बड़ी खबर LIVE: हरियाणा के कैथल में LJP की राष्ट्रीय सचिव और BJP के कई स्थानीय नेता कांग्रेस में शामिल

हरियाणा के कैथल में लोक जनशक्ति पार्टी की राष्ट्रीय सचिव और बीजेपी के कई स्थानीय नेता और सैकड़ों कार्यकर्ता सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

19 Aug 2024, 10:58 PM

CPIM महासचिव सीताराम येचुरी निमोनिया के कारण एम्स में भर्ती

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी को तेज बुखार की शिकायत के बाद सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया। सूत्रों ने यह जानकारी दी। अस्पताल सूत्रों के अनुसार, येचुरी को शाम को अस्पताल के आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया। हालांकि, अस्पताल ने उनकी बीमारी की वास्तविक प्रकृति के बारे में नहीं बताया।

माकपा के एक सूत्र ने बताया कि वह जांच के लिए गए थे और निमोनिया के कारण उन्हें भर्ती कराया गया। सूत्र ने बताया कि उनका उपचार जारी है और फिलहाल वह ठीक हैं। सूत्र ने बताया, ‘‘कोई गंभीर बात नहीं है, उन्हें निमोनिया के कारण भर्ती कराया गया है।’’ माकपा नेता का हाल ही में मोतियाबिंद का आपरेशन हुआ था।

19 Aug 2024, 10:37 PM

रक्षा बंधन पर अखिलेश यादव ने 'समाजवादी सबला-सुरक्षा वाहिनी' का किया गठन

समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने रक्षा बंधन पर 'समाजवादी सबला-सुरक्षा वाहिनी' का गठन किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "ये ‘आधी-आबादी की पूरी आज़ादी’ का अभियान है, जिसके शुभारंभ के लिए ’रक्षा-बंधन’ जैसे पावन-पर्व से अच्छा अन्य कोई पर्व और क्या हो सकता है, लेकिन ये कोई एक दिन का पर्व नहीं होगा, बल्कि हर पल, हर जगह, हर दिन सक्रिय रहने वाली जागरूकता का चैतन्य रूप होगा। जो नारी को सुरक्षित रखते हुए, आर्थिक रूप से सशक्त करते हुए एक बड़े सामाजिक-मानसिक बदलाव की ओर ले जाएगा और समाज में नारी की सुरक्षा तथा नारी को अपने पैरों पर खड़े होने के लिए स्वनिर्भरता को प्राथमिकता बनाएगा। ये नारी के संदर्भ में नज़रिया बदलने के लिए ‘सामाजिक-समझाइश’ का रास्ता अपनाएगा।"

उन्होंने आगे लिखा, "समाजवादी सबला-सुरक्षा वाहिनी। आधी-आबादी की पूरी आज़ादी। सदियों से इतिहास में सर्व समाज द्वारा मनाए जाने वाले सुरक्षा-सौहार्द के सामाजिक-सामुदायिक पर्व ’रक्षा-बंधन’ के अवसर पर समाजवादी पार्टी ‘आधी-आबादी’ मतलब हर बालिका, स्त्री, नारी, महिला को समर्पित एक ‘समाजवादी सबला-सुरक्षा वाहिनी’ का गठन कर रही है। ये वर्तमान के संदर्भ में ‘स्त्री-संरक्षणीकरण’ की नवीन अवधारणा को जन-जन तक ले जाएगी और सद्भावनापूर्ण प्रयासों और समानता के विचारों के प्रसारण से नारी के प्रति दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन लाकर, सामाजिक सोच में आमूलचूल परिवर्तन लाएगी। नारी को समावेशी विकास का हिस्सा बनाएगी।"

उन्होंने लिखा, "समाजवादी सबला-सुरक्षा वाहिनी नारी के मुद्दों और मामलों में ‘चार दिन की चिंता’ की तरह केवल कहकर नहीं रह जाएगी, केवल औपचारिकता नहीं निभाएगी बल्कि बीते कल से सबक लेते हुए ’वर्तमान’ को झकझोर कर सचेत बनाएगी। दूरगामी ठोस क़दम भी उठाएगी, रास्ते भी बनाएगी और चलकर भी दिखाएगी क्योंकि परिवर्तन थोथे बयानों से नहीं, सच्ची भावना से किए गए सद्प्रयासों से ही आएगा। समाजवादी सबला सुरक्षा वाहिनी नारी के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उनके ’आर्थिक सबलीकरण और नारी-सुरक्षा’ जैसे विषयों के विविध कार्यक्रमों के माध्यम से उनके चतुर्दिक सशक्तीकरण को सुनिश्चित करने का अति महत्वपूर्ण कार्य करेगी।

सपा मुखिया ने लिखा, "हमारा संकल्प-सिद्धांत है : स्त्री ‘शक्ति’ का प्रतीक भी होनी चाहिए और प्रमाण भी। इसीलिए, समाज के सभी वर्गों और तबकों की स्त्री-शक्ति से आह्वान और अनुरोध है कि वे ‘समाजवादी सबला-सुरक्षा वाहिनी’ से जुड़ने के लिए आगे आएं और अपनी कुशलता व हुनर से अन्य स्त्रियों को आर्थिक-सामाजिक रूप से समर्थ-सबल बनाने में अपना योगदान दें और उनकी सुरक्षा के सवालों पर आवाज़ भी बुलंद करें और उनके लिए सुरक्षित वातावरण के निर्माण में सहयोग भी करें। जिस दिन ‘नारी की आज़ादी’, देश की आज़ादी की पर्याय बन जाएगी, उस दिन सच में ‘आधी आबादी’ की पूरी आज़ादी होगी।"

19 Aug 2024, 10:33 PM

कोलकाता रेप-हत्या केसः CBI टीम में हाथरस केस की जांच करने वाली महिला अधिकारी शामिल

इस महीने की शुरुआत में कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या की जांच करने वाली सीबीआई की टीम में एजेंसी की महिला अधिकारी सीमा पाहुजा को शामिल किया गया है। वह 2020 के हाथरस सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले की जांच करने वाली टीम का हिस्सा रह चुकी हैं। हाथरस मामले में आरोपी चार लोगों में से तीन को उत्तर प्रदेश की एक अदालत ने मार्च, 2023 में बरी कर दिया था। चौथे आरोपी संदीप सिसोदिया को गैर-इरादतन हत्या का दोषी पाया था।

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में 14 सितंबर 2020 को कथित तौर पर ऊंची जाति के चार लोगों ने 19 वर्षीय दलित लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार किया था। लड़की को इलाज के लिए दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां दो सप्ताह बाद उसने दम तोड़ दिया था। पहुजा वर्तमान में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में अतिरिक्त अधीक्षक के पद पर हैं। वह पिछले कुछ समय से एजेंसी की विशेष अपराध इकाई से जुड़ी हुई हैं।

इस बीच, सीबीआई ने सोमवार को कोलकाता की एक निचली अदालत से मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए एकमात्र व्यक्ति संजय रॉय का नार्को परीक्षण कराने की अनुमति मांगी। सूत्रों ने कहा कि रॉय का नार्को परीक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि सीबीआई अधिकारियों द्वारा पूछताछ के दौरान उसके द्वारा दिए गए बयानों में कई विसंगतियां हैं। रॉय एक सिविक वालंटियर था जो अस्पताल की पुलिस चौकी पर तैनात था। उसे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। स्थानीय मीडिया ने बताया कि रॉय ने अपराध स्वीकार कर लिया है, लेकिन कई लोग कह रहे हैं कि बलात्कार और हत्या किसी अकेले व्यक्ति का काम नहीं हो सकता।

कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा पिछले सप्ताह मामले की जांच केंद्रीय एजेंसी से कराने के निर्देश के बाद कोलकाता पुलिस ने रॉय को सीबीआई को सौंप दिया था। सीबीआई की एक टीम सोमवार शाम कोलकाता पुलिस मुख्यालय पहुंची और उन जगहों के सीसीटीवी फुटेज मांगे जहां अपराध से पहले और बाद में रॉय को देखा गया था। इससे पहले आज सीबीआई के अधिकारी पीड़ित लड़की के घर गए और उसके परिवार के सदस्यों से बात की।


19 Aug 2024, 10:31 PM

बंगाली कलाकारों ने कोलकाता में डॉक्टर के रेप-हत्या मामले में न्याय की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया

19 Aug 2024, 10:28 PM

BNP नेता के घर पर हमले के मामले में बांग्लादेश की पूर्व विदेश मंत्री दीपू मोनि गिरफ्तार

बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना की अगुवाई वाली अवामी लीग पार्टी की नेता और पूर्व विदेश एवं समाज कल्याण मंत्री दीपू मोनी को एक वरिष्ठ बीएनपी नेता के घर पर हमला करने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार किया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

‘द डेली स्टार’ अखबार की खबर के अनुसार ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस की जासूसी शाखा के संयुक्त आयुक्त (उत्तर) मोहम्मद रबीउल हुसैन भुइयां ने ढाका से मोनि (58) की गिरफ्तारी की पुष्टि की। जासूसी शाखा के एक और अधिकारी के हवाले से मीडिया ने कहा, ‘‘अब हम उन्हें मिंटो रोड पर डीबी दफ्तर ले जा रहे हैं। उनके खिलाफ चांदपुर में एक मामला है। उन्हें मामले में गिरफ्तार दर्शाया जा सकता है।’’

गत 15 अगस्त को पूर्व मंत्री और उनके भाई जेआर वदूद टीपू के खिलाफ चांदपुर में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के जिला अध्यक्ष शेख फरीद अहमद मानिक के आवास पर हमला करने का मामला दर्ज किया गया था। गत 18 जुलाई को हमले के दौरान मानिक इलाज के लिए विदेश में थे। उन्होंने दावा किया कि हमला राजनीतिक कारणों से किया गया।


19 Aug 2024, 10:27 PM

बिहार के सुपौल में संदिग्ध विषाक्त भोजन खाने से BSAP के करीब 200 जवान बीमार

बिहार के सुपौल जिले के भीमनगर में रविवार को संदिग्ध विषाक्त भोजन खाने से बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बीएसएपी)-12 के करीब 200 जवान बीमार हो गए। पटना स्थित बिहार पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, "रविवार को भीमनगर प्रशिक्षण केंद्र में दोपहर का भोजन करने के तुरंत बाद कुछ जवानों ने सीने में जलन, पेट दर्द, उल्टी और दस्त की शिकायत की। उन्हें स्थानीय सरकारी अस्पताल ले जाया गया। जिला पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी अस्पताल पहुंचे।"

बयान के अनुसार प्रारंभिक उपचार के बाद करीब 190 जवानों को छुट्टी दे दी गई। रविवार शाम तक सात अन्य जवानों को भी छुट्टी दे दी गई। अब सभी जवानों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जवानों को परोसे गए सभी खाद्य पदार्थों के नमूने आगे की जांच के लिए भेजे गए हैं।जिला पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को भी शिविर का दौरा किया और स्थिति की जानकारी ली। बयान में कहा गया है कि मामले की विस्तृत जांच की जा रही है।

19 Aug 2024, 10:23 PM

मध्य प्रदेशः किसान ने सोयाबीन की फसल नष्ट की, कांग्रेस ने बीजेपी सरकार की नीतियों की आलोचना की

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में एक किसान ने अपनी उपज का अच्छा मूल्य नहीं मिलने का दावा करते हुए सोयाबीन की फसल नष्ट कर दी जिसके बाद कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार की कृषि नीतियों पर सवाल उठाए हैं। सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में मंदसौर के देवरिया गांव के निवासी किसान कमलेश पाटीदार ट्रैक्टर से अपने खेत में खड़ी फसल को नष्ट करते नजर आ रहे हैं।

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में वीडियो साझा करते हुए कहा, “मंदसौर के गरोठ में चौंकाने वाला, फिर से चिंता बढ़ाने वाला घटनाक्रम हुआ! किसान श्री कमलेश पाटीदार जी ने सोयाबीन की फसल पर केवल इसलिए ट्रैक्टर चला दिया, क्योंकि बाजार का भाव नफा की बजाय नुकसान का सौदा दे रहा था।”

कांग्रेस नेता ने मुख्यमंत्री मोहन यादव और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को टैग किए गए पोस्ट में कहा कि यह दर्द सिर्फ एक का नहीं बल्कि राज्य के हजारों किसान परिवारों का है।उन्होंने दावा किया कि सत्ता में आने के बाद भाजपा सोयाबीन की फसल के लिए न्यूनतम बिक्री मूल्य के बारे में अपना वादा पूरा करने में विफल रही है।

किसान ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि उसके पास 140 क्विंटल पुराना सोयाबीन था, जिसे उसने शामगढ़ मंडी में 3,800 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा। उन्होंने कहा कि अगर सोयाबीन का नया भाव 3,500 से 3800 रुपये प्रति क्विंटल खुलता है, तो किसानों को नुकसान होगा।पाटीदार ने कहा कि एक बीघा (0.6 एकड़) जमीन पर चार क्विंटल सोयाबीन का उत्पादन होता है। पाटीदार ने दावा किया कि उन्होंने अब तक 8,000 रुपये प्रति बीघा खर्च किए हैं और फसल तैयार होने तक उन्हें 6,000 रुपये प्रति बीघा और खर्च करने होंगे।

पाटीदार ने कहा, "अगर सोयाबीन का नया भाव 3,500 से 3,800 रुपये प्रति क्विंटल खुलता है, तो हमें क्या मिलेगा? इसे देखते हुए मैंने 12 से 13 बीघा (7 एकड़ से अधिक) ज़मीन पर खड़ी फसल को नष्ट कर दिया।"

बीजेपी प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री चौहान ने हाल में पिछली कांग्रेस सरकारों की कृषि नीति को उजागर किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार के कार्यकाल में सुधार हुआ है, फसल बीमा योजना के तहत 1.6 लाख करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। प्रवक्ता ने कहा कि इसके अलावा प्रत्यक्ष हस्तांतरण लाभ और किसानों के कल्याण की अन्य योजनाएं भी शुरू की गई हैं। चतुर्वेदी ने कहा, "पटवारी को राजनीति करना बंद कर देना चाहिए, क्योंकि किसानों के मुद्दे बीजेपी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। यह कांग्रेस द्वारा पैदा की गई कृषि संबंधी समस्याओं का समाधान कर रही है।”


19 Aug 2024, 9:20 PM

सभी 4 राज्यों में बीजेपी को हराया जाए, यही हमारा मुख्य उद्देश्य हैः केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक के बाद आगामी राज्य चुनावों के लिए गठबंधन पर पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "जहां भी हमारी राज्य समिति है, वे गठबंधन की योजना बना रहे हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी 4 राज्यों में बीजेपी को हराया जाए...

19 Aug 2024, 8:18 PM

हरियाणा के कैथल में LJP की राष्ट्रीय सचिव और BJP के कई स्थानीय नेता कांग्रेस में शामिल

हरियाणा के कैथल में भारतीय जनता पार्टी और लोक जनशक्ति पार्टी के कई स्थानीय नेता और सैकड़ों कार्यकर्ता सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। कांग्रेस में शामिल होने वाले प्रमुख नामों में लोक जनशक्ति पार्टी (युवा मोर्चा) की राष्ट्रीय सचिव सुपार्श्व जैन और शिक्षा समिति (कैथल) की संचालिका प्रज्ञा पाशा जैन शामिल हैं।

बीजेपी के शहरी मंडल उपाध्यक्ष नवनीत (टोनी) भंडूला और आईटी सेल शहरी के प्रमुख कृष्ण शर्मा ने अपने सैकड़ों साथियों के साथ कांग्रेस का दामन थाम लिया। सत्ताधारी भाजपा के कई कार्यकर्ताओं ने भी कांग्रेस का दामन थामा। रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सबका पार्टी में स्वागत किया। उन्होंने कहा, "हम सब मिलकर प्रदेश की जनता के लिए काम करेंगे।"

पार्टी में शामिल हुए नेताओं के आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस अनुशासन को मानने वाली पार्टी है। पार्टी के लोग अपनी मंशा जाहिर कर सकते हैं, लेकिन अंतिम निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी द्वारा लिया जाएगा। कैथल के किसान भवन में सोमवार को सुपार्श्व जैन और प्रज्ञा पाशा जैन ने अपने साथियों लषित जैन, जयना जैन, सुरेंद्र अरोड़ा, अब्दुर रहमान, जयनल अब्दीन, राजीव खुराना, रेखा खुराना, पूनम मनचंदा, संगीता गोयल, संजना बोहत, संजय कुमार, सुमन कश्यप, महिंद्र तथा अन्य से साथ कांग्रेस का हाथ थाम लिया। नवनीत (टोनी) भंडूला और कृष्ण शर्मा के अलावा भाजपा से दीपक सचदेवा, देवराज धानिया, अशोक खेत्रपाल, पंकज मदान, विक्की शर्मा, सुनील चुघ, हैप्पी जुनेजा, विक्की धवन, देवी शरण कांग्रेस में शामिल हुए।

रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस पार्टी का पटका पहनाकर सबको कांग्रेस की सदस्यता दिलाई और पार्टी में पूरा मान-सम्मान देने का वादा किया। कांग्रेस ज्वाइन करने वाले कार्यकर्ताओं ने कहा कि प्रदेश में गरीबों की भलाई सिर्फ और सिर्फ कांग्रेस तथा रणदीप सुरजेवाला के हाथों में सुरक्षित है। आने वाला समय कांग्रेस पार्टी का है। पार्टी के सभी साथियों के साथ मिलकर, कांग्रेस की नीतियों का प्रचार-प्रसार करेंगे और समाज के लिए काम करेंगे


19 Aug 2024, 8:14 PM

कोलकाता रेप-हत्या मामले की जांच कर रही CBI टीम ने आरजी कर अस्पताल के विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया

19 Aug 2024, 7:19 PM

उदयपुर के सरकारी स्कूल में आपसी झड़प में घायल छात्र की मौत, पुलिस ने शहर में सुरक्षा बढ़ाई

राजस्थान के उदयपुर के एक सरकारी स्कूल में तीन दिन पहले सहपाठी द्वारा चाकू मारे जाने की घटना में घायल 10वीं के छात्र ने सोमवार को अस्पताल में दम तोड़ दिया। एहतियात के तौर पर अस्पताल में और शहर में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। इंटरनेट पर प्रतिबंध भी रात 10 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है।


19 Aug 2024, 7:16 PM

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल AICC में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक में शामिल हुए

19 Aug 2024, 7:10 PM

तेलंगानाः चंदे से मां का अंतिम संस्कार करने वाली बच्ची की मदद के लिए आगे आए सीएम रेवंत रेड्डी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने सोमवार को अधिकारियों को निर्मल जिले की 12 वर्षीय एक बच्ची की शिक्षा, चिकित्सा और अन्य जरूरतों का ध्यान रखने का निर्देश दिया। इस लड़की को अपनी मां का अंतिम संस्कार दूसरों के चंदे से मिली धनराशि से करना पड़ा था। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि बच्ची की दुर्दशा उनके संज्ञान में आने के बाद मुख्यमंत्री ने निर्मल जिले की जिलाधिकारी अभिलाषा अभिनव को लड़की की जरूरतों का ध्यान रखने को कहा।

मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार जिस बच्ची ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है उसका राज्य द्वारा संचालित सामाजिक कल्याण आवासीय विद्यालय में दाखिला कराया जाएगा। उसे मुफ्त शिक्षा, जरूरत पड़ने पर चिकित्सा सुविधा और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। लड़की की मां एक दिहाड़ी मजदूर थी और उसने गुरुवार रात कथित तौर पर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी।

अंतिम संस्कार के लिए पैसे न होने के कारण शोकाकुल बच्ची अपने घर के बाहर असहाय होकर बैठी रही। आसपास के निवासियों और स्थानीय पुलिस ने उसकी मां का अंतिम संस्कार करने के लिए पैसे जुटाए। इसके बाद बच्ची ने स्थानीय लोगों की मदद से अंतिम संस्कार किया।


19 Aug 2024, 6:35 PM

डॉक्टरों और स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच आज की बैठक बिना समझौते के समाप्त हुई, FAIMA ने हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया

19 Aug 2024, 6:33 PM

भारतीय तटरक्षक बल के प्रमुख राकेश पाल का अंतिम संस्कार दिल्ली के बरार स्क्वायर में हुआ, कल चेन्नई में हृदयाघात से हुआ था निधन


19 Aug 2024, 6:29 PM

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में आतंकी हमले में CRPF निरीक्षक शहीद

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में सोमवार को गश्ती दल पर आतंकवादियों द्वारा की गई गोलीबारी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक निरीक्षक शहीद हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बसंतगढ़ के डुडू इलाके में अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे आतंकवादियों ने सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) पर गोलीबारी की।

उन्होंने बताया कि हमले में सीआरपीएफ की 187वीं बटालियन के एक निरीक्षक को गोली लगी और बाद में अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि संयुक्त गश्ती दल की जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकवादी मौके से भाग गए। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर अतिरिक्त बल भेजा गया है तथा आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

19 Aug 2024, 5:17 PM

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भीषण सड़क हादसे में 4 की मौत, 24 घायल

ग्रेटर नोएडा के ईस्टर्न पेरिफरल एक्सप्रेसवे पर एक भीषण सड़क हादसा हुआ। इस हादसे में चार लोगों की जान चली गई, जबकि 24 अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक, एक बैंड पार्टी हापुड़ में एक प्रोग्राम करने के बाद रविवार की रात करीब 2:30 बजे ईस्टर्न पेरिफेरल से वापस जा रही थी। इसी दौरान एक्सप्रेस वे पर खड़े एक ट्रक को बैंड पार्टी की गाड़ी ने जोरदार टक्कर मार दी। इस हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

एक्सीडेंट को लेकर पुलिस ने बताया कि 18 अगस्त को मेरठ तेज गढी चौराहा की शर्मा बैंड पार्टी हापुड़ में एक कार्यक्रम समाप्त कर फरीदाबाद की ओर ईस्टर्न पेरीफेरल के रास्ते आईसर ट्रक से जा रही थी। इस बैंड पार्टी में लगभग 30 सदस्य शामिल थे। 19 अगस्त को रात करीब 2.30 बजे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे माइलस्टोन 99-600 किलोमीटर पर सामने टायर फट जाने के चलते खड़े एक ट्रक में बैंड पार्टी के ट्रक ने पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। इस हादसे में 24 व्यक्ति घायल तथा 4 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। चालक मौके से फरार है।

सूचना मिलने पर थाना दनकौर पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई और तत्काल घायलों को उपचार के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनका उपचार किया जा रहा है तथा मृतकों के पोस्टमार्टम के लिए पंचायतनामा की कार्यवाही की जा रही है। मौके से क्षतिग्रस्त वाहनों को सड़क से हटाकर सुरक्षित स्थान पर खड़ा कराया गया है। पुलिस पूरी घटना की जांच कर रही है और ईस्टर्न पेरिफेरल पर मौजूद सीसीटीवी के जरिए भी बैंड पार्टी के वाहन की स्पीड और पंचर हुई ट्रक को किस जगह खड़ा किया गया था, वह आईडेंटिफाई करने की कोशिश कर रही है।


19 Aug 2024, 5:16 PM

दिल्ली के अशोक विहार में बच्चे का शव नाले में मिला, पुलिस जांच में जुटी

दिल्ली के अशोक विहार इलाके में स्थित नाले में बच्चे का शव मिलने से हड़कंप मच गया। प्रिंस हर रोज की तरह रविवार को भी घर से निकला था लेकिन वापस नहीं लौटा, जिसके बाद परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामला दर्ज कर तलाश शुरू की। इस बीच किसी ने जानकारी दी कि प्रिंस को नाले के आसपास देखा गया। इसके बाद पुलिस ने गोताखोरों की मदद से नाले में सर्च ऑपरेशन चलाया, जहां प्रिंस का शव मिला। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। घटना के बाद परिजनों में हाहाकार मच गया। बच्चे का शव मिलने से परिवार के लोगों का रो-रो कर बुरा हाल है।

डीसीपी नॉर्थ वेस्ट जितेंद्र मीणा ने बताया कि रविवार दोपहर हमें जानकारी मिली कि एक बच्चा प्रिंस लापता है। पुलिस ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर बच्चे की तलाश शुरू कर दी। इस दौरान बच्चे के घर के पास ही एक नाले में उसका शव बरामद हुआ। पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को बच्चे का शव सौंप दिया गया। इस मामले में गुमशुदगी की एफआईआर भी दर्ज की गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल पाएगा।

स्थानीय निगम पार्षद योगेश वर्मा बताते हैं कि यह नाला डीएसआईआईडीसी के अधीन है। इसके रखरखाव और सफाई की जिम्मेदारी एमसीडी के पास है। यह नाला छह फीट चौड़ा और आठ फीट गहरा है। इस नाले के पास कोई सुरक्षा दीवार नहीं है। सुरक्षा दीवार बनाने और नाले को कवर करने के लिए कई बार डीएसआईआईडीसी से मांग की गई थी। लेकिन, विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि अगर नाला ढका होता या नाले के साथ सुरक्षा दीवार होती तो बच्चे की जान नहीं जाती। विभाग को नाले के पास सुरक्षा दीवार बनाने की जरूरत है। पूर्व में भी नाले में गिरने से कई हादसे हो चुके हैं। विभाग को तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है।

19 Aug 2024, 5:14 PM

पूर्व सेना प्रमुख जनरल सुंदरराजन पद्मनाभन का चेन्नई में निधन

पूर्व सेना प्रमुख जनरल सुंदरराजन पद्मनाभन का चेन्नई में निधन हो गया। वह 83 साल के थे। उनके एक करीबी सूत्र ने सोमवार को यह जानकारी दी। जनरल पद्मनाभन को सैन्य हलकों में प्यार से ‘पैडी’ के नाम से जाना जाता था। उन्होंने 30 सितंबर 2000 से 31 दिसंबर 2002 तक थल सेनाध्यक्ष के रूप में सेवाएं दी थीं। जनरल पद्मनाभन के परिवार में उनकी पत्नी, बेटी और एक बेटा है। उनके बेटे आज रात तक अमेरिका से आ जाएंगे। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार शाम को होगा।

जनरल पद्मनाभन को 15 कोर कमांडर के रूप में उनकी सेवाओं के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) से सम्मानित किया गया था। दिल्ली में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी) में शामिल होने से पहले जनरल पद्मनाभन ने एक स्वतंत्र तोपखाना ब्रिगेड और एक ‘माउंटेन ब्रिगेड’ की कमान संभाली थी। पांच दिसंबर, 1940 को केरल के तिरुवनंतपुरम में जन्मे जनरल पद्मनाभन देहरादून स्थित प्रतिष्ठित राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आरआईएमसी) और पुणे के खडकवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के पूर्व छात्र थे।

दिसंबर 1959 में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से स्नातक होने के बाद उन्हें ‘आर्टिलरी रेजिमेंट’ में नियुक्त किया गया था। यहां एक रक्षा विज्ञप्ति में कहा गया है कि जनरल पद्मनाभन ने अपने शानदार करियर में कई प्रतिष्ठित पद संभाले और कई बड़े अभियानों में हिस्सा लिया।उन्होंने वर्ष 1973 में वेलिंगटन स्थित ‘डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज’ (डीएसएससी) से स्नातक किया।

जनरल पद्मनाभन ने अगस्त 1975 से जुलाई 1976 तक एक स्वतंत्र ‘लाइट बैटरी’ की कमान संभाली और फिर सितंबर 1977 से मार्च 1980 तक ‘गजाला माउंटेन रेजिमेंट’ का नेतृत्व किया।यह पर्वतीय रेजिमेंट भारतीय सेना की सबसे पुरानी तोपखाना रेजिमेंट में से एक है और इसने कई युद्ध में हिस्सा लिया है।

जनरल पद्मनाभन ने सितंबर 1992 से जून 1993 तक 3 कोर के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ के रूप में कार्य किया। लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में पदोन्नति के बाद वह जुलाई 1993 से फरवरी 1995 तक कश्मीर घाटी में 15 कोर के कमांडर थे। 15 कोर के कमांडर के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान सेना ने कश्मीर में आतंकवादियों पर बड़ी बढ़त हासिल की।

जनरल पद्मनाभन 43 वर्ष से अधिक की विशिष्ट सैन्य सेवा के बाद 31 दिसंबर 2002 को सेवानिवृत्त हो गए। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्हें पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल एस पद्मनाभन के निधन से गहरा दुख हुआ है। मुख्यमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हमारे देश की सुरक्षा के प्रति उनके अनुकरणीय नेतृत्व और अटूट समर्पण को हमेशा याद किया जाएगा।’’


19 Aug 2024, 4:47 PM

जम्मू-कश्मीर चुनाव से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जारी किया घोषणापत्र, अनुच्छेद 35A को बहाल करने और फ्री बिजली का वादा

19 Aug 2024, 4:36 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व संस्कृत दिवस की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को विश्व संस्कृत दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और इस प्राचीन भाषा को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रहे लोगों की सराहना की।

उन्होंने संस्कृत भाषा में ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘विश्व संस्कृत दिवस की शुभकामनाएं। मैं उन लोगों को हृदय से बधाई देता हूं जो संस्कृत से प्यार करते हैं और इस महान भाषा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं।’’


19 Aug 2024, 4:16 PM

मध्य प्रदेश: एनसीएल में रिश्वतखोरी का भंडाफोड़, सीबीआई ने अपने ही डीएसपी समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मध्य प्रदेश के सिंगरौली में ‘नॉदर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड’ (एनसीएल) में भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी के मामले में अपने ही पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किये गए लोगों में एनसीएल के दो अधिकारी भी शामिल हैं। एनसीएल, कोयला मंत्रालय के अधीन एक 'मिनी रत्न' कंपनी है। संघीय जांच एजेंसी ने इस मामले के संबंध में 17 अगस्त को उत्तर प्रदेश के नोएडा के अलावा सिंगरौली और जबलपुर में तलाशी ली थी।

19 Aug 2024, 3:45 PM

जम्मू-कश्मीर: रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं ने CRPF जवानों को राखी बांधी


19 Aug 2024, 3:26 PM

भुवनेश्वर: रक्षा बंधन के अवसर पर महिलाओं ने BJD अध्यक्ष नवीन पटनायक को राखी बांधी

19 Aug 2024, 3:16 PM

नोएडा: शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई


19 Aug 2024, 2:09 PM

कोलकाता की महिला डॉक्टर बलात्कार और हत्या पीड़िता के लिए न्याय और आरोपियों को सजा दिलाने की मांग को लेकर कोलकाता उच्च न्यायालय के वकीलों ने विरोध मार्च निकाला

19 Aug 2024, 12:51 PM

कोलकाता आरजी कर अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ हुई घटना के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टरों ने दिल्ली में निर्माण भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया


19 Aug 2024, 12:34 PM

पश्चिम बंगाल: सीबीआई की टीम उत्तर 24 परगना के सोदेपुर में कोलकाता की महिला डॉक्टर के घर पहुंची 

19 Aug 2024, 12:02 PM

बीजेपी का राम राज्य का विकृत संस्करण बहुजनों से आरक्षण छीनना चाहता है: राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने ‘लेटरल एंट्री’ के जरिये लोक सेवकों की भर्ती को लेकर सोमवार को एक फिर भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि बीजेपी का राम राज्य का विकृत संस्करण संविधान नष्ट करना चाहता है और बहुजनों से आरक्षण छीनना चाहता है।

राहुल गांधी ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "लेटरल एंट्री दलितों, ओबीसी और आदिवासियों पर हमला है। बीजेपी का राम राज्य का विकृत संस्करण संविधान को नष्ट करना चाहता है और बहुजनों से आरक्षण छीनना चाहता है।"


19 Aug 2024, 10:26 AM

महाराष्ट्र के कसारा घाट पर दूध का टैंकर खाई में गिरा, पांच लोगों की जान गई

महाराष्ट्र के कसारा घाट खंड में दूध के एक टैंकर के खाई में गिर जाने से उसमें सवार पांच लोगों की मौत हो गई। ठाणे ग्रामीण पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार अपराह्न करीब तीन बजे तेज गति से आ रहा टैंकर लोहे के एक ‘बैरियर’ से टकराकर 200 फुट गहरी खाई में जा गिरा।

शाहपुर उपखंड पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) मिलिंद शिंदे ने बताया, ‘‘टैंकर चालक के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता और मोटर वाहन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।’’

19 Aug 2024, 10:05 AM

कोलकाता रेप-मर्डर मामला: मुंबई के डॉक्टरों और स्थानीय लोगों ने आज़ाद मैदान में विरोध प्रदर्शन किया

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार-हत्या की घटना के विरोध में मुंबई के डॉक्टरों और स्थानीय लोगों ने आज़ाद मैदान में विरोध प्रदर्शन किया।


19 Aug 2024, 8:58 AM

राहुल गांधी ने कहा- भाई-बहन के अटूट प्रेम एवं स्नेह के पर्व, रक्षाबंधन की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई

19 Aug 2024, 8:45 AM

रक्षाबंधन पर प्रियंका गांधी ने याद किया बचपन, तस्वीरें साझा की


19 Aug 2024, 7:51 AM

कोलकाता रेप-मर्डर केस मामला, विरोध में दिल्ली में सड़कों पर मरीजों का इलाज करेंगे रेजिडेंट डॉक्टर

रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कहा कि AIIMS और दिल्ली के अन्य अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर 19 अगस्त से निर्माण भवन में स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने सड़क पर मुफ्त ओपीडी सेवाएं देंगे, जब तक कि हमें केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम के माध्यम से अस्पतालों में पर्याप्त सुरक्षा का आश्वासन नहीं मिल जाता:

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia