नहीं बन सकते। अब समय आ गया है कि आप जागरूक बन जाए।"


08 May 2024, 1:49 PM

अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग मामले में विशेष मकोका अदालत ने 2 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा

08 May 2024, 1:25 PM

अभी तक की रिपोर्ट साफ है कि तीसरे चरण में भी हमें बहुमत सीटें मिल रही हैं- केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "अभी तक की रिपोर्ट साफ है कि तीसरे चरण में भी हमें बहुमत सीटें मिल रही हैं। हमारी पार्टी के नेताओं को पूरा भरोसा है कि हमने तीसरे चरण में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। भले ही सरकार ने सामान्य चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने के लिए कई चीजें करने की कोशिश की है, लेकिन लोगों ने INDIA गठबंधन को वोट दिया है।"


08 May 2024, 1:10 PM

क्या एस्ट्राज़ेनेका से उन लोगों के लिए मुआवजा नहीं लेना चाहिए जैसे UK सरकार ले रही है?: सौरव भारद्वाज

AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "कुछ दिनों पहले UK के एक कोर्ट में एस्ट्राज़ेनेका जिसने भारत में कोविशील्ड दी उसने कहा कोविशील्ड वैक्सीन से नुकसान हो सकते हैं, जिसके कारण खून के थक्के जमते हैं और ब्रेन हेमरेज, ब्रेन स्ट्रोक या हार्ट अटैक हो सकता है। अब पूरी दुनिया से कोविशील्ड को वापस ले लिया जा रहा है। जब मार्च 2021 में यूरोप के बड़े-बड़े देशों ने इसका इस्तेमाल बंद कर दिया तो भारत की सरकार ने कोविशील्ड को देश में इतना प्रमोट क्यों किया? क्या भारत सरकार लोगों को मुआवजा देगी? क्या एस्ट्राज़ेनेका से उन लोगों के लिए मुआवजा नहीं लेना चाहिए जैसे UK सरकार ले रही है?"

08 May 2024, 12:29 PM

सच्चाई ये है कि इन्होंने बहुत से ऐसे काम किए हैं, जिससे जनता कमजोर हुई है- प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "ये लोग संविधान को बदलने की बात कर रहे हैं जब ये बात जनता के बीच में ज्यादा फैलने लगी तब पीएम मोदी को लगा कि  चुनाव में नुकसान हो जाएगा। इसलिए उन्होंने कहा कि हम संविधान नहीं बदलेंगे। लेकिन सच्चाई ये है कि इन्होंने बहुत से ऐसे काम किए हैं, जिससे जनता कमजोर हुई है। इसलिए आपको अपने भविष्य के लिए वोट डालना चाहिए।"


08 May 2024, 11:42 AM

एक विक्षिप्त व्यक्ति ने डंडे से पीटकर 2 लोगों की हत्या कर दी- अलीगढ़ के एसपी

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के एसपी संजीव सुमन ने बताया कि नूरपुर गांव में आज सुबह एक विक्षिप्त व्यक्ति ने डंडे से पीटकर 2 लोगों की हत्या कर दी जिसके बाद जनता के साथ संघर्ष में विक्षिप्त व्यक्ति की भी मृत्यु हो गई है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शवों को अस्पताल पहुंचा दिया है। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

08 May 2024, 10:15 AM

एस्ट्राजेनेका ने बाजार से कोविड वैक्सीन वापस लेने का किया फैसला, साइड इफेक्ट को लेकर उठे रहे थे सवाल

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन कंपनी ने अपनी वैक्सीन बाजार से वापस लेने का फैसला किया है। कंपनी ने यह फैसला ऐसा समय में लिया है जब दुनियाभर में वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि वह यूरोप से वैक्सीन वैक्सजेवरिया (कोविड वैक्सीन) वापस लेने के क्रम में आगे बढ़ेगी।


08 May 2024, 9:21 AM

पश्चिम बंगाल: सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देब ने बाघाजतिन पार्क में रवीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की

08 May 2024, 9:02 AM

तमिलनाडु: कुड्डालोर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई


08 May 2024, 8:12 AM

आज सुबह 4:55 बजे लोअर सुबनसिरी, अरुणाचल प्रदेश में रिक्टर स्केल पर 3.1 तीव्रता का भूकंप आया

08 May 2024, 8:00 AM

तपती गर्मी और लू के बीच देश के इन हिस्सों में होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

देश के कुछ हिस्सों में तपती गर्मी के साथ लू ने जीना मुहाल कर रखा है। कुछ इलाकों में बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia