बड़ी खबर LIVE: 121 श्रद्धालुओं की मौत पर भोले बाबा का विवादित बयान, बोले- जो आया है, उसे जाना ही है...

हाथरस में जिस सूरजपाल उर्फ ​​भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ में 121 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, उसने पहली बार बयान देते हुए कहा है कि 2 जुलाई की घटना के बाद मैं बेहद दुखी हूं, लेकिन जो होना है उसे कौन टाल सकता है? जो आया है उसे एक न एक दिन जाना ही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

17 Jul 2024, 10:44 PM

दक्षिणी असम में मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर, तीन पुलिसकर्मी घायल

असम के कछार जिले में बुधवार को एक मुठभेड़ में मणिपुर और असम के कम से कम तीन आतंकवादी मारे गये। पुलिस ने बताया कि तीन पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। कछार के पुलिस अधीक्षक नुमल महत्ता ने बताया कि उग्रवादी संगठन ह्मर से जुड़े आतंकवादी एक बड़े समूह का हिस्सा थे जो असम और मणिपुर राज्य की सीमाओं पर "विध्वंसक गतिविधि" को अंजाम देने की ताक में थे। खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस की एक टीम कृष्णापुर रोड इलाके में पहुंची और गंगानगर के पास आधुनिक हथियारों के साथ तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। वे एक ऑटो रिक्शा में भुवन हिल्स की तरफ बढ़ रहे थे। उनके पास से एक एके-47 राइफल, एक सिंगल बैरल राइफल और एक पिस्तौल तथा कुछ जिंदा कारतूस बरामद हुए। महत्ता ने बताया कि पूछताछ के दौरान तीनों आतंकवादियों ने खुलासा किया कि उनके कुछ साथी भुवन हिल्स के जंगलों में छिपे हैं और असम और मणिपुर राज्य की सीमाओं पर "विध्वंसक गतिविधि" को अंजाम देने वाले हैं। इसके बाद पुलिस ने कमांडो के साथ स्पेशल ऑपरेशन शुरू किया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया, "जब सुरक्षा बलों की टीम भुवन हिल्स पहुंची छिपे हुए छह-सात आतंकवादियों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाब में भारी गोलीबारी की।" सुरक्षा बलों के साथ गये पहले पकड़े गये आतंकवादी, जिन्होंने बुलेटप्रूफ जैकेट और हेलमेट पहन रखे थे, इस गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हो गये। उन्हें तत्काल सोनाई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और बाद में सिल्चर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। मुठभेड़ में तीन पुलिसकर्मी भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। उन्हें एसएमसीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भुवन हिल्स में घने जंगलों का फायदा उठाकर भागे आतंकवादियों की तलाश की जा रही है। मारे गये आतंकवादियों की पहचान दक्षिणी असम निवासी लालुनगावी (21) और लालबीकुंग ह्मर (33), तथा मणिपुर के चुड़ाचंद्रपुर के जोशुआ (35) के रूप में हुई है।

17 Jul 2024, 10:20 PM

SKM नेताओं ने विभिन्न दलों के सांसदों से मुलाकात की, संसद में मांगें उठाने का आग्रह किया

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेताओं ने बुधवार को कई सांसदों से मुलाकात की और उनसे फसलों की खरीद के साथ ‘‘सी2 प्लस 50 प्रतिशत फार्मूले’’ पर न्यूनतम समर्थन मूल्य और कृषि ऋण माफी समेत किसान संगठनों की मांगों को संसद में उठाने का आग्रह किया। तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर 2020-21 के किसान आंदोलन का नेतृत्व करने वाले एसकेएम ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि वह दिसंबर 2021 में निलंबित अपने आंदोलन को फिर से शुरू करेगा। एसकेएम ने कहा कि सांसदों को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपना आगामी दिनों में किए जाने वाले विरोध प्रदर्शनों की श्रृंखला में पहला कदम है।

एसकेएम ने कहा कि उसके विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत (हरिद्वार), भरत सिंह कुशवाह (ग्वालियर) और सतीश गौतम (अलीगढ़) सहित करीब 20 सांसदों से मुलाकात की। उन्होंने कांग्रेस सांसदों सतपाल ब्रह्मचारी (सोनीपत), राकेश राठौर (सीतापुर) और राज्यसभा सदस्य अशोक सिंह, समाजवादी पार्टी के सांसद हरेंद्र मलिक (मुजफ्फरनगर) और अफजाल अंसारी (गाजीपुर), होशियारपुर से आम आदमी पार्टी के सांसद राज कुमार छब्बेवाल, द्रमुक सांसद कनिमोई और सांगली से निर्दलीय सांसद विशाल पाटिल से भी मुलाकात की।

मंगलवार को एसकेएम नेताओं ने इलाहाबाद के सांसद उज्ज्वल रमन सिंह (कांग्रेस) और कौशाम्बी के सांसद पुष्पेंद्र सरोज (सपा) से मुलाकात की थी। किसानों की मांगों में सभी फसलों के लिए सुनिश्चित खरीद के साथ सी2प्लस50 प्रतिशत फॉर्मूले के आधार पर कानूनी रूप से गारंटी के साथ एमएसपी सुनिश्चित करना शामिल है। इसमें एमएसपी की गणना करने के लिए उत्पादन लागत पर 50 प्रतिशत का लाभ मार्जिन जोड़ना शामिल है। संगठन ने कहा कि नौ अगस्त को एसकेएम अपनी मांगों के समर्थन में देश भर में प्रदर्शन करके ‘‘कॉरपोरेट्स भारत छोड़ो दिवस’’ ​​मनाएगा।

17 Jul 2024, 9:47 PM

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने हैदराबाद में विधायकों, एमएलसी, सांसदों और वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की


17 Jul 2024, 9:46 PM

कन्नौज में छज्जा ढहा, मुहर्रम का जुलूस देख रहे बच्चे की मौत, 18 घायल

उत्तर प्रदेश में कन्नौज जिले के सकरावा क्षेत्र में बुधवार को एक मकान का छज्जा ढह जाने से एक बच्चे की मौत हो गई और 14 अन्य लोग घायल हो गये। ये लोग छज्जे पर चढ़कर मुहर्रम का जुलूस देख रहे थे। बलिया में भी ऐसी ही एक घटना में चार बच्चे जख्मी हो गये। कन्नौज के अपर पुलिस अधीक्षक संसार सिंह ने बताया कि सकरावा थाना क्षेत्र के सैयदबाड़ा मोहल्ले में शाम करीब सात बजे मोहर्रम का जुलूस देखने के लिये कुछ लोग एक मकान के छज्जे पर खड़े थे और इसी दौरान छज्जा अचानक ढह गया और उस पर खड़े लोग नीचे गिर गए। उन्होंने बताया कि इस घटना में 11 वर्षीय बच्चे रोशन आलम की मौत हो गई तथा 14 अन्य लोग घायल हो गये। सिंह ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और घायलों को तिर्वा के भीमराव अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

इस बीच, बलिया से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, बैरिया थाना क्षेत्र के भरत छपरा गांव में बुधवार की शाम ताजिया का जुलूस जब मुटुर वर्मा नाम के व्यक्ति के घर के सामने पहुंचा तो घर के छज्जे से गुजर रहा बिजली का तार उठाने के दौरान जर्जर छज्जा गिर पड़ा। पुलिस ने बताया कि छज्जा गिर जाने के कारण ताजिया देखने के लिए खड़े आर्यन (10), परी (10), शिवांगी (11) और छोटक (सात) घायल हो गए। उसने बताया कि घायलों का इलाज सोनबरसा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और रानीगंज कस्बे के एक निजी क्लिनिक में किया जा रहा है।

17 Jul 2024, 9:44 PM

MP के मंदसौर में किसान ने ‘जमीन हड़पने’ के विरोध में कलेक्टर ऑफिस में जमीन पर लोट लगाई

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में एक किसान ने जमीन हड़पने की उसकी शिकायत पर प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय में जमीन पर लोट लगाकर अपना विरोध दर्ज कराया। बहरहाल, अधिकारियों ने इस आरोप से इनकार किया है।

सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए एक वीडियो में बुजुर्ग किसान शंकरलाल को मंदसौर जिलाधिकारी कार्यालय में जमीन पर लोटते हुए देखा जा सकता है। शंकर का दावा है कि कोई उनकी शिकायत नहीं सुन रहा। किसान ने आरोप लगाया कि भू-माफिया ने अधिकारियों की मिलीभगत से उनकी जमीन को धोखाधड़ी से हड़प लिया है। शंकरलाल ने वीडियो में कहा कि मंगलवार को जनसुनवाई के दौरान जब किसी ने उनकी शिकायत नहीं सुनी, तो उन्होंने विरोध में जिलाधिकारी कार्यालय में जमीन पर लोटने का फैसला किया।

मंदसौर के जिलाधिकारी दिलीप यादव ने बुधवार को आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘मौके से मिली जानकारी के अनुसार, किसी भी व्यक्ति/भू-माफिया ने संबंधित भूमि पर कब्जा नहीं किया है।’’ यादव ने कहा कि जनसुनवाई के दौरान शंकरलाल की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) और तहसीलदार से रिपोर्ट मांगी गई थी। इसमें पाया गया कि शंकरलाल और उनके परिवार के सदस्यों के पास संयुक्त रूप से 3.52 हेक्टेयर भूमि है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि संयुक्त मालिकों में से एक, संपत बाई ने 2010 में अपनी भूमि का हिस्सा अश्विन देशमुख नाम के व्यक्ति को बेच दिया लेकिन खरीदार ने अभी तक उस पर कब्जा नहीं किया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके विपरीत, यह पाया गया कि शंकरलाल ने न केवल अपनी भूमि पर कब्जा किया है बल्कि वह संपत बाई के स्वामित्व वाले हिस्से पर भी कब्जा किए हुए है। जिलाधिकारी ने कहा कि सीतामऊ के एसडीएम के अनुसार, किसी भी व्यक्ति या भू-माफिया ने संबंधित भूमि पर कब्जा नहीं किया है।

उन्होंने विज्ञप्ति में कहा कि यदि प्रशासन को उक्त भूमि पर अवैध कब्जे की कोई शिकायत मिलती है, तो वह कानूनी प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई करेगा। मंदसौर जिलाधिकारी कार्यालय में शंकरलाल के फर्श पर लोटने की घटना का जिक्र करते हुए कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इसे अत्यंत निंदनीय बताया और मामले में शामिल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने एवं किसान को न्याय दिलाने की मांग की।


17 Jul 2024, 9:41 PM

दिल्ली में बिजली बिल करना था हाफ, लेकिन हुआ डबलः कांग्रेस

कांग्रेस ने दिल्ली में बिजली दरों में बढ़ोतरी के खिलाफ बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में केजरीवाल सरकार के विरोध में प्रदर्शन किए। इस दौरान उसने आम आदमी पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि केजरीवाल सरकार ने बिजली बिल हाफ करने का वादा किया था, लेकिन बिल दोगुने हो चुके हैं। प्रदर्शनकारी कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लिए 'केजरीवाल हाय-हाय', 'बढ़े हुए बिजली के दाम कम करो, कम करो', 'वादा था बिल हाफ, बढ़े हुए बिलों से जेब साफ' जैसे नारे लगा रहे थे। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने मंडी हाउस पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और एकत्रित आम लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केजरीवाल ने दिल्ली वालों से बिजली बिलों को हाफ करने का वादा किया था। लेकिन, जो बिल हाफ होने थे, वो दुगने हो गए हैं। सरकार पिछले 10 वर्षों से बिजली उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ डाल रही है। जुलाई 2022 में छह प्रतिशत, जून 2023 में 10 प्रतिशत और अब 2024 में बिजली बिल पर पीपीएसी सरचार्ज में नौ प्रतिशत की वृद्धि करके दिल्ली की जनता की कमर तोड़ दी है। उन्होंने कहा कि जहां 2015 में बिजली बिल पर पीपीएसी शुल्क 1.7 प्रतिशत था, वह पहले 8.7 प्रतिशत और अब 46 प्रतिशत हो गया है।

सरकार बिजली की दरों में वृद्धि न करके हर वर्ष पिछले दरवाजे से पीपीएसी में बढ़ोत्तरी कर रही है। वर्ष 2015 से 2020-21 तक पांच साल में उपभोक्ताओं को 200 यूनिट के अंतर्गत 11,743 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई और बिलों पर पीपीएसी, पेंशन, फिक्स चार्ज, सरचार्ज, बिजली, रेगुलेटरी चार्ज आदि के रूप में 37,227 करोड़ रुपये की लूट की गई। बंद पड़े मकानों, व्यापारिक संस्थानों के भी बिजली के बिल सरजार्च लगाकर आ रहे हैं, जो उपभोक्ताओं के साथ नाइंसाफी है। उन्होंने कहा कि खपत से कहीं ज्यादा बिजली के बिल लोगों को मिल रहे हैं। कांग्रेस के समय औसतन प्रति यूनिट लगभग पांच रुपये का बिल आता था, जो हाफ होकर 2.50 रुपये होना चाहिए था। लेकिन केजरीवाल सरकार उपभोक्ताओं से औसतन प्रति यूनिट 10 रुपये वसूल रही है, जिससे मध्यम वर्ग, छोटे दुकानदारों, लघु उद्योगों, औद्योगिक इकाइयों और व्यावसायिक संस्थानों पर भारी आर्थिक बोझ पड़ेगा। देश की राजधानी में रिहायशी और व्यावसायिक दोनों उपभोक्ताओं के लिए बिजली सबसे महंगी है।

17 Jul 2024, 9:13 PM

पश्चिम बंगाल सरकार ने तीन नए आपराधिक कानूनों की जांच के लिए 7 सदस्यीय विशेष समिति गठित की


17 Jul 2024, 9:11 PM

बिहार पुलिस ने मुकेश सहनी के पिता की हत्या के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने का किया दावा, कहा- पैसे के विवाद में गई जान

17 Jul 2024, 9:08 PM

झारखंड के बड़कागांव में मुहर्रम जुलूस के दौरान दो पक्षों के बीच पथराव, तीन पुलिसकर्मियों सहित कई घायल

झारखंड के हजारीबाग जिला के बड़कागांव थाना क्षेत्र के नयाटांड़ में बुधवार को मुहर्रम के जुलूस के दौरान दो पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए। इस दौरान दोनों ओर से पत्थरबाजी हुई, जिसमें एक दर्जन से ज्यादा लोगों को चोटें आई हैं। मौके पर बीच-बचाव की कोशिश कर रहे पुलिस बल पर भी पथराव हुआ है। तीन पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए हैं। भीड़ ने कुछ गाड़ियों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। घटना के बाद इलाके में तनाव की स्थिति है।

उपायुक्त नैंसी सिन्हा, एसपी अरविंद कुमार सिंह, एसडीओ शैलेश कुमार समेत वरीय पुलिस पदाधिकारी मौके पर मौजूद हैं। इलाके में भारी तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गई है। हजारीबाग के सांसद मनीष जायसवाल भी घटना की खबर पाकर पहुंचे। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। बड़कागांव थाना क्षेत्र के महुदी गांव में रामनवमी जुलूस मार्ग को लेकर दो दशकों से भी ज्यादा समय से विवाद चल रहा है। इसे लेकर अनशन पर बैठे दो युवकों की मंगलवार को गिरफ्तारी के बाद इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। इसी तनाव के बीच बुधवार को मुहर्रम का जुलूस निकला तो दो पक्षों के लोग भिड़ गए। पथराव में घायल हुए लोगों में इंस्पेक्टर छोटू राम, सुधीर कुमार, कांस्टेबल शिवम कुमार पांडेय एवं अन्य शामिल हैं। घटना को लेकर बड़कागांव थाने में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गई है।


17 Jul 2024, 9:07 PM

झारखंड के गिरिडीह में मुहर्रम के ताजिया में फैला करंट, एक की मौत, दो जख्मी

झारखंड के गिरिडीह जिला अंतर्गत जमुआ थाना क्षेत्र के चकमंजो गांव में बुधवार को मुहर्रम पर निकाले गए ताजिया में करंट प्रवाहित होने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि दो अन्य जख्मी हो गए। मृत युवक का नाम हैदर अंसारी (26) है। बताया गया कि हैदर और उसके साथी ताजिया और कच्चे बांस का निशान लेकर गांव का भ्रमण कर रहे थे। इसी दौरान ताजिया का निशान 11 हजार वोल्ट के बिजली तार के संपर्क में आ गया। हैदर अंसारी की मौके पर ही मौत हो गई। उसके दो अन्य साथी भी करंट लगने से जख्मी हो गए। दोनों घायलों को इलाज के लिए हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है।

हादसे के कारण इलाके में मातम पसर गया। पुलिस ने मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। मुहर्रम जुलूस के दौरान करंट से हादसे की यह कोई पहली घटना नहीं है। पिछले साल बोकारो जिले के पेटरवार में मुहर्रम के जुलूस के दौरान 11 हजार वोल्ट के हाईटेंशन बिजली के तार से ताजिया सट जाने से फैले करंट की वजह से चार लोगों की मौत हो गई थी, जबकि करीब एक दर्जन लोग बुरी तरह झुलस गए थे।

17 Jul 2024, 8:10 PM

बिहार के हाजीपुर में मुहर्रम जुलूस में बवाल, एसडीएम बोले- स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट

बिहार के हाजीपुर में मुहर्रम के जुलूस में दो गुटों के बीच बवाल के बाद से इलाके में तनाव का माहौल है। किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन अलर्ट है। हाजीपुर के एसडीएम रामबाबू बैठा ने बताया कि जुलूस के दौरान बवाल और हंगामे से निपटने के लिए जगह-जगह पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड में है। जिला प्रशासन ने कई जगहों पर जुलूस से डीजे जब्त किया है। इसके बावजूद बवाल की तस्वीरें सामने आई हैं। बवाल से निपटने के लिए पुलिस हरसंभव कोशिश कर रही है।

दरअसल, बिहार के हाजीपुर में मुहर्रम के दौरान ताजिया लेकर निकले अखाड़े के दो गुट के बीच झड़प हुई है। दोनों गुट आपस में उलझ गए और फिर बवाल शुरू हो गया। जानकारी के अनुसार, मंगलवार देर रात हाजीपुर-महनार रोड पर अलग-अलग गुटों का ताजिया सड़क से गुजर रहा था। इसी बीच अलग-अलग गुटों का ताजिया एक साथ सड़क पर आ गया और फिर बवाल हो गया। बवाल के बीच दोनों गुटों ने एक-दूसरे पर पथराव किए। दो गुटों के बीच हुए बवाल के बाद पुलिस ने बचाव किया और लाठिया भांजकर लोगों को खदेड़ा। पुलिस की लाठीचार्ज में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है।

हाजीपुर के अलावा मुंगेर से भी ताजिया जुलूस के दौरान दो गुटों के बीच पथराव की खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार जुलूस के दौरान दो अखाड़ा कमेटी के सदस्य आपस में भिड़ गए। इस घटना में चार लोगों के घायल होने की खबर है। पुलिस ने बताया कि जुलूस निकालने के दौरान दो गुटों के लोगों ने एक-दूसरे के ऊपर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। इस दौरान दोनों तरफ से पथराव भी की गई। पुलिस ने आगे कहा कि समय रहते ही हालात को प्रशासन ने काबू कर लिया। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। इलाके में शांति बहाली को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है।


17 Jul 2024, 8:06 PM

मजबूत नेता 10 साल से सत्ता में हैं, लेकिन आतंकवाद खत्म नहीं हुआः आदित्य ठाकरे

लगातार आतंकी हमलों पर शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि पिछले महीनों में यह छठा या 7वां हमला है। हमने सुना था कि नोटबंदी के बाद आतंकवाद खत्म हो जाएगा, क्या ऐसा हुआ? अब जब देश में मजबूत नेतृत्व है, तो आतंकवाद खत्म हो जाएगा। मजबूत नेता 10 साल से सत्ता में हैं, लेकिन आतंकवाद खत्म नहीं हुआ।

17 Jul 2024, 8:03 PM

हाथरस हादसे पर भोले बाबा का आया बयान, बोले- जो आया है, उसे जाना ही है...

हाथरस में बीते दिनों जिस सूरजपाल उर्फ ​​भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ में 121 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, उसने पहली बार मीडिया में बयान देते हुए कहा है कि 2 जुलाई की घटना के बाद मैं बेहद दुखी हूं, लेकिन जो होना है उसे कौन टाल सकता है? जो आया है उसे एक न एक दिन जाना ही है। हमारे अधिवक्ता डॉ. एपी सिंह और प्रत्यक्षदर्शियों ने हमें जहरीली स्प्रे के बारे में बताया है। यह सच है कि इसमें कोई साजिश है। हमें एसआईटी और न्यायिक आयोग पर भरोसा है और हमें पूरा भरोसा है कि सच सामने आएगा... अभी मैं अपनी जन्मभूमि बहादुर नगर, कासगंज में हूं।


17 Jul 2024, 7:59 PM

बिहार में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के विरोध में 'इंडिया' गठबंधन का 20 जुलाई को प्रदर्शन

बिहार में आपराधिक घटनाओं में वृद्धि का आरोप 'इंडिया' गठबंधन ने लगाया है। बुधवार को 'इंडिया' गठबंधन के सभी घटक दलों की एक बैठक हुई, जिसमें प्रदेश में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के विरोध में 20 जुलाई को सभी जिला मुख्यालयों में प्रतिरोध मार्च निकालने और प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि आज बिहार में जो सरकार है, वह सिर्फ दिन गिन रही है। आज प्रदेश का जन-जन असुरक्षित है। बिहार सरकार किसी चीज को छिपाने की कोशिश नहीं करे। सरकार बताए, कैसे प्रदेश के लोग सुरक्षित रहेंगे। आज मंत्री भी सत्य बोलने की स्थिति में नहीं हैं। अब यह लड़ाई आगे भी जारी रहेगी।

भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल ने बताया कि बुधवार को 'इंडिया' गठबंधन के घटक दलों की बैठक राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि बढ़ते अपराध के खिलाफ 20 जुलाई को 'इंडिया' गठबंधन के नेता और कार्यकर्ता हर जिला मुख्यालय में प्रतिरोध मार्च निकालेंगे। इसके बाद विधानसभा सत्र में भी 'इंडिया' गठबंधन के विधायक इस मुद्दे को मजबूती से उठाएंगे। उन्होंने कहा कि लगातार प्रदेश में हिंसा की घटनाएं हो रही हैं। प्रदेश में भय और आतंक का माहौल है। लोग खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। सुशासन का नारा देकर जो सरकार आई थी, वह नारा आज असफल हो गया है। उन्होंने वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता की हत्या का जिक्र करते हुए कहा कि जब एक राजनीतिक दल के अध्यक्ष के पिता की हत्या घर में घुसकर हो सकती है तो साफ है कि प्रदेश में कोई सुरक्षित नहीं है।

17 Jul 2024, 6:48 PM

ओडिशाः नवीन पटनायक ने BJP सरकार को घेरने के लिए BJD के 50 विधायकों को विभिन्न विभागों पर नजर रखने की जिम्मेदारी दी


17 Jul 2024, 6:46 PM

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के जंगल में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़, एक सब-इंस्पेक्टर घायल

17 Jul 2024, 6:43 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात करने लखनऊ स्थित राजभवन पहुंचे


17 Jul 2024, 5:42 PM

चुनाव जीतते ही राजा बन जाते हैं बीजेपी सांसदः दुर्गेश पाठक

दिल्ली में डीडीए द्वारा की जा रही तोड़फोड़ की कार्रवाई पर आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा है कि "चुनाव जीतने के बाद राजा बन जाते हैं बीजेपी सांसद, गायब हो जाते हैं और फिर नहीं मिलते।" दुर्गेश पाठक ने कहा है कि दिल्ली में 2014 से सातों सांसद बीजेपी के हैं। लेकिन इन्होंने जनता के लिए कोई काम नहीं किया।

दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाया है कि बीजेपी के सांसदों ने अपनी सांसद निधि को खर्च तक नहीं किया है। चुनाव जीतते ही ये लोग ग़ायब हो जाते हैं। बीजेपी के ये सांसद काम करना तो छोड़िए, ये दिल्ली को बर्बाद करने में जुटे हैं। पिछले दिनों बीजेपी की डीडीए ने चांदनी चौक खैबर पास इलाके के आसपास बड़े स्तर पर तोड़फोड़ की। लेकिन इसके बावजूद बीजेपी के सांसद वहां नहीं गए और उनके लोगों द्वारा बताया गया कि सांसद जी कहीं बाहर गए हुए हैं।

दुर्गेश पाठक ने कहा, चांदनी चौक में इतनी तोड़फोड़ मचाई गई, लेकिन वहां के सांसद प्रवीण खंडेलवाल का कोई अता पता नहीं है। वहीं केंद्र के रेलवे विभाग ने पटेल नगर और बरार स्क्वायर के कई किलोमीटर के अंदर नोटिस लगाया है कि हज़ारों झुग्गियां तोड़ना शुरू करेंगे। इस नोटिस को लगे लगे कई दिन हो गए लेकिन यहां की सांसद बांसुरी स्वराज यहां गई तक नहीं। यहां के लोगों ने उन्हें फोन किया लेकिन उन्होंने फोन भी नहीं उठाया।

दुर्गेश पाठक ने कहा है कि बीजेपी पिछले 11 वर्षों से दिल्ली को केवल बर्बाद कर रही है। इनके नेता महीने में एक बार जागते हैं और केवल फोटो डाल देते हैं। "मैं प्रवीण खंडेलवाल और बांसुरी स्वराज से पूछना चाहता हूं कि आप लोगों के घरों को उजाड़ रहे हैं, आप यह बंद करेंगे या नहीं? इन लोगों की चुप्पी बताती है कि इस तोड़फोड़ की कार्यवाही का ये लोग समर्थन कर रहे हैं।"

17 Jul 2024, 5:08 PM

बिहारः अररिया में हाईटेंशन तार की चपेट में आया मोहर्रम का जुलूस, 15 से ज्यादा लोग झुलसे

बिहार के अररिया जिले के पलासी थाना क्षेत्र में बुधवार को मोहर्रम जुलूस में एक बड़ा हादसा हो गया। दरअसल, पिपरा बिजवार इलाके में मोहर्रम जुलूस निकाला गया था और जुलूस में शामिल कई लोग ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार की चपेट में आ गए। इस घटना में 15 से ज्यादा लोग घायल हो गए, जिसमें सात लोगों की हालत गंभीर बताई जाती है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पलासी थाना के पिपरा बिजवाड़ इलाके में मोहर्रम के जुलूस के दौरान 15 लोग बिजली करंट लगने से घायल हो गए। मोहर्रम का जुलूस पिपरा बिजवाड़ से धबड़ी जाने के क्रम में एक खेत के ऊपर से गुजर रहे बिजली के तार के सम्पर्क मे आने के कारण यह हादसा हुआ।

इस घटना के बाद जुलूस में अफरा तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना के बाद स्थानीय लोगों की मदद से सभी घायलों को इलाज के लिए पलासी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भेजा गया है। यहां पांच लोगों की स्थिति गंभीर होने के कारण बेहतर इलाज के लिए अररिया के सदर अस्पताल भेज दिया गया है। बताया जाता है कि घायलों की स्थिति स्थिर बनी हुई है। कई लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गयी है। उल्लेखनीय है कि बिहार के विभिन्न स्थानों में बुधवार को मोहर्रम का जुलूस निकाला गया है। मुहर्रम को देखते हुए कई शहरों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है।


17 Jul 2024, 5:02 PM

पुराने हैदराबाद में मुहर्रम का जुलूस निकाला गया

17 Jul 2024, 4:48 PM

कर्नाटकः डीके शिवकुमार ने निवेशकों को दिया भरोसा- चिंता करने की जरूरत नहीं, राज्य में आकर काम करें


17 Jul 2024, 4:44 PM

उमर अब्दुल्ला ने डोडा आतंकी हमले को लेकर सरकार को घेरा, कहा- जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए

डोडा आतंकी हमले पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पिछले एक साल में जम्मू में लगातार हमलों का सिलसिला शुरू हो गया है। जम्मू में शायद ही कोई ऐसा इलाका हो जो आतंकवाद से मुक्त हो...सरकार क्या कर रही है? वे दावा करते रहे हैं कि आतंकवाद अपने अंतिम चरण में है। लेकिन हमें ऐसा होता नहीं दिख रहा। सरकार की ओर से किसी ने यह नहीं बताया कि हत्याओं को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे। मुझे उम्मीद है कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए। सुरक्षा स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कौन जिम्मेदार है? उन्हें (सरकार को) अपनी जिम्मेदारी संभालनी होगी।

17 Jul 2024, 3:40 PM

हमारे इंतजाम पुख्ता हैं, लोगों से आग्रह है कि पुलिस ने दिशा-निर्देशों का पालन करें- मुंबई दक्षिण क्षेत्र के अतिरिक्त आयुक्त अभिनव देशमुख

मुंबई दक्षिण क्षेत्र के अतिरिक्त आयुक्त अभिनव देशमुख ने मुहर्रम जुलूस को लेकर कहा, "आज मुहर्रम का जुलूस निकलता है। इसमें काफी संख्या में लोग आते हैं। पुलिस ने इसके लिए काफी इंतजाम किए हैं, पुलिस ने व्यापक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती की है। हमारे इंतजाम पुख्ता हैं। लोगों से आग्रह है कि पुलिस ने दिशा-निर्देशों का पालन करें।"


17 Jul 2024, 3:26 PM

'मुहर्रम के दौरान जो ताजिया बनते हैं, उनकी लंबाई को निर्धारित किया जाए, कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे की आवाज को भी सीमित किया जाए'

मुहर्रम जुलूस और कांवड़ यात्रा 2024 पर उत्तर प्रदेश के DGP प्रशांत कुमार ने कहा, "हमने राज्य सरकार के निर्देश पर जगह-जगह जाकर समीक्षा की है। हमने इस बात पर जोर दिया कि मुहर्रम के दौरान जो ताजिया बनते हैं, उनकी लंबाई को निर्धारित किया जाए और कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे की आवाज को भी सीमित किया जाए ताकि किसी को असुविधा ना हो। आज मुहर्रम है और आज लगभग 15,000 जुलूस हैं, सभी चीज़ें शांतिपूर्ण तरीके से हो रही हैं। हमने भारी मात्रा में फोर्स तैनात की है।"

17 Jul 2024, 3:03 PM

लखनऊ में मकानों को गिराने का फैसला टाल दिया गया है, इससे साफ पता चलता है कि सरकार कमजोर हो गई है- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार आपस में ही लड़ रही है। बीजेपी सरकार अस्थिर है और सत्ता की लड़ाई में जनता परेशान है। बीजेपी सरकार शिक्षकों का उत्पीड़न कर रही है। राजधानी लखनऊ में मकानों को गिराने का फैसला टाल दिया गया है। इससे साफ पता चलता है कि सरकार कमजोर हो गई है।"


17 Jul 2024, 3:01 PM

छत्तीसगढ़: रायपुर शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई

17 Jul 2024, 2:03 PM

बेंगलुरु: कर्नाटक के CM सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने राज्य से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की


17 Jul 2024, 1:47 PM

BJP नेता शुभेंदु अधिकारी बोले- 'सबका साथ, सबका विकास' की जरूरत नहीं, अब जो हमारे साथ, हम उसके साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नारे सबका साथ, सबका विकास का पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने विरोध किया है। उन्होंने कहा कि मैंने राष्ट्रवादी मुसलमानों के बारे में बात की थी और आप सभी ने भी कहा था कि 'सबका साथ, सबका विकास' लेकिन मैं इसे अब और नहीं कहूंगा, बल्कि अब हम कहेंगे 'जो हमारे साथ, हम उनके साथ'।

17 Jul 2024, 1:15 PM

दिल्ली: मुहर्रम जुलूस से पहले जामा मस्जिद पर सुरक्षा कड़ी की गई


17 Jul 2024, 12:49 PM

पंजाब-हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है- IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार

मौसम की स्थिति पर IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा, "पंजाब-हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। आज भी पंजाब हरियाणा में बारिश हो सकती है। ओडिशा में भी आने वाले दिनों में भारी बारिश जारी रहेगी। दिल्ली में आज हल्की बारिश होने का अनुमान है। कल दिल्ली में मध्यम बारिश हो सकती है फिर उसके बाद हल्की बारिश की संभावना है।"

17 Jul 2024, 12:21 PM

उत्तर प्रदेश: लखनऊ में मुहर्रम जुलूस के मद्देनजर पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला  


17 Jul 2024, 12:18 PM

जम्मू-कश्मीर में हो रहे आतंकी हमले पर कांग्रेस सांसद किशोरी लाल शर्मा की प्रतिक्रिया

कांग्रेस सांसद किशोरी लाल शर्मा ने कहा, "यह इनके (BJP) कंट्रोल में नहीं है, वे 370 हटाकर श्रेय लेना चाहते थे लेकिन आतंकी गतिविधियां कम नहीं हुई है। इन्हें (BJP) देखना चाहिए कि यह इनकी असफलता है। भाजपा ने खुद PDP के साथ सरकार बनाई थी और अब ये उन्हें कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। 370 से वे जब तक लोगों का दिल नहीं जीतेंगे तब तक इसका कोई मतलब नहीं है, कि वहां के आम लोग क्या सोचते हैं।"

17 Jul 2024, 11:36 AM

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में मुहर्रम का जुलूस निकाला गया


17 Jul 2024, 11:18 AM

राजस्थान: सिपाही अजय सिंह नरुका और सिपाही बिजेंद्र कुमार के पार्थिव शरीर जयपुर लाए गए

17 Jul 2024, 11:16 AM

उत्तराखंड: देहरादून शहर में तेज बारिश हुई


17 Jul 2024, 10:15 AM

केरल: एर्नाकुलम शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई

17 Jul 2024, 8:54 AM

उत्तर प्रदेश: देवशयनी एकादशी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने प्रयागराज में संगम घाट पर पूजा की और पवित्र डुबकी लगाई


17 Jul 2024, 8:35 AM

हरियाणा: अंबाला शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई

17 Jul 2024, 8:21 AM

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का एक और जत्था पंथा चौक श्रीनगर बेस कैंप से रवाना


17 Jul 2024, 7:53 AM

ओमान का तेल टैंकर समंदर में पलटा, 13 भारतीय समेत चालक दल के 16 सदस्य लापता, इनमें 3 श्रीलंकाई भी शामिल

ओमान का तेल टैंकर समुद्र में पलट गया है। टैंकर पर सवार 13 भारतीयों समेत 16 चालक दल के सदस्य लापता हो गए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है। सेक्योरिटी सेंटर ने बताया कि कोमोरोस के झंडे वाले तेल टैंकर 'Prestige Falcon' के चालक दल में 13 भारतीय और तीन श्रीलंकाई सवार थे। यह जहाज ओमानी बंदरगाह दुकम के पास रास मदरका से 25 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में पलट गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia