बड़ी खबर LIVE: तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया, 2 लाख रुपये तक के ऋण माफ

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में किसानों को बड़ी राहत देते हुए अन्नदाताओं के 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने का फैसला किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

21 Jun 2024, 10:51 PM

नोएडा में पिछले 3 दिनों में शवों की संख्या में बढ़ोतरी हुई, पोस्टमॉर्टम हाउस छोटा पड़ा

नोएडा के सीएमओ डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि पिछले 3 दिनों में शवों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 18-20 जून को हमें 75 शव मिले। इनमें से 20 शव मृत अवस्था में लाए गए थे और उन 20 में से 10 शव लावारिस थे। पोस्टमॉर्टम हाउस की क्षमता 10-12 शवों की है, लेकिन हमने अस्पतालों से समझौता कर लिया है और अब हमारी क्षमता बढ़ गई है। शवों का पोस्टमॉर्टम करने के लिए तीन डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं। मौतों की वजह पोस्टमॉर्टम के बाद ही पता चल पाएगी लेकिन इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि मौतों की वजह हीटवेव हो सकती है।

21 Jun 2024, 10:23 PM

राजकोट गेमिंग जोन हादसे को लेकर एसआईटी ने सौंपी रिपोर्ट, विभागीय लापरवाही का खुलासा

राजकोट गेमिंग जोन हादसे में एसआईटी ने शुक्रवार को गुजरात सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। 25 मई को राजकोट गेम जोन में लगी आग की घटना की जांच के लिए गुजरात सरकार द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शुक्रवार को गांधीनगर में गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी को रिपोर्ट सौंपी। सूत्रों की मानें तो, प्रारम्भिक रिपोर्ट में कई खामियां बताई गई हैं। नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही का जिक्र किया गया है। इसमें लोक निर्माण विभाग के साथ फायर सेफ्टी विभाग की लापरवाही का जिक्र किया गया है। गेमिंग जोन के संचालक कानून को ताक पर रखकर गेमिंग जोन चला रहे थे। उच्च अधिकारियों की भी भूमिका संदिग्ध बताई गई है।

एसआईटी रिपोर्ट में उन अधिकारियों की भूमिका तलाशने की बात कही है, जिनकी तस्वीरें गेमिंग जोन में उद्घाटन के वक्त सामने आई थीं। नगर निगम के अधिकारियों की लूट की कहानी भी बताई गई है कि कैसे अधिकारी निगम में रहकर काली कमाई करते रहे। इसके अलावा कुछ सुझाव भी दिए गए हैं। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुभाष त्रिवेदी की अध्यक्षता वाली एसआईटी ने 100 पृष्ठ की अंतरिम रिपोर्ट में गुजरात पुलिस अधिनियम (जीपी एक्ट) की धारा 33 में कुछ बदलाव का सुझाव दिया है, जो स्थानीय पुलिस को ऐसे खेल क्षेत्रों को लाइसेंस देने का अधिकार देता है।

21 Jun 2024, 10:16 PM

शिवसेना के वायकर की जीत के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से एक निर्दलीय उम्मीदवार ने शुक्रवार को बंबई उच्च न्यायालय का रुख किया और लोकसभा चुनाव में शिवसेना के रवींद्र वायकर की जीत को चुनौती दी। चुनाव परिणाम चार जून को घोषित किया गया था। मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए पराजित उम्मीदवार भरत शाह ने अपनी याचिका में उच्च न्यायालय से मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र के नतीजे को अमान्य घोषित करने की मांग की।

वायकर ने निर्वाचन क्षेत्र से शिवसेना (यूबीटी) के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अमोल कीर्तिकर से 48 मतों के अंतर से चुनाव जीता था। हिंदू समाज पार्टी के शाह ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और निर्वाचन क्षेत्र में पड़े 9,54,939 मतों में से 937 वोट प्राप्त किए। शाह ने अपनी याचिका में कथित धोखाधड़ी की जांच के लिए निर्वाचन आयोग को निर्देश दिए जाने का भी आग्रह किया। शाह ने दावा किया कि शुरुआत में कीर्तिकर आगे थे लेकिन बाद में वायकर केवल 48 मतों के अंतर से विजयी हो गए। उन्होंने आरोप लगाया कि निर्वाचन क्षेत्र में ईवीएम का दुरुपयोग किया गया।


21 Jun 2024, 9:07 PM

NTA ने संयुक्त CSIR-UGC-NET परीक्षा को स्थगित किया, 25 से 27 जून के बीच होने वाली थी

एनटीए ने संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा जून 2024 को स्थगित कर दिया है, जो 25 से 27 जून के बीच आयोजित होने वाली थी। अपरिहार्य परिस्थितियों और लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण इसे स्थगित किया जा रहा है। इस परीक्षा के आयोजन का संशोधित कार्यक्रम बाद में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घोषित किया जाएगा।

21 Jun 2024, 8:31 PM

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया, 2 लाख रुपये तक के ऋण माफ

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में किसानों को बड़ी राहत देते हुए अन्नदाताओं के 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने का फैसला किया है। कैबिनेट बैठक के बाद तेलंगाना के मंत्री कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी ने कहा कि आज हमने केवल एक निर्णय लिया है, वह है (किसानों का) 2 लाख रुपये तक का ऋण माफ करना है।


21 Jun 2024, 8:28 PM

इस साल हज यात्रा के दौरान 98 भारतीयों की हुई मौत: विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस साल सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान प्राकृतिक कारणों और दुर्घटनाओं के कारण 98 भारतीयों की मौत हो गई। पिछले सप्ताह के अंत में भारत से 175,000 से अधिक तीर्थयात्री हज यात्रा के लिए सऊदी अरब गए थे। शुक्रवार को नई दिल्ली में साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "हर साल हमारे यहां से बड़ी संख्या में भारतीय तीर्थयात्रा के लिए हज पर जाते हैं। इस साल, हमारे यहां से लगभग 1,75,000 भारतीय हज पर गए हैं। मुख्‍य तौर पर हज का समय 9 मई से 22 जुलाई तक है।" उन्‍होंने कहा, ''अब तक हमने अपने 98 नागरिकों को खो दिया है। ये मौतें प्राकृतिक कारणों, पुरानी बीमारी और बुढ़ापे के कारण हुई हैं। अराफात के दिन छह भारतीयों की मौत हुई और चार भारतीयों की मौत दुर्घटनाओं के कारण हुई। पिछले साल हज के दौरान 187 भारतीयों की मौत हुई थी।'' ऐसा माना जा रहा है कि इस वर्ष की तीर्थयात्रा के दौरान भीषण गर्मी के कारण विभिन्न देशों से आए सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो गई। हज के दौरान सैकड़ों मिस्रवासियों की मौत की खबरों के बीच मिस्र के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसने अस्पतालों का दौरा करने और लापता नागरिकों को खोजने के लिए मक्का में अपनी वाणिज्य दूतावास टीमों को तैनात किया है। इसी प्रकार जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि इस वर्ष की तीर्थयात्रा के दौरान देश के दर्जनों तीर्थयात्रियों की जान चली गई है। भारत ने तीर्थयात्रियों को मार्गदर्शन देने, खोए हुए तीर्थयात्रियों का पता लगाने तथा तीर्थयात्रा पर जाने वाले अपने नागरिकों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की। 18 जून को भारतीय हज मिशन ने कहा कि उसने इस वर्ष की तीर्थयात्रा के दौरान 100 से अधिक तीर्थयात्रियों को उनके परिवारों से मिलाकर आवश्यक सहायता प्रदान की। सऊदी अरब में भारत के राजदूत डॉ. सुहेल एजाज खान और जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूत शाहिद आलम भी भारतीय हज यात्रियों से बातचीत करने के साथ उनकी प्रतिक्रिया लेने के अलावा उनके समग्र कल्याण का जायजा लेने के लिए शिविरों का दौरा कर रहे हैं।

21 Jun 2024, 7:42 PM

प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में लोकतंत्र के नाम पर तानाशाही लाने की कोशिश की गई यह पूरे सदन का, लोकतंत्र का अपमान हैः प्रमोद तिवारी

बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि क्या कारण है कि जो व्यक्ति 8 बार सांसद रहा हो उसे प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाया गया और जो व्यक्ति 7 बार सांसद रहा हो उसे प्रोटेम स्पीकर बना दिया गया? मेरा मानना ​​है कि इसमें कहीं न कहीं लोकतंत्र के नाम पर तानाशाही लाने की कोशिश की गई है। यह पूरे सदन का, लोकतंत्र का अपमान है।


21 Jun 2024, 7:37 PM

पुणे कार दुर्घटना मामला: पुणे जिला अदालत ने नाबालिग आरोपी के पिता को जमानत दे दी

21 Jun 2024, 6:59 PM

अभय कुशवाहा होंगे लोकसभा में RJD संसदीय दल के नेता, सुरेंद्र यादव को मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने बिहार के औरंगाबाद से नवनिर्वाचित सांसद अभय कुशवाहा को लोकसभा में आरजेडी संसदीय दल का नेता बनाया है। वहीं जहानाबाद से सांसद सुरेंद्र यादव को लोकसभा में आरजेडी का मुख्य सचेतक बनाया गया है। मीसा भारती की जगह राज्यसभा में फैयाज अहमद मुख्य सचेतक होंगे। राजद ने इन चेहरों को आगे कर आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी तौर पर बड़ा संदेश दिया है। अभय कुशवाहा को जहां संसदीय दल का नेता बनाकर कुशवाहा समाज को पार्टी से जोड़ने की कोशिश है, वहीं राजद ने अपने कोर वोटर यादव समाज का भी ख्याल रखा है। सुरेंद्र यादव को लोकसभा में आरजेडी का मुख्य सचेतक बनाया जाना पार्टी की इसी रणनीति का हिस्सा है। वहीं राज्यसभा में फैयाज अहमद को मुख्य सचेतक बनाकर मुस्लिम समाज को भी प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की गई है।

आरजेडी के प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि राजद नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक हुई। जिसमें राजद सुप्रीमो लालू यादव, तेजस्वी यादव समेत तमाम नेता मौजूद रहे। इस बैठक में हारे हुए प्रत्याशी को भी बुलाया गया था, जिसमें हार की वजहों की समीक्षा की गई। हम लोग आगामी विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और सरकार बनाएंगे। लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से सिर्फ चार सीटें ही जीती हैं। पार्टी को 22.14 प्रतिशत वोट मिला है, जो राज्य में सभी राजनीतिक दलों में सबसे ज्यादा है। इसके बाद बीजेपी को 20.52 प्रतिशत और जनता दल (यूनाइटेड) को 18.52 प्रतिशत वोट मिले। हालांकि ये दोनों पार्टियां अपने वोट शेयर को 12-12 सीटों में बदलने में सफल रहीं। 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में आरजेडी को 15.68 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि भाजपा को 23.57 प्रतिशत वोट शेयर मिला था।


21 Jun 2024, 6:13 PM

नीट-यूजीसी-नेट देने वाले अधिकतर छात्र हिंदू, कहां हैं हिंदुओं की रक्षा की जिम्मेदारी लेने वालेः दिग्विजय सिंह

नीट मुद्दे और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि परीक्षा देने वाले 14 लाख छात्रों में से 5%-10% मुस्लिम होंगे, लेकिन बाकी हिंदू हैं। हिंदुओं की रक्षा की जिम्मेदारी लेने वाले कहां हैं? क्या यह हिंदुओं के साथ अन्याय नहीं है? आरएसएस और पीएम ने अब तक एक शब्द भी नहीं कहा है।

21 Jun 2024, 6:08 PM

गुजरात हाई कोर्ट ने 'महाराज' पर लगी रोक हटाई, कहा- भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली कोई बात नहीं

गुजरात हाईकोर्ट ने आमिर खान के बेटे जुनैद खान की अपकमिंग फिल्म 'महाराज' की रिलीज पर लगाई गई रोक को हटा दिया है। इस मामले को लेकर कोर्ट में शुक्रवार को भी सुनवाई हुई। इस पर जजों ने फैसला सुनाते हुए कहा कि इसमें वैष्णव संप्रदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला कोई सीन नहीं है। उज्जैन में वैष्णव संप्रदाय ने फिल्म को सनातन धर्म के खिलाफ बताते हुए विरोध-प्रदर्शन किया था, साथ ही फिल्म पर रोक लगाने की भी मांग की थी। उन्होंने कोर्ट में याचिका भी दायर की थी। गुरुवार को फिल्म देखने के बाद गुजरात हाईकोर्ट ने इस पर फैसला सुरक्षित रख लिया था।

बता दें कि यह फिल्म 14 जून को रिलीज होने वाली थी, लेकिन मामला कोर्ट में होने चलते फिल्म पर अस्थायी रोक लगा दी गई। गुजरात हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान जजों से इस मामले पर कोई फैसला देने से पहले फिल्म को देखने की अपील की गई। बुधवार को कोर्ट ने कहा कि वो पहले ये फिल्म देखेंगे और उसके बाद फैसला लेंगे कि फिल्म पर रोक लगाई जानी चाहिए या नहीं। 'महाराज' की कहानी 1862 में ब्रिटिश राज के दौरान करसनदास मुलजी से जुड़े मानहानि केस पर आधारित है। वह समाज सुधारक और पत्रकार थे। भारतीय कानून के इतिहास में इस केस का गहरा प्रभाव है।

मानहानि मामले में जदुनाथजी महाराज ने करसनदास पर मानहानि का केस दर्ज किया था कि वो उनकी और भक्तों की छवि बिगाड़ रहे हैं। इस मामले में तत्कालीन बॉम्बे सुप्रीम कोर्ट के ब्रिटिश जजों ने करीब डेढ़ महीने की सुनवाई के बाद करसनदास के पक्ष में फैसला सुनाया था। फिल्म में जुनैद पत्रकार करसनदास मुलजी के किरदार में हैं। वहीं जयदीप अहलावत विलेन के रोल में हैं। फिल्म पर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है। गुजरात हाई कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि हिंदू धर्म इसकी निंदा करता है। इसमें भगवान कृष्ण के खिलाफ निंदनीय बातें हैं।


21 Jun 2024, 5:49 PM

जब बिहार के आप ही के डिप्टी सीएम ने पेपर लीक की पुष्टि की है तो  परीक्षा रद्द कर मामले की सीबीआई जांच क्यों नहीं करवातेः गोविंद सिंह डोटासरा

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने नीट-यूजी विवाद पर कहा कि जब आपकी डबल इंजन सरकार में शामिल बिहार के डिप्टी सीएम ने पुष्टि की है कि पेपर लीक हुआ है, तो आप 24 लाख छात्रों की जिंदगी से क्यों खेलना चाहते हैं? परीक्षा रद्द करके मामले की सीबीआई जांच क्यों नहीं करवाते?

21 Jun 2024, 5:07 PM

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में एक सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत


21 Jun 2024, 5:05 PM

केजरीवाल की जमानत पर रोक का आदेश आने में लगेंगे अभी 3-4 दिन,  आगे सुनवाई में लगेगा लंबा समय

दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जमानत आदेश पर रोक लगाने पर एएसजी एसवी राजू ने कहा कि केजरीवाल के जमानत आदेश पर रोक लगा दी गई है और अंतिम आदेश 2-4 दिनों में आएगा और जमानत याचिका रद्द करने पर सुनवाई उसके बाद होगी। इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है।

21 Jun 2024, 5:00 PM

जेल में ही रहेंगे केजरीवाल, दिल्ली HC ने सुरक्षित रखा फैसला

अरविंद केजरीवाल की जमानत पर सुनवाई | दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश सुनाए जाने तक जमानत के आदेश पर रोक लगा दी है। सोमवार या मंगलवार तक आदेश आ जाएगा। हाई कोर्ट ने वकील से सोमवार तक लिखित दलीलें दाखिल करने को कहा है।


21 Jun 2024, 4:02 PM

महाराष्ट्र के सोलापुर में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, कोई हताहत नहीं

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में शुक्रवार को पटाखा बनाने वाली एक फैक्टरी में आग लगने के बाद विस्फोट हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना मुंबई से करीब 370 किलोमीटर दूर बार्शी तालुका के घारी गांव स्थित फैक्टरी में पूर्वाह्न 10 बजे हुई। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम के कारण फैक्टरी बंद थी, इसलिए किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद बार्शी थाने के अधिकारी और स्थानीय अग्निशमन कर्मी मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का काम शुरू किया।

21 Jun 2024, 3:57 PM

NEET परीक्षा में घोटाले के लिए देशभर में आंदोलन किया गया है:  जीतू पटवारी

NEET- UG परीक्षा पर मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र 'जीतू' पटवारी ने कहा, "NEET परीक्षा में घोटाले के लिए देशभर में आंदोलन किया गया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने, और जैसा मैंने कहा कि प्रदीप कुमार जोशी जब पीएससी के चेरयमैन बने तो उनके कार्यकाल में कई घोटाले हुए, जिसमें परिवहन, पुलिस, स्कूल, वन विभाग भर्ती व अन्य घोटाले शामिल हैं फिर वे छत्तीसगढ़ गए तो वहां भी कई घोटाले हुए, इसके बाद वे UPSC के चेयरमैन बने। हमने मांग की है उनके कार्यकाल के अंतर्गत जो भी UPSC से चयनित हुए हैं इसकी भी जांच होनी चाहिए। NEET-NET के घोटाले भी इनके ही कार्यकाल में हुए हैं। अगर मोदी सरकार न्याय चाहती है तो प्रदीप कुमार जोशी का इस्तीफा लें..."


21 Jun 2024, 3:57 PM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हुई। वीडियो नॉर्थ ब्लॉक से है

21 Jun 2024, 3:26 PM

दिल्ली में हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली


21 Jun 2024, 3:10 PM

पिछले 10 साल में 70 पेपर लीक हुए, NEET परीक्षा रद्द हो- भूपेश बघेल

नीट यूजी और यूजीसी नेट परीक्षा मुद्दे पर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि पिछले 10 सालों में 70 परीक्षा पेपर लीक हुए हैं। हजारों करोड़ के घोटाले हुए हैं। हमारी पहली मांग है दूसरा, परीक्षा रद्द की जानी चाहिए। एनटीए चेयरमैन को हटाया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच होनी चाहिए।

21 Jun 2024, 2:45 PM

दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में झमाझम बारिश

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज बदल गया है। कई इलाकों में बारिश हुई है. इस बारिश से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। गुरुग्राम के भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है।


21 Jun 2024, 2:44 PM

पंजाब कांग्रेस ने राज्य पार्टी प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग के नेतृत्व में आज चंडीगढ़ में नीट और यूजीसी-नेट मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन किया 

21 Jun 2024, 2:19 PM

NEET परीक्षा में जिस तरीके से देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ है उसको लेकर पूरे देश में कांग्रेस पार्टी सड़क पर है: अजय राय

NEET परीक्षा मुद्दे पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा, "NEET परीक्षा में जिस तरीके से देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ है उसको लेकर पूरे देश में कांग्रेस पार्टी सड़क पर है। हम सब इसका विरोध कर रहे हैं। आज हम विधानसभा का घेराव करने जा रहे हैं...मेरी मांग है कि NEET पेपर रद्द कर दिया जाए और साथ-साथ तारीख भी बताएं कि किस दिन पेपर होगा।"


21 Jun 2024, 1:56 PM

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विकास की कोशिश होनी चाहिए: प्रियंका गांधी 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भीषण गर्मी और लू के कारण हुई कई मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को कहा कि विकास इस तरह से होना चाहिए कि पर्यावरण को नुकसान नहीं हो और लोगों की तरक्की भी हो सके।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘कई राज्यों में बड़ी संख्या में पेड़ काटे जाने संबंधी खबरें देखीं। दूसरी तरफ, गर्मी से पूरे देश में मौतें हो रही हैं। बढ़ता तापमान नये रिकॉर्ड बना रहा है। इस बार अप्रैल का महीना जलवायु के इतिहास में सबसे गर्म अप्रैल के रूप में दर्ज हुआ है।’’

21 Jun 2024, 1:45 PM

जहां भी बीजेपी शासित राज्य है चाहे बिहार हो, गुजरात हो या हरियाणा हो इन तीनों जगह पेपर लीक हुआ है: RJD नेता तेजस्वी यादव

RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "जहां भी बीजेपी शासित राज्य है चाहे बिहार हो, गुजरात हो या हरियाणा हो इन तीनों जगह पेपर लीक हुआ है... मैं मुख्यमंत्री से कहता हूं कि मेरे सहायक को बुला लें और पूछताछ कर लें। लेकिन उपमुख्यमंत्री जो सवाल उठा रहे हैं, EOU ने तो इस बात को लेकर आज तक नहीं कहा है। इन लोगों को ज्ञान नहीं है। हम मई से आवाज़ उठा रहे हैं कि कार्रवाई करनी चाहिए। ये लोग किंग-पिंग से मुद्दे को हटाना चाहते हैं। अमित आनंद और नीतीश कुमार कौन लोग हैं? इनको क्यों बचाना चाहते हैं? क्यों मुद्दे को भटकाया जा रहा है। कल मनोज झा ने तस्वीर साझा कर दी है। कोई दोषी है तो उसे बुलाकर पूछताछ करें... जो लोग मेरा नाम घसीटना चाहते हैं उससे कोई फायदा होने वाला नहीं है।"


21 Jun 2024, 1:29 PM

दिल्ली में जल संकट को लेकर आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन शुरू

आम आदमी पार्टी की नेता और दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन शुक्रवार दोपहर से जंगपुरा के भोगल इलाके में शुरू हो गया। अनशन पर बैठने से पहले वह मुख्यमंत्री आवास पहुंची और सुनीता केजरीवाल, सौरभ भारद्वाज और संजय सिंह के साथ राजघाट गईं। राजघाट पहुंच कर उन्होंने महात्मा गांधी समाधि पर पुष्प अर्पित किए और अनशन पर बैठने के लिए भोगल रवाना हो गई। दिल्ली में चल रहे जल संकट को लेकर आतिशी ने अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा और केंद्र सरकार दोनों ही दिल्ली के लोगों को पानी के लिए तरसा रही है। जनता त्राहिमाम कर रही है और हरियाणा सरकार दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रही है। इसलिए अब अनिश्चितकालीन अनशन की शुरुआत की जा रही है।

21 Jun 2024, 1:05 PM

सीने में दर्द की शिकायत के बाद आसाराम जोधपुर एम्स में भर्ती

बलात्कार के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम को सीने में दर्द की शिकायत के बाद जोधपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है। सोमवार को आसाराम ने सीने में दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद जेल अधिकारी उसे जेल डिस्पेंसरी ले गए, जहां उसका इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेस्ट हुआ।


21 Jun 2024, 12:39 PM

केजरीवाल की जमानत पर रोक को लेकर संजय सिंह बोले- ये मोदी सरकार की गुंडागर्दी है

आप नेता संजय सिंह ने इसे मोदी सरकार की गुंडागर्दी कहा है। संजय सिंह ने कहा है कि – “अभी ट्रायल कोर्ट का आदेश ही नही आया, आदेश की कॉपी भी नही मिली तो मोदी की ED हाईकोर्ट में किस आदेश को चुनौती देने पहुंच गई? क्या हो रहा है इस देश में? न्यायव्यवस्था का मज़ाक़ क्यों बना रहे हो मोदी जी, पूरा देश आपको देख रहा है”

21 Jun 2024, 12:02 PM

तेलंगाना: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने NEET और UGC-NET मुद्दे पर विरोध मार्च निकाला


21 Jun 2024, 10:33 AM

ईडी ने सीएम केजरीवाल को मिली जमानत को HC में चुनौती दी

दिल्ली आबकारी नीति मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश के खिलाफ ED ने दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया है। ED इस मामले को तत्काल सुनवाई के लिए भेज सकता है।

21 Jun 2024, 9:34 AM

हिमाचल प्रदेश: शिमला जिले के जुब्बल के चोरी केंची इलाके में HRTC की बस के दुर्घटनाग्रस्त, 4 लोगों की मौत, 7 लोग घायल

हिमाचल प्रदेश: शिमला जिले के जुब्बल के चोरी केंची इलाके में HRTC (हिमाचल सड़क परिवहन निगम) की बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से चालक समेत 4 लोगों की मृत्यु हो गई। इस हादसे में 7 लोग घायल हैं।


21 Jun 2024, 9:10 AM

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के अधिकारियों ने योग किया।

21 Jun 2024, 8:34 AM

PM मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित SKICC में योग सत्र का नेतृत्व किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योग सत्र का नेतृत्व किया।


21 Jun 2024, 8:33 AM

बेंगलुरु: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

21 Jun 2024, 7:49 AM

NEET में अनियमितताओं के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG में कथित अनियमितताओं के खिलाफ कांग्रेस अपना आंदोलन तेज करते हुए आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। इसके साथ ही कांग्रेस इस मुद्दे को संसद में भी उठाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia