बड़ी खबर LIVE: विनेश ने लहराया पेरिस में परचम, सिल्वर मेडल पक्का, राहुल बोले- सत्ता का तंत्र हो गया धराशायी

भारतीय महिला पहलवान व‍िनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में एंट्री करते हुए एक मेडल पक्का कर दिया है। विनेश ने महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन को 5-0 से करारी शिकस्त दी।

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने कुश्ती के फाइनल में जगह बनाई
पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने कुश्ती के फाइनल में जगह बनाई
user

नवजीवन डेस्क

06 Aug 2024, 11:31 PM

महान खिलाड़ी विनेश फोगाट की जीत सिर्फ़ उनके खेल की जीत नहीं है, एक बहुत बड़ी मानसिक जीत: अखिलेश

06 Aug 2024, 11:27 PM

भारत की बहादुर बेटी के सामने सत्ता का वो पूरा तंत्र धराशाई, विनेश ने अपना जवाब मैदान से दिया: राहुल गांधी

06 Aug 2024, 11:21 PM

चाचा महाविर फोगाट को भरोसा- हमें पूरा यकीन है कि विनेश  गोल्ड मेडल लेकर आएगी


06 Aug 2024, 10:49 PM

विनेश फोगाट कुश्ती के फाइनल में पहुंची, रजत पदक पक्का

भारतीय महिला पहलवान व‍िनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में एंट्री करते हुए एक मेडल पक्का कर दिया है। विनेश ने महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन को 5-0 से करारी शिकस्त दी।

06 Aug 2024, 10:13 PM

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच शुरू हुई मुठभेड़ जारी है। अधिकारियों ने बताया कि उधमपुर के बसंतगढ़ इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। उधमपुर-रियासी के डीआइजी रईस मोहम्मद भट ने एक्स पोस्ट में कहा, "क्षेत्र में आतंकी गतिविधियों के संबंध में विशिष्ट इनपुट मिलने के बाद, आज तड़के हमारी पार्टियों द्वारा एक एसएडीओ (खोज और नष्ट ऑपरेशन) शुरू किया गया। इसी दौरान पीएस बसंतगढ़ के खनेड़ इलाके में आतंकवादियों के एक समूह के साथ मुठभेड़ हो गई, जो अब तक जारी है।"

उधमपुर जम्मू संभाग के पहाड़ी जिलों में से एक है, जहां के घने जंगलों में विदेशी आतंकियों के छिपे होने की खबर है। पुंछ, राजौरी, डोडा, कठुआ, रियासी और उधमपुर जिलों सहित जम्मू संभाग के पहाड़ी जिलों से आतंकवाद को खत्म करने के लिए, सेना ने 4,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है, इनमें विशिष्ट पैरा कमांडो और पर्वतीय युद्ध में प्रशिक्षित लोग शामिल हैं। इन जिलों के घने जंगलों में छिपे आतंकवादियों ने सेना, अर्धसैनिक बलों और नागरिकों के खिलाफ हिट-एंड-रन हमलों को अंजाम दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठकों में आतंकवाद विरोधी रणनीति पर दोबारा गौर किया गया। पुलिस ने आतंकवादियों को पनाह देने, मदद करने या गाइड के रूप में काम करने के संदेह में लगभग 40 लोगों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए इन संदिग्धों में से दो ने डोडा क्षेत्र में घात लगाकर किए गए हमलों के दौरान आतंकवादियों के साथ होने की बात कबूल की है। सुरक्षा बल इन जिलों में आतंकवादियों, उनके जमीनी कार्यकर्ताओं (ओजीडब्ल्यू), समर्थकों और शरण देने वालों को खिलाफ अभियान चला रहे हैं।


06 Aug 2024, 9:53 PM

पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह के लिए भारत के ध्वजवाहक के रूप में नामित होना सम्मानः मनु भाकर

पेरिस ओलंपिक 2024 में वैश्विक मंच पर भारत का मान बढ़ाने वाली मनु भाकर ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान अपना हर्ष प्रकट किया। उन्होंने कहा, “यह जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर होगा और मैं इसे हमेशा संजोकर रखूंगी। मुझे उम्मीद है कि मेरे खेल करियर में कई साल होंगे, लेकिन मुझे नहीं पता कि मुझे कितनी बार ऐसा करने का मौका मिलेगा। मेरे देश ध्वजवाहक के रूप में नामित होना जीवन भर का सम्मान होगा, और मैं इसे हमेशा संजो कर रखूंगी।"

बता दें कि मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक निशानेबाजी में भारत के नाम दो मेडल जीते हैं। वह अब पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह में भारत की नुमाइंदगी करेंगी। रविवार को होने वाले समापन समारोह में भाकर भारत की ध्वजवाहक होंगी। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में दो कांस्य पदक जीतकर भारत का नाम वैश्विक मंच पर बढ़ाया है। इसी तरह से वे दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनी हैं। इसके बाद मनु ने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल में एक कांस्य पदक भी जीता। भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा और मुख्य दल प्रतिनिधि गगन नारंग ने घोषणा की है कि निशानेबाज मनु भाकर समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी। पुरुष ध्वजवाहक का चयन बाद में किया जाएगा। इससे पहले, स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और दिग्गज टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को उद्घाटन समारोह में राष्ट्रों की परेड में ध्वजवाहक बनाया गया था।

06 Aug 2024, 8:59 PM

बांग्लादेशः राष्ट्रपति ने छात्र आंदोलन के प्रमुख समन्वयकों से मुलाकात की, वर्तमान स्थिति पर की चर्चा

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने विवादास्पद आरक्षण प्रणाली का विरोध कर रहे छात्र आंदोलन के प्रमुख समन्वयकों से मंगलवार को बंगभवन में मुलाकात की और मौजूदा स्थिति तथा अंतरिम सरकार की रूपरेखा पर चर्चा की। बांग्ला भाषा दैनिक ‘प्रथम आलो’ ने एक समन्वयक का हवाला देते हुए खबर में बताया कि बैठक मंगलवार शाम को शुरू हुई।

अखबार के मुताबिक, “आंदोलन करने वाले छात्र संगठनों के 13 सदस्यों का एक समूह मौजूदा स्थिति तथा अंतरिम सरकार की रूपरेखा को लेकर राष्ट्रपति और तीनों सशस्त्र बलों के प्रमुखों के साथ बंगभवन में बैठक कर रहा है।” राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने अंतरिम सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए संसद को भंग कर दिया था। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार देर शाम या रात में पूर्ण अंतरिम सरकार की घोषणा की जा सकती है।

सोशल मीडिया पर मंगलवार सुबह पोस्ट किए गए एक वीडियो में आंदोलन के प्रमुख समन्वयकों में से एक नाहिद इस्लाम ने अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नाम का प्रस्ताव रखा था। नाहिद राष्ट्रपति के साथ बैठक में भी मौजूद हैं।

उन्होंने कहा कि वह पहले ही 84 वर्षीय यूनुस से बात कर चुके हैं, जो बांग्लादेश को बचाने की जिम्मेदारी लेने के लिए सहमत हो गए हैं। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ए एम महबूब उद्दीन खोकोन ने संबंधित अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे देश में आपात स्थिति की घोषणा नहीं करें।


06 Aug 2024, 8:48 PM

SC/ST आरक्षण से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक खत्म

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने बताया कि एससी/एसटी आरक्षण और कोटा के भीतर कोटा के बारे में सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले को लेकर बुलाई गई बैठक में कुछ सांसद और एआईसीसी के नेता मौजूद थे। कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी मौजूद थे। कांग्रेस अध्यक्ष कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों से भी मुलाकात करेंगे। अगले कुछ दिनों में कांग्रेस इस फैसले पर फैसला करेगी। आज दो बातें बिल्कुल साफ थीं... पहली, जाति आधारित जनगणना जरूरी है। दूसरी बात, एसटी/एससी/ओबीसी आरक्षण पर 50% की सीमा हटाने के लिए संशोधन लाया जाना चाहिए।

06 Aug 2024, 8:26 PM

कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद के लिए गवर्नर टिम वाल्ज को चुना

अमेरिका की उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति की उम्मीदवार कमला हैरिस ने मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज को अपना रनिंग मेट यानी उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। 60 वर्षीय वाल्ज एक पूर्व स्कूल शिक्षक, एक सैन्य दिग्गज, प्रतिनिधि सभा के सदस्य और दो बार गवर्नर रह चुके हैं। उन्होंने हाल ही में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके साथी सीनेटर जेडी वेंस और उनके अभियान और उनके विचारों का वर्णन करने के लिए कहा था "अजीब"। इस शब्द को हैरिस अभियान और उनके सहयोगियों ने तुरंत अपना लिया।

सोमवार रात को फिलाडेल्फिया में एक चुनावी रैली में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का आधिकारिक नामांकन हासिल करने वाल्ज पहली बार हैरिस के साथ दिखेंगे। वे उनके साथ राज्यों के दौरे पर जाएंगे। कमला हैरिस 20 जनवरी, 2021 को अमेरिका की पहली उपराष्ट्रपति बनी थी। उनसे पहले कोई भी महिला इस पद तक नहीं पहुंच पाई। हालांकि, 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए हिलेरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दी थी। लेकिन, उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

कमला का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफोर्निया में भारतीय और जमैकन मूल के माता-पिता के घर में हुआ था। कमला हैरिस की मां श्यामा गोपालन भारतीय मूल की थीं और उनके पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस का नाता जमैका से था। कमला हैरिस के लिए बचपन अच्छा नहीं बीता। वह जब सात साल की थीं तो उनके माता-पिता अलग हो गए। उनकी मां श्यामला गोपालन ने ही कमला और उनकी बहन की देखरेख की। उन्होंने अपनी मां के जीवन से काफी कुछ सीखा। बचपन के दिनों में अपनी मां के साथ हिंदू मंदिर जाती थीं। इस दौरान उनका भारत भी आना-जाना लगा रहा। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की। कमला हैरिस ने साल 2014 में वकील डगलस एम्पहॉफ से शादी की। उनके पति यहूदी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के 235 वर्ष के इतिहास में कमला हैरिस को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।


06 Aug 2024, 8:23 PM

वायनाड भूस्खलन के बाद पिछले दो दिनों में 44 शव और 176 शरीर के अंग दफनाए गए

वायनाड भूस्खलन को लेकर केरल के मंत्री के राजन ने बताया कि पिछले दो दिनों में 44 शव और 176 शरीर के अंग दफनाए गए हैं। आज की तलाशी में दो शव के अंग मिले हैं। चूरनमाला इलाके में 17 शिविरों में 648 परिवार और 2225 लोग रह रहे हैं। प्रभावित इलाकों के दो स्कूलों के छात्रों की कक्षाएं मेप्पाडी के दो स्कूलों में स्थानांतरित की जाएंगी। केएसआरटीसी उनके लिए विशेष सेवाएं आयोजित करेगा। स्कूलों में छात्रों को विशेष परामर्श दिया जाएगा। अब तक 152 गुमशुदगी के मामले दर्ज किए गए हैं।

06 Aug 2024, 7:52 PM

कांग्रेस ने कृषि मंत्री के खिलाफ 'विशेषाधिकार' हनन का प्रस्ताव दिया

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला और दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ 'ब्रीच ऑफ प्रिविलेज मोशन मूव' किया है। इसके लिए कांग्रेस सांसदों ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को नियम संख्या 187 और 188 के तहत नोटिस दिया है। इस विषय पर जानकारी देते हुए रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदन को भ्रामक बातों से गुमराह करने का काम किया है। कृषि मंत्री ने न केवल सदन, बल्कि किसानों को भी अपनी बातों से गुमराह करने की कोशिश की है। जो किसानों की आजीविका को छेड़ेगा, उसकी जबाबदेही तो होगी। सदन को गुमराह करने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाया गया है।

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार ने सदन में कहा कि वह लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा देंगे और आरोप लगाया कि कांग्रेस ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को कूड़ेदान में डाल दिया था। दूसरी तरफ मोदी सरकार ने 6 फरवरी 2015 को सुप्रीम कोर्ट में शपथ पत्र देकर कहा कि किसान को लागत पर कभी भी 50 प्रतिशत मुनाफा नहीं दिया जा सकता और कांग्रेस ने स्वामीनाथन आयोग की 175 सिफारिशों को लागू कर दिया था। ऐसे में सच क्या है और झूठ क्या है। अब कांग्रेस ने केंद्रीय कृषि मंत्री पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए विशेषाधिकार के तहत यह मुद्दा उठाने का फैसला किया है। कांग्रेस का कहना है कि कृषि मंत्री झूठ बोलकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।

राज्यसभा सांसद और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के उस दावे को खारिज किया, जिसमें उन्होंने सदन के भीतर कहा था कि कांग्रेस सरकार ने किसानों को कोई कर्जमाफी नहीं दी। दिग्विजय सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने लगभग 37 लाख किसानों का कर्ज माफ किया था। शिवराज सरकार के कृषि मंत्री का बयान भी आया था कि कांग्रेस के समय किसानों का कर्ज माफ हुआ है। लेकिन, सदन में चौहान ने कहा कि कांग्रेस को जब मौका मिला, तब किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया। ये बिल्कुल झूठ है। इसका प्रमाण हमारे पास है। उन्होंने चौहान के इस दावे को भी खारिज किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि दिग्विजय सिंह ने जब वर्ष 2003 में मुख्यमंत्री का पद छोड़ा था, तब मध्य प्रदेश में केवल साढ़े सात लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित थी। दिग्विजय सिंह ने कहा कि वास्तव में 1997-98 में राज्य में 33 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित थी।


06 Aug 2024, 7:49 PM

हिमाचल प्रदेश के शिमला में भारी बारिश जारी

06 Aug 2024, 6:42 PM

संयुक्त किसान मोर्चा और सर्व सेवा संघ के डेलिगेशन ने राहुल गांधी से संसद में मुलाकात की


06 Aug 2024, 6:40 PM

स्थिति सामान्य होने तक बीएचयू हॉस्टल में रह सकते हैं पासआउट बांग्लादेशी छात्र

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने बांग्लादेशी छात्रों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए बीएचयू ने पासआउट हो चुके बांग्लादेशी छात्रों को स्थिति सामान्य होने तक बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कैंपस हॉस्टल में ही रुकने की अनुमति प्रदान की है। बीएचयू का कहना है कि जिन छात्रों ने अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और छात्रावास में रह रहे हैं, उनसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। ऐसे छात्रों को बांग्लादेश में स्थिति सामान्य होने तक परिसर में रहने की अनुमति दी जाएगी। विश्वविद्यालय का कहना है कि बांग्लादेश की स्थिति पर विचार करते हुए परिसर में रहने वाले बांग्लादेशी पासआउट छात्रों को हॉस्टल में रहने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय उन छात्रों के हित में लिया गया है, जिन्होंने विश्वविद्यालय में पढ़ाई पूरी कर ली है और कार्यक्रम पूरा होने पर अनिवार्य रूप से छात्रावास खाली करना था। बीएचयू इंटरनेशनल सेंटर के समन्वयक प्रो. एसवीएस. राजू ने बताया कि बांग्लादेशी छात्रों को अपने देश लौटते समय जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, उसे ध्यान में रखते हुए, विश्वविद्यालय ने यह निर्णय लिया है। ऐसे में जो छात्र विश्वविद्यालय के छात्रावासों में रहना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें इसकी अनुमति दी जाएगी। इसके लिए उन्हें कोई चार्ज भी नहीं देना होगा। प्रोफेसर राजू ने कहा, "हमने छात्रों को आश्वासन दिया है कि यदि परिसर में रहने के दौरान उन्हें किसी अन्य कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो विश्वविद्यालय उसके समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।" उन्होंने कहा, "बांग्लादेश में स्थिति सामान्य होने तक वे यहां रह सकते हैं। हर साल, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय विभिन्न कार्यक्रमों में सैकड़ों अंतरराष्ट्रीय छात्रों का नामांकन करता है। इनमें से बड़ी संख्या में छात्र बांग्लादेश से भी आते हैं। इनमें से कई छात्र परिसर में विश्वविद्यालय के छात्रावासों में रहते हैं।"

06 Aug 2024, 6:13 PM

केरलः सीएम विजयन ने वायनाड भूस्खलन पीड़ितों के लिए विश्व स्तरीय पुनर्वास सुनिश्चित करने का किया ऐलान

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि हम वायनाड भूस्खलन पीड़ितों के लिए विश्व स्तरीय पुनर्वास सुनिश्चित करेंगे। हमारा लक्ष्य एक ऐसा पुनर्वास मॉडल लागू करना है जो देश और दुनिया के लिए एक उदाहरण बन सके।


06 Aug 2024, 6:11 PM

भागवंत मान ने देश में तानाशाही थोपने का आरोप लगाया, बांग्लादेश के हालात से सबक लेने की दी सलाह

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि आज अरविंद केजरीवाल को झूठे केस में जेल में डाल दिया गया है. लेकिन आप उनके विचारों को कैसे गिरफ्तार करोगे? केजरीवाल जैसी विचारधारा रखने वाले करोड़ों लोगों का आप क्या करोगे? जब लोगों पर तानाशाही थोपी जाती है, तो उन्हें 5 साल चुप रख सकते हैं, 10 साल मुंह बंद कर सकते हैं, 15 साल छाती पर पत्थर रख सकते हैं और 20 साल आधे मन से चुप रह सकते हैं। लेकिन जब वे 20 साल बाद जागते हैं... हमने देखा कि कल बांग्लादेश में क्या हुआ। वे 20 साल बाद जागे और उसे 30 मिनट के भीतर भागना पड़ा। वे प्रधानमंत्री आवास से मुर्गियाँ और बत्तखें भी ले गए। ऐसा तब होता है जब लोगों को लंबे समय तक परेशान किया जाता है। उन्हें नौकरी और रोजगार दिया जाना चाहिए, लेकिन आप अपने परिवारों का पालन-पोषण कर रहे हैं। यह बहुत बड़ा सबक है।

06 Aug 2024, 5:38 PM

ढाका रूट पर एयर इंडिया की उड़ानें फिर से शुरू, यात्रियों को दी छूट

एयर इंडिया ने मंगलवार को घोषणा की कि वह दिल्ली-ढाका-दिल्ली सेक्टर में अपनी शाम की उड़ानें एआई 237/238 फिर से शुरू करेगी। इसके अलावा, ढाका में वर्तमान स्थिति को देखते हुए एयर इंडिया ने कहा है कि वो ढाका से आने-जाने वाली एयर इंडिया उड़ान पर ग्राहकों को 4 से 7 अगस्त के लिए की गई बुकिंग को अगर वो रिशेड्यू करना चाहते हैं तो वह इस पर एक बार की छूट देगा। इसके लिए टिकट 5 अगस्त या उससे पहले बुक किया गया होना चाहिए।

एयर इंडिया ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट कर जानकारी दी। पोस्ट मे लिखा गया है, "एयर इंडिया 6 अगस्त 2024 को दिल्ली-ढाका-दिल्ली सेक्टर पर अपनी शाम की उड़ानें एआई237/238 संचालित करेगी। इसके अलावा, ढाका में मौजूदा स्थिति के कारण, एयर इंडिया ग्राहकों को पुनर्निर्धारण पर एक बार छूट दे रही है। अगर वे 4 से 7 अगस्त 2024 के बीच ढाका से आने-जाने वाली किसी भी एयर इंडिया की उड़ान पर की गई बुकिंग के साथ ऐसा करना चाहते हैं। टिकट 5 अगस्त को या उससे पहले बुक किए गए होने चाहिए। हम दोहराना चाहेंगे कि एयर इंडिया में, हमारे ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

बता दें कि इससे पहले एयर इंडिया ने सोमवार को बांग्लादेश में बढ़ती अशांति के बीच ढाका से आने-जाने वाली उड़ानें रद्द कर दी थी। बांग्लादेश की नेता शेख हसीना के देश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने व गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरने के बाद एयर इंडिया ने यह घोषणा की थी। एयर इंडिया ने एक्स पर पोस्ट में लिखा था, "बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए, हमने ढाका से आने-जाने वाली अपनी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और ढाका से आने-जाने के लिए कन्फर्म बुकिंग वाले अपने यात्रियों को सहायता प्रदान कर रहे हैं। उन्हें यात्रा के पुनर्निर्धारण और टिकटों के रद्दीकरण शुल्क पर छूट दी गई है।


06 Aug 2024, 5:30 PM

ढाका में इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र में लूटपाट और आगजनी के बाद का वीडियो आया सामने, खंडहर में तब्दील हुआ पूरा परिसर

06 Aug 2024, 5:27 PM

बांग्लादेश पर JDU नेता केसी त्यागी बोले- स्थिति भारत के लिए चिंताजनक, अब वहां सत्ता खतरनाक लोगों के हाथ में

बांग्लादेश के घटनाक्रम पर जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि बांग्लादेश की स्थिति भारत के लिए चिंताजनक है। अब वहां सत्ता खतरनाक लोगों के हाथ में है।


06 Aug 2024, 4:49 PM

SC/ST आरक्षण से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उत्पन्न स्थिति पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की आज शाम खड़गे के आवास पर अहम बैठक

कांग्रेस के शीर्ष नेता आज शाम 6.30 बजे दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर बैठक करेंगे, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के बाद उत्पन्न स्थिति पर रणनीति और रुख पर चर्चा की जाएगी, जिसमें कहा गया है कि एससी/एसटी के क्रीमी लेयर को आरक्षण से बाहर रखा जाना चाहिए। इस बैठक में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, सांसद केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

06 Aug 2024, 4:47 PM

बांग्लादेश में हालात पर सरकार की नजर, सीमा पर सुरक्षा बलों को सतर्क रहने को कहा गया: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश की स्थिति पर पहले राज्यसभा में और बाद में लोकसभा में स्वत: संज्ञान लेकर दिए गए बयान में कहा कि बांग्लादेश के साथ भारत के कई दशकों से गहरे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि वहां अस्थिरता और हिंसा वाले हालात पर यहां भी चिंता उत्पन्न हुई है। उन्होंने बांग्लादेश में अस्थिर हालात पर चिंता जताते हुए मंगलवार को कहा कि सरकार पड़ोसी देश की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है और पिछले 24 घंटे में ढाका में अधिकारियों से पूरी तरह संपर्क रखा गया है तथा सीमा पर सुरक्षा बलों को अत्यंत सतर्कता बरतने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि बांग्लादेश में करीब 19000 भारतीय हैं, जिनमें से करीब 9000 छात्र हैं, जिनमें से कई छात्र सुरक्षित भारत वापस आ चुके हैं।


06 Aug 2024, 4:43 PM

बांग्लादेश से गंभीर रोगियों को इलाज के लिए पेट्रापोल सीमा से भारत स्थानांतरित किया जा रहा है

06 Aug 2024, 3:58 PM

पश्चिम बंगाल के रास्ते बांग्लादेश को होने वाला व्यापार अब भी ठप

पड़ोसी देश बांग्लादेश में फैली व्यापक अशांति एवं अस्थिरता की वजह से पश्चिम बंगाल के रास्ते होने वाला सीमापार व्यापार मंगलवार को भी पूरी तरह ठप रहा।

बांग्लादेश में एक महीने से अधिक समय से जारी आरक्षण-विरोधी आंदोलन के हिंसक रूप अख्तियार करने के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना को सोमवार को इस्तीफा देकर देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसकी वजह से चौतरफा अव्यवस्था की स्थिति बनी हुई है।

पश्चिम बंगाल निर्यातक समन्वय समिति के सचिव उज्जल साहा ने कहा कि राज्य में भूमि बंदरगाहों के माध्यम से व्यापार बांग्लादेश के सीमा शुल्क विभाग द्वारा माल की निकासी नहीं होने से रुका हुआ है। इसकी वजह से सैकड़ों ट्रक पार्किंग स्थल में खड़े हैं।


06 Aug 2024, 3:30 PM

बांग्लादेश में हालात पर सरकार की नजर, सीमा पर सुरक्षा बलों को सतर्क रहने को कहा गया: जयशंकर

सरकार ने बांग्लादेश में अस्थिर हालात पर चिंता जताते हुए मंगलवार को कहा कि वह पड़ोसी देश की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश की स्थिति पर राज्यसभा में दिए गए एक बयान में कहा कि बांग्लादेश के साथ भारत के दशकों से गहरे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि वहां के हालात से यहां भी चिंता उत्पन्न हुई है। उन्होंने कहा कि वहां जून से हालात बिगड़ने शुरु हुए और यह सिलसिला अब तक जारी है और उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद भी हालात नहीं बदले।

उन्होंने कहा कि जो कुछ पड़ोसी देश में हुआ, उसका एक सूत्री एजेंडा यह था कि प्रधानमंत्री शेख हसीना इस्तीफा दे दें।

जयशंकर ने कहा कि पांच अगस्त को कर्फ्यू के बाद भी वहां दंगे हुए। उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में शेख हसीना ने कल कुछ वक्त के लिए भारत आने की अनुमति मांगी थी और उनका अनुरोध स्वीकार कर उन्हें यहां आने की अनुमति दी गई।

06 Aug 2024, 3:30 PM

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी को मंगलवार को दिल्ली के एक प्रमुख निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि आडवाणी की हालत स्थिर है। अस्पताल के एक सूत्र नेबताया कि आडवाणी को आज यहां अपोलो अस्पताल में भर्ती किया गया।


06 Aug 2024, 2:55 PM

ब्रिटेन की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

भारतीय यात्रियों को यूनाइटेड किंगडम के कुछ हिस्सों में हाल ही में हुई अशांति के बारे में पता होगा। लंदन में भारतीय उच्चायोग स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है। भारत से आने वाले पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे यू.के. में यात्रा करते समय सतर्क रहें और सावधानी बरतें। स्थानीय समाचारों और स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी की गई सलाह का पालन करना और उन क्षेत्रों से बचना उचित है जहां विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं

06 Aug 2024, 2:20 PM

मौसम की स्थिति पर IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा- पूर्वी राजस्थान में आज बहुत भारी वर्षा हो सकती है

मौसम की स्थिति पर IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा, "...पूर्वी राजस्थान में आज बहुत भारी वर्षा हो सकती है... पंजाब और हरियाणा में भी आने वाले 2-3 दिनों में भारी वर्षा होने का अनुमान है। हिमालय और खासकर उत्तराखंड में दो दिनों तक भारी वर्षा होने का अनुमान है... उत्तर पूर्वी राज्यों में आने वाले 5 दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना है... दिल्ली NCR में आने वाले 3 दिनों में हल्की से मध्य वर्षा होने की संभावना है


06 Aug 2024, 1:20 PM

मनीष सिसोदिया की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

सर्वोच्च न्यायालय ने आबकारी नीति अनियमितताओं के मामले में AAP नेता मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया।

06 Aug 2024, 12:49 PM

नेपाल: काठमांडू में भारी बारिश के बाद की सड़कों पर पानी का पानी का तेज बहाव देखा गया


06 Aug 2024, 12:11 PM

बांग्लादेश पर संजय राऊत ने कहा- लोकतांत्रिक देश में जनता एक हद कर सहती है बाद में सड़क पर उतरती है

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर शिवसेना(UBT) सांसद संजय राऊत ने कहा, "जिस देश को हमने बनाया है उस देश की हालत देखिए... वो इसलिए कि लोकतंत्र के नाम पर वहां तानाशाही चल रही थी। विरोधियों को जेल में डाला गया, झूठे मुकदमे चले। महंगाई हो गई बेरोजगारी बढ़ गई। सत्ताधारी घूमते रहे। लोकतांत्रिक देश में जनता एक हद कर सहती है बाद में सड़क पर उतरती है।"

06 Aug 2024, 11:23 AM

बांग्‍लादेश में हिंसा जारी, भीड़ ने एक होटल को किया आग के हवाले, 8 लोगों की मौत, 84 लोग घायल

बांग्‍लादेश के जेस्‍सोरे इलाके में शेख हसीना की पार्टी के नेता के होटल को भीड़ ने जला दिया है। इसमें कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है और 84 अन्‍य घायल हो गए हैं। इस नेता की पहचान शाहीन चाकलदार के रूप में हुई है। डिप्‍टी कम‍िश्‍नर ने इस हमले और आगजनी की पुष्टि की है। पूरे देश में हिंसा का दौर अभी भी जारी है।


06 Aug 2024, 11:12 AM

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा- बांग्लादेश की परिस्थिति बहुत संवेदनशील है

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, "बांग्लादेश की परिस्थिति बहुत संवेदनशील है... जिस तरह के हालात इस समय बांग्लादेश में बने हुए हैं वो पूर्व और दक्षिण एशिया के लिए चिंताजनक हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आज दोनों सदनों में इस पर विस्तृत बहस होगी... यह बहुत जरूरी है कि इस मुद्दे पर सदन में बहस हो।"

06 Aug 2024, 11:04 AM

दिल्ली: जीवन और चिकित्सा बीमा प्रीमियम से GST वापस लेने की मांग को लेकर INDIA गठबंधन का विरोध प्रदर्शन

दिल्ली: जीवन और चिकित्सा बीमा प्रीमियम से GST वापस लेने की मांग को लेकर INDIA गठबंधन ने संसद के मकर द्वार पर विरोध प्रदर्शन किया।


06 Aug 2024, 11:03 AM

असम: भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है

असम: भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है जिस कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

06 Aug 2024, 10:36 AM

दिल्ली: बांग्लादेश के मुद्दे पर संसद में सर्वदलीय बैठक जारी है

बांग्लादेश के मुद्दे पर संसद में सर्वदलीय बैठक जारी है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने विभिन्न राजनीतिक दलों के सदस्यों को जानकारी दी।


06 Aug 2024, 10:17 AM

बांग्लादेश में बवाल जारी, नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार होंगे

नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार होंगे। यह घोषणा मंगलवार को सुबह स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन के समन्वयक मो. नाहिद इस्लाम, आसिफ महमूद और अबू बकर मजूमदार ने की।

06 Aug 2024, 10:14 AM

बांग्लादेश के छात्र संगठनों के नेताओं ने मोहम्मद यूनुस से अपील की है कि वह बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व करें

बांग्लादेश के छात्र संगठनों के नेताओं ने मोहम्मद यूनुस से अपील की है कि वह बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व करें। रिपोर्ट्स के अनुसार, मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार बन सकते हैं। 


06 Aug 2024, 9:34 AM

सरकार ने बांग्लादेश मुद्दे पर आज सुबह 10 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है

सरकार ने बांग्लादेश मुद्दे पर आज सुबह 10 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर बैठक की जानकारी देंगे।

06 Aug 2024, 9:15 AM

बांग्लादेश में नहीं थम रही हिंसा, प्रदर्शनकारी जमकर कर रहे हैं लूटपाट, स्थिति काफी भयावह

बांग्लादेश में हिंसा थम नहीं रही है। सेना की तरफ से कहा गया है कि अंतरिम सरकार बनाने की बात आज आगे बढ़ेगी। वहीं सेना की शांति की अपील को आंदोलनकारी मान नहीं रहे हैं। ऐसी स्थिति में जमकर लूटपाट हो रही है। सेना को बुलाया गया है, इस वक्त स्थिति काफी भयावह है।


06 Aug 2024, 8:42 AM

वाराणसी: काशी विश्वनाथ मंदिर के येलो जोन में गिरे 2 मकान

उत्तर प्रदेश: वाराणसी संभागीय आयुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया, "...यहां दो मकान गिरे थे... 9 लोगों में से 7 लोगों को रेस्क्यू करने की आवश्यकता पड़ी जिसमें से एक महिला की दुखद मृत्यु हुई है। अन्य सभी लोग सुरक्षित हैं... एक महिला कांस्टोबल भी जख्मी हुई है... लोगों को निकालने का रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग खत्म हो चुका है केवल मलबे को साफ करने का कार्य किया जा रहा है..."

06 Aug 2024, 8:14 AM

उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर, बीते 24 घंटे में नौ लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के अंदर बारिश जनित अलग-अलग घटनाओं में कुल नौ लोगों की मौत हो गयी। राहत आयुक्त कार्यालय से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी। बयान में कहा गया कि राज्य के सात जिलों में डूबने और सांप के काटने से कुल नौ लोगों की मौत रविवार शाम छह बजे से सोमवार शाम छह बजे के बीच हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia