बड़ी खबर LIVE: जम्मू-कश्मीर के कठुआ आतंकी हमले में एक और जवान हुआ शहीद, अब तक 5 सैनिकों ने गंवाई जान

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सोमवार को आतंकियों ने भारतीय सेना की गाड़ी पर घात लगाकर हमला किया। इस आतंकी हमले में सेना के 5 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि 5 घायल बताए जा रहे हैं। जिन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती किया गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

08 Jul 2024, 11:07 PM

मॉस्को: प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति आवास में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की

08 Jul 2024, 10:46 PM

जम्मू-कश्मीर: कठुआ आतंकी हमले में एक और जवान हुआ शहीद, अब तक 5 सैनिकों ने गंवाई जान

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सोमवार को आतंकियों ने भारतीय सेना की गाड़ी पर घात लगाकर हमला किया। इस आतंकी हमले में सेना के 5 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि 5 घायल बताए जा रहे हैं। जिन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती किया गया है।

08 Jul 2024, 10:06 PM

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रचार थमा, मतदान बुधवार को

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार सोमवार शाम को थम गया और मतदान बुधवार को होगा। सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), दोनों ने रोड शो और रैलियों के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचने के लिए आखिरी समय तक जोर लगाया। देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को होगा।


08 Jul 2024, 9:45 PM

मध्य प्रदेश: सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 14 लाख रुपये के इनामी नक्सली को ढेर किया

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में सोमवार को 14 लाख रुपये का इनामी नक्सली मारा गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

नक्सल विरोधी अभियान के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) जयदीप प्रसाद ने भोपाल में संवाददाताओं को बताया कि यह मुठभेड़ हट्टा थाना अंतर्गत कठियाटोला वन क्षेत्र में हुई।

08 Jul 2024, 9:09 PM

जम्मू-कश्मीर: कठुआ में आतंकी हमले में भारतीय सेना के चार जवान शहीद, मुठभेड़ जारी


08 Jul 2024, 9:07 PM

‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों की युवा इकाइयों ने ‘री-नीट’ की मांग लेकर प्रदर्शन किया

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के युवा इकाइयों के एक प्रतिनिधि समूह ने चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- स्नातक (नीट-यूजी) को फिर से कराने की मांग को लेकर सोमवार को यहां प्रदर्शन किया।

‘इंडिया यूथ फ्रंट’ (आईवाईएफ) के कई नेता एवं कार्यकर्ता जंतर-मंतर पर आयोजित इस प्रदर्शन में शामिल हुए।

08 Jul 2024, 8:14 PM

सलमान खान के घर गोलीबारी का मामला: मुंबई पुलिस ने नौ आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

 मुंबई पुलिस ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित आवास पर अप्रैल में की गई गोलीबारी के सिलसिले में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई समेत छह गिरफ्तार आरोपियों और तीन वांछित व्यक्तियों के खिलाफ सोमवार को विशेष अदालत में आरोपपत्र दायर किया।

अपराध शाखा ने विशेष मकोका अदालत में 1,735 पन्नों का आरोपपत्र दाखिल किया। एक अधिकारी ने बताया कि इसमें तीन खंड में विभिन्न जांच दस्तावेज शामिल हैं।


08 Jul 2024, 7:56 PM

बिहार: गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने से गोपालगंज में में बाढ़ जैसी स्थिति

08 Jul 2024, 7:23 PM

मणिपुर: मणिपुर की स्थिति अभी भी ठीक नहीं, पीएम यहां आए और यहां जो हो रहा है उसे समझे और जनता की आवाज सुनें- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, "मैंने सोचना था कि ग्राउंड पर काफी सुधार होगा लेकिन मुझे यह देखकर निराशा हुई कि स्थिति अभी भी वैसी नहीं है जैसी होनी चाहिए। मैं प्रधानमंत्री से अनुरोध करना चाहता हूं कि मणिपुर को जरूरत है कि पीएम यहां आए और यहां जो हो रहा है उसे समझे और जनता की आवाज सुनें।"


08 Jul 2024, 6:49 PM

इंफाल: लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की

08 Jul 2024, 6:18 PM

राजस्थान: जयपुर के कई हिस्सों में भारी बारिश से जलभराव हुआ


08 Jul 2024, 5:48 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के मॉस्को पहुंचे, गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

08 Jul 2024, 5:48 PM

महाराष्ट्र: मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट जारी, तटरक्षक बल तैनात


08 Jul 2024, 5:32 PM

नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को, मोदी करेंगे अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीति आयोग की 27 जुलाई को होने वाली नौंवी संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में 2047 तक भारत को विकसित बनाने से जुड़े दस्तावेज पर चर्चा की जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

नीति आयोग की शीर्ष नीतिगत इकाई परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। मोदी नीति आयोग के चेयरमैन हैं। नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को होगी।

08 Jul 2024, 5:25 PM

उत्तराखंड: खटीमा में लगातार बारिश के बाद जलभराव हुआ


08 Jul 2024, 5:25 PM

इंफाल: लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी राज्यपाल अनुसुइया उइके से मिलने राजभवन पहुंचे

08 Jul 2024, 4:59 PM

NEET-UG 2024 परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर याचिकाकर्ता और फिजिक्स वल्लाह के CEO अलख पांडे ने कहा, "CJI बेंच ने यह माना कि पेपर लीक हुआ है

NEET-UG 2024 परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर याचिकाकर्ता और फिजिक्स वल्लाह के CEO अलख पांडे ने कहा, "CJI बेंच ने यह माना कि पेपर लीक हुआ है... वे यह निर्धारित करना चाहते हैं कि पेपर किस हद तक लीक हुआ है... उन्होंने इससे संबंधित समयसीमा के बारे में पूछा है, पेपर कब तैयार किया जाता है? कौन सी समिति इसे तैयार करती है? दो सेटों में पेपर कैसे तैयार किया जाता है? पेपर केंद्रों को कैसे वितरित किया जाता है? वे पेपर लीक के समय का पता लगाने के लिए पेपर की कस्टडी की चेन देखना चाहते थे... अदालत यह निर्धारित करना चाहती है कि क्या यह (पेपर लीक) एक व्यवस्थित विफलता थी या यह कुछ व्यक्तियों की कदाचार के कारण हुआ..."


08 Jul 2024, 3:45 PM

नीट-यूजी मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा- हम पेपर रद्द कर सकते हैं

नीट-यूजी मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि 23 लाख से ज्यादा छात्र हैं और बड़े पैमाने पर अगर इसमें लोग शामिल मिले तो हमें पेपर रद्द करना होगा। सीजेआई ने कहा कि ऑनलाइन, डिजिटल या सोशल मीडिया के जरिए पेपर लीक हुआ तो यह बड़ी आसानी से सबके पास पहुंचने का जरिया है।

08 Jul 2024, 3:42 PM

हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन के कारण राजमार्ग सहित 70 मार्ग बंद

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को बारिश के कारण भूस्खलन की कई घटनाओं के चलते प्रशासन को एक राजमार्ग समेत 70 से अधिक सड़कों को बंद करना पड़ा।

अधिकारियों ने कहा कि शिमला-किन्नौर मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग पांच) किन्नौर जिले में नाथपा ‘स्लाइडिंग प्वाइंट’ के पास अवरुद्ध हो गया है।

राज्य के आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्ग पांच के अलावा 70 सड़कों पर यातायात रोक दिया गया है। इन में मंडी में 31, शिमला में 26, सिरमौर और किन्नौर में चार-चार, हमीरपुर और कुल्लू में दो-दो और कांगड़ा जिले में एक सड़क पर यातायात प्रतिबंधित है।यह भी बताया गया है कि 84 ट्रांसफार्मर और 51 जल योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं।


08 Jul 2024, 3:15 PM

'अगर इसमें गड़बड़ी है तो हमें पेपर रद्द करना होगा',  NEET-UG पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सीजेआई ने एनटीए को पेपर प्रिंटिंग से लेकर परीक्षा कक्ष तक पहुंचाने की प्रक्रिया से संबंधित 11 सवालों पर जवाब देने को कहा है। उन्होंने कहा कि हम यह जनना चाहते हैं कि पेपर लीक की टाइमलाइन और पेपर के बीच के अंतराल कितना है। 23 लाख से ज्यादा छात्र हैं और बड़े पैमाने पर अगर इसमें गड़बड़ी है तो हमें पेपर रद्द करना होगा।

08 Jul 2024, 3:13 PM

ओडिशा: पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्रित हुए


08 Jul 2024, 3:02 PM

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मणिपुर के चुराचांदपुर के मंडप, तुइबोंग में एक राहत शिविर में लोगों से मुलाकात की

08 Jul 2024, 2:40 PM

महाराष्ट्र: लगातार भारी बारिश के बाद मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी। बांद्रा-वर्ली सी लिंक से दृश्य 


08 Jul 2024, 2:39 PM

महाराष्ट्र: लगातार भारी वर्षा के बाद मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी

08 Jul 2024, 2:25 PM

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने बीआरएस नेता के कविता की जमानत याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया, अगली सुनवाई 12 जुलाई को होगी 


08 Jul 2024, 1:29 PM

बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात से 12 लोगों की मौत

बिहार के सात जिलों में पिछले 24 के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर 12 लोगों की मौत हो गई है ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से हुई इन मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए सोमवार को कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं ।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा रविवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर जमुई और कैमूर में तीन-तीन, रोहतास में दो, सारण, सहरसा, भोजपुर और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

08 Jul 2024, 12:46 PM

असम: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज सुबह फुलेरताल के थलाई इन यूथ केयर सेंटर में राहत शिविर का दौरा किया


08 Jul 2024, 12:02 PM

मुंबई पुलिस ने शिवसेना शिंदे गुट के नेता राजेश शाह के बेटे मिहिर शाह के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है। कल रविवार दिन में वर्ली में सड़क हादसे के बाद से ही मिहिर फरार है। साथ में उसका ड्राइवर भी फरार बताया जा रहा है। हादसे के वक्त मिहिर का एक दोस्त जो साथ में गाड़ी में था और मिहिर के पिता को देर रात वर्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

08 Jul 2024, 11:25 AM

रूस जा रहे हैं पीएम मोदी से कांग्रेस ने पूछे सवाल, कहा- बड़े-बड़े दावों के बीच दोनों देशों के संबंध उतने गर्मजोशी से भरे नहीं हैं?

रूस जा रहे हैं एक तिहाई प्रधानमंत्री से हमारे तीन सवाल -

1. दशकों से कांग्रेस सरकारों की समझदारी से भरे कूटनीति और रणनीतिक पहल के कारण भारत के रूस के साथ अच्छे संबंध विरासत में मिले हैं। प्रधानमंत्री के रूप में डॉ. मनमोहन सिंह ने दस वर्षों में (भारत या रूस में) व्लादिमीर पुतिन और दिमित्री मेदवेदेव (रूस के दो राष्ट्रपति जो उनके कार्यकाल के दौरान थे) से 16 बार मुलाक़ात की थी। तुलनात्मक रूप से देखें तो, 10 वर्षों के कार्यकाल के बाद राष्ट्रपति पुतिन के साथ नरेंद्र मोदी की यह केवल 11वीं मुलाक़ात है। क्या उनके कार्यकाल में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को रुकवाने जैसे बड़े-बड़े दावों के बीच दोनों देशों के संबंध उतने गर्मजोशी से भरे नहीं हैं?

2. वित्त वर्ष 2014 और वित्त वर्ष 23 के बीच, रूस को भारत का निर्यात स्थिर सा हो गया है - $3.17 बिलियन से गिरकर $3.14 बिलियन। इस बीच, आयात बिल तेज़ी से बढ़ा है और 6.34 अरब डॉलर से बढ़कर 46.21 अरब डॉलर हो गया है। इस तरह का असंतुलित व्यापार संबंध लंबी अवधि में टिकाऊ नहीं है। हमारे घरेलू उद्योग के लिए इसके हानिकारक परिणाम होंगे। क्या राष्ट्रपति पुतिन के साथ नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री की बातचीत के एजेंडे में इस व्यापार असंतुलन का सुधार है? दोनों देशों के बीच व्यापार संतुलन को ठीक करने के लिए उनके पास क्या विज़न है?

3. मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक़, कम से कम 50 भारतीय नागरिक रूसी सेना में शामिल हुए हैं। युद्ध में कम से कम दो व्यक्तियों के मारे जाने की पुष्टि पहले ही की जा चुकी है। कई अन्य युवा भी युद्ध के दलदल में फंस गए हैं। नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री द्वारा घरेलू स्तर पर उत्पन्न ग़रीबी और बेरोज़गारी संकट से बचने के अलावा युवाओं के उस दलदल में जाने की कोई और वजह नहीं है। क्या नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री इन युवाओं का मुद्दा उठाएंगे? क्या वह जल्द से जल्द उनकी सुरक्षित भारत वापसी सुनिश्चित करेंगे?v


08 Jul 2024, 11:14 AM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड विधानसभा पहुंचे

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड विधानसभा पहुंचे। आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान बहुमत साबित करेंगे। चर्चा के बाद पक्ष-विपक्ष के बीच विश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा।

08 Jul 2024, 10:52 AM

APCC के अध्यक्ष भूपेन बोरा के नेतृत्व में एक टीम ने राहुल गांधी को ज्ञापन सौंपा, असम में आने वाली बारहमासी बाढ़ का मुद्दा उठाने का आग्रह किया

असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (APCC) के अध्यक्ष भूपेन बोरा के नेतृत्व में एक टीम ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को ज्ञापन सौंपकर उनसे संसद में असम में आने वाली बारहमासी बाढ़ का मुद्दा उठाने का आग्रह किया


08 Jul 2024, 10:28 AM

हरियाणा के पंचकूला के पिंजौर के पास रोडवेज की बस पलटी, 40 से ज्यादा छात्र घायल

हरियाणा के पंचकूला के पिंजौर के पास बड़ा सड़क हादसा हो गया है. यह हादसा पिंजौर के नौलटा गांव के पास हुआ जहां हरियाणा रोडवेज की बस पलट गई। हादसे में 40 से ज्यादा स्कूल के बच्चे घायल हो गए हैं। घायलों को पिंजौर के अस्पताल और पंचकूला के सेक्टर-6 नागरिक अस्पताल में लाया गया है। एक महिला की हालत गंभीर है और उसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया है।

08 Jul 2024, 9:36 AM

मुंबई: भारी बारिश के कारण मुंबई शहर में सड़कों पर जलभराव देखने को मिल रहा है

मुंबई: भारी बारिश के कारण मुंबई शहर में सड़कों पर जलभराव देखने को मिल रहा है। वीडियो एलबीएस रोड से है।


08 Jul 2024, 8:20 AM

बारिश का पानी कम होने के बाद सेंट्रल लाइन पर लोकल ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं।

08 Jul 2024, 7:37 AM

मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, जलभराव के बाद हार्बर लाइन की ट्रेनें प्रभावित, आवाजाही में देरी

मुंबई में भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव देखा गया। पानी के बीच कई गाड़ियां बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई में लगातार हो रही बारिश के कारण ट्रेन की पटरियों पर जलभराव देखा गया। मुंबई उपनगरीय और हार्बर लाइन पर भारी बारिश के कारण जलभराव के कारण रेल यातायात में देरी हुई। प्रभावित स्टेशन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली और भांडुप हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia