बड़ी खबर LIVE: नरेंद्र मोदी, BJP और RSS पूरा हिंदू समाज नहीं, जो हिंसा-नफरत फैलाता है, वो हिंदू नहीं हो सकताः राहुल गांधी

लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर कहा कि हिंदुस्तान डर का देश नहीं है। हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा की बात की, डर मिटाने की बात की। नरेंद्र मोदी, बीजेपी और आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं हैं- जो हिंसा और नफरत फैलाता है, वो हिंदू हो ही नहीं सकता।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

01 Jul 2024, 11:00 PM

असम में गोलाघाट जिले के कुछ हिस्से भारी बारिश के कारण ब्रह्मपुत्र नदी के उफान पर होने से जलमग्न हो गए

01 Jul 2024, 10:46 PM

गुजरात के जूनागढ़ में भारी बारिश के बाद विभिन्न हिस्सों भीषण जलभराव हुआ

01 Jul 2024, 10:44 PM

राहुल गांधी के भाषण से BJP बौखलाई, इसलिए वे झूठ का सहारा ले रहे हैंः गौरव गोगोई

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि राहुल गांधी के भाषण के बाद बीजेपी बौखला गई है। आज वो झूठ का सहारा ले रहे हैं, मिथ्याचार का सहारा ले रहे हैं। आज मैंने सदन के अंदर सत्य की आवाज सुनी, वो सत्य जो भारत का असली सत्य है। मैंने उन बच्चों की सच्चाई सुनी जो आज असहाय हैं, चाहे अग्निवीर हो, बेरोजगारी हो या नीट परीक्षा हो। मैंने उन लोगों की सच्चाई सुनी जो मणिपुर, जम्मू में प्रधानमंत्री मोदी से कुछ ठोस कदम चाहते थे लेकिन उन्हें सिर्फ हिंसा देखने को मिली। मैंने हमारी भारतीय परंपरा, हमारे सनातन धर्म की सच्चाई सुनी। इसलिए मैं राहुल गांधी जी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि आज उन्होंने अपने भाषण के जरिए देश की आवाज को बुलंद किया और एक व्यक्ति के अहंकार को तोड़ा।


01 Jul 2024, 9:49 PM

पीएम सहित 6 मंत्रियों ने राहुल गांधी के भाषण के दौरान हस्तक्षेप किया, वे उनके भाषण से बहुत डरते हैंः एनके प्रेमचंद्रन

रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि सभी जानते हैं कि उन्होंने (राहुल गांधी ने) बहस में जो कहा है, वह यह है कि बीजेपी और आरएसएस हिंदू नैतिकता और हिंदू रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन नहीं कर रहे हैं क्योंकि हिंदू दर्शन अहिंसा, असहिष्णुता और इन सभी चीजों का दर्शन है। लेकिन बीजेपी और आरएसएस हिंदू धर्म के मार्ग पर नहीं चल रहे हैं। यह उनका अवलोकन था। इसे कैसे प्रमाणित किया जा सकता है? और इसके अलावा, आपको यह देखना होगा कि प्रधानमंत्री सहित छह कैबिनेट मंत्रियों ने बहस के दौरान राहुल गांधी के भाषण के दौरान हस्तक्षेप किया है। इसका मतलब है कि वे राहुल गांधी के भाषण से बहुत डरते हैं।

01 Jul 2024, 9:45 PM

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: शिवसेना (यूबीटी) उम्मीदवार अनिल परब ने मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की


01 Jul 2024, 9:04 PM

राजस्थान में भीषण सड़क हादसा, 9 लोगों की दर्दनाक मौत

राजस्थान के करौली में सोमवार शाम एक बोलेरो और ट्रक के बीच जोरदार टक्कर हुई। हादसे में आठ लोगों की मौके पर मौत हो गई है और चार लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। यह हादसा करौली मंडरायल मार्ग स्थित डूंडापुरा मोड़ के पास हुआ है। हादसे में गंभीर रूप से घायल महिला को बेहतर इलाज के लिए जयपुर रेफर किया गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद कलेक्टर नीलाभ सक्सेना और एसपी बृजेश ज्योति उपाध्याय भी मौके पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही राहत और बचाव कार्यों की जानकारी ली।

एसपी ब्रजेश ज्योति उपाध्याय ने बताया कि बोलेरो और ट्रक के बीच आमने-सामने टक्कर हुई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बोलेरो के आगे का हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस और एम्बुलेंस को सूचना दी। बोलेरो में सवार लोग दर्शन के लिए कैला देवी जा रहे थे। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामकेश मीना ने बताया कि एक घंटे पहले प्रशासन से सूचना मिली कि एक बड़ी दुर्घटना हुई है। हमारे पास 13 लोग लाए गए थे, जिसमें से आठ लोगों की जान जा चुकी थी। इसके अलावा इलाज के दौरान एक शख्स की मौत हो गई और चार लोग का इलाज किया जा रहा है।

01 Jul 2024, 8:44 PM

हिंदू जाग चुका है नरेंद्र मोदी जी, अब आप अपनी छद्म राष्ट्रभक्ति और छद्म हिंदुत्व के पीछे नहीं छिप पाएंगेः पवन खेड़ा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि पिछले 10 साल से एक नारा सुनते होंगे- मैं हिंदू जगाने निकला हूं। हिंदू जाग चुका है नरेंद्र मोदी जी। वो अयोध्या में जागा और वाराणसी में आपके साथ क्या हुआ, ये पूरी दुनिया ने देखा। अब आप झूठ नहीं बेच पाएंगे। अब आप अपनी छद्म राष्ट्रभक्ति और छद्म हिंदुत्व के पीछे नहीं छिप पाएंगे। सामने आइए.. नीट पर जवाब दीजिए, अग्निवीरों को जवाब दीजिए, महिलाओं को जवाब दीजिए, किसानों को जवाब दीजिए, इस देश को जवाब दीजिए।


01 Jul 2024, 8:42 PM

हमें हिंदू विचार की छवि को भी बचाना पड़ेगा, नहीं तो ये बौने लोग उसे भी अपने कद का बना देंगेः पवन खेड़ा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि क्या कुछ बौने लोग हिंदू विचार के ठेकेदार बनेंगे? क्या कुछ बौने लोग हिंदू की विशाल विचारधारा पर कब्जा कर, उसे अपने साइज का बना देंगे? हमें लगता था कि हम लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए निकले हैं। लेकिन पिछले 10 साल में हम समझ गए कि हमें हिंदू विचार की छवि को भी बचाना पड़ेगा, नहीं तो ये बौने लोग उसे भी अपने कद का बना देंगे।

01 Jul 2024, 8:26 PM

जनता के जनादेश से बीजेपी ने कोई सबक नहीं सीखा, झूठ फैलाने का काम जारीः पवन खेड़ा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि 2014 में हम हारे, 2019 में भी हम हारे, हमने आत्मचिंतन भी किया, समझा भी और सीखा भी, लेकिन जिस पार्टी (बीजेपी) को सब कुछ मिल गया और अब 2024 में हारने की जिसकी शुरुआत भी हो गई, उसने कोई सबक नहीं सीखा, ये आज संसद के अंदर और बाहर स्पष्ट हो गया है। पिछले 10 साल में किस तरह से उन्होंने अपना धंधा चलाया, व्हाट्सएप पर झूठ फैलाकर, राहुल गांधी के वीडियो एडिट करके और उन पर बेबुनियाद टिप्पणियां करके। ये 5 साल और 10 साल चला, अब इस देश की जनता ने इसे रोक दिया है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ये सबक नहीं सीख पाई। आज ये देखकर अच्छा लगा कि प्रधानमंत्री सदन में थे और ये देखकर और अच्छा लगा कि प्रधानमंत्री को राहुल गांधी को जवाब देने के लिए दो-दो बार उठना पड़ा। कुछ बदलाव आ रहे हैं, अभी बहुत कुछ बदलेगा।


01 Jul 2024, 8:08 PM

नरेंद्र मोदी, BJP और RSS पूरा हिंदू समाज नहीं, जो हिंसा और नफ़रत फैलाता है, वो हिंदू हो ही नहीं सकताः राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर सदन में अपने भाषण का एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि हिंदुस्तान डर का देश नहीं है। हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा की बात की, डर मिटाने की बात की। नरेंद्र मोदी, बीजेपी और आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं हैं- जो हिंसा और नफ़रत फैलाता है, वो हिंदू हो ही नहीं सकता।

01 Jul 2024, 7:59 PM

नए आपराधिक कानून देश में पुलिस राज्य की नींव रखेंगेः मनीष तिवारी

नए आपराधिक कानूनों पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि वे देश में पुलिस राज्य की नींव रखेंगे। और यही बात मैंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने भाषण में कही थी। इसके अलावा, इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि पिछले चार वर्षों से चीन ने भारतीय क्षेत्र में अतिक्रमण किया है और सरकार की ओर से भारतीय क्षेत्र को खाली करवाने या देश को वास्तविक स्थिति के बारे में बताने के लिए सदन में बहस करने के संदर्भ में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इसलिए एक तरह से विपक्ष की चिंताओं को आज सदन के पटल पर रखा गया। पिछले पांच वर्षों से विपक्ष द्वारा उठाए गए किसी भी महत्वपूर्ण मुद्दे पर कोई जवाब नहीं दिया गया है। हमें उम्मीद है कि इस बार कोई प्रतिक्रिया होगी।


01 Jul 2024, 7:56 PM

नए आपराधिक कानून जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों पर हमला, सभी पक्षों से चर्चा क सुधार किया जाना चाहिएः सीताराम येचुरी

तीन नए आपराधिक कानूनों पर सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि नए आपराधिक कानूनों पर संसद में कोई चर्चा नहीं हुई। करीब 150 सांसदों को निलंबित करने के बाद उन्हें संसद में पारित किया गया। नीतिगत हिरासत 15 दिन से बढ़ाकर 60 दिन कर दी गई। यह जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों पर हमला है। आपराधिक कानूनों पर सभी पक्षों से चर्चा करके उनमें सुधार किया जाना चाहिए। तब तक कानूनों को निलंबित रखा जाना चाहिए।

01 Jul 2024, 7:21 PM

नागपुर में दूक्षाभूमि में पार्किंग बनाने का कांग्रेस ने किया विरोध, विजय वडेट्टीवार ने तत्काल रोकने की मांग की


01 Jul 2024, 6:52 PM

मुंबई पुलिस ने तीन नए आपराधिक कानूनों के तहत डीबी मार्ग पुलिस थाने में पहला केस दर्ज किया

01 Jul 2024, 6:33 PM

तूफ़ान के कारण भारतीय टीम अभी भी बारबाडोस में फंसी है, बिजली और पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई

बारबाडोस में तूफ़ान के कारण तेज़ हवाओं और बारिश की वजह से बिजली और पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई। कर्फ्यू के कारण सभी उड़ानें रद्द होने के कारण भारतीय टीम और भारतीय मीडिया बारबाडोस में फंस गए।


01 Jul 2024, 6:29 PM

BJP राहुल गांधी की टिप्पणियों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की कोशिश कर रही हैः प्रियंका चतुर्वेदी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के संसद में दिए गए भाषण पर शिवसेना यूबीटी सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "ऐसा लग रहा था कि सरकार विपक्ष की भूमिका निभा रही है। मनोवैज्ञानिक रूप से वे खुद को विफल मान रहे हैं और वे लगातार विपक्ष के नेता (राहुल गांधी) को बाधित कर रहे थे। वे उनकी टिप्पणियों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की कोशिश कर रहे हैं। बीजेपी और आरएसएस राजनीतिक कारणों से हिंदू धर्म का इस्तेमाल करते हैं। हिंदू धर्म भाईचारा, प्रेम सिखाता है।

01 Jul 2024, 5:56 PM

हाईकोर्ट ने स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली बिभव कुमार की याचिका पर नोटिस जारी किया

दिल्ली हाईकोर्ट ने स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पूर्व निजी सचिव और करीबी सहयोगी बिभव कुमार की याचिका पर नोटिस जारी किया है। अदालत ने बिभव कुमार की याचिका पर नोटिस जारी करते हुए इसे सुनवाई योग्य माना है।


01 Jul 2024, 5:53 PM

गुरुग्राम में केएमपी एक्सप्रेसवे पर कार और ट्रक की टक्कर में 7 लोग घायल

01 Jul 2024, 5:38 PM

राहुल कभी हिंदुओं का अपमान नहीं कर सकते, उन्होंने BJP के बारे में बोला है: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सोमवार को कहा कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी कभी हिंदुओं का अपमान नहीं कर सकते और उन्होंने सदन में बहुत स्पष्ट बोला है। उन्होंने बीजेपी और बीजेपी के नेताओं के बारे में बात की है। प्रियंका सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर राहुल गांधी के भाषण को सुनने संसद भवन पहुंची थीं।

नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी ने सदन में पहली बार किसी प्रस्ताव पर अपनी बात रखी।राहुल गांधी ने सोमवार को बीजेपी पर देश में हिंसा, नफरत और डर फैलाने का आरोप लगाया और दावा किया कि ‘‘ये लोग हिंदू नहीं हैं क्योंकि 24 घंटे हिंसा की बात करते हैं।’’ उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह भी कहा कि हिंदू कभी हिंसा नहीं कर सकता, कभी नफरत और डर नहीं फैला सकता।

राहुल गांधी ने जब बीजेपी पर यह आरोप लगाया तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने आपत्ति जताते हुए कहा कि कांग्रेस नेता ने पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहा है। इसी बारे में पूछे जाने पर प्रियंका गांधी ने संसद परिसर में कहा, ‘‘मेरे भाई कभी हिंदुओं का अपमान नहीं कर सकते। उन्होंने बीजेपी और बीजेपी के नेताओं के बारे में बात की है।


01 Jul 2024, 5:27 PM

माइक ही नहीं बंद हो रहा, संसद टीवी पर भी विपक्ष को बिल्कुल नहीं दिखाया जा रहाः केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि माइक ही नहीं, संसद टीवी पर विपक्ष बिल्कुल भी नहीं दिखाया जा रहा है। यह पूरी तरह से सरकार के पक्ष में है, ऐसा कैसे हो सकता है? कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के संसद में दिए गए भाषण पर उन्होंने कहा, "आज पूरे भाषण में राहुल ने भगवान शिव को हाईलाइट किया। उन्होंने बताया कि असली हिंदू कौन है, प्रायोजित हिंदू बीजेपी अलग है। वे चुनावों में ध्रुवीकरण के लिए ही हिंदुओं का इस्तेमाल करेंगे, वे चुनाव जीतने के लिए ही हिंदुओं का इस्तेमाल करेंगे। राहुल का भाषण बहुत साफ था, उन्होंने बहुत साफ कहा। वे इसे तोड़-मरोड़ कर पेश करना चाहते हैं।

01 Jul 2024, 5:20 PM

दिल्ली कोर्ट ने LG वीके सक्सेना से जुड़े मानहानि केस में मेधा पाटकर को 15 महीने की सजा सुनाई, 10 लाख रुपये मुआवजा देने का भी दिया आदेश

दिल्ली की साकेत कोर्ट ने नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर को तत्कालीन केवीआईसी चेयरमैन वी के सक्सेना (अब दिल्ली के एलजी) द्वारा दायर मानहानि के मामले में 5 महीने के साधारण कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने मेधा पाटकर को वी के सक्सेना को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी निर्देश दिया है।

अदालत ने नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर को फैसले को चुनौती देने की अनुमति देने के लिए सजा को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है।


01 Jul 2024, 5:17 PM

दिल्ली हाईकोर्ट से BRS नेता के कविता को झटका, आबकारी नीति मामले में जमानत याचिकाएं खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आबकारी नीति मामले से संबंधित सीबीआई और ईडी के मामलों में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के कविता द्वारा दायर जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया।

01 Jul 2024, 4:57 PM

मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले में निर्माणाधीन मकान गिरने से एक श्रमिक की मौत, दो अन्य घायल

मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले में सोमवार को दो मंजिला निर्माणाधीन मकान गिरने से एक श्रमिक की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गाड़ासरई पुलिस थाने के प्रभारी दुर्गा प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया कि यह घटना मट्टा गांव में तड़के हुई और पुलिस को इसकी सूचना सुबह करीब पांच बजे मिली। अधिकारी ने बताया कि जिस समय घटना हुई श्रमिक निर्माणाधीन मकान में सो रहे थे। एक स्थानीय निवासी ने बताया कि संभवत: बारिश के कारण मकान ढह गया। उन्होंने कहा, ‘‘सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और मलबे में फंसे तीन श्रमिकों को बाहर निकाला।’’


01 Jul 2024, 4:54 PM

महाराष्ट्र: शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई।

01 Jul 2024, 4:06 PM

आज नीट के छात्र परीक्षा पर विश्वास नहीं करते- राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "NEET के छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी में सालों-साल लगा देते हैं। उनके परिवार उन्हें आर्थिक और भावनात्मक रूप से सहयोग करते हैं और सच्चाई यह है कि आज नीट के छात्र परीक्षा पर विश्वास नहीं करते, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह परीक्षा अमीर लोगों के लिए है, मेधावी लोगों के लिए नहीं। मैं कई NEET छात्रों से मिला हूं। उनमें से हर एक ने मुझसे कहा कि यह परीक्षा अमीर लोगों के लिए कोटा बनाने और सिस्टम में उनके लिए रास्ता बनाने के लिए बनाई गई है और गरीब छात्रों की मदद करने के लिए नहीं बनाई गई है।"


01 Jul 2024, 3:50 PM

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधान परिषद द्विवार्षिक चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

01 Jul 2024, 3:22 PM

जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं- राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "अभयमुद्रा कांग्रेस का प्रतीक है...अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है, जो भय को दूर करता है और हिंदू, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दैवीय सुरक्षा और आनंद प्रदान करता है। हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय ख़त्म करने की बात की है। लेकिन, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं।"


01 Jul 2024, 2:55 PM

पीएम कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया था- राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "पीएम कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं? एक और बात जो मैंने देखी वह यह है कि सिर्फ एक धर्म नहीं है जो साहस की बात करता है। सभी धर्म साहस की बात करते हैं।”

उन्होंने कहा, "भारत के विचार संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और पूर्ण पैमाने पर हमला किया गया है। हममें से कई लोगों पर व्यक्तिगत हमले किए गए। कुछ नेता अभी भी जेल में हैं। जिस किसी ने भी सत्ता और धन के केंद्रीकरण, गरीबों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रामकता के विचार का विरोध किया, उसे कुचल दिया गया। भारत सरकार के आदेश से, भारत के प्रधानमंत्री के आदेश से मुझ पर हमला किया गया। इसका सबसे सुखद हिस्सा ईडी द्वारा 55 घंटे की पूछताछ थी।''

01 Jul 2024, 2:33 PM

MP के अलीराजपुर में दिल दहलाने वाली घटना, घर में फांसी के फंदे से लटके मिले एक ही परिवार के 5 लोगों के शव

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। एक घर के भीतर पांच लोगों के शव फांसी के फंदे पर लटकते मिले हैं। पति-पत्नी और तीन बच्चों के शव मिलने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। यह हत्या है या सामूहिक आत्महत्या? एफएसएल और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही खुलासा हो पाएगा। पुलिस अब FSL टीम का इंतजार कर रही है। इस घटना ने आज के ही दिन यानी 1 जुलाई 2018 को दिल्ली के बुराड़ी में हुई घटना की याद दिला दी है।


01 Jul 2024, 2:30 PM

3 नए आपराधिक कानून पर उत्तर प्रदेश के DGP प्रशांत कुमार की प्रतिक्रिया

3 नए आपराधिक कानून पर उत्तर प्रदेश के DGP प्रशांत कुमार ने कहा, "इन तीनों कानूनों को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने सभी तैयारियां कर ली थीं। मुझे ये बताने में खुशी हो रही है कि जनपद अमरोहा और बरेली में नए कानून के तहत 2 FIR दर्ज की गई हैं। आज के दिन प्रत्येक थानों में एक विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है जहां जन प्रतिनिधियों, पुलिस कर्मियों को बुलाकर सभी कानूनों के  बारे में बताया जा रहा है।"

01 Jul 2024, 12:33 PM

राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई विजन और न ही कोई दिशा था- मल्लिकार्जुन खड़गे 

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "राष्ट्रपति संसद का सबसे अहम हिस्सा हैं, हम उनका सम्मान करते हैं। इस साल राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण 31 जनवरी और दूसरा 27 जून को हुआ था। पहला अभिभाषण चुनावी और दूसरा उसकी कॉपी थी। राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई विजन और न ही कोई दिशा था। उनके अभिभाषण में दलित, अल्पसंख्यक वर्ग और पिछड़े वर्ग के लिए कुछ नहीं था।"


01 Jul 2024, 11:59 AM

हम चाहते हैं NEET के मुद्दे पर संसद में चर्चा हो- लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा, "संसद से देश के नाम एक संदेश प्रसारित होता है। हम छात्रों को संदेश देना चाहते हैं कि NEET का मुद्दा संसद के लिए महत्वपूर्ण है इसलिए यह संदेश देने के लिए हम चाहते हैं कि संसद इस पर चर्चा करे।"

01 Jul 2024, 11:57 AM

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने एक्साइज पॉलिसी मामले में सीबीआई द्वारा अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्साइज पॉलिसी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया। उन्होंने ट्रायल कोर्ट के 26 जून के आदेश को भी चुनौती दी है, जिसमें उन्हें 3 दिन की कस्टडी रिमांड पर सीबीआई को भेजा गया था।


01 Jul 2024, 11:01 AM

बारबाडोस में फंसी भारतीय टीम, तूफान की वजह से हवाईअड्डा अगले आदेश तक बंद

बारबाडोस में तूफान के कारण हवाईअड्डा अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। शहर में शाम 6 बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया है, सभी दुकानें और दफ्तर बंद कर दिए गए हैं। सभी उड़ानें रद्द होने के कारण भारतीय टीम और भारतीय मीडिया से जुड़े लोग बारबाडोस में फंस गए हैं।

01 Jul 2024, 10:51 AM

लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों का संसद परिसर में प्रदर्शन, केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप

लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों ने केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के खिलाफ संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।


01 Jul 2024, 10:36 AM

3 नए आपराधिक कानूनों पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी की प्रतिक्रिया 

3 नए आपराधिक कानूनों पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, "ये कानून इस देश में पुलिस राज की स्थापना करेंगे। ये आज से दो सामानांतर फौजदारी की प्रणालियों को जन्म देंगे। 30 जून 2024 की रात 12 बजे तक जो फौजदारी के मुकदमे लिखे गए हैं और अदालतों के संज्ञान में हैं, उन पर पुराने कानूनों के तहत कार्रवाई होगी। जो मामले 30 जून के बाद दर्ज किए जाएंगे उसमें नए कानून के तहत कार्रवाई होगी। भारत की जो न्यायिक प्रणाली है उसमें 3.4 करोड़ मामले लंबित हैं जिसमें से अधिकतर फौजदारी के मुकदमे हैं इसलिए इससे एक बहुत बड़ा संकट आने वाला है। इन कानूनों को संसद के समक्ष दोबारा रख कर एक संयुक्त संसदीय समिति के सामने भेजने के बाद फिर क्रियान्वयन के लिए भेजा जाना चाहिए।"

01 Jul 2024, 9:28 AM

19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम आज 1 जुलाई से 30 रुपये कम हुए 

तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है। 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम आज 1 जुलाई से 30 रुपये कम हो गए हैं। दिल्ली में आज से 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री कीमत 1646 रुपए हैं।


01 Jul 2024, 8:56 AM

INDIA अब ये “बुलडोज़र न्याय” संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिार्कान खड़गे ने कहा कि चुनाव में राजनीतिक और नैतिक झटके के बाद मोदी जी और बीजेपी वाले संविधान का आदर करने का खूब दिखावा कर रहें हैं, पर सच तो ये है कि आज से जो आपराधिक न्याय प्रणाली के तीन कानून लागू हो रहे हैं, वो 146 सांसदों को सस्पेंड कर जबरन पारित किए गए। INDIA अब ये “बुलडोजर न्याय” संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा।

01 Jul 2024, 8:25 AM

मप्र विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से एमएसपी सहित कई मुद्दों पर हंगामे के आासर

मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार से बजट सत्र शुरू हो रहा है, जिसमें कथित नर्सिंग कॉलेज घोटाले और फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत कई मुद्दों पर कांग्रेस और सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के बीच टकराव होने की संभावना है।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व वाली सरकार तीन जुलाई को बजट पेश करेगी। उन्होंने बताया कि सत्र में 14 बैठकें होंगी, जो सोमवार से शुरू होकर 19 जुलाई तक चलेगी।


01 Jul 2024, 7:55 AM

चिदंबरम का सरकार पर हमला, कहा- नए तीनों कानून कट-कॉपी और पेस्ट

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि आज से आईपीसी, सीआरपीसी और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेने वाले तीन आपराधिक कानून लागू हो गए हैं। 90-99 प्रतिशत तथाकथित नए कानून कट, कॉपी और पेस्ट का काम हैं। एक ऐसा काम जो मौजूदा तीन कानूनों में कुछ संशोधन करके पूरा किया जा सकता था, उसे बेकार की कवायद में बदल दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia