बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे, ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं की बैठक में फैसला

राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन के घटक दलों के फ्लोर नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक में फैसला लिया गया है कि राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे।

फोटोः AICC
फोटोः AICC
user

नवजीवन डेस्क

25 Jun 2024, 10:56 PM

राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने के फैसले पर खड़गे बोले- वंचितों और गरीबों की आवाज उठाएंगे

राहुल गांधी को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाने के फैसले पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 18वीं लोकसभा में, जनता का सदन सही मायनों में अंतिम व्यक्ति की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करेगा, जिसमें राहुल गांधी उनकी आवाज बनेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में, मुझे विश्वास है कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक और मणिपुर से महाराष्ट्र तक देश के कोने-कोने में यात्रा करने वाला एक नेता लोगों की आवाज उठाएगा- खासकर वंचितों और गरीबों की। कांग्रेस पार्टी न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के अपने शाश्वत सिद्धांतों को कायम रखते हुए लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

25 Jun 2024, 10:41 PM

पुणे नगर निगम ने पुणे में एफसी रोड पर एल3 बार के अंदर अनधिकृत निर्माण को ध्वस्त किया

25 Jun 2024, 10:39 PM

तेलंगाना के सिद्दीपेट में BRS विधायकों, एमएलसी और अन्य नेताओं ने पार्टी प्रमुख के. चंद्रशेखर राव से उनके आवास पर मुलाकात की


25 Jun 2024, 10:38 PM

पोर्श दुर्घटना मामला: बंबई उच्च न्यायालय के आदेश के बाद नाबालिग रिहा

बंबई उच्च न्यायालय ने मंगलवार को निर्देश दिया कि पुणे में पोर्श कार दुर्घटना में कथित रूप से शामिल 17 वर्षीय किशोर को तत्काल रिहा किया जाए, क्योंकि उसे निगरानी गृह भेजने का आदेश अवैध था। किशोर को 19 मई को दुर्घटना के कुछ घंटों बाद ही जमानत मिल गई थी, लेकिन विरोध प्रदर्शन के चलते तीन दिन बाद उसे निगरानी गृह भेज दिया गया था। उसे उच्च न्यायालय के आदेश के बाद शाम को रिहा कर दिया गया। पुलिस का दावा है कि 19 मई की सुबह शराब के नशे में कार चला रहे किशोर ने एक दोपहिया वाहन को टक्कर मार दी थी, जिससे दो आईटी पेशेवरों की मौत हो गई थी।

न्यायमूर्ति भारती डांगरे और न्यायमूर्ति मंजूषा देशपांडे की पीठ ने कहा कि न्याय को हर चीज से ऊपर रखना अदालत का कर्तव्य है और वह इस भयावह दुर्घटना के कारण पैदा हुए रोष से प्रभावित नहीं हो सकती। उच्च न्यायालय ने कहा, ‘‘पीड़ित और उनके परिवारों के प्रति हमारी पूरी सहानुभूति है, लेकिन एक अदालत के रूप में हम कानून को लागू करने के लिए बाध्य हैं।’’ यह आदेश 17 वर्षीय किशोर की चाची द्वारा दायर याचिका पर पारित किया गया, जिन्होंने दावा किया था कि लड़के को अवैध रूप से हिरासत में रखा गया।

अदालत ने एक लातिन कहावत का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘आसमान गिर जाए तो भी न्याय होना चाहिए’ यह स्पष्ट रूप से कानून में एक सिद्धांत को व्यक्त करता है, कि परिणामों की परवाह किए बिना न्याय किया जाना चाहिए और चाहे जो भी कीमत चुकानी पड़े, न्यायपूर्ण निर्णय लिए जाने चाहिए।’’ उच्च न्यायालय ने किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) द्वारा नाबालिग को सुधार गृह में भेजने के आदेश को मंगलवार को रद्द कर दिया। अदालत ने कहा, ‘‘हम याचिका को स्वीकार करते हैं और उसकी रिहाई का आदेश देते हैं। किशोर याचिकाकर्ता (चाची) के पास रहेगा।’’

25 Jun 2024, 9:50 PM

राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे, ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं की बैठक में फैसला

राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन के घटक दलों के फ्लोर नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक में फैसला लिया गया है कि राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे।


25 Jun 2024, 8:58 PM

कांग्रेस अध्यक्ष के घर पर इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक जारी, लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव पर मंथन

राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन के घटक दलों के फ्लोर नेताओं की बैठक चल रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा हो रही है।

25 Jun 2024, 8:08 PM

लोकसभा अध्यक्ष चुनाव: BJP ने सांसदों को कल सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया


25 Jun 2024, 8:07 PM

पप्पू यादव ने शपथ के बाद नीट की दोबारा परीक्षा की मांग की, पूछा- सुबोध सिंह को क्यों नहीं गिरफ़्तार किया जा रहा

पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने शपथ लेने के बाद कहा कि नीट की दोबारा परीक्षा क्यों नहीं हो रही है? सुबोध सिंह को क्यों नहीं गिरफ़्तार किया जा रहा है? युवाओं की बात कौन करेगा? किसी ने नीट या बिहार के लिए विशेष दर्जे या राज्य के विकास पर चर्चा नहीं की। इसलिए, मैंने ऐसा कहा...मैंने कहा कि फिर से नीट होना चाहिए।

25 Jun 2024, 6:39 PM

पूर्णिया से सांसद पप्पू यादव ने 'री-नीट' लिखी टी-शर्ट पहनकर लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली, सत्ता पक्ष से हुई तीखी नोकझोंक

बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेते समय 'री-नीट' लिखी टी-शर्ट पहनी और शपथ ग्रहण के अंत में कहा, "री-नीट, बिहार को विशेष दर्जा, सीमांचल जिंदाबाद, मानवतावाद जिंदाबाद, भीम जिंदाबाद, संविधान जिंदाबाद"।इस दौरान उनकी सत्ता पक्ष के सदस्यों के साथ तीखी नोकझोंक भी हुई।


25 Jun 2024, 6:09 PM

कांग्रेस ने व्हिप जारी किया, लोकसभा के अपने सांसदों को 26 जून को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा

कांग्रेस ने तीन लाइन का व्हिप जारी कर लोकसभा में अपने सांसदों को कल 26 जून को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा है। सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के. सुरेश द्वारा जारी व्हिप में कहा गया है कि कल यानी बुधवार, 26 जून, 2024 को लोकसभा में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया जाएगा।

इसमें यह भी कहा गया है, ‘‘लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे 26 जून, 2024 को सुबह 11:00 बजे से सदन के स्थगन तक उपस्थित रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें।’’ लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सुरेश विपक्ष के उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीवार ओम बिरला से है।

25 Jun 2024, 5:39 PM

दिल्ली के मंगोलपुरी में भारी पुलिस बल की मौजूदगी में MCD का अतिक्रमण विरोधी अभियान जारी, स्थानीय लोग कर रहे हैं विरोध


25 Jun 2024, 5:34 PM

चंद्रशेखर आजाद ने ली लोकसभा की सदस्यता की शपथ, बोले- अपने लोगों के स्वाभिमान और अधिकारों की रक्षा के लिए यहां आए हैं

आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के सांसद चंद्रशेखर आजाद ने लोकसभा में शपथ लेने के बाद कहा कि आज मैंने संसद के अंदर सांसद के तौर पर शपथ ली...आज भी हमारे लोगों को सम्मान नहीं मिला, बुनियादी सुविधाएं नहीं मिलीं। नौकरियां कहां हैं? रोजगार कहां है? सरकार को जवाब देना होगा। हम अपने लोगों के स्वाभिमान और अधिकारों की रक्षा के लिए यहां आए हैं और हम यह करके दिखाएंगे। हम यहां अपनी आवाज उठाएंगे, हमारे लोग जागरूक होंगे। हम सत्ता में बैठे लोगों को अहंकार न करने के लिए मजबूर करेंगे।"

25 Jun 2024, 5:31 PM

दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में कांग्रेस नेताओं की अहम बैठक जारी


25 Jun 2024, 5:29 PM

लोकसभा में BJP सांसद छत्रपाल सिंह गंगवार ने शपथ के बाद "जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत" का नारा लगाया, विपक्ष ने जताई आपत्ति

बीजेपी सांसद छत्रपाल सिंह गंगवार ने आज 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली और अपनी शपथ का समापन "जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत" के नारों के साथ किया। विपक्षी नेताओं ने उनके नारों पर आपत्ति जताई।

25 Jun 2024, 5:26 PM

विपक्ष को लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया गयाः राजीव शुक्ला

लोकसभा अध्यक्ष पद पर चुनाव को लेकर कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि सरकार विपक्ष को कोई पद नहीं देना चाहती। विपक्ष को चुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है।


25 Jun 2024, 5:24 PM

सीएम सिद्धारमैया ने कर्नाटक में बढ़ते डेंगू के मामलों के मद्देनजर आज वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की, कई निर्देश दिए

25 Jun 2024, 5:23 PM

पूर्व क्रिकेटर और टीएमसी सांसद यूसुफ पठान ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली


25 Jun 2024, 4:56 PM

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली

25 Jun 2024, 4:22 PM

समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद डिंपल यादव ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली 


25 Jun 2024, 3:47 PM

CM अरविंद केजरीवाल के वकील ऋषिकेश कुमार ने कहा- हमने पहले ही अंतरिम रोक को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है

CM अरविंद केजरीवाल के वकील ऋषिकेश कुमार ने कहा, "हमने पहले ही अंतरिम रोक को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है। आज का फैसला भी उसी तर्ज पर है, इसलिए क्योंकि हमने पहले ही अंतरिम रोक को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रखी है, जिसकी चुनौती कल के लिए सूचीबद्ध है, आज हम इस आदेश की एक प्रति के साथ सुप्रीम कोर्ट में एक आवेदन दायर कर रहे हैं कि इस पर विचार किया जाना चाहिए...."

25 Jun 2024, 2:57 PM

दिल्ली के सीएम केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, जमानत पर लगी रोक रहेगी जारी

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका लगा है। उनकी जमानत पर लगी रोक जारी रहेगी। हाईकोर्ट ने राउज एवन्यू कोर्ट के फैसले पर लगी रोक को बरकरार रखा है। जस्टिस सुधीर कुमार जैन की वेकेशन बेंच ने आदेश जारी किया है।


25 Jun 2024, 2:17 PM

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली के संसद परिसर में पंजाब के सीएम भगवंत मान और आप पंजाब के सांसदों से मुलाकात की

25 Jun 2024, 2:08 PM

दिल्ली: इंडिया ब्लॉक पार्टियों के फ्लोर लीडर आज रात 8 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मिलेंगे 


25 Jun 2024, 12:54 PM

यूपी: NEET परीक्षा में धांधली के खिलाफ समाजवादी पार्टी छात्र सभा के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया

25 Jun 2024, 12:01 PM

कांग्रेस सांसद के सुरेश ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया


25 Jun 2024, 11:49 AM

राजनाथ ने नहीं किया कॉल बैक, PM मोदी कहते कुछ हैं करते कुछ : राहुल गांधी 

दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "मल्लिकार्जुन खड़गे के पास केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया राजनाथ सिंह जी ने खड़गे जी से अपने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा, विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर मिलना, राजनाथ सिंह जी ने कल शाम कहा था कि वे खड़गे जी कॉल रिटर्न करेंगे अभी तक खड़गे जी के पास कोई जवाब नहीं आया है। पीएम मोदी कह रहे हैं रचनात्मक सहयोग हो फिर हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। नीयत साफ नहीं है। नरेंद्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते हैं। परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष को होना चाहिए विपक्ष ने कहा है अगर परंपरा को रखा जाएगा तो हम पूरा समर्थन देंगे।"

25 Jun 2024, 11:24 AM

अब सभी चीज़े सामने आ जाएंगी। विपक्ष की मांग यही थी कि उपाध्यक्ष विपक्ष का हो...": अखिलेश यादव

दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष के नामांकन पर समाजवादी पार्टी के प्रमुख और सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "अब सभी चीज़े सामने आ जाएंगी। विपक्ष की मांग यही थी कि उपाध्यक्ष विपक्ष का हो..."


25 Jun 2024, 10:29 AM

बीजेपी सांसद ओम बिरला संसद पहुंचे,  लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए नामांकन आज होगा

25 Jun 2024, 9:58 AM

LNJP अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा, "जब आतिशी को अस्पताल लाया गया, तो उनका ब्लड शुगर कम था

दिल्ली की मंत्री आतिशी के स्वास्थ्य पर LNJP अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा, "जब आतिशी को अस्पताल लाया गया, तो उनका ब्लड शुगर कम था। उनका सोडियम लेवल भी कम था। उन्हें इमरजेंसी ICU में भर्ती कराया गया है। उन्हें अभी IV फ्लूइड पर रखा गया है। उनके महत्वपूर्ण पैरामीटर अभी स्थिर हैं। कुछ ब्लड टेस्ट किए गए हैं, रिपोर्ट का इंतजार है।"


25 Jun 2024, 8:27 AM

राजकोट (गुजरात): TRP गेम जोन घटना के पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस ने आज राजकोट बंद का आह्वान किया 

25 Jun 2024, 8:14 AM

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट के बीच टैंकरों की मदद से लोगों तक जलापूर्ति की जा रही है


25 Jun 2024, 7:44 AM

दिल्ली के सीएम केजरीवाल की रिहाई मामले में आज अदालत सुनाएगी फैसला

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को निचली अदालत से मिली जमानत खारिज करवाने के लिए ED दिल्ली हाई कोर्ट पहुंची है। इस पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। आज फैसला सुनाया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia