बड़ी खबर LIVE: तेलंगाना में किसानों को सौगात, 18 जुलाई से माफ होंगे 1 लाख रुपये तक के कृषि ऋण

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने घोषणा की है कि 18 जुलाई से 1 लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ़ी लागू हो जाएगी। 18 जुलाई की शाम तक किसानों के ऋण खातों में यह पैसा जमा हो जाएगा। बैंकर्स को कहा गया है कि ऋण माफी के लिए जारी राशि को दूसरे खातों में न भेजा जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

16 Jul 2024, 10:56 PM

बिहार में बढ़ रहा अपराध, मुख्यमंत्री नीतीश का खत्म हो गया इकबालः तेजस्वी यादव

मुकेश सहनी के पिता की निर्मम हत्या को लेकर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम एवं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सरकार को घेरा है। तेजस्वी यादव ने कहा, "बिहार में जिस प्रकार से अपराध बढ़ता जा रहा है, मुख्यमंत्री का इकबाल खत्म हो गया है। राज्य में दो-दो डिप्टी सीएम हैं, डबल इंजन की सरकार है, इसके बावजूद यहां हत्याएं, बलात्कार, चोरी, लूट और डकैती हो रही हैं।"

पूर्व डिप्टी सीएम ने कहा, "आज हमारे सहयोगी पार्टी वीआईपी के मुकेश सहनी के पिता जी की निर्मम हत्या कर दी गई, इसका हम लोगों को बहुत दुख है। इस दुख की घड़ी में पूरे परिवार के साथ हमारी संवेदना है। ये सरकार द्वारा प्रायोजित और पोषित अपराध है।" आरजेडी नेता ने आगे कहा, "हम लगातार प्रेस रिलीज जारी करके सरकार को आगाह करते हैं। आज भी प्रेस रिलीज में हमने 40 घटनाओं का जिक्र किया है। बिहार में पूरी तरीके से गुंडा राज स्थापित हो चुका है। नीतीश कुमार के हाथ में राज्य सुरक्षित नहीं है और वो सरकार नहीं चला पा रहे।" मुकेश सहनी के पिता की निर्मम हत्या को लेकर पूर्व मंत्री आलोक मेहता ने कहा, इस जघन्य हत्या की हम कठोर निंदा करते हैं। इसको लेकर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए और दोषियों को सजा देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि, जब राजनीति से जुड़े लोगों का ये हाल है, तो आम लोगों की सुरक्षा व्यवस्था कैसी होगी, इसको लेकर हम चिंतित हैं। ये लोग बिहार में पहले की सरकारों के लिए जंगलराज का नाम लेते थे, अब इसको क्या कहेंगे। कांग्रेस के दिग्गज नेता अजॉय कुमार ने कहा, " बिहार में सुशासन बाबू का जंगल राज है। अब तक 15 पुल आत्महत्या कर चुके हैं। बुजुर्ग आदमी, जिसको राजनीति से कोई लेना देना नहीं है, उसको मार दिया जाता है और भाजपा प्रवक्ता कहते हैं कि ये तो होता रहता है।

16 Jul 2024, 10:55 PM

हरियाणा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी, अपराध और नशा, जनता मांग रही जवाब: दीपेंद्र हुड्डा

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की हरियाणा मांगे हिसाब पदयात्रा मंगलवार को अंबाला शहर पहुंची, जहां कांग्रेसियों ने गर्मजोशी से पदयात्रा का स्वागत किया। पदयात्रा में काफी भीड़ रही। हरियाणा के रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्र और राज्य सरकार पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को लेकर जनता की तरफ से अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है। देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी, अपराध व नशा हरियाणा में है। उन्होंने कहा कि भाजपा के दस साल के कार्यकाल के दौरान गरीब, एससी, एसटी समाज को उनके अधिकारों से वंचित किया गया। किसान कर्मचारी से लेकर हर वर्ग के साथ इस सरकार ने अन्याय किया है। इसलिए दस साल हरियाणा बेहाल, मांगे हिसाब। सरकार ने हर वर्ग को ठगने का काम किया है, उसका हिसाब मांगा जा रहा है। यात्रा को लोगों का बहुत प्यार व सहयोग मिल रहा है।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा लोकसभा में भाजपा हाफ हो गई और विधानसभा में साफ हो जाएगी। सरकार चुनावी घोषणाएं कर रही है, जो जमीन पर दिखाई नहीं दे रही। वहीं हरियाणा में अपराध पर भी दीपेंद्र हुड्डा ने सवाल उठाए और कहा हरियाणा अपराधियों का शरण स्थली बन गया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हरियाणा आए थे, उन्हें बताना चाहिए था कि उनके महकमे की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा में अपराध का क्या ग्राफ है। फिरौती की कॉल सबसे ज्यादा हरियाणा में आई है। हरियाणा हत्या दर में देश दूसरे स्थान पर है, इसका उनको जवाब देना चाहिए।

16 Jul 2024, 10:53 PM

कर्नाटक: उत्तर कन्नड़ जिले में भूस्खलन में चार लोगों की मौत, तीन अन्य की तलाश जारी

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में शिरूर गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर मंगलवार को हुए भूस्खलन में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य की स्थिति के बारे में अभी तक पता नहीं चला है। कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्ण बायरे गौड़ा ने बताया कि भूस्खलन राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर हुआ। गौड़ा ने कहा कि भूस्खलन की चपेट में सात लोग आए, जिनमें एक ही परिवार के चार सदस्य भी शामिल हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने 'पीटीआई भाषा' को बताया, "हमने अब तक चार शव बरामद किए हैं, जिनमें लक्ष्मण नाइक (47) और उनकी पत्नी शांति नाइक (36) का शव भी शामिल है। वे राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर एक भोजनालय चलाते थे। अन्य लोगों की खोज के लिए तलाश अभियान जारी है।" मंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि रोशन (11), अवंतिका (6) और जगन्नाथ (55) की तलाश जारी है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि सड़क किनारे बने भोजनालय पर पहाड़ी का एक हिस्सा गिर गया।गौड़ा ने विधानसभा में बताया कि तीन गैस टैंकर के चालक चाय पीने के लिए भोजनालय में रुके थे, तभी पहाड़ी से कीचड़ और पत्थर गिरने लगे। लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में तीन में से दो टैंकर सड़क के दूसरी ओर बह रही गंगावली नदी में बह गए।


16 Jul 2024, 10:26 PM

कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता बनर्जी पर राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ अपमानजनक बयान देने से रोक लगाई

16 Jul 2024, 10:24 PM

कर्नाटकः हासन में बारिश के बाद मिट्टी धंसने से सड़कों के कुछ हिस्से बहे, एनएच 75 पर यातायात बाधित हुआ


16 Jul 2024, 9:54 PM

रेलवे बोर्ड ने लोको पायलट की शिकायतों के समाधान के लिए समिति गठित की, राहुल गांधी ने हाल में उठाया था मुद्दा

रेलवे बोर्ड ने लोको पायलट और गार्ड की ओर से की गई शिकायतों पर विचार करने और एक महीने के भीतर उसपर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एक बहु-विषयक समिति गठित की है।लोको पायलट संघों ने बोर्ड के फैसले का स्वागत करते हुए दावा किया कि हाल ही में हुए रेल हादसों और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित विभिन्न विपक्षी सांसदों और व्यापार संघों द्वारा उनके मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाये जाने के कारण यह फैसला लिया गया है।

16 Jul 2024, 9:52 PM

अलीगढ़ में थाना परिसर के अंदर झुलसी महिला, पुलिस ने बेटे को हिरासत में लिया

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के खैर इलाके में मंगलवार को एक महिला थाना परिसर के अंदर संदिग्ध हालात में झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गई। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। पुलिस का दावा है कि महिला को उसके बेटे ने ही आग लगाई थी। उन्होंने कहा कि आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है। महिला के परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया कि उसने खुद को आग लगा ली क्योंकि वह संपत्ति विवाद को लेकर अपनी शिकायत पर पुलिस की निष्क्रियता से परेशान थी। हालांकि पुलिस ने इससे इनकार किया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) संजीव सुमन ने बताया कि खैर थाना क्षेत्र के दरकन नगरिया गांव की रहने वाली पीड़िता हेमलता (45) का अपने ही परिवार के सदस्यों से संपत्ति को लेकर विवाद था। पुलिस आज थाने में मामले को सुलझाने की कोशिश कर रही थी। उन्होंने बताया कि इसी बीच महिला थाने से बाहर चली गई और बाद में अपने बेटे गौरव (25) के साथ वापस आई। उसने अचानक लाइटर निकाला और अपनी मां को आग लगा दी। महिला को बचाने की कोशिश में घटना में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। करीब 40 प्रतिशत तक जल चुकी महिला को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसका उपचार जारी है ।

सुमन ने बताया कि "सीसीटीवी फुटेज से पुष्टि होती है कि महिला के बेटे ने उसे आग लगाने के लिए लाइटर का इस्तेमाल किया। आरोपी को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की जा रही है।" उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि पुलिस ने महिला की शिकायत के मामले में कोई लापरवाही बरती है। उनका दावा है कि संपत्ति विवाद पर महिला द्वारा दर्ज कराई गई रिपोर्ट पर पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है।


16 Jul 2024, 9:48 PM

मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर अजय राय ने नीतीश सरकार को घेरा, बताया जंगलराज

यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बिहार में मुकेश सहनी के पिता की निर्मम हत्या का कड़ा विरोध किया और बिहार में जंगलराज कायम होने की बात कही। अजय राय ने कहा, "निश्चित तौर से पूरे बिहार में जंगलराज कायम है। हमारे सहयोगी पार्टी वीआईपी के मुकेश सहनी जी के पिता की हत्या हुई। बहुत ही दर्दनाक और नृशंस तरीके से उनकी हत्या की गई है। हम सभी लोग इसकी निंदा करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "जिस प्रदेश का मुख्यमंत्री, इंजीनियर साहब का पैर पकड़ता हो, वो प्रदेश कैसे चला पाएगा। प्रदेश मुख्यमंत्री के हनक से चलता है, लेकिन जो पैर पकड़ने की बात करता हो, उससे सरकार नहीं चल पाएगी। कोई भी अधिकारी उनकी बात नहीं सुनेंगे और उनके दबाव में नहीं रहेंगे। भाजपा सरकार में लॉ एंड ऑर्डर को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा, लॉ एंड ऑर्डर में आप बिहार की स्थिति देख लो। यूपी में अंडर कस्टडी लोग मारे जा रहे हैं। अभी घटना जालौन में हुई थी उसके बाद सोमवार को चित्रकूट में अंडर कस्टडी हत्या हो गई।

मानवाधिकार के आंकड़ों के अनुसार अंडर कस्टडी हत्या के मामले में यूपी अभी टॉप पर है। कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है, सरकार पूरे तरीके से आंख बंद करके बैठी है। बता दें कि विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख और बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की अज्ञात बदमाशों ने धारदार हथियार से हत्या कर दी है। मंगलवार की सुबह उनका क्षत-विक्षत शव दरभंगा के बिरौल स्थित उनके आवास से बरामद हुआ। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। सीएम नीतीश कुमार ने इस हत्याकांड की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है।

16 Jul 2024, 9:17 PM

मुकेश सहनी ने अपने पिता की हत्या पर व्यक्त किया दुख, निषाद समाज के लिए बताया इसे ‘काला दिन’

विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने अपने पिता की हत्या पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने इसे निषाद समाज के लिए ‘काला दिन’ बताया है। साथ ही उन्होंने बिहार सरकार से मांग की है कि इस वीभत्स घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

मुकेश सहनी ने अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर कहा, “मेरे पिताजी की अपराधियों ने बेरहमी से हत्या कर दी। पिताजी को इतनी क्रूरता से मारा गया कि उसे शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। उनका खून हमारे घर की दीवारों पर लगा हुआ है। यह घटना हमारे समाज के लिए दुर्भाग्यपूर्ण और असहनीय है। हमारी आत्मा रो रही है। यह निषाद समाज के लिए काला दिवस के रूप में जाना जाएगा, लेकिन यह घटना हमें डरा नहीं सकती है। हम बिहार सरकार से आग्रह करते हैं कि जल्द से जल्द घटना की जांच कराकर अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाएं।”

उन्होंने आगे कहा, “आज शाम सात बजे मेरे पिता का दरभंगा के सुपौल बिरौल बाजार में दाह संस्कार कार्यक्रम होगा। आप सभी से निवेदन है कि इस समय हमारी पीड़ा में शामिल हों और अपनी उपस्थिति से हमें संबल प्रदान करें।” मुकेश सहनी के पिता का दाह संस्कार उनकी माता जी की समाधी स्थल के बगल में होगा। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सभी परिजन भी उनके घर पहुंच चुके हैं।

मुकेश सहनी के भाई संतोष कुमार सहनी ने बताया, “यह हमारे परिवार के लिए दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, जिस तरह उन्हें मारा गया, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। हम अभी ही आए हैं। अब हमारी प्रशासन से यही मांग है कि इस नृशंस वारदात में शामिल आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें। जांच के संबंध में समिति गठित की गई है। मुझे पूरी उम्मीद है कि जल्द से जल्द कार्रवाई होगी और आरोपियों को सख्त से सख्त सजा मिलेगी। हमारे परिवार की किसी से कोई निजी दुश्मनी भी नहीं है। ऐसे में यह पता लगा पाना मुश्किल है कि आखिर यह किसने और क्यों किया है।”

वहीं इस हत्याकांड को लेकर ग्रामीणों ने बताया कि सुबह सात बजे के करीब लोगों को पता चला कि यह वारदात हुई है। इसके बाद प्रशासन को सूचना दी गई। प्रशासन की तरफ से अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे और जांच में लग गए। ग्रामीणों ने बताया कि मुकेश सहनी के पिता का स्वभाव बहुत अच्छा था। उनकी किसी से कोई लड़ाई भी नहीं थी। ग्रामीणों ने बताया कि इस इलाके में इस तरह की घटना आज तक कभी नहीं घटी।

बता दें कि आज सुबह विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की चाकू से गोदकर हत्या कर दी। चोरी के शक में हत्या होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। लेकिन, पुलिस ने कहा कि जब तक जांच संपन्न नहीं हो जाती है, तब तक इस संबंध में किसी भी प्रकार की टिप्पणी करना उचित नहीं है। परिजनों ने भी स्पष्ट कर दिया है कि उनकी किसी से कोई पारिवारिक दुश्मनी नहीं है। ऐसे में यह पता लगा पाना मुश्किल है कि आखिर इस घटना को कौन अंजाम दे सकता है। घटना पर बिहार के कई बड़े राजनेताओं ने दुख व्यक्त कर इसमें संलिप्त आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। जांच के संबंध में तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया गया है।


16 Jul 2024, 8:22 PM

गुरुग्राम के अस्पताल में कजाकिस्तान की महिला के साथ दुष्कर्म, एक गिरफ्तार

हरियाणा के गुरुग्राम में पुलिस ने कजाकिस्तान की 51 वर्षीय एक महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार आरोपी ठाकुर सिंह (24) आर्टेमिस अस्पताल में कर्मचारी था। पुलिस ने बताया कि रविवार सुबह सिंह ने महिला के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया। उसने बताया कि महिला को नौ जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और शनिवार को उसकी सर्जरी की गई। इसके बाद उसे अस्पताल के 'वार्ड' में भेज दिया गया, जहां उसके साथ उसकी बेटी भी थी। पुलिस ने बताया कि रविवार सुबह महिला की बेटी ने सिंह को अपनी मां के साथ देखा और उसने शोर मचाया। पुलिस ने बताया कि उसकी शिकायत के आधार पर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया।

आर्टेमिस अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा कि वे अपने मरीजों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं और निष्पक्ष जांच के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि सिंह को अस्थायी रूप से सेवा से मुक्त कर दिया गया है और मरीज को सोमवार को छुट्टी दे दी गई।पुलिस ने बताया कि सिंह के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 64 (2) (ई) (दुष्कर्म) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है और उसे सोमवार को स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

16 Jul 2024, 8:05 PM

तेलंगाना में किसानों को सौगात, 18 जुलाई से माफ होंगे 1 लाख रुपये तक के कृषि ऋण

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने घोषणा की है कि 18 जुलाई से 1 लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ़ी लागू हो जाएगी। 18 जुलाई की शाम तक किसानों के ऋण खातों में यह पैसा जमा हो जाएगा। बैंकर्स को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि ऋण माफ़ी के लिए जारी की गई राशि को दूसरे खातों में न भेजा जाए। अगर बैंकर्स ऋण माफ़ी के लिए सरकार द्वारा जारी की गई राशि को दूसरे खातों में जमा करते हैं तो उनके खिलाफ़ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


16 Jul 2024, 7:56 PM

CAA सीएम सरमा के अहंकार और सोनोवाल की विफलता को दर्शाता है, असम के लोग आने वाले समय में इसका जवाब देंगेः गौरव गोगोई

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि आज जिस तरह से असम में सीएए को लागू किया जा रहा है, हम उस पर आपत्ति जताते हैं। यह असम में एक बड़ा मुद्दा है। असम में लोगों को राशन नहीं मिल रहा है क्योंकि उनके पास आधार कार्ड नहीं हैं। असम में बहुत सारे हिंदू बंगाली एनआरसी में शामिल नहीं हैं। उनके साथ अन्याय हो रहा है। उनके मुद्दों को हल करने के बजाय, वर्तमान बीजेपी सरकार सीएए को लागू करना चाहती है। हिमंत बिस्वा सरमा का कहना है कि केवल 8-9 लोगों ने सीएए के लिए आवेदन दायर किया है। तो, 8-9 लोगों के लिए, आपने पूरे असम समझौते को समाप्त कर दिया। 8-9 लोगों के लिए, आपने असम समझौते के तहत प्रदान की गई सुरक्षा को समाप्त कर दिया। सीएए हिमंत बिस्वा सरमा के अहंकार और सर्बानंद सोनोवाल की विफलता को दर्शाता है। असम के लोग आने वाले समय में इसका जवाब देंगे।

16 Jul 2024, 7:02 PM

दक्षिणी दिल्ली में कार दुर्घटना में दो लोगों की मौत, एक घायल

दक्षिण दिल्ली के साकेत इलाके में मंगलवार तड़के एक कार दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कार चालक के वाहन पर से नियंत्रण खो देने की वजह से दुर्घटना होने का संदेह है। उन्होंने बताया कि अनियंत्रित कार ने पहले एक व्यक्ति को अपनी चपेट में लिया और फिर वह पेड़ से टकरा गई। अधिकारी ने बताया कि सुबह छह बजे एक फोन आया जिसमें एमबी (महरौली-बदरपुर) रोड पर सैदुलाजाब बस स्टॉप के सामने दुर्घटना होने की सूचना दी गई।

पुलिस अधिकारी ने बताया, "घटनास्थल पर पहुंचने पर फुटपाथ पर एक टाटा अल्ट्रोज कार मिली और सड़क पर मूलचंद (28) नामक व्यक्ति का शव पड़ा था। कार चालक समेत दो लोग घायल अवस्था में मिले।" उन्होंने बताया कि दोनों घायलों को अस्पताल ले जाया गया जहां चालक अल्ताफ (27) की मौत हो गई, जबकि दूसरे व्यक्ति का उपचार चल रहा है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक घायल व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई है और आगे की जांच जारी है।


16 Jul 2024, 6:58 PM

तिहाड़ जेल में बंद BRS नेता के कविता की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें डीडीयू अस्पताल में भर्ती कराया गया

धनशोधन के मामले में गिरफ्तार और फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के.कविता को मंगलवार को दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल ले जाया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने कथित दिल्ली आबकारी नीति ‘घोटाले’ से जुड़े धनशोधन के मामले में 46 वर्षीय कविता को इस साल 15 मार्च को गिरफ्तार किया था। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से उन्हें डीडीयू अस्पताल ले जाया गया है।’’

16 Jul 2024, 6:18 PM

CBI ने नीट पेपर लीक मामले में पटना और हजारीबाग से पंकज और राजू सिंह को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने पटना और हजारीबाग से नीट-यूजी पेपर लीक मामले में पंकज कुमार सिंह और राजू सिंह को गिरफ्तार किया है। पंकज एक सिविल इंजीनियर है और उसने कथित तौर पर पेपर लीक करने में कामयाबी हासिल की, जब लोहे के बक्सों में हजारीबाग से पेपर भेजे जा रहे थे।


16 Jul 2024, 6:14 PM

केंद्रीय बजट की तैयारी प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करते हुए हलवा समारोह नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित किया गया

16 Jul 2024, 5:47 PM

संसद सत्र से पहले सरकार ने 21 जुलाई को बुलाई सर्वदलीय बैठक, तृणमूल कांग्रेस नहीं होगी शामिल

केंद्र की एनडीए सरकार ने अगले सोमवार से शुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र से पहले 21 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्रालय ने एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी। बयान में कहा गया, ‘‘संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू संसद के बजट सत्र से पहले संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। यह सर्वदलीय बैठक 21 जुलाई, 2024 को सुबह 11 बजे संसदीय सौध स्थित मुख्य समिति कक्ष में आयोजित की जाएगी।’’

सत्र आरंभ होने से पहले सभी दलों के सदन के नेताओं की इस पारंपरिक बैठक में पहली बार नेता प्रतिपक्ष के रूप कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शामिल होंगे। हालांकि, तृणमूल कांग्रेस का कोई भी प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल नहीं होगा क्योंकि पार्टी 21 जुलाई को शहीद दिवस के रूप में मनाती है। तृणमूल कांग्रेस संसदीय दल के नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने रीजीजू को पत्र लिखकर सूचित किया है कि उनकी पार्टी इस बैठक में शामिल नहीं हो पाएगी।

उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘30 वर्षों से 21 जुलाई को बंगाल में हमारे 13 साथियों के सम्मान में ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाया जाता है, जो 1993 में पुलिस की गोलीबारी में गैरकानूनी रूप से मारे गए थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस परिप्रेक्ष्य में, मेरे सहित अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के सभी सांसद पार्टी के अन्य सहयोगियों के साथ इस दिवस को मनाने के लिए अपने गृह राज्य में होंगे। इसलिए कोई भी सांसद बैठक में शामिल नहीं हो सकेगा।’’


16 Jul 2024, 5:41 PM

विवादित ट्रेनी IAS पूजा खेडकर को महाराष्ट्र राज्य सरकार के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम से मुक्त किया गया

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को महाराष्ट्र सरकार के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम से मुक्त कर दिया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (पी) नितिन गद्रे के पत्र में लिखा है, "एलबीएसएनएए, मसूरी ने आपके जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्थगित रखने का निर्णय लिया है और आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए आपको तुरंत वापस बुलाया है।"

16 Jul 2024, 5:35 PM

गोरखपुर में राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर पहुंचा, जिले के करीब 48 गांव डुबे


16 Jul 2024, 5:31 PM

राहुल गांधी ने मुकेश सहनी के पिता की हत्या की निंदा की, नीतीश सरकार से न्याय दिलाने की मांग की 

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बिहार में विकासशील इंसान पार्टी के संस्थापक मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर दुख जताते हुए घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि बिहार के पूर्व मंत्री और इंडिया के हमारे साथी मुकेश सहनी जी के पिता जीतन सहनी जी की निर्मम हत्या का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। मुकेश जी और उनके समस्त परिवार को अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और इस निंदनीय अपराध की कड़ी भर्त्सना करता हूं। बिहार सरकार से अपेक्षा है कि वो तुरंत कार्रवाई कर हत्यारों को कड़ी सज़ा दिलवाएं और सहनी परिवार को न्याय दिलाएं।

16 Jul 2024, 5:11 PM

पिता की हत्या पर बोले मुकेश सहनी के भाई- हमारी किसी से दुश्मनी नहीं, सरकार से उचित कार्रवाई की मांग

विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या मामले में मुकेश सहनी के भाई संतोष सहनी ने कहा, "मेरे पिता की हत्या क्यों की गई, इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है...पुलिस घटना की जांच कर रही है...हमारी किसी से कोई दुश्मनी नहीं है...हम सरकार से मांग करते हैं कि उचित कार्रवाई की जाए।"


16 Jul 2024, 4:26 PM

सर्वदलीय बैठक 21 जुलाई को सुबह 11 बजे दिल्ली के संसदीय सौध स्थित मुख्य समिति कक्ष में होगी 

संसद के बजट सत्र से पहले केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। सर्वदलीय बैठक 21 जुलाई को सुबह 11 बजे दिल्ली के संसदीय सौध स्थित मुख्य समिति कक्ष में होगी। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू होगा और सरकारी कामकाज की अनिवार्यताओं के अधीन यह सत्र 12 अगस्त को समाप्त हो सकता है।

16 Jul 2024, 3:58 PM

अपने पिता की हत्या पर वीआईपी पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी की प्रतिक्रिया

अपने पिता की हत्या पर वीआईपी पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी ने कहा, "मैं बाहर था जब यह हुआ, मैं अभी पहुंचा हूं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत हुई है। राज्य के तमाम नेताओं से बातचीत हुई है और सभी ने आश्वस्त किया है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। मेरा राज्य सरकार से आग्रह है कि इसपर संज्ञान लेकर कार्रवाई करें और दोषियों को सजा दी जाए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बातचीत हुई है उन्होंने कहा है कि वे अपने स्तर से इस घटना को देख रहे हैं।"


16 Jul 2024, 3:35 PM

डोडा में जो कुछ भी हुआ है वह बहुत खतरनाक है- AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी कहते थे 'हम घर में घुस कर मारेंगे'। फिर यह क्या हो रहा है? यह सरकार की विफलता है। वे आतंकवाद को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं। डोडा में जो कुछ भी हुआ है वह बहुत खतरनाक है।"

16 Jul 2024, 3:26 PM

अल्मोड़ा: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अल्मोड़ा में जागेश्वर धाम मंदिर में पूजा-अर्चना की


16 Jul 2024, 3:16 PM

मुकेश सहनी के पिता की हत्या के मामले में 2 लोग हिरासत में लिए गए, जांच जारी

बिहार के दरभंगा में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या के मामले में पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। दोनों से पूछताछ चल रही है। सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद दोनों संदिग्धों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इस मामले में पटना से भी एक एसटीएफ की टीम दरभंगा के लिए रवाना हुई है।

16 Jul 2024, 2:33 PM

तमिलनाडु: लगातार बारिश के कारण नोयल नदी के चुन्नम्बु कलवई चेक डैम में भारी जल प्रवाह बढ़ा 


16 Jul 2024, 1:58 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कावेरी जल विवाद पर सर्वदलीय बैठक की

16 Jul 2024, 1:49 PM

मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर दरभंगा के DIG बाबू राम का बयान

मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर दरभंगा के DIG बाबू राम ने कहा, "हमें सुबह सूचना मिली। FSL टीम जांच कर रही है। हमें कुछ महत्वपूर्ण सबूत मिले हैं। आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। हम अगले 6-8 घंटों में विस्तृत जानकारी देंगे। पास के तालाब में कुछ कागजों से भरी एक छोटी अलमारी मिली है। टेबल पर तीन खाली गिलास भी पड़े मिले। SIT का गठन किया गया है।"


16 Jul 2024, 12:59 PM

डीजीपी को बर्खास्त कर देना चाहिए क्योंकि पिछले 32 महीनों में लगभग 50 जवानों की जान जा चुकी है- PDP प्रमुख मेहबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान कार्रवाई में भारतीय सेना के चार जवानों ने अपनी जान गंवाई, PDP प्रमुख मेहबूबा मुफ्ती ने कहा, "डीजीपी को बर्खास्त कर देना चाहिए क्योंकि पिछले 32 महीनों में लगभग 50 जवानों की जान जा चुकी है। मौजूदा डीजीपी राजनीतिक तौर पर चीजों को ठीक करने में लगे हैं। उनका काम पीडीपी को तोड़ना, लोगों और पत्रकारों को परेशान करना और लोगों को धमकाना है। वे अधिकतम लोगों पर यूएपीए लगाने के तरीके ढूंढ रहे हैं। हमें यहां फिक्सर की जरूरत नहीं है, हमें एक डीजीपी की जरूरत है। हमारे पास पहले भी दूसरे राज्यों के डीजीपी रहे हैं और उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। किसी ने भी साम्प्रदायिक आधार पर काम नहीं किया जैसा कि अब किया जा रहा है। जब से ये डीजीपी आए हैं तब से ज्यादा जाने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि रक्षा मंत्री और गृह मंत्री को इस पर ध्यान देना चाहिए।"

16 Jul 2024, 12:56 PM

VIP पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर आरजेडी नेता मनोज झा की प्रतिक्रिया

VIP पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा, "बिहार में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है और लोग इससे त्रस्त हैं। मामले में आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए। अगर बिहार सरकार राज्य को संभालने में सक्षम नहीं है, तो सीएम को कहना चाहिए 'आई क्विट'"


16 Jul 2024, 12:56 PM

दिल्ली: कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे

16 Jul 2024, 12:05 PM

केरल: भारी बारिश के कारण एर्नाकुलम में बाढ़ जैसी स्थिति


16 Jul 2024, 11:39 AM

वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी की प्रतिक्रिया

विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा, "हम उनके प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। ऐसी घटना नहीं घटनी चाहिए। इसकी जांच गंभीरता से हो कि आखिर किस कारण से उनकी हत्या की गई।"

16 Jul 2024, 10:59 AM

मुकेश सहनी के पिता हत्याकांड में SIT गठित, मौके पर FSL टीम को बलाया गया

मुकेश सहनी के पिता हत्याकांड में पुलिस ने एक बयन में कहा कि मामले में एसआईटी गठित किया गया। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर कैंप कर रहे हैं। सबूत इकट्ठा करने के लिए एफएसएल की एक टीम को मौके पर बुलाया गया है।


16 Jul 2024, 10:26 AM

विकासशील इंसान पार्टी (VIP) प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या पर सांसद पप्पू यादव की प्रतिक्रिया

विकासशील इंसान पार्टी (VIP) प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या पर निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा, "बिहार में लगातार, हत्या, घटनाएं और बच्चियों का शोषण हो रहा है। एक दिन पहले दो बच्चों की हत्या कर दी गई, इससे पहले मुजफ्फरपुर में नौकरी के नाम पर शारीरिक और यौन शोषण। बिहार के हर ज़िले में हत्या का सिलसिला और आज एक संघर्षशील नेता के पिता की हत्या। पूरा बिहार अपरधियों की चंगुल में है। अपराधी और नेता के गठजोड़ से बिहार चल रहा है। नीतीश बाबू के सुशासन का क्या हुआ? क्या यही सुशासन है? मैं इस हत्या के हत्यारे की गिरफ्तारी, SPG ट्रायल की मांग करता हूं।"

16 Jul 2024, 9:34 AM

बिहार: विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की कल रात दरभंगा स्थित उनके आवास पर हत्या कर दी गई


16 Jul 2024, 8:49 AM

मध्य प्रदेश: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बारिश के दौरान वन और वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए 800 अधिकारी-कर्मचारी गश्त में लगे हैं

16 Jul 2024, 8:40 AM

जम्मू-कश्मीर: भारतीय सेना डोडा के जंगलों में तलाशी अभियान चलाने के लिए एक हेलीकॉप्टर का उपयोग कर रही है

जम्मू-कश्मीर में डोडा के जंगलों में भारतीय सेना तलाशी अभियान चलाने के लिए एक हेलीकॉप्टर का उपयोग कर रही है क्योंकि क्षेत्र में आतंकवादियों की तलाश जारी है। डोडा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान एक अधिकारी सहित चार भारतीय सेना ने अपनी जान गंवाई है।


16 Jul 2024, 8:36 AM

जम्मू-कश्मीर के डोडा इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान एक अधिकारी समेत चार भारतीय सैनिक शहीद

जम्मू-कश्मीर के डोडा इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान एक अधिकारी समेत चार भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं। ऑपरेशन अभी भी जारी है।

16 Jul 2024, 8:33 AM

आईआईटी से दिल्ली कैंट की ओर जाने वाले कैरिजवे में आउटर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया, "मुनिरका फ्लाईओवर पर दो लोडेड ट्रेलरों के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण आईआईटी से दिल्ली कैंट की ओर जाने वाले कैरिजवे में आउटर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित रहेगा। कृपया तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं।"


16 Jul 2024, 7:51 AM

अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु श्रीनगर बेस कैंप पंथा चौक से रवाना हुए

16 Jul 2024, 7:33 AM

जम्मू-कश्मीर के डोडा इलाके से सुबह के दृश्य, डोडा के देसा इलाके में देर रात मुठभेड़ शुरू हुई, जिसमें सेना के कुछ जवान घायल हुए हैं


16 Jul 2024, 7:06 AM

मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के पास बस-ट्रैक्टर की टक्कर में 5 लोगों की मौत, 42 घायल

मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के पास एक बस के ट्रैक्टर से टकराने और खाई में गिर जाने से पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। सभी घायलों को नजदीकी एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया।

नवी मुंबई के डीसीपी विवेक पानसरे ने बताया, "आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर लोग एक निजी बस से पंढरपुर जा रहे थे। बस एक ट्रैक्टर से टकरा गई और खाई में गिर गई। 42 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि 3 को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने पुष्टि की है कि 5 लोगों की मौत हुई है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia