बड़ी खबर LIVE: बिहार में MLC सीट को लेकर NDA में रार, डैमेज कंट्रोल में कुशवाहा को राज्यसभा सीट देने की चर्चा

बिहार विधान परिषद की एक रिक्त सीट पर जेडीयू के प्रत्याशी दिए जाने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) नाराज हो गई है। अब इस नाराजगी को दूर करने को लेकर आरएलएम को राज्यसभा की एक सीट दिए जाने की चर्चा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

26 Jun 2024, 10:58 PM

हजारीबाग में नीट पेपर लीक मामले में पूछताछ के बाद सीबीआई ने दो लोगों को रिहा किया

26 Jun 2024, 10:28 PM

गुजरात के बनासकांठा के अंबाजी इलाके में भारी बारिश के कारण जलभराव

26 Jun 2024, 10:16 PM

बिहार में विधान परिषद की सीट को लेकर NDA में रार, डैमेज कंट्रोल में कुशवाहा को राज्यसभा सीट देने की चर्चा

बिहार विधान परिषद की एक रिक्त सीट पर जेडीयू के प्रत्याशी दिए जाने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) नाराज हो गई है। अब इस नाराजगी को दूर करने को लेकर आरएलएम को राज्यसभा की एक सीट दिए जाने की चर्चा है। दरअसल, जेडीयू के नेता भगवान सिंह कुशवाहा ने मंगलवार को विधान परिषद की रिक्त सीट पर जेडीयू से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि वे दो जुलाई को नामांकन दाखिल करेंगे।

इस घोषणा के बाद ही आरएलएम के माधव आनंद ने कहा कि बीजेपी के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने लोकसभा चुनाव के दौरान ही वादा किया था कि आरएलएम को लोकसभा और विधान परिषद की एक-एक सीट मिलेगी। इसके बाद किसी के नाम की घोषणा ठीक नहीं है। हालांकि, इस मुद्दे पर एनडीए का कोई नेता बयान नहीं दे रहा है। यह सीट रामबली सिंह चंद्रवंशी की सदस्यता रद्द करने के कारण रिक्त हुई है।

चर्चा है कि आरएलएम की नाराजगी दूर करने के लिए उसे राज्यसभा की रिक्त हुई सीट दी जा सकती है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि आरएलएम के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजा जा सकता है। डॉ. मीसा भारती के लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र से विजयी होने के बाद राज्यसभा में उनकी सीट खाली हुई है। मीसा का कार्यकाल सात जुलाई 2028 तक था। बीजेपी के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर के नवादा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने के बाद उनकी राज्यसभा सीट भी खाली है। उनका कार्यकाल नौ अप्रैल 2026 तक है।

अब इन दोनों सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जिन पर एनडीए की जीत तय मानी जा रही है। एक सीट पर बीजेपी तो दूसरी जेडीयू के खाते में जा सकती है। कहा जा रहा है कि जेडीयू अपने कोटे से आरएलएम के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेज सकती है। वैसे, अभी तक नीतीश कुमार की पार्टी की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। राज्यसभा की दोनों सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना भी अभी जारी नहीं हुई है।


26 Jun 2024, 10:11 PM

गुलाम नबी आजाद की केंद्र से अपील, इंजीनियर राशिद को सांसद के रूप में शपथ लेने की इजाजत दी जाए

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को केंद्र सरकार से इंजीनियर राशिद को सांसद के रूप में शपथ लेने की इजाजत देने का आग्रह किया। राशिद टेरर-फंडिंग मामले में 2019 से जेल में बंद हैं। उन्होंने हालिया चुनावों में बारामूला लोकसभा सीट से जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में हराया था। गुलाम नबी आजाद ने कहा, "इंजीनियर राशिद ने भारी जनसमर्थन के साथ लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की है। इसलिए सरकार को जनादेश को स्वीकार करना चाहिए और उन्हें शपथ लेने की इजाजत देनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "कश्मीर के चार जिलों में उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को बिना किसी देरी के प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। यदि कानून उनकी उम्मीदवारी की इजाजत देता है, तो उसे संसदीय कार्यवाही में भी उनकी पूरी भागीदारी की अनुमति देनी चाहिए।" राशिद के जेल में रहने के कारण पिछले पांच सालों से उनके परिवार और समर्थकों को दर्द सहना पड़ रहा है। मुझे उनके दो बेटों की सराहना करनी चाहिए, जिन्होंने अपने पिता के लिए प्रचार किया और लोकसभा चुनावों में उनकी जीत सुनिश्चित की। उन्होंने कहा, "लोगों ने बड़ी संख्या में उन्हें वोट दिया है, जो संविधान में उनकी आस्था को दर्शाता है। इसलिए, सरकार को इन बातों पर विचार करते हुए उन्हें रिहा करना चाहिए और शपथ लेने की इजाजत देनी चाहिए।"

26 Jun 2024, 9:56 PM

नेपाल में 24 घंटों के भीतर विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन, बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में 14 लोगों की मौत

नेपाल में मानसून की शुरुआत के साथ पिछले 24 घंटों के भीतर देश के विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन, बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 14 लोग मारे गए हैं।


26 Jun 2024, 9:54 PM

समाजवादी पार्टी के सांसद संसद से सेंगोल को हटाने की मांग की

समाजवादी पार्टी के लोकसभा सांसद आरके चौधरी ने कहा कि संविधान लोकतंत्र का प्रतीक है। अपने पिछले कार्यकाल में पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार ने संसद में 'सेनगोल' स्थापित किया था। 'सेनगोल' का मतलब 'राज-दंड' होता है। इसका मतलब 'राजा का डंडा' भी होता है। रियासती व्यवस्था को खत्म करने के बाद देश आजाद हुआ। देश राजा के डंडे से चलेगा या संविधान से? मैं मांग करता हूं कि संविधान को बचाने के लिए संसद से सेंगोल को हटाया जाए।"

26 Jun 2024, 9:50 PM

बिहार में बीते 24 घंटे में बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की मदद का ऐलान


26 Jun 2024, 9:03 PM

एनडीए सरकार नीट घोटाले को छुपाने की कोशिश कर रही हैः सचिन पायलट

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट ने बुधवार को एनडीए सरकार पर निशाना साधा। उनका कहना है कि नीट घोटाला देश का सबसे बड़ा मुद्दा है, लेकिन सरकार इसे छुपाने की कोशिश कर रही है। सचिन पायलट ने अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि नीट घोटाले के कारण लाखों युवा सदमे में हैं। शुरुआत में सरकार का रवैया अड़ियल था, लेकिन बाद में अपनी गलती मान ली। अब जिस तरह से मामले को छुपाने का काम किया जा रहा है, वह ठीक नहीं है। उन्होंने कहा, "स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार हमारे देश में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या सबसे ज्यादा है। सरकार को इस चुनौती का समाधान खोजने के लिए काम करना चाहिए।"

सचिन पायलट ने मांग की कि इस घोटाले के लिए जिम्मेदार लोगों को नहीं बचाया जाना चाहिए। सरकार को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए। जिस तरह से नीट मामले के बाद अन्य परीक्षाएं रद्द की गई हैं, उससे सरकार की एक व्यवस्थित विफलता साबित होती है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को बुनियादी सुविधाएं देने में विफल रही है। हम राज्य में बिजली और पानी की वास्तविक स्थिति देख सकते हैं। ऐसी स्थिति में हम उपचुनाव मजबूती से लड़ेंगे। नए लोकसभा अध्यक्ष पर उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि विपक्ष को बोलने का मौका दिया जाएगा। एक दिन में 147 सांसदों के निलंबन जैसी घटनाएं नहीं दोहराई जाएंगी।"

सचिन पायलट ने एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर भी केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, "एनडीए सरकार ने दमनकारी नीतियां अपनाई थीं। पिछली सरकार में शायद ही कोई एजेंसी थी जिसका दुरुपयोग न हुआ हो। इसलिए जनता ने सरकार को आईना दिखाया कि वह विपक्ष को बेवजह न दबाए।" राहुल गांधी के विपक्ष का नेता बनने पर उन्होंने कहा, "राहुल गांधी के विपक्ष का नेता बनने से न केवल कांग्रेस बल्कि पूरे इंडिया गठबंधन में ऊर्जा का संचार हुआ है। राहुल गांधी ने लगातार सरकार को चुनौती दी है। वे संसद के अंदर और बाहर लोगों की आवाज़ बन गए हैं।"

26 Jun 2024, 9:01 PM

तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने जाति आधारित जनगणना को राष्ट्रीय दशकीय जनगणना के साथ एकीकृत करने के लिए पीएम मोदी को पत्र लिखा


26 Jun 2024, 8:58 PM

हम विधानसभा चुनाव के लिए तैयार हैं और सभी एकजुट होकर लड़ेंगेः भूपेंद्र सिंह हुड्डा

हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एआईसीसी मुख्यालय में बैठक के बाद कहा कि हम विधानसभा चुनाव के लिए तैयार हैं और सभी एकजुट होकर लड़ेंगे। यह बैठक बहुत अच्छी रही।

26 Jun 2024, 8:57 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को सीबीआई मुख्यालय लाया गया


26 Jun 2024, 8:07 PM

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का ऐलान- संविधान पर हर हमले का पूरी ताकत से जवाब देकर उसकी रक्षा करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद एक वीडियो संदेश में कहा कि देश की जनता, कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और इंडिया के सहयोगियों का मुझ पर भरोसा जताने के लिए दिल से धन्यवाद। विपक्ष का नेता सिर्फ एक पद नहीं है- यह आपकी आवाज़ बन कर आपके हितों और अधिकारों की लड़ाई लड़ने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। हमारा संविधान गरीबों, वंचितों, अल्पसंख्यकों, किसानों, मजदूरों का सबसे बड़ा हथियार है और हम उस पर किए गए हर हमले का पूरी ताकत से जवाब देकर उसकी रक्षा करेंगे। मैं आपका हूं और आपके लिए ही हूं।

26 Jun 2024, 7:58 PM

ओम बिरला के आपातकाल पर बयान पर बोले वेणुगोपाल- सरकार जानबूझकर इस दिन को खराब करना चाहती थी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आपातकाल पर बयान पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि जिस तरह से अध्यक्ष ने उस विषय को उठाया, वह हम सभी के लिए बहुत बड़ा आश्चर्य था। मुझे लगता है कि सरकार जानबूझकर इस दिन को खराब करना चाहती है। हमारा उद्देश्य देश को यह संदेश देना है कि बीजेपी सहयोग के पक्ष में नहीं है। बीजेपी विपक्ष के विचारों को लेकर नहीं चलने वाली है। बीजेपी जनता के सामान्य विचारों को लेकर नहीं चलने वाली है। हम उन चीजों में सफल हैं।


26 Jun 2024, 7:46 PM

मंगलुरु में 27 जून को भारी बारिश का रेड अलर्ट, जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित

कर्नाटक के मंगलुरु में भारी बारिश जारी रहने के कारण 27 जून को जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। कल जिले में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। मछुआरों को मछली पकड़ने नहीं जाने की हिदायत दी गई है। लोगों को समुद्र तट या नदी किनारे नहीं जाने की सलाह दी गई है।

26 Jun 2024, 7:43 PM

CBI रिमांड के दौरान केजरीवाल खा सकेंगे घर का खाना, रोजाना आधे घंटे मिल सकेंगी पत्नी 

दिल्ली की कोर्ट ने सीबीआई की रिमांड अवधि के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और उनके वकील को हर दिन 30 मिनट के लिए उनसे मिलने की अनुमति दी है। साथ ही कोर्ट ने उन्हें रिमांड अवधि के दौरान उनके लिए निर्धारित दवाइयाँ और घर का बना खाना साथ ले जाने की भी अनुमति दी है।


26 Jun 2024, 7:40 PM

केरल के कोच्चि में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने NEET मुद्दे पर प्रदर्शन किया

26 Jun 2024, 7:37 PM

मणिपुर के बिष्णुपुर में लगे भूकंप के झटके, 4.5 रही तीव्रता


26 Jun 2024, 7:02 PM

दिल्ली की कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 3 दिन की CBI रिमांड में भेजा

आबकारी नीति मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को 3 दिन की सीबीआई रिमांड में भेजा। इससे पहले आज सुबह सीबीआई ने केजरीवाल को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया था।

26 Jun 2024, 6:59 PM

NIA ने गोल्डी बरार और एक अन्य गैंगस्टर को पकड़वाने पर 10 लाख रुपये के इनाम का ऐलान किया

एनआईए ने चंडीगढ़ में एक व्यवसायी के घर पर जबरन वसूली और गोलीबारी के मामले में वांछित आतंकवादी गोल्डी बरार और एक अन्य गैंगस्टर की गिरफ्तारी/पकड़ के लिए कोई भी सूचना देने पर प्रत्येक को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।


26 Jun 2024, 6:55 PM

अयोध्या में राम मंदिर में पानी के रिसाव की खबरों का चंपत राय ने किया खंडन

अयोध्या में राम मंदिर में पानी के रिसाव की खबरों पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र, अयोध्या के महासचिव चंपत राय ने दावा किया है कि गर्भगृह में जहां भगवान रामलला विराजमान हैं, वहां छत से पानी की एक भी बूंद नहीं टपकी है, न ही कहीं से गर्भगृह में पानी ने प्रवेश किया है।

26 Jun 2024, 6:52 PM

जम्मू-कश्मीर के डोडा में दो और आतंकवादियों को मार गिराया गया, कुल तीन आतंकियों का हुआ सफाया, हथियार और गोला-बारूद बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि डोडा जिले के गंडोह के भद्रवाह सेक्टर में चल रहे संयुक्त अभियान में दो और आतंकवादियों को मार गिराया गया है। उनके पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है।


26 Jun 2024, 6:50 PM

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने CRPF के साथ मिलकर अमरनाथ यात्रा से पहले पहलगाम में मॉक सुरक्षा अभ्यास किया

26 Jun 2024, 6:16 PM

केरल विधानसभा में परीक्षाओं में अनियमितता को लेकर NTA के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित

केरल विधानसभा ने बुधवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं, नीट और नेट में हुई कथित अनियमितताओं की निंदा की गई। प्रस्ताव में केंद्र सरकार से प्रभावित उम्मीदवारों की शिकायतों का समाधान करने के लिए तत्काल कदम उठाने की भी मांग की गई है।

केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) और कांग्रेस नीत विपक्षी संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) सहमत थे कि हाल में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट), विश्वविद्यालय अनुदान आयोग - राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (यूजीसी-नेट) में अनियमितता की आई खबरों से एनटीए की विश्वसनीयता एवं ऐसी प्रवेश परीक्षाएं कराने की उसकी क्षमता पर सवाल खड़े हो गए हैं।

दोनों पक्षों का यह भी मानना ​था कि ऐसी घटनाएं इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों या अभ्यर्थियों की योग्यता पर प्रश्नचिह्न लगाती हैं। सदन में यह मुद्दा एलडीएफ विधायक एम.विजिन ने उठाया। उन्होंने आरोप लगाया किया कि नीट में अनियमितता के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है। विधायक ने दावा किया कि नीट के परिणाम चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के दिन घोषित किए गए ताकि प्रवेश परीक्षा की खामियों से ध्यान भटकाया जा सके।

एलडीएफ द्वारा उठाए गए इस मुद्दे का यूडीएफ ने भी समर्थन किया और केंद्र को प्रवेश परीक्षाओं में अनियमितता का दोषी करार दिया। इसके बाद राज्य की उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदु ने प्रस्ताव पेश किया जिसमें एनटीए की कार्यप्रणाली और केंद्र द्वारा उसे दिए जा रहे समर्थन की निंदा की गई और केंद्र से नीट और नेट परीक्षाओं से प्रभावित छात्रों की शिकायतों का समाधान करने के लिए शीघ्र कदम उठाने की मांग की गई। इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।


26 Jun 2024, 6:14 PM

बिना वीजा भारत में प्रवेश करने का प्रयास कर रही चीनी महिला नागरिक गिरफ्तार

बिना वीजा और वैध दस्तावेजों के कथित तौर पर भारत में प्रवेश करने का प्रयास कर रही एक चीनी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी मंगलवार रात भारत-नेपाल सीमा पर सोनौली इलाके में की गई। पुलिस के मुताबिक शियाओहोंग (49) नेपाल से भारत आ रही थी, तभी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने नियमित जांच के दौरान उसे पकड़ लिया।

एसएसबी के निदेशक प्रदीप कुमार ने कहा कि उसके पास चीनी पासपोर्ट था, लेकिन कोई भारतीय वीजा पत्र और वैध दस्तावेज नहीं था। सोनौली भारत-नेपाल सीमा पर स्थित है। कुमार ने कहा कि मामला दर्ज कर खुफिया ब्यूरो को सूचित कर दिया गया है।

26 Jun 2024, 5:48 PM

श्रीनगर में अमरनाथ यात्रा की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं


26 Jun 2024, 5:47 PM

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने देश लौटने पर विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे से बात की

26 Jun 2024, 5:12 PM

कर्नाटकः SIT टीम JDS नेता प्रज्वल रेवन्ना को रेप और यौन उत्पीड़न के तीसरे मामले के सिलसिले में उनकी मां आवास पर लेकर पहुंची

कर्नाटक एसआईटी टीम आज बलात्कार के आरोपी और निलंबित जेडी(एस) नेता प्रज्वल रेवन्ना को उनके खिलाफ बलात्कार और यौन उत्पीड़न के तीसरे मामले के सिलसिले में उनकी मां भवानी रेवन्ना के होलेनरसीपुर स्थित चेन्नम्बिका आवास पर लेकर आई।


26 Jun 2024, 4:52 PM

दिल्ली: हरियाणा कांग्रेस नेताओं की AICC मुख्यालय में बैठक हुई।

26 Jun 2024, 4:41 PM

पूरा तंत्र सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि केजरीवाल को जमानत न मिले, यह तानाशाही है: सुनीता 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने बुधवार को आरोप लगाया कि पूरा तंत्र यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि उनके पति जेल से बाहर न आ सकें। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह सब ‘तानाशाही’ और ‘आपातकाल’ के समान है।

आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को धनशोधन मामले में उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने की पूरी संभावना थी, तब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बौखला गई और उसने एक ‘‘फर्जी मामले’’ में उन्हें केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा गिरफ्तार करवा दिया।


26 Jun 2024, 4:30 PM

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का बीजेपी सरकार पर हमला, कहा- डबल इंजन सरकार में सरकारी भर्तियां व्यवसाय बन चुकी हैं

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "डबल इंजन सरकार में सरकारी भर्तियां व्यवसाय बन चुकी हैं... तत्काल NEET के अध्यक्ष प्रदीप जोशी को इस्तीफा देना चाहिए..."

26 Jun 2024, 4:02 PM

सीएम केजरीवाल ने CBI के दावों का कोर्ट में किया खंडन, कहा- मनीष सिसोदिया पर मैंने कोई आरोप नहीं लगाए

सीबीआई ने दिल्ली की शराब नीति और इसमें सीएम केजरीवाल की भूमिका को लेकर कोर्ट में कई दावे किए थे। इन दावों का केजरीवाल ने खंडन किया है। सीएम केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि मीडिया में कुछ चल रहा है, जो सही नहीं है। मैंने ऐसा बयान नहीं दिया है कि मनीष सिसोदिया दोषी हैं। मैने कहा था कि वो निर्दोष हैं और मैं भी निर्दोष हूं। इनका मकसद ही मीडिया में हमें बदनाम करना है। 


26 Jun 2024, 3:58 PM

बीजेपी ने आज जो कुछ भी किया है वह सिर्फ दिखावा है- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "बीजेपी ने आज जो कुछ भी किया है वह सिर्फ दिखावा है। उस समय (आपातकाल) सिर्फ वे ही जेल नहीं गए थे बल्कि सपा और अन्य नेताओं ने भी उस समय को देखा। हम कब तक अतीत की ओर देखते रहेंगे? क्या बीजेपी लोकतंत्र रक्षक सेनानी को दिया जाने वाला भत्ता बढ़ाएगी?''

26 Jun 2024, 3:01 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट से हिरासत में लिया गया

दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट से हिरासत में लिया गया। अरविंद केजरीवाल से हिरासत में पूछताछ की मांग करने वाली सीबीआई की याचिका पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है।


26 Jun 2024, 2:33 PM

कोर्ट रूम में सुनवाई के दौरान बिगड़ी सीएम केजरीवाल की तबीयत, CBI की गिरफ्तारी पर हो रही थी सुनवाई

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तबीयत उस समय बिगड़ गई जब उन्हें कोर्ट में सुनवाई के लिए पेश किया गया। सुनवाई के दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई। सीएम केजरीवाल का शुगर लेवल डाउन हो गया। इसके बाद उन्हें दूसरे रूम में बैठाया गया, जहां उन्हें चाय और बिस्किट दिया गया।

26 Jun 2024, 1:39 PM

राहुल गांधी के विपक्ष का नेता चुने जाने से न सिर्फ कांग्रेस बल्कि पूरा विपक्ष ऊर्जा से भर गया है- सचिन पायलट

राहुल गांधी के लोकसभा में विपक्ष का नेता चुने जाने पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "राहुल गांधी के विपक्ष का नेता चुने जाने से न सिर्फ कांग्रेस बल्कि पूरा विपक्ष ऊर्जा से भर गया है। राहुल गांधी ने हमेशा इस सरकार को चुनौती दी है और पारदर्शिता के लिए लड़ाई लड़ी है। विपक्ष की उम्मीदें बढ़ गई हैं। परंपरा रही है कि अगर अध्यक्ष बिना चुनाव के चुना जाता है तो उपाध्यक्ष विपक्ष का होता है। यह सरकार गठबंधन की सरकार है। एनडीए ने सरकार तो बना ली है लेकिन भविष्य में क्या होगा, कोई नहीं जानता। दो बड़े सहयोगियों की मदद से सरकार बनी है। भविष्य में क्या स्थिति बनेगी, यह कहना मुश्किल है।"


26 Jun 2024, 1:04 PM

कर्नाटक: मंगलुरु के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई

26 Jun 2024, 12:58 PM

CBI ने अदालत को बताया- दिल्ली के सीएम केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया

सीबीआई ने अदालत को बताया कि उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया है और सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध करा दिए हैं।


26 Jun 2024, 12:29 PM

ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर चुने जाने पर अखिलेश यादव ने दी बधाई

ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर चुने जाने के बाद समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "मैं अपने सभी साथियों की ओर से आपको बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। आप जिस पद पर हैं, उससे गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हैं। हमारा मानना ​​है कि यह बिना किसी भेदभाव के जारी रहेगी और लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर आप हर सदस्य और पार्टी को समान अवसर और सम्मान देंगे। निष्पक्षता इस महान पद की एक बड़ी जिम्मेदारी है। हम उम्मीद करते हैं कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज नहीं दबाई जाएगी और न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा होगी। आपका नियंत्रण विपक्ष पर है, लेकिन सत्ता पक्ष पर भी होना चाहिए। सदन आपके इशारे पर चलना चाहिए। हम आपके सभी न्यायोचित निर्णयों के साथ खड़े हैं। मुझे उम्मीद है कि आप विपक्ष का भी उतना ही सम्मान करेंगे, जितना सत्ता पक्ष का करते हैं और उन्हें अपना पक्ष रखने देंगे।"

26 Jun 2024, 12:20 PM

जम्मू-कश्मीर के गंडोह इलाके में मुठभेड़ शुरू 


26 Jun 2024, 12:09 PM

लोकसभा स्पीकर के चुनाव के बाद राहुल गांधी बोले- आशा है विपक्ष को बोलने का मौका देकर संविधान रक्षा का कर्तव्य निभाएंगे ओम बिरला

ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने के बाद लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "हमें विश्वास है कि विपक्ष को बोलने की अनुमति देकर, हमें भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देकर, आप भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे। मैं एक बार फिर आपको और सदन के सभी सदस्यों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने चुनाव जीता है।"

26 Jun 2024, 11:16 AM

ओम बिरला को स्पीकर पद के लिए चुना गया, ध्वनिमत से हुआ फैसला

लोकसभा की कार्यवाही जारी है। ओम बिरला को स्पीकर पद के लिए चुन लिया गया है। ध्वनिमत से स्पीकर का चुनाव किया गया।


26 Jun 2024, 11:08 AM

पीएम मोदी मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा

लोकसभा की कर्यवाही जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। रक्षा  मंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया। ललन सिंह ने भी ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। डॉक्टर राजकुमार सांगवान ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया।

26 Jun 2024, 10:24 AM

 केंद्र सरकार ने सबसे ज्यादा भेदभाव अगर किसी के साथ किया है तो वो अरविंद केजरीवाल जी के साथ किया है- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "जब से दिल्ली में बीजेपी की सरकार बनी है मुख्यमंत्रियों की तकलीफ बढ़ी है, परेशानियां बढ़ी है। दिल्ली (केंद्र सरकार) सरकार से जो सहयोग और मदद मिलनी चाहिए उसे भी सरकार ने पूरा नहीं किया। केंद्र सरकार ने सबसे ज्यादा भेदभाव अगर किसी के साथ किया है तो वो दिल्ली सरकार के साथ और खासकर अरविंद केजरीवाल जी के साथ किया है। केंद्र सरकार लगातार उनको तकलीफ परेशानी पहुंचा रही है। जब उन्हें हर जगह से राहत मिलने का काम शुरू हो गया, जब वो बाहर आ जाते तो वे निकल ना पाएं सरकार ना चला पाएं इसलिए फिर उन पर ना जाने कौन सा मुकदमा लगाकर उनको फंसा दिया गया। CBI के लोग लगातार लोगों को फंसाते हैं और उनको फंसाते हैं जिनसे इनको(भाजपा) खतरा है।"


26 Jun 2024, 10:19 AM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचीं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचीं। दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को शराब नीति मामले में सुनवाई के लिए सीबीआई द्वारा यहां पेश किया जा रहा है।

26 Jun 2024, 9:30 AM

तमिलनाडु: नीलगिरी के कई इलाकों में तेज बारिश हुई

तमिलनाडु में नीलगिरी के कई इलाकों में तेज बारिश हुई। नीलगिरी जिले के पंडालुर गुडालुर में भारी बारिश के कारण आज स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है: नीलगिरी जिला कलेक्टर


26 Jun 2024, 9:27 AM

दिल्ली पुलिस CM केजरीवाल को तिहाड़ से लेकर निकली, कोर्ट में होगी पेशी

दिल्ली पुलिस मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ से लेकर निकल गई है। आज रॉउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी होगी। सीबीआई की याचिका पर कोर्ट ने प्रोडक्शन वारंट जारी किया था।

26 Jun 2024, 9:02 AM

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए INDIA गठबंधन के उम्मीदवार कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने कहा- संख्या कोई मुद्दा नहीं है

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए INDIA गठबंधन के उम्मीदवार कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने कहा, "संख्या कोई मुद्दा नहीं है बल्कि एकमात्र मुद्दा परंपरा है-सत्तारूढ़ पार्टी, NDA ने परंपरा को तोड़ा है। इसीलिए हम (चुनाव) लड़ रहे हैं..."


26 Jun 2024, 7:56 AM

उत्तर प्रदेश: चंदौली में भारी बारिश के बाद कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति देखने को मिली

26 Jun 2024, 7:51 AM

लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव आज, ओम बिरला और के सुरेश के बीच मुकाबल

बीजेपी और NDA ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है तो विपक्षी पार्टियों के गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को मैदान में उतारा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia