बड़ी खबर LIVE: हरियाणा के BJP नेता संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न केस में आरोप तय, डिस्चार्ज आवेदन भी खारिज

चंडीगढ़ की एक अदालत ने आज हरियाणा के पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता संदीप सिंह के खिलाफ जूनियर महिला कोच की शिकायत पर दर्ज यौन उत्पीड़न के मामले में आरोप तय कर दिए। अदालत ने उनके द्वारा दायर डिस्चार्ज आवेदन भी खारिज कर दिया। अगली सुनवाई की 17 अगस्त को होगी।

हरियाणा के BJP नेता संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न केस में आरोप तय,
हरियाणा के BJP नेता संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न केस में आरोप तय,
user

नवजीवन डेस्क

29 Jul 2024, 10:53 PM

यूपी के बरेली में 85 वर्षीय महिला के साथ रेप, पीड़िता की हुई मौत

यूपी के बरेली से एक अमानवीय घटना सामने आई है। 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला के साथ रेप किया गया। बाद में महिला की मौत हो गई। बरेली के नवाबगंज में मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। यहां पर 85 वर्षीय महिला के साथ 35 वर्ष के एक युवक ने किया रेप किया। घटना के एक घंटे बाद महिला की मौत हो गई। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला अपने घर पर अकेली थी। इसी बीच मोहल्ले का 35 वर्षीय युवक उनके घर में घुस गया और महिला के साथ रेप की घटना को अंजाम दिया। घटना के करीब एक घंटे बाद महिला की मौत हो गई।

बुजुर्ग महिला के साथ जब यह घटना हो रही थी, तभी उसके परिवार की एक महिला मौके पर पहुंच गई और आरोपी युवक को देख कर शोर मचाने लगी। इस दौरान युवक घर से निकल फरार हो गया। बाद में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। एसपी ग्रामीण मुकेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि हाफिजगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत सूचना मिली थी कि क्षेत्र निवासी 85 वर्षीय महिला के साथ एक व्यक्ति ने दुष्कर्म किया है। इसके फलस्वरूप महिला की मौत हो गई। पुलिस के उच्चाधिकारियों ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया है। मृतका की भाभी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपी को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की जा रही।

29 Jul 2024, 10:40 PM

लोसचुनाव में 538 निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए मतों और गिने गए मतों की संख्या में विसंगति: ADR

चुनाव अधिकार निकाय ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव में 538 निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए मतों और गिने गए मतों की संख्या में विसंगति है। एक प्रेस वार्ता में सोमवार को एडीआर द्वारा जारी विश्लेषण के अनुसार, हाल के लोकसभा चुनाव में 362 संसदीय क्षेत्रों में डाले गए मतों की तुलना में कुल 5,54,598 वोट कम गिने गए जबकि 176 संसदीय क्षेत्रों में डाले गए वोट की तुलना में कुल 35,093 मत अधिक गिने गए। इस मामले पर निर्वाचन आयोग की प्रतिक्रिया का इंतजार है।

एडीआर के संस्थापक जगदीप छोकर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसके अलावा, अंतिम मतदान प्रतिशत डेटा जारी करने में अत्याधिक देरी, निर्वाचन क्षेत्रवार तथा मतदान केंद्र वार अंकड़े उपलब्ध न होने और क्या नतीजे अंतिम मिलान अंकड़ों के आधार पर घोषित किए गए थे, इसकी अस्पष्टता ने चुनाव परिणामों की सत्यता के बारे में चिंता और सार्वजनिक संदेह पैदा कर दिया है। हालांकि, एडीआर ने यह स्पष्ट नहीं किया कि मतों में इस अंतर की वजह से कितनी सीट पर अलग परिणाम सामने आते।

रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्वाचन आयोग मतगणना पर अंतिम और प्रामाणिक डेटा जारी करने से पहले चुनाव परिणाम घोषित करने, ईवीएम में डाले गए मतों और गिने गए मतों में अंतर, मत प्रतिशत में वृद्धि, डाले गए मतों के आंकड़े संख्या में न देने, डाले गए मतों के आंकड़े को जारी करने में अनुचित देरी और अपनी वेबसाइट से कुछ डेटा को हटाने का कोई उचित स्पष्टीकरण देने में अब तक विफल रहा है।

छोकर ने कहा, “लोकसभा चुनाव 2019 और लोकसभा चुनाव 2024 में हुए उल्लंघन, अवैधता और अनियमितताओं की गंभीर घटनाओं का समाधान करने और उनके खिलाफ उचित कदम उठाने में निर्वाचन आयोग विफल रहा है, जिससे मतदाताओं के मन में आशंकाएं पैदा हुई हैं। इन आशंकाओं का गंभीरता से समाधान किया जाना चाहिए और उन्हें दूर किया जाना चाहिए।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि आम चुनाव 2024 के परिणामों में 538 संसदीय क्षेत्रों में डाले गए और गिने गए मतों में काफी विसंगतियां सामने आईं, अमरेली, अत्तिंगल, लक्षद्वीप और दादरा नगर हवेली एवं दमन दीव को छोड़कर। रिपोर्ट में कहा गया है, “सूरत संसदीय सीट पर कोई मुकाबला नहीं था। इसलिए 538 संसदीय सीट पर कुल 5,89,691 मतों की विसंगति है।”

स्वतंत्र पत्रकार पूनम अग्रवाल ने भी प्रेस वार्ता में कहा कि डाले गए मतों और गिने मतों के आंकड़ों का विश्लेषण करने पर उन्हें भी बिल्कुल यही परिणाम मिला। सत्रहवें आम चुनाव के दौरान, चुनाव के पहले छह चरणों के लिए ‘वोटर टर्नआउट ऐप’ पर मतदाताओं की सही संख्या प्रदर्शित की गई थी। हालांकि, अंतिम चरण यानी सातवें चरण के मतदान में केवल प्रतिशत में आंकड़े दिए गए थे और निर्वाचन आयोग द्वारा पिछले डेटा को हटा दिया गया था।

विशेषज्ञों और एडीआर की एक टीम द्वारा किए गए शोध के अनुसार, विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या और गिने गए मतों की संख्या के बीच गंभीर विसंगतियां पाई गईं। वर्ष 2019 के चुनाव के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है, “542 निर्वाचन क्षेत्रों के मास्टर सारांश में 347 सीट पर विसंगतियां दिखाई दीं। 195 सीट में विसंगति नहीं थीं। विसंगतियां एक वोट (सबसे कम) से लेकर सबसे अधिक 101323 वोट (कुल मतों का 10.49 प्रतिशत) तक थी।” इसमें कहा गया है,“ छह सीट ऐसी थीं जहां मतों में विसंगति जीत के अंतर से ज़्यादा थी। कुल मिलाकर विसंगति 739104 मतों की थी।”

29 Jul 2024, 10:37 PM

सुप्रीम कोर्ट से बिहार सरकार को झटका, नई आरक्षण नीति पर पटना हाईकोर्ट के फैसले काे ठहराया सही

सर्वोच्च न्यायालय ने नई आरक्षण नीति के फैसले पर पटना हाईकोर्ट के फैसले का समर्थन किया है। मुख्य याचिकाकर्ता भागवत शर्मा ने बताया कि "सुप्रीम कोर्ट में 65 प्रतिशत आरक्षण मामले में सोमवार को सुनवाई थी। कई सीनियर वकील हमारी तरफ से सम्मिलित हुए थे। मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ की बेंच ने 65 प्रतिशत आरक्षण मामले में पटना हाईकोर्ट के फैसले को सही ठहराया। सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की कि संविधान के खिलाफ हो रहे कार्य को रोका गया है और ये आगे भी जारी रहेगा। मुख्य याचिकाकर्ता भागवत शर्मा ने कहा बिहार में 50 प्रतिशत से ज्यादा एसटी-एससी और ओबीसी आरक्षण नहीं बढ़ेगा। हम संविधान को मानने वाले लोग हैं और हमने ये कार्रवाई जीती है।

बता दें कि पटना उच्च न्यायालय ने बिहार की नई आरक्षण नीति को अवैध घोषित करते हुए इस रद्द कर दिया है। यह नीति विभिन्न सरकारी सेवाओं और शैक्षिक संस्थानों में आरक्षण से संबंधित थी। इस फैसले के खिलाफ बिहार सरकार ने उच्चतम न्यायालय में विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दायर की थी। विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) में राज्य सरकार ने तर्क दिया कि उच्च न्यायालय का निर्णय गलत था और इससे राज्य की सामाजिक न्याय नीति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। राज्य बनाम भागवत कुमार मामले में, वरिष्ठ अधिवक्ता अपराजिता सिंह, अमित आनंद और विकास कुमार प्रतिवादी की ओर से पेश हुए। उन्होंने न्यायालय के समक्ष प्रतिवादी के पक्ष को प्रस्तुत करते हुए उच्च न्यायालय के निर्णय का समर्थन किया और इसे न्यायसंगत ठहराया।


29 Jul 2024, 10:18 PM

संसद में मीडिया पर प्रतिबंध ‘तानाशाही’: ममता बनर्जी

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने संसद परिसर में मीडिया पर प्रतिबंध को सोमवार को ‘‘तानाशाही कृत्य’’ करार दिया। मीडियाकर्मी संसद भवन के प्रवेश और निकास द्वार के पास से ही सांसदों की टिप्पणियों को कैमरे पर रिकॉर्ड करते आ रहे हैं, लेकिन अब उन्हें एक घेरे तक ही सीमित कर दिया गया है। बनर्जी ने कहा, ‘‘ यह निरंकुशता का कृत्य है... विपक्ष को इस तानाशाही कृत्य के खिलाफ एकजुट होना चाहिए।’’

इससे पहले, दिन में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने ओम बिरला से संसद परिसर के भीतर मीडिया पर लगाए गए कथित प्रतिबंधों को हटाने का आग्रह किया। इस पर बिरला ने राहुल गांधी को संसदीय प्रक्रियाओं से जुड़े नियमों की याद दिलाई और कहा कि ऐसे मुद्दों पर उनके साथ व्यक्तिगत रूप से चर्चा करनी चाहिए और सदन के पटल पर नहीं उठाना चाहिए।

गांधी और अन्य विपक्षी दलों के नेताओं -तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रायन, कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम और शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने मीडिया परिसर में मीडियाकर्मियों से मुलाकात की। ओ'ब्रायन ने कहा, ‘‘यह सेंसरशिप है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। हम इस लड़ाई में आपके साथ हैं।’’

बाद में, लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने पत्रकारों के एक समूह से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सभी शिकायतों का समाधान किया जाएगा और उन्हें अपने कर्तव्य के निर्वहन के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

29 Jul 2024, 10:14 PM

राजस्थान के बजट पर गोविंद सिंह डोटासरा बोले- मुख्यमंत्री ने सदन और पूरे प्रदेश को निराश किया

राजस्थान के बजट पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि मुख्यमंत्री ने आज जिस तरह से बात की है, उसमें एक भी नई घोषणा नहीं थी जिससे प्रदेश की जनता का विकास हो सके। कोई विजन नहीं था। भय का माहौल दिखाई दिया। गरीबों, शोषितों को न्याय दिलाने और उनके जीवन को बेहतर बनाने की कोई योजना नहीं थी। आज मुख्यमंत्री ने सदन और पूरे प्रदेश को निराश किया है।


29 Jul 2024, 10:11 PM

दिल्ली के राजिंदर नगर में कोचिंग हादसे के खिलाफ छात्रों को विशाल प्रदर्शन जारी

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में 27 जुलाई को एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत के विरोध में छात्र अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं।

29 Jul 2024, 10:08 PM

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक बुधवार को सुबह 10 बजे सेंट्रल हॉल में होगी, सोनिया गांधी करेंगी अध्यक्षता


29 Jul 2024, 9:31 PM

कोर्ट ने हरियाणा के बीजेपी नेता संदीप सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में आरोप तय किए, डिस्चार्ज आवेदन भी खारिज किया

चंडीगढ़ की एक अदालत ने आज हरियाणा के पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता संदीप सिंह के खिलाफ एक जूनियर महिला कोच की शिकायत पर दर्ज यौन उत्पीड़न के मामले में आरोप तय कर दिए। सिंह पर आईपीसी की धारा 354, 354ए, 354बी, 506 और 509 के तहत आरोप लगाए गए हैं। अदालत ने उनके द्वारा दायर डिस्चार्ज आवेदन को भी खारिज कर दिया। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख 17 अगस्त तय की है।

29 Jul 2024, 9:08 PM

मैं पूर्वांचल की आम जनता और खासकर गरीब भाइयों का आभार व्यक्त करता हूंः अफजाल अंसारी

बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा उनकी सजा रद्द किए जाने पर समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी ने कहा कि गाजीपुर की जनता सबसे ज्यादा परेशान थी। चुनाव के दौरान गाजीपुर की जनता परेशान थी... उसके बाद भी गाजीपुर की जनता ने हिम्मत दिखाई है... जनता की अदालत में मैं सवा लाख वोटों से जीता और आज मेरे खिलाफ सुनाई गई सजा रद्द हुई... मैं अपने क्षेत्र की जनता, पूर्वांचल की आम जनता और खासकर गरीब भाइयों का आभार व्यक्त करता हूं। मैं उन्हें भरोसा दिलाना चाहता हूं कि आपके दुख-दर्द में मैं हरसंभव आपके साथ खड़ा रहने की कोशिश करूंगा।


29 Jul 2024, 8:20 PM

दिल्ली कोचिंग हादसे में मृतक तान्या के गांव में पसरा मातम, दोस्त ने कहा- देर से पहुंची पुलिस

दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में जलभराव हुआ जिससे तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई। इन मौतों के खिलाफ राजधानी दिल्ली में बीजेपी ने आप के खिलाफ प्रदर्शन किया तो वहीं, आप ने सारा दोष दिल्ली के उपराज्यपाल पर डाल दिया। इन सबके बीच जिनका बच्चा दूर हुआ, उनके घर मातम पसरा हुआ है। बिहार के औरंगाबाद में तान्या के घर परिजनों के आने का सिलसिला जारी है। सभी का रो-रोकर बुरा हाल है। तान्या के माता-पिता को अब तक विश्वास नहीं हो पा रहा है कि उनकी बेटी अब इस दुनिया में नहीं है।

इस घटना पर तान्या के साथ पढ़ने वाले एक छात्र ने कहा कि हम दोनों ने दिल्ली के महाराजा अग्रसेन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की है। उसने कहा, जब हमें सूचना मिली तो हम मौके पर पहुंचे। लेकिन, तान्या की मौत हो चुकी थी। उसने कहा कि बेसमेंट में शाम 6 बजे से पानी भरना शुरू हो गया, लेकिन एनडीआरएफ की टीम शाम 7.30 बजे पहुंची। उसने कहा कि वहां पर अवैध रूप से लाइब्रेरी चल रही थी। कोचिंग संस्थान हम जैसे छात्रों से 2 से पांच लाख रुपये फीस लेते हैं, लेकिन, सुरक्षा के नाम पर वह हमें मरने के लिए छोड़ देते हैं।

तान्या के परिजन सुनील कुमार ने भी कहा कि शाम 6 बजे के बाद से ही बेसमेंट में पानी घुसने लगा था और सात बजे तक पूरा बेसमेंट पानी से भर गया। पुलिस और एनडीआरएफ को सात बजे के बाद सूचना दी गई। परिजन ने कहा दोषी कोचिंग संचालक हैं। अगर पानी बेसमेंट में घुस रहा था तो उससे बचाव के लिए क्या बंदोबस्त थे। वहां पहले भी ऐसे होता था, वहां का ड्रेनेज सिस्टम बेकार था। उन्होंने कहा कि जिस तरह एक जगह पर सारी इंडस्ट्री चलती है, इसी प्रकार एक जगह पर सारे कोचिंग संस्थानों को शिफ्ट कर देना चाहिए जिससे बच्चों की जान तो सुरक्षित रहेगी। दिल्ली के मुखर्जी नगर, सरोजनी नगर, राजेंद्र नगर जैसे इलाकों में कोचिंग संस्थान चलाकर बच्चों की जान से खिलवाड़ करना बंद किया जाए।

29 Jul 2024, 8:14 PM

मध्य प्रदेश के जबलपुर में झोपड़ी में लटके मिले बुजुर्ग किसान दंपति के शव

मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के कटंगी थाना क्षेत्र के एक खेत में बुजुर्ग किसान दंपति के शव झोपड़ी में लटके मिले। उन्होंने यह कदम क्यों उठाया, इसका खुलासा नहीं हो पाया है। पुलिस के अनुसार कटंगी थाना क्षेत्र के रसोईया गांव के दुलीचंद चौधरी और इलायची बाई सोमवार सुबह खेत गए थे। काफी देर तक जब वे घर नहीं लौटे, तो उनके बच्चों ने खेत पर जाकर उनकी तलाशी की। खेत में दोनों नजर नहीं आए। मगर, जब झोपड़ी में जाकर देखा तो दोनों फांसी के फंदे पर लटके हुए थे। दोनों को फंदे से उतारकर स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

मृतक किसान दंपति के परिजनों का कहना है कि उनका न तो किसी से विवाद था और न ही ऐसी परिस्थितियां थी कि दोनों ऐसा कदम उठाते। सोमवार सुबह दोनों खेत पर काम करने के लिए निकले थे। खेत में इस समय धान रोपाई का कार्य चल रहा है। काफी देर तक जब वे घर नहीं लौटे, तो उनका बेटा खेत पर पहुंचा और दोनों को फंदे पर लटका पाया। मृतक किसान दंपति के परिजनों के मुताबिक वे दोनों ही अपने खेत का पूरा काम करते थे और इन दिनों खेत पर काम ज्यादा है, लिहाजा वे ज्यादा से ज्यादा समय खेत पर दे रहे थे। कटंगी पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


29 Jul 2024, 8:01 PM

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ कल जंतर-मंतर पर कल AAP का प्रदर्शन, कांग्रेस, SP, TMC समेत कई विपक्षी दल होंगे शामिल 

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, टीएमसी, डीएमके, जेएमएम, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी-एससीपी, सीपीआई, सीपीएम और कुछ अन्य दलों ने कल हमारे विरोध प्रदर्शन का समर्थन करने का फैसला किया है, जिसे हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य और अवैध गिरफ्तारी के मुद्दे पर जंतर-मंतर पर करेंगे। विरोध प्रदर्शन का समय दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा।

29 Jul 2024, 6:51 PM

हरियाणाः बिजली बोर्ड के संविदा कर्मचारियों ने करनाल में सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन किया, पुलिस ने तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया

हरियाणा के बिजली बोर्ड के संविदा कर्मचारियों ने करनाल में सीएम आवास के बाहर कई मांगों को लेकर आज उग्र प्रदर्शन किया। पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया।


29 Jul 2024, 6:48 PM

दिल्ली के राजिंदर नगर में कोचिंग हादसे के खिलाफ छात्रों को विशाल प्रदर्शन जारी

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में 27 जुलाई को एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत के विरोध में छात्र अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं।

29 Jul 2024, 5:56 PM

मुझे पांच महीने जेल में डालकर कीमती वक्त बर्बाद किया गया : हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि उन्हें पांच महीने जेल में बंद कर उनका बेहद कीमती वक्त बर्बाद किया गया है। इस समय का उपयोग कर वह अनगिनत लोगों की समस्याएं सुलझा सकते थे। कुछ समूह ऐसे भी हैं, जो बेवजह न्यायालय का वक्त बर्बाद करते हैं। सोरेन ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में उनकी जमानत रद्द कराने की मांग वाली ईडी की याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज होने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें इस तरह जेल की सलाखों के पीछे डाल दिया गया था, जैसे वे राज्य की कोई बड़ी संपत्ति लेकर घूम रहे थे या फरार हो गए थे। सोरेन परिवार पर कई लांछन लगाए गए। लेकिन, न्यायालय सर्वोपरि है। यह लोकतंत्र का ऐसा स्तंभ है, जहां अंधकार नहीं है।

सोमवार को झारखंड विधानसभा में अपने कक्ष से निकलते वक्त मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, "आपने देखा होगा कि कितनी बड़ी संख्या में लोग अपनी समस्याएं और आवश्यकताएं लेकर मुझसे मिलते हैं। मैं उनकी समस्याएं सुलझाने का प्रयास करता हूं। लेकिन, मुझे जेल में डालकर मेरा कीमती वक्त बर्बाद किया गया।" उन्होंने कहा कि कुछ समूह ऐसे हैं, जो सामाजिक-राजनीतिक रूप से काम करने वाले लोगों और समाज के गरीब, आदिवासी, दलित-पिछड़े वर्ग की आवाज को येन-केन-प्रकारेण बंद करने के लिए अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हैं। आज सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से भी यह बात साबित हो गई है। झारखंड के संथाल परगना और बिहार-पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों को मिलाकर केंद्र शासित प्रदेश बनाने की हाल में उठाई गई मांग के संबंध में पूछे जाने पर सीएम सोरेन ने कहा कि ऐसी बात करने वाले लोग वही हैं, जो समाज और परिवार को तोड़ते हैं। ऐसे लोग सिर्फ राज्य, देश और समाज में वैमनस्य फैलाने की कोशिश करते हैं। हेमंत सोरेन के साथ मौजूद उनकी पत्नी और झामुमो विधायक कल्पना सोरेन ने न्यायालय के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "सत्य की जीत हुई है, लेकिन सवाल यह है कि हेमंत सोरेन जी के जो पांच महीने बर्बाद हुए हैं, उसकी भरपाई कैसे होगी?"


29 Jul 2024, 5:53 PM

बिहार में ट्रक और ऑटो की टक्कर में चार की मौत, तीन घायल

बिहार के वैशाली में एक भीषण सड़क हादसे में ट्रक और ऑटो के बीच टक्कर हो गई जिसमें चार लोगों की दर्दनाक मौत हुई है। वैशाली थाना क्षेत्र के भगवानपुर रत्ती गांव स्थित कोल्ड स्टोरेज के पास ट्रक और ऑटो में जबरदस्त टक्कर हुई है। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। वहीं, तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ लग गई। घायलों को इलाज के लिए वैशाली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां से उन्हें हाजीपुर सदर अस्पताल भेज दिया गया। सभी घायलों की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। हादसे में जान गंवाने वाले सभी लोग मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर के रहने वाले बताए जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार टेंपो में सवार सभी लोग हाजीपुर सदर थाना क्षेत्र स्थित हरोली बूढ़ी माई स्थान से पूजा कर वापस लौट रहे थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच शुरू कर दी है। वैशाली थाना अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने कहा कि तेज रफ्तार ट्रक के ऑटो को टक्कर मारने की वजह से यह हादसा हुआ। हादसे के बाद मौके पर दो लोगों की मौत हो गई और हाजीपुर सदर अस्पताल में दो महिलाओं ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। सभी मृतक एक ही परिवार के सदस्य बताये जा रहे हैं। मृतको में तीन महिलाएं हैं। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

29 Jul 2024, 5:52 PM

ओडीशाः नवीन पटनायक ने बीजेपी सरकार के बजट पर बोला हमला, कहा- नाम बदलने वाला बजट पेश किया 


29 Jul 2024, 5:51 PM

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में कबाड़ी दुकान में विस्फोट में चार लोगों की मौत

29 Jul 2024, 4:50 PM

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, "कोचिंग एक फलता-फूलता उद्योग बन गया है 

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, "कोचिंग एक फलता-फूलता उद्योग बन गया है, जिसमें हाई रिटर्न मिलता है। विज्ञापनों की जांच की जानी चाहिए। विज्ञापन पर खर्च किया गया हर पैसा छात्र से आ रहा है। हर नई इमारत छात्रों के पैसे से आ रही है। इसलिए वास्तव में एक ऐसे दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो इस समस्या से निपटने में काफी मददगार हो सके..."


29 Jul 2024, 4:27 PM

नीति आयोग की बैठक में भारत-भूटान नदी आयोग के गठन की मांग की : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि उन्होंने हाल में दिल्ली में हुई नीति आयोग की बैठक में भारत-भूटान नदी आयोग के गठन की मांग की।

बनर्जी ने अपने राज्य में भूमि कटाव नियंत्रण और बाढ़ की रोकथाम से संबंधित एक प्रस्ताव पर यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने बंगाल के दो जिलों और बिहार के कुछ जिलों को मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने तथा उत्तर बंगाल को पूर्वोत्तर का हिस्सा बनाने संबंधी भाजपा के कुछ नेताओं की मांगों पर भी आपत्ति जताई।

उन्होंने कहा कि बंगाल को विभाजित करने का कोई भी साहस नहीं कर सकता।

29 Jul 2024, 4:03 PM

दिल्ली: ओल्ड राजिंदर नगर में बुल्डोजर द्वारा नालों पर अतिक्रमण हटाने का कार्य जारी है।


29 Jul 2024, 2:54 PM

अग्निवीर के मुद्दे पर हमने सदन में सच रखा- राहुल गांधी

बजट पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा है कि पीएम का हमने आत्मविश्वास खत्म कर दिया है। राहुल गांधी के भाषण खत्म होने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निवीर पर गुहराह किया गया है। नेता प्रतिपक्ष ने गलतफहमी पैदा की। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर के मुद्दे पर हमने सच रखा है।

29 Jul 2024, 2:53 PM

मिडिल क्लास के पीठ और छाती में छुरा मारा- राहुल गांधी

सरकार ने बजट में मिडिल क्लास के पीठ और छाती में छुरा मारा है। इसी मिडिल क्लास से पीएम मोदी ने कोविड के समय थाली बजवाई और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलवाई। अब मिडिल क्लास कांग्रेस की तरफ आ रहा है। मिडिल क्लास आपको छोड़ रहा है। हम चक्रव्यूह तोड़ेंगे।


29 Jul 2024, 2:53 PM

अग्निवीरों के लिए एक रुपया नहीं दिया गया- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अग्निवीरों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि बजट में अग्निवीरों के लिए एक रुपया नहीं दिया गया। उनकी पेंशन के लिए एक रुपया नहीं दिया। जवानों को अग्निवीर के चक्रव्यूह में फंसाया। राहुल गांधी के भाषण के दौरान सदन में हंगामा भी देखने को मिला है। राहुल ने कहा कि देश में कर आतंकवाद है, इसे रोकने के लिए बजट में कुछ नहीं किया गया है।

29 Jul 2024, 2:47 PM

महाराष्ट्र: पिंपरी-चिंचवाड़ में वीआईपी रोड पर 15 छात्रों को ले जा रही एक स्कूल बस की एक कार से टक्कर हो गई


29 Jul 2024, 2:09 PM

लोकसभा के बजट सत्र पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- इस वक्त डर का माहौल है

लोकसभा के बजट सत्र पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया। राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में इस वक्त डर का माहौल है। राहुल गांधी ने कहा कि 'सरकार ने बजट में बड़े व्यापारियों को फायदा पहुंचाया, लेकिन छोटे दुकानदारों और करदाताओं को कोई फायदा नहीं दिया गया।

रोजगार के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि बजट में इंटर्नशिप प्रोग्राम की बात शायद एक मजाक था। ये इंटर्नशिप देश के बड़ी कंपनियों में दी जाएगी, लेकिन इससे युवाओं को कोई फायदा नहीं होगा। युवाओं का आज का मुख्य मुद्दा पेपरलीक है। राहुल गांधी ने कहा कि बीते 10 वर्षों में 70 बार इस देश में पेपरलीक की घटना हुई है।' 

29 Jul 2024, 1:59 PM

बिहार के समस्तीपुर में टला बड़ा रेल हादसा, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्सों में बंटी

बिहार के समस्तीपुर में सोमवार को एक बड़ा रेल हादसा टल गया है। दरअसल, दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। यह घटना समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन के पास हुई।


29 Jul 2024, 1:33 PM

ओल्ड राजिंदर नगर की घटना पर लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा- घटना दर्दनाक है। 

ओल्ड राजिंदर नगर की घटना पर लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "घटना दर्दनाक घटना है। योजना और एनओसी देनी की जिम्मेदारी सभी अधिकारियों की है तो जिम्मेदार कौन है? और उनके खिलाफ कार्रवाई क्या हो रही है? यह अवैध बिल्डिंग का सिर्फ एक मामला नहीं है, हम यूपी में देख रहे हैं कि अवैध इमारतों पर बुलडोजर चल रहा है, क्या ये सरकार यहां बुलडोजर चलाएगी या नहीं?"

29 Jul 2024, 1:10 PM

सुप्रीम कोर्ट ने भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड हाईकोर्ट के उस आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है

सुप्रीम कोर्ट ने भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड हाईकोर्ट के उस आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमानत दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड हाईकोर्ट के उस आदेश को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका खारिज कर दी, जिसमें हेमंत सोरेन को जमानत देने का आदेश दिया गया था।


29 Jul 2024, 12:26 PM

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में कथित अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में कथित अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मौके पर स्थानीय प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौजूद हैं। 27 जुलाई को एक कोचिंग संस्थान में पानी भर जाने की वजह से 3 छात्रों की मौत हो गई थी।

29 Jul 2024, 11:57 AM

आरक्षण कानून रद्द मामले में बिहार सरकार को झटका, SC ने रोक लगाने से किया इनकार

बिहार आरक्षण कानून मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है, जिसमें हाई कोर्ट ने बिहार संशोधन कानूनों को रद्द कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।


29 Jul 2024, 11:40 AM

उत्तर प्रदेश: नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडे ने कहा, "...राज्य इस समय बहुत गंभीर मुद्दों का सामना कर रहा है

उत्तर प्रदेश: नेता प्रतिपक्ष और एसपी विधायक माता प्रसाद पांडे ने कहा, "...राज्य इस समय बहुत गंभीर मुद्दों का सामना कर रहा है - बाढ़, कानून और व्यवस्था के मुद्दे और भ्रष्टाचार भी है।" स्पीकर सतीश महाना ने उनसे कहा, "हम इन सभी पर चर्चा करेंगे। आप विपक्ष के नेता हैं, आपको नोटिस देने का अधिकार है, आप ऐसा करेंगे और हम इन सभी पर चर्चा करेंगे। सरकार जवाब देने के लिए तैयार है।"

29 Jul 2024, 11:01 AM

कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जेबी माथेर शोक संतप्त परिवारों के सदस्यों से मिलने दिल्ली के आरएमएल अस्पताल पहुंचे

कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जेबी माथेर शोक संतप्त परिवारों के सदस्यों से मिलने दिल्ली के आरएमएल अस्पताल पहुंचे। 27 जुलाई को एक कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भर जाने से 3 छात्रों की मौत हो गई थी।


29 Jul 2024, 10:22 AM

ओल्ड राजिंदर नगर की घटना पर संजय राउत ने कहा, "बहुत ही दर्दनाक हादसा दिल्ली में हुआ है

ओल्ड राजिंदर नगर की घटना पर शिवसेना(UBT) नेता संजय राउत ने कहा, "बहुत ही दर्दनाक हादसा दिल्ली में हुआ है। अब ये सरकार AAP की है या बीजेपी द्वार नियुक्त किए गए उपराज्यपाल की है आपस में ये झगड़ा नहीं होना चाहिए बल्कि ये घटना क्यों हुई और कैसे इस घटना को आगे होने से रोके? घटना से बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ा है?....इन सब पर सोचना चाहिए। बच्चों से सरकार का कोई प्रतिनिधि बात करें तो हम उनका स्वागत करेंगे। लेकिन अभी तक बच्चों से कोई बात तक करने नहीं गया।....पीएम मोदी को दुनिया की फिकर है लेकिन मणिपुर और दिल्ली में जो बच्चे प्रदर्शन कर रहे हैं उनसे मिलने नहीं जाएंगे..

29 Jul 2024, 9:41 AM

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में छात्रों के विरोध प्रदर्शन जारी, बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में छात्रों के विरोध प्रदर्शन जारी रहने की वजह से सुरक्षा बढ़ाई गई।


29 Jul 2024, 8:24 AM

हरिद्वार (उत्तराखंड): सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भक्तों ने हर की पौड़ी पर स्नान किया और पूजा-अर्चना की।

29 Jul 2024, 7:56 AM

दिल्ली की INA मार्केट के फास्ट फूड रेस्तरां में लगी भीषण आग, कई लोग घायल

दिल्ली के आईएनए मार्केट में सोमवार तड़के एक फास्ट रेस्टोरेंट में भीषण आग लग गई। अधिकारियों के अनुसार, इस घटना में चार से छह लोग घायल हुए हैं। इस समय सात से आठ अग्निशमन वाहन मौके पर हैं और आग बुझाने का काम जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia