बड़ी खबर LIVE: जेल में अरविंद केजरीवाल की जान से हो रहा है खिलवाड़ः आतिशी

दिल्ली सरकार की मंत्री और आप नेता आतिशी ने आज कहा कि तिहाड़ जेल के मेडिकल ऑफिसर की रिपोर्ट ने साफ किया है कि जेल में अरविंद केजरीवाल की जान से खिलवाड़ हो रहा है। बीजेपी भगवान से डरे और अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करें।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

15 Jul 2024, 10:42 PM

मध्य प्रदेश में BJP विधायक ने छात्रों को ‘पंचर की दुकान खोलने’ की सलाह दी

मध्य प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक पन्नालाल शाक्य ने एक विवादास्पद बयान देते हुए विद्यार्थियों से कहा कि डिग्री हासिल करने से कुछ नहीं होगा और वे ‘‘मोटरसाइकिल पंचर सही करने की दुकान’’ खोल लें। विधायक ने यह बयान ऐसे समय दिया जब वह अपने निर्वाचन क्षेत्र गुना में ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ के उद्घाटन के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को इंदौर में आयोजित एक समारोह में राज्य के 55 जिलों में ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया था। इस अवसर पर गुना सहित संबंधित जिलों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

गुना में आयोजित कार्यक्रम में शाक्य ने कहा, ‘‘हम आज ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ का उद्घाटन कर रहे हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि एक बोध वाक्य दिमाग में रखें कि इन महाविद्यालयों की डिग्रियों से कुछ नहीं होने वाला है। इसके बजाय, कम से कम कोई आजीविका कमाने के लिए मोटरसाइकिल पंचर ठीक करने की दुकान खोलें।’’

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भाजपा विधायक की टिप्पणी को लेकर केंद्र में सत्तारूढ़ दल पर निशाना साधा। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’पर जारी पोस्ट में तंज कसते हुए कहा, ‘‘हमें भाजपा को उनके आर्थिक संदेशों में उच्च श्रेणी के अनुशासन के लिए श्रेय देना चाहिए। स्वयंभू देवता बेरोजगारी के इलाज के तौर पर ‘पकौड़े’ बेचने के गुणों की बात करते हैं, और उनके विधायक कॉलेज की डिग्री को ‘बेकार’ बताते हैं और छात्रों से पंचर की दुकानें खोलने की अपील करते हैं।’’

15 Jul 2024, 10:35 PM

अरविंद केजरीवाल की जान से हो रहा खिलवाड़ : आतिशी

दिल्ली सरकार की मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता आतिशी ने सोमवार को कहा कि तिहाड़ जेल के डॉक्टर की रिपोर्ट के अनुसार अरविंद केजरीवाल का शुगर लेवल लगातार नीचे गिर रहा है और उनका वजन भी कम होता जा रहा है। शुगर लेवल के खतरनाक स्तर तक गिरने से मात्र 20 से 30 मिनट के अंदर कोई व्यक्ति कोमा में जा सकता है, उसे ब्रेन स्ट्रोक-ब्रेन हैमरेज हो सकता है और उसकी मौत हो सकती है। उन्होंने कहा कि जेल में सोते समय पांच बार अरविंद केजरीवाल का शुगर लेवल खतरनाक स्तर तक गिरकर 50 तक पहुंचा है, ऐसी स्थिति में सीएम अरविंद केजरीवाल की जान काे खतरा है। अगर इसी तरह अरविंद केजरीवाल का शुगर लेवल गिरता रहा, तो वो कोमा में जा सकते है। उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है और उनका ब्रेन परमानेंट डैमेज हो सकता है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली वालों के बेटे, उनके भाई अरविंद केजरीवाल को पूरा देश एक राजनीतिक नायक के रूप में देखता है। लेकिन, आज उनकी जान को बीजेपी ने खतरे में डाल दिया है। बीजेपी इस कदर गिर गई कि सोमवार सुबह तिहाड़ प्रशासन से कुछ डॉक्यूमेंट्स लेकर मीडिया में रिलीज कर दिए कि अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य में कोई समस्या नहीं है। लेकिन, कितना भी झूठ बोला जाए, अंत में जीत हमेशा सच्चाई की होती है। उन्होंने बताया कि तिहाड़ जेल के मेडिकल ऑफिसर की रिपोर्ट ने साफ किया कि जेल में अरविंद केजरीवाल की जान से खिलवाड़ हो रहा है। बीजेपी देश की जनता से नहीं डरती, तो भगवान से डरे और अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करें।

आतिशी ने कहा कि सभी की पता है कि अरविंद केजरीवाल को गंभीर डायबिटीज है और लो शुगर लेवल होने से उनकी जान को खतरा हो सकता है। बीजेपी को पता होना चाहिए कि कितना भी झूठ बोला जाये, लेकिन अंत में जीत हमेशा सच्चाई की होती है। बीजेपी ने जो डॉक्यूमेंट्स मीडिया में रिलीज किए हैं, उन्हीं में तिहाड़ जेल के मेडिकल ऑफिसर की रिपोर्ट है। ये रिपोर्ट साफ-साफ दिखा देती है कि अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ क्या खिलवाड़ हो रहा है।

15 Jul 2024, 10:20 PM

नीट-यूजी पेपर लीक केस में सीबीआई ने हजारीबाग से गेस्ट हाउस मालिक को किया गिरफ्तार

नीट-यूजी पेपर लीक केस में सीबीआई ने सोमवार देर शाम हजारीबाग शहर के एक गेस्ट हाउस में छापा मारकर संचालक राजकुमार उर्फ राजू को गिरफ्तार किया। इसके बाद सीबीआई टीम उसे अपने साथ ले गई। इसके पहले सीबीआई ने 28 जून को हजारीबाग स्थित ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और एनटीए के सिटी कोऑर्डिनेटर एहसान उल हक, वाइस प्रिंसिपल मो. इम्तियाज और एक दैनिक अखबार के पत्रकार जमालुद्दीन को गिरफ्तार किया था। इन सभी को एजेंसी ने रिमांड पर लेकर लंबी पूछताछ की थी। इसके बाद धनबाद और पटना से तीन और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में जेल भेजे जा चुके हैं।

सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई की अब तक जांच में इसके पुख्ता साक्ष्य सामने आए हैं कि नीट-यूजी के पेपर ओएसिस स्कूल स्थित सेंटर से लीक किए गए थे। यहीं से पेपर पटना भेजा गया था, जहां एक हॉस्टल में कई छात्रों से मोटी रकम लेकर न सिर्फ पेपर उपलब्ध कराए गए थे, बल्कि उनके उत्तर भी रटवाए गए थे। अब इस मामले में हजारीबाग के रामनगर स्थित राज गेस्ट हाउस के मालिक की भी संदिग्ध भूमिका की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि पेपर लीक कराने वाले नेटवर्क की अहम कड़ी पत्रकार जमालुद्दीन से इस गेस्ट हाउस के मालिक के निकट संबंध हैं। आशंका है कि पेपर लीक कराने वाले नेटवर्क से जुड़े लोगों ने इस गेस्ट हाउस को ठिकाना बनाया था।


15 Jul 2024, 10:18 PM

हम बीजेपी की कमियों को उजागर करेंगे और लोगों को अपने संकल्प के बारे में बताएंगेः दीपेंद्र हुड्डा

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक में कहा कि हमने 'हरियाणा मांगे हिसाब' नाम से डोर-टू-डोर अभियान शुरू किया है। हम बीजेपी की कमियों को उजागर करेंगे और लोगों को अपने संकल्प के बारे में बताएंगे। मैं भी इस अभियान के तहत राज्य के हर कोने का दौरा करूंगा और बैठकें और जनसभाएं आयोजित करूंगा। राज्य के युवाओं को सरकार के हाथों घोर अन्याय का सामना करना पड़ा है। हरियाणा में देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। सबसे ज्यादा पेपर लीक और भर्ती घोटाले हरियाणा में होते हैं।

15 Jul 2024, 10:15 PM

कांग्रेस ने ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान शुरू किया, बीजेपी सरकार पर साधा निशाना

हरियाणा में इस वर्ष के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने सोमवार को ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान शुरू किया। विपक्षी दल ने कहा कि अभियान के तहत वह बेरोजगारी और कानून-व्यवस्था सहित विभिन्न मोर्चों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को निशाना बनाएगी। कांग्रेस ने गुरुवार को राज्य सरकार के खिलाफ एक ‘आरोपपत्र’ जारी किया जिसमें विभिन्न मुद्दों को लेकर इसकी आलोचना की गई है।

रोहतक के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने यहां पुरानी अनाज मंडी से अभियान की शुरुआत की।राज्य कांग्रेस प्रमुख उदय भान और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ हुड्डा बाद में करनाल की सड़कों पर चले और एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। इस दौरान मार्च निकाला गया जो पुरानी अनाज मंडी से शुरू होकर कर्ण गेट बाजार, बाल्मीकि चौक, बस अड्डा, अंबेडकर चौक और महात्मा गांधी चौक इलाकों से गुजरा।

इस अवसर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ‘भाजपा सरकार से हरियाणा मांगे हिसाब, अब सिर्फ कांग्रेस से आस’ जैसे नारे लगाए। कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र के लिए लोगों से सुझाव एकत्र किये गये। हुड्डा ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने हरियाणा को बर्बादी की ओर अग्रसर किया है और दावा किया कि विधानसभा चुनाव में राज्य से उसका सफाया हो जाएगा।

उन्होंने भाजपा के 10 साल के ‘कुशासन’ पर प्रकाश डाला और कांग्रेस का 15 सूत्री ‘आरोपपत्र’ पढ़ा। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘हरियाणा में अपराध दर देश में सबसे ज्यादा क्यों है? करनाल और पानीपत समेत राज्य भर के व्यापारियों को रोजाना रंगदारी के लिए फोन आ रहे हैं। उनसे करोड़ों रुपये की मांग की जा रही है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि करनाल की जनता पूछ रही है कि स्मार्ट सिटी परियोजना का क्या हुआ।


15 Jul 2024, 10:12 PM

अकाल तख्त ने अकाली दल प्रमुख सुखबीर बादल को किया तलब

सिख धर्म की सबसे बड़ी अथॉरिटी अकाल तख्त ने सोमवार को शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को 15 दिन के भीतर उसके समक्ष उपस्थित होने और अकाली नेताओं के एक समूह द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों का जवाब देने के लिए कहा। अमृतसर में अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह की अगुवाई में पंज प्यारों की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

बादल को तलब करने का फैसला बागी अकाली नेताओं के 2007 से 2017 के बीच पंजाब में अकाली दल के कार्यकाल में हुई बेअदबी की घटनाओं के लिए अकाल तख्त जत्थेदार से माफी मांगने के बाद आया है। इन घटनाओं में स्वयंभू संत और डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह द्वारा 2007 में संप्रदाय के डेरे में गुरु गोविंद सिंह की नकल करके सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना और 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी शामिल है।

संसदीय चुनावों में हार के बाद पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की पूर्व प्रमुख बीबी जागीर कौर और पूर्व मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा सहित बागियों ने एक जुलाई को ज्ञानी रघबीर सिंह से अपील की कि वे "अकाल तख्त द्वारा उचित समझी जाने वाली कोई भी सजा भुगतने के लिए तैयार हैं।"

अकाल तख्त जत्थेदार को लिखे पत्र में उन्होंने पार्टी नेतृत्व द्वारा की गई "गलतियों" के लिए "अपराध स्वीकार" किया, जिससे सिख पंथ को "चोट" पहुंची है। पत्र में दावा किया गया था कि वर्तमान अकाली दल प्रमुख सुखबीर बादल ने कथित तौर पर गुरु निंदा मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को माफ़ करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया। अकाल तख्त ने 2015 में लिखित माफ़ी के बाद गुरु निंदा मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को माफ़ कर दिया था।

इस बीच, शिरोमणि अकाली दल ने सोमवार को कहा कि उन नेताओं के लिए कोई जगह नहीं है, जिन्होंने पार्टी के खिलाफ़ बगावत की है, पार्टी कार्यकर्ता ऐसे तत्वों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। पार्टी नेता दलजीत सिंह चीमा ने यहां कई बैठकों में भाग लेने के बाद मीडिया से कहा कि जो नेता शिअद के बागी हैं, वे बैठकों में शामिल नहीं हुए, जबकि सभी को खुला निमंत्रण भेजा गया था। अब जब उन्होंने अपनी ही पार्टी के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है, तो वे यहां पार्टी कार्यालय में बैठकें करने का दावा कर रहे हैं। यहां उनके लिए कोई जगह नहीं है।

चीमा ने कहा कि पार्टी का एक संविधान है और सुखबीर बादल के रूप में एक निर्वाचित अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा, "अध्यक्ष का चुनाव लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत निर्धारित मानदंडों के अनुसार होता है। पार्टी कार्यालय भी अध्यक्ष द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ही चलता है। आप पार्टी अध्यक्ष के नेतृत्व को चुनौती नहीं दे सकते और फिर पार्टी कार्यालय पर दावा नहीं कर सकते।"

15 Jul 2024, 10:07 PM

BRS विधायक गुडेम महिपाल रेड्डी और गली अनिल कुमार तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए


15 Jul 2024, 10:04 PM

डोडा के देस्सा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी हुई

15 Jul 2024, 9:58 PM

मणिपुर में शहीद हुए CRPF जवान अजय कुमार झा का पार्थिव शरीर पटना लाया गया, एयरपोर्ट पर अंतिम श्रद्धांजलि दी गई


15 Jul 2024, 9:30 PM

अकाल तख्त ने अकाली दल प्रमुख सुखबीर बादल को किया तलब

सिख धर्म की सबसे बड़ी अथॉरिटी अकाल तख्त ने सोमवार को शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को 15 दिन के भीतर उसके समक्ष उपस्थित होने और अकाली नेताओं के एक समूह द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों का जवाब देने के लिए कहा। अमृतसर में अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह की अगुवाई में पंज प्यारों की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

बादल को तलब करने का फैसला बागी अकाली नेताओं के 2007 से 2017 के बीच पंजाब में अकाली दल के कार्यकाल में हुई बेअदबी की घटनाओं के लिए अकाल तख्त जत्थेदार से माफी मांगने के बाद आया है। इन घटनाओं में स्वयंभू संत और डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह द्वारा 2007 में संप्रदाय के डेरे में गुरु गोविंद सिंह की नकल करके सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना और 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी शामिल है।

संसदीय चुनावों में हार के बाद पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की पूर्व प्रमुख बीबी जागीर कौर और पूर्व मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा सहित बागियों ने एक जुलाई को ज्ञानी रघबीर सिंह से अपील की कि वे "अकाल तख्त द्वारा उचित समझी जाने वाली कोई भी सजा भुगतने के लिए तैयार हैं।" अकाल तख्त जत्थेदार को लिखे पत्र में उन्होंने पार्टी नेतृत्व द्वारा की गई "गलतियों" के लिए "अपराध स्वीकार" किया, जिससे सिख पंथ को "चोट" पहुंची है। पत्र में दावा किया गया था कि वर्तमान अकाली दल प्रमुख सुखबीर बादल ने कथित तौर पर गुरु निंदा मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को माफ़ करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया। अकाल तख्त ने 2015 में लिखित माफ़ी के बाद गुरु निंदा मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को माफ़ कर दिया था।

इस बीच, शिरोमणि अकाली दल ने सोमवार को कहा कि उन नेताओं के लिए कोई जगह नहीं है, जिन्होंने पार्टी के खिलाफ़ बगावत की है, पार्टी कार्यकर्ता ऐसे तत्वों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। पार्टी नेता दलजीत सिंह चीमा ने कई बैठकों में भाग लेने के बाद मीडिया से कहा कि जो नेता बागी हैं, वे बैठकों में शामिल नहीं हुए, जबकि सभी को खुला निमंत्रण भेजा गया था। अब जब उन्होंने अपनी ही पार्टी के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है, तो वे यहां पार्टी कार्यालय में बैठकें करने का दावा कर रहे हैं। यहां उनके लिए कोई जगह नहीं है। चीमा ने कहा कि पार्टी का एक संविधान है और सुखबीर बादल के रूप में एक निर्वाचित अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा, "अध्यक्ष का चुनाव लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत निर्धारित मानदंडों के अनुसार होता है। पार्टी कार्यालय भी अध्यक्ष द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ही चलता है। आप पार्टी अध्यक्ष के नेतृत्व को चुनौती नहीं दे सकते और फिर पार्टी कार्यालय पर दावा नहीं कर सकते।"

15 Jul 2024, 9:22 PM

दिल्ली के अस्पताल में मरीज की हत्या मामले में दो आरोपी गिरफ्तार, घटना के विरोध में डॉक्टरों की हड़ताल

दिल्ली के जीटीबी अस्पताल के एक वार्ड में मरीज की हत्या के मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने फैज (20) को उत्तर प्रदेश के लोनी से और फरहान को दिल्ली के चौहान बांगर इलाके से पकड़ा। हालांकि, पुलिस कहा कि हो सकता है कि ये दोनों रविवार शाम को हुई गोलीबारी की घटना में सीधे तौर पर शामिल नहीं थे। पुलिस ने बताया कि ये घटना गलत पहचान का मामला हो सकती है, क्योंकि वारदात से एक दिन पहले उसी वार्ड से एक अपराधी को स्थानांतरित किया गया था। मृतक के परिवार ने भी दावा किया कि हत्यारा संभवत: किसी अपराधी को निशाना बनाना चाहता होगा।

अधिकारियों ने बताया कि जीटीबी अस्पताल के वार्ड नंबर 24 के भीतर रविवार को एक किशोर ने रियाजुद्दीन (32) की गोली मारकर हत्या कर दी। इस हत्या की जांच के लिए कई दल गठित किए गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि फैज और फरहान कथित तौर पर चार आरोपियों को मोटरसाइकिल मुहैया कराने में शामिल थे। पुलिस ने बताया कि चारों आरोपी उस मोटरसाइकिल पर सवार होकर जीटीबी अस्पताल पहुंचे थे, जिनमें से एक ने वार्ड नंबर-24 में घुसकर मरीज पर गोलियां चलाईं, जिससे उसकी मौत हो गई।

पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) सुरेंद्र चौधरी ने कहा, ‘‘हम उनसे (फैज और फरहान) पूछताछ कर रहे हैं और मरीज पर गोली चलाने वाले के बारे में पता लगाने के लिए दोनों का पुलिस रिमांड मांगेंगे। हमारी टीमें बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। उन्हें जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।’’ हमलावर एक गैंगस्टर को मारने के लिए अस्पताल गया था, जो हासिम बाबा गिरोह का प्रतिद्वंद्वी था। इस गैंगस्टर को 12 जून को कुछ लोगों ने गोली मार दी थी और कुछ समय के लिए उसी वार्ड में भर्ती कराया गया था, जहां हमलावर ने रियाजुद्दीन को गोली मार दी।


15 Jul 2024, 9:20 PM

दिव्यांगों का ‘मखौल’ उड़ाने पर युवराज, हरभजन, रैना समेत चार क्रिकेटर की पुलिस से शिकायत

इंस्टाग्राम पर साझा किए गए वीडियो में कथित तौर पर दिव्यांगों का ‘मखौल’ उड़ाने के मामले में पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, सुरेश रैना, युवराज सिंह और गुरकीरत मान के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। वीडियो को लेकर बढ़ते विवाद के बीच हरभजन सिंह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट जारी कर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि उनकी मंशा किसी का अपमान करना नहीं था।

‘नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉइमन्ट फॉर डिसएबल्ड’ (एनसीपीईडीपी) के अध्यक्ष अरमान अली ने अमर कॉलोनी पुलिस थाना के प्रभारी से चारों क्रिकेटरों की शिकायत की है। इसके साथ ही उन्होंने मेटा इंडिया की उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संध्या देवनाथन के खिलाफ भी शिकायत की है। अली ने शिकायत में सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ का स्वामित्व रखने वाली मेटा पर ऐसी सामग्री पोस्ट कर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अमर कॉलोनी पुलिस थाना को शिकायत मिली है और उसे जिले के साइबर प्रकोष्ठ को आगे की जांच के लिए भेजा जाएगा। विश्वकप लीजेंड फाइनल में इंडिया चैंपियंस द्वारा पाकिस्तान चैंपियंस को पांच विकेट से हराने के बाद पूर्व खिलाड़ियों ने उक्त वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ पर साझा किया था। वीडियो में युवराज सिंह, हरभजन सिंह और रैना लंगड़ाते हुए और अपनी पीठ पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं, जिससे पता चलता है कि मैच के कारण उनके शरीर पर कितना शारीरिक असर पड़ा है।

वीडियो के साथ शीर्षक लिखा गया है, ‘‘बॉडी की तौबा-तौबा हो गई है 15 दिनों के लीजेंड क्रिकेट में...शरीर का हर हिस्सा टूट रहा है। हमारे भाइयों विक्की कौशल और करण औजला को हमारे तौबा-तौबा गाने के संस्करण से सीधी चुनौती। क्या गाना है।’’

दिव्यांग अधिकार कार्यकर्ताओं ने इस वीडियो को ‘घटिया मजाक’ बताया है। शिकायत में कहा गया है कि इंस्टाग्राम अपने उपयोगकर्ता दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहा, जिससे अपमानजनक सामग्री का प्रसार संभव हुआ। अली ने शिकायत में कहा, ‘‘यह वीडियो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 का खुला उल्लंघन है, जो प्रत्येक व्यक्ति को सम्मान के साथ जीने का अधिकार देता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह दिव्यांगों के अधिकार अधिनियम, 2016 की धारा 92 का भी उल्लंघन करता है, और निपुण मल्होत्रा ​​बनाम सोनी पिक्चर्स फिल्म्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (2004 एससीसी ऑनलाइन एससी 1639) के मामले में तय किए गए उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देशों का भी उल्लंघन करता है।’’ उन्होंने अधिकारियों से घटना में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ तत्काल और उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया तथा चर्चित हस्तियों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने की आवश्यकता पर बल दिया, विशेषकर तब जब वे कमजोर समुदायों की गरिमा को ठेस पहुंचाते हों।

15 Jul 2024, 8:19 PM

तेलंगाना में अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़, दो विदेशी नागरिक समेत 5 ड्रग डीलर गिरफ्तार


15 Jul 2024, 8:15 PM

दिल्ली बार एसोसिएशन तीन नए कानूनों के खिलाफ, विरोध में आज राजधानी के किसी कोर्ट में नहीं हुआ काम 

दिल्ली बार एसोसिएशन की समन्वय समिति के अध्यक्ष एडवोकेट जगदीप वत्स ने कहा कि आज दिल्ली की सभी जिला अदालतें तीन नए आपराधिक कानूनों के विरोध में हड़ताल पर हैं... वकीलों और जनता में तीनों आपराधिक कानूनों के खिलाफ आक्रोश है... हमें उम्मीद है कि हमारी न्यायिक प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए न्यायपालिका से सहयोग मिलेगा... हमें गृह मंत्रालय से बातचीत करने का प्रस्ताव मिला है।

15 Jul 2024, 8:13 PM

महाराष्ट्र के अंजानेरी फोर्ट में रविवार को भारी बारिश के कारण फंसे 200 पर्यटकों को निकाला गया


15 Jul 2024, 7:50 PM

दिल्ली में मोहल्ला बस सेवा का ट्रायल शुरू, अन्य बसों की तरह होगा किराया

दिल्ली सरकार ने मोहल्ला बस सेवाओं का ट्रायल शुरू किया है। ट्रायल सात दिनों तक दो मार्गों पर होगा। मार्ग प्रधान एन्क्लेव पुस्ता से मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन और अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार फेज-3 पेपर मार्केट तक है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि मोहल्ला बस सेवाओं की शुरुआत दिल्ली में लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इन बसों को सीमित सड़क चौड़ाई और उच्च भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में नेविगेट करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस ट्रायल के द्वारा हम यात्रियों से उनके अनुभव के आधार पर आवश्यक फीडबैक इकट्ठा कर रहे हैं। जिससे मोहल्ला बसों की सेवा का विस्तार दिल्ली के सभी इलाकों में लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा। मोहल्ला बस 196 किलोवाट की कुल क्षमता वाले छह बैटरी पैक से चलेगी, जो 45 मिनट की चार्जिंग के साथ 200 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज कवर करेगी। उन्होंने कहा कि 9 मीटर की इन मोहल्ला बसों में 23 यात्री सीटें और 13 यात्रियों के खड़े होने की क्षमता है। मोहल्ला बसों को हरे रंग का रखा गया है। मोहल्ला बसों में 25 प्रतिशत सीटें (6 सीटें) गुलाबी रंग की हैं, जो विशेष रूप से महिला यात्रियों के लिए आरक्षित हैं।

मोहल्ला बस योजना का लक्ष्य 9 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसों द्वारा दिल्लीवासियों को उनके घर के आसपास फीडर बस सेवाएं प्रदान करना है। दिल्ली सरकार की योजना 2025 तक कुल 2,180 ऐसी बसें शुरू करने की है, जो विशेष रूप से सीमित सड़क चौड़ाई या भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों के लिए होंगी। इन मोहल्ला बसों की अधिकतम रूट लंबाई 10 किमी है। दिल्ली सरकार द्वारा कुल 2,080, 9 मीटर बसें खरीदी जा रही हैं। इसमें डीटीसी की 1,040 और डिम्ट्स की 1,040 बसें शामिल हैं। मोहल्ला बसों में किराया दिल्ली सरकार की एसी बसों के समान ही होगा, यानी 10, 15, 20 और 25 रुपये। महिलाएं पिंक पास के जरिए इन बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक इसके पहले ट्रायल रूट में मजलिस पार्क से प्रधान एन्क्लेव तक कुल 14 स्टॉप होंगे, जिनमें प्रधान एन्क्लेव पुस्ता (लिटिल स्टार स्कूल), प्रधान एन्क्लेव ए-ब्लॉक, बाबा कॉलोनी पुस्ता, एपेक्स स्कूल, जगतपुर मोड़, मिलन विहार चौक, झोरडा पुलिस चौकी (कायाकल्प अस्पताल), संगम विहार गली नंबर-4, झारोदा मेट्रो स्टेशन, हरदेव नगर, बुराड़ी मेट्रो स्टेशन, बुराड़ी क्रॉसिंग, मुकुंदपुर चौराहा और मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन शामिल हैं।

दूसरे ट्रायल रूट में अक्षरधाम से मयूर विहार फेज-तीन तक कुल 19 स्टॉप हैं, जिनमें अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन, दिल्ली पुलिस अपार्टमेंट, नोएडा मोड़, मयूर विहार फेज-1 मेट्रो स्टेशन, मयूर विहार फेज-1 एसटीए अथॉरिटी, मेट्रो स्टेशन पॉकेट-ए गुरुद्वारा, त्रिलोकपुरी-36 ब्लॉक⁠, त्रिलोकपुरी-26 ब्लॉक, त्रिलोकपुरी-13 ब्लॉक⁠, चांद सिनेमा, सुपर बाज़ार⁠, कल्याणपुरी चौराहा, कोंडली मोड़, राजबीर कॉलोनी पुल नंबर-1, बड़ी मस्जिद पुल नंबर-2, ग़ाज़ीपुर थाना, घरोली एक्सटेंशन, सपेरा बस्ती और मयूर विहार फेज-3 पेपर मार्केट तक होगा।

केजरीवाल सरकार ने मोहल्ला बसों की पार्किंग और रखरखाव के लिए पूरी दिल्ली में 16 डिपो बनाए हैं, जिनमें पूर्वी जोन में गाजीपुर डिपो में 60 मोहल्ला बसें होंगी। ईस्ट विनोद नगर में 180 मोहल्ला बसें होंगी। पश्चिम जोन में द्वारका मुख्य डिपो में 40, द्वारका सेक्टर 2 डिपो में 180, केशोपुर डिपो 180, पीरागढ़ी डिपो में 135, शादीपुर डिपो में 230, द्वारका सेक्टर 9 डिपो में 20 मोहल्ला बसें होंगी। ऐसे ही दक्षिण जोन में कुशक नाला डिपो में 350, अंबेडकर नगर डिपो में 180 और उत्तरी जोन में मुंडका डिपो में 60, नांगलोई डीएमआरसी में 60, नांगलोई डीटीसी डिपो में 180, रिठाला डिपो में 70, कोहाट एंक्लेव डिपो में 35, नरेला बस डिपो में 180 बसे होंगी

15 Jul 2024, 7:48 PM

हजारीबाग में छह करोड़ के ब्राउन शुगर के साथ इंटर-स्टेट गैंग के छह सदस्य गिरफ्तार

झारखंड के हजारीबाग जिले की पुलिस ने नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले इंटर-स्टेट गैंग के छह लोगों को गिरफ्तार करते हुए छह करोड़ रुपए से अधिक का ब्राउन शुगर जब्त किया। नशीले पदार्थ की खेप यूपी पहुंचाई जाने वाली थी। बताया गया कि उत्तर प्रदेश की एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स को सूचना मिली थी कि झारखंड के चतरा और हजारीबाग से ब्राउन शुगर की खेप की सप्लाई की जाने वाली है। टास्क फोर्स ने हजारीबाग पुलिस से सूचना साझा की। इसके बाद हजारीबाग में नगवां स्थित रांची-पटना रोड के किनारे एक लाइन होटल के पास पुलिस ने रेड मारकर तस्करों को गिरफ्तार किया।

हजारीबाग के सदर एसडीपीओ कुमार शिवाशीष ने बताया कि गिरफ्तार तस्करों में चतरा जिले के पत्थलगड्डा थाना क्षेत्र के बरवाडीह निवासी मो. खालिद, चतरा सदर थाना क्षेत्र के आजाद मोहल्ला के मो. नुरूल्ला, सिमरिया थाना क्षेत्र के तपसागेडवा गांव के बलराम कुमार, लोहागड्डा के सुरेश दांगी, बरवाडीह के विजय कुमार दांगी एवं मो. सलाउद्दीन शामिल हैं। इनके पास से पुलिस ने 4,080 ग्राम ब्राउन शुगर, एक स्विफ्ट डिजायर कार, दो बाइक और छह मोबाइल बरामद किए हैं। चतरा के जंगल में अफीम में केमिकल्स मिलाकर ब्राउन शुगर बनाने की फैक्ट्रियां चलाई जाती हैं और वहां से झारखंड के विभिन्न शहरों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मुंबई, गोवा समेत अन्य राज्यों में सप्लाई करते हैं। हाल में चतरा जिले के इटखोरी थाना क्षेत्र के महुदा गांव में छापा मारकर पुलिस ने ब्राउन शुगर बनाने की एक मिनी फैक्ट्री पकड़ी थी।


15 Jul 2024, 7:12 PM

बिहार में ग्रामीण विकास पदाधिकारी ने खुद रची थी अपहरण की साजिश, पुलिस ने किया बरामद

बिहार की राजधानी पटना के खुसरूपुर स्टेशन से सोमवार को ग्रामीण विकास पदाधिकारी दीपक कुमार के कथित अपहरण के मामले में एक नाटकीय मोड़ आ गया। पुलिस ने कथित अपहृत अधिकारी को बख्तियारपुर के होटल से पकड़ लिया है। पुलिस का दावा है कि अधिकारी ने खुद के अपहरण का नाटक रचा था। परिजनों द्वारा अपहरण की सूचना दिए जाने के बाद पुलिस तत्काल हरकत में आई और मोबाइल लोकेशन के जरिए अधिकारी को बख्तियारपुर के एक रेस्टोरेंट से पकड़ लिया। पुलिस दीपक से पूछताछ कर रही है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण विकास अधिकारी का अपहरण नहीं हुआ था, उनसे पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो पाएगा। इससे पहले बताया गया था कि नव चयनित ग्रामीण विकास पदाधिकारी दीपक कुमार सोमवार को पूर्णिया हटिया कोसी एक्सप्रेस से विभागीय प्रशिक्षण के लिए गया जा रहे थे। इसी दौरान खुसरूपुर स्टेशन पर कुछ बदमाशों ने उन्हें ट्रेन से उतार लिया। उनके परिजनों के मुताबिक, जब अपराधियों ने उन्हें ट्रेन से उतारा तो दीपक प्लेटफॉर्म से खेत की ओर भागने लगे थे। भागने के क्रम में ही फोन से उन्होंने घर वालों को इसकी सूचना दी। थोड़ी ही देर के बाद फोन कट गया और उसके बाद स्विच ऑफ हो गया। परिजनों ने खुसरूपुर पहुंचकर इसकी सूचना पुलिस को दी। दीपक कुमार इससे पहले लेखपाल के पद पर कार्यरत थे। इसके बाद बीपीएससी से आरडीओ में उनका चयन हुआ। वह ट्रेनिंग में शामिल होने के लिए गया जा रहे थे।

15 Jul 2024, 7:04 PM

महाराष्ट्र की विवादित ट्रेनी IAS पूजा खेडकर बोलीं- मीडिया ट्रायल द्वारा मुझे दोषी साबित करना गलत

महाराष्ट्र की विवादित प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने आज कहा कि मैं विशेषज्ञ समिति के सामने गवाही दूंगी और हम समिति के निर्णय को स्वीकार करेंगे। जो भी जांच चल रही है, उसके बारे में आपको बताने का मुझे अधिकार नहीं है। मेरे पास जो भी सबमिशन है, वह बाद में सार्वजनिक हो जाएगा। हमारा भारतीय संविधान 'दोषी साबित होने तक निर्दोष' के तथ्य पर आधारित है, इसलिए मीडिया ट्रायल द्वारा मुझे दोषी साबित करना गलत है।


15 Jul 2024, 6:48 PM

AICC और असम कांग्रेस की एक टीम ने मोरीगांव जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की

15 Jul 2024, 6:47 PM

राजीव कुमार को पश्चिम बंगाल का डीजीपी नियुक्त किया गया

राजीव कुमार को पश्चिम बंगाल का डीजीपी नियुक्त किया गया है। वर्तमान डीजीपी संजय मुखर्जी को डीजी फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज के पद पर स्थानांतरित किया गया है।


15 Jul 2024, 6:46 PM

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ के हालात

15 Jul 2024, 5:39 PM

भोपाल में नीट पेपर लीक के खिलाफ सड़क पर उतरी कांग्रेस, पुलिस ने किया बल प्रयोग

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एनएसयूआई के कार्यकर्ता नीट पेपर लीक और नर्सिंग घोटाले के दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर सोमवार को सड़क पर उतरे। मुख्यमंत्री के आवास का घेराव करने जा रहे कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने बल प्रयोग किया। एनएसयूआई ने सोमवार को नीट पेपर लीक और नर्सिंग घोटाले को लेकर सड़क पर उतरने का ऐलान किया था। इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस के नेता भी उनके साथ थे। कांग्रेस और एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने बैरिकेड्स लगा रखे थे। प्रदर्शनकारी बैरिकेड्स को लांघकर आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे तो पुलिस ने बल प्रयोग किया और वाटर कैनन भी छोड़ी। पुलिस की कार्रवाई से कार्यकर्ता तितर-बितर हो गए। लेकिन, मुख्यमंत्री आवास की तरफ बढ़ने की जिद पर अड़े रहे। इन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने आगे नहीं बढ़ने दिया।

इस विरोध प्रदर्शन में एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे, पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह समेत अन्य शामिल हुए। जीतू पटवारी ने कहा कि एनएसयूआई ने छात्रों के हितों को लेकर प्रदर्शन किया। मगर, पुलिस ने आंसू गैस के गोले चलाए, लाठीचार्ज किया और वाटर कैनन का भी प्रयोग किया। एनएसयूआई द्वारा आयोजित इस विरोध प्रदर्शन में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे थे। वहीं, परीक्षार्थी भी उनके साथ रहे। कुछ कार्यकर्ता तो इंदौर से भोपाल तक की पदयात्रा पर भी निकले थे।


15 Jul 2024, 5:30 PM

उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान, लोगों को सतर्क रहने के निर्देश

मौसम विभाग ने पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 और 16 जुलाई को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने कहा कि 15 और 16 जुलाई को उत्तराखंड में अनेक जगहों पर हल्की-मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही पर्वतीय जिलों नैना, चंपारण, पिथौरागढ़ और देहरादून में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 17 और 18 जुलाई को प्रदेश में कई जगहों पर हल्की वर्षा होने की उम्मीद है। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। उन्होंने कहा कि चार-पांच दिनों में उत्तराखंड के मौसम का मिजाज बदलने वाला है, इसके मद्देनजर प्रदेश भर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, ताकि जान–माल का नुकसान न हो। नौ जुलाई को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा में भारी बारिश से हुए जलभराव का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता का भरोसा देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया था।

15 Jul 2024, 5:28 PM

बिहार में ग्रामीण विकास पदाधिकारी को बदमाशों ने ट्रेन से उतारा, अपहरण की आशंका

बिहार में कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष लगातार सवाल उठा रहा है। इसी बीच बदमाशों ने पटना के खुसरूपुर स्टेशन पर सोमवार को एक ग्रामीण विकास पदाधिकारी को ट्रेन से उतार लिया। अधिकारी के परिजनों ने अपहरण की आशंका व्यक्त की है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। बताया जाता है कि नव चयनित ग्रामीण विकास पदाधिकारी दीपक कुमार पाठक सोमवार को पूर्णिया-हटिया कोसी एक्सप्रेस से गया जा रहे थे। इसी दौरान खुसरूपुर स्टेशन पर कुछ बदमाशों ने उन्हें ट्रेन से उतार लिया।

उनके परिजनों के मुताबिक, जब अपराधियों ने उन्हें ट्रेन से उतारा तो दीपक प्लेटफॉर्म से खेत की ओर भागने लगे थे। भागने के क्रम में ही फोन से उन्होंने घर वालों को इसकी सूचना दी। थोड़ी ही देर के बाद फोन कट गया और उसके बाद स्विच ऑफ हो गया। परिजनों ने खुसरूपुर पहुंचकर इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस इस मामले में अभी खास कुछ बता नहीं रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। दीपक कुमार पाठक बेगूसराय जिले के अंबा गांव के रहने वाले बताए जाते हैं।


15 Jul 2024, 5:27 PM

त्रिपुरा हिंसाः आगजनी के कारण भागे 300 ग्रामीण अबतक नहीं लौटे हैं अपने घर

त्रिपुरा के धलाई जिले में दो गुटों के बीच झड़प में 19 वर्षीय एक युवक की मौत के बाद हुई आगजनी के कारण भागे करीब 300 ग्रामीण अबतक अपने घर नहीं लौटे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि गंडाट्विजा गांव में आगजनी से प्रभावित ग्रमीणों ने 12 जुलाई से ही राज्य की राजधानी अगरतला से करीब 110 किलोमीटर दूर राहत शिविरों में शरण ले रखी है। उन्होंने बताया कि धलाई जिले के जिलाधिकारी साजू वाहिद ने रविवार को प्रभावित परिवारों से मुलाकात की और उन्हें सुरक्षा एवं मुआवजा दिलाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भरोसा दिलाया।

15 Jul 2024, 5:25 PM

बिहार की राजधानी पटना में पानी भरे गड्ढे में दो बच्चे मृत मिले

बिहार की राजधानी पटना में पानी भरे एक गड्ढे से सोमवार सुबह दो बच्चों के शव बरामद हुए। पुलिस ने यह जानकारी दी। दोनों बच्चों की पहचान का अबतक खुलासा नहीं किया गया है। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) राजीव मिश्रा ने बताया कि दोनों बच्चों के माता-पिता ने गर्दनीबाग पुलिस थाने में दी अपनी शिकायत में कहा है कि इन्हें आखिरी बार रविवार पूर्वाह्न 11 बजे देखा गया था।

एसएसपी मिश्रा ने कहा, "पुलिस ने बच्चों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चलाया। आखिरकार सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे बेउर इलाके में एक निर्माणाधीन पुल के पास पानी भरे गड्ढे में दोनों बच्चों के शव मिले।" घटनास्थल पर पहुंचे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा, "शुरुआती जांच के आधार पर यह डूबने का मामला प्रतीत होता है।" एसएसपी ने कहा कि जिलाधिकारी को सूचित कर दिया गया है और आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।

उन्होंने मीडिया में आई उन असत्यापित खबरों का खंडन किया, जिनमें दावा किया गया था कि बच्चों के हाथ-पैर बंधे हुए थे और उनकी छाती पर चाकू से वार के जख्म थे तथा उनकी आंखें फोड़ दी गई थीं। उन्होंने कहा, "ये दावे असत्यापित हैं। आगे की जांच जारी है।" इस बीच, परिवार के सदस्यों और स्थानीय निवासियों ने गड़बड़ी का संदेह जताते हुए कहा कि बच्चों की हत्या की गई है।


15 Jul 2024, 5:13 PM

IMD ने कल रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट, मुंबई, ठाणे, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतार, कोल्हापुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया

15 Jul 2024, 4:52 PM

छगन भुजबल ने शरद पवार से मुलाकात की, महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल तेज

महाराष्ट्र के मंत्री और एनसीपी नेता छगन भुजबल ने एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात पर कहा कि शरद पवार जानते हैं कि विभिन्न समुदायों के लोग गांवों में कैसे रह रहे हैं। मैंने उनसे कहा कि मराठा आरक्षण के संबंध में गांवों में झड़पें हो रही हैं... अगर सभी दलों के नेता एक साथ आते हैं तो इसे रोका जा सकता है, अन्यथा स्थिति खराब होती रहेगी। उन्होंने (शरद पवार) कहा कि वह सीएम शिंदे से बात करेंगे और समाधान निकालने का प्रयास करेंगे। मैं ओबीसी आरक्षण के लिए पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह या विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मिल सकता हूं, मैं इस मुद्दे को सुलझाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं।


15 Jul 2024, 4:30 PM

यूपीः राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह को प्रशासन ने नजरबंद किया

जिला प्रशासन ने मोहर्रम का जुलूस शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के अध्यक्ष और कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह 'राजा भैया' के पिता उदय प्रताप सिंह को सोमवार को करीब तीन दिन के लिए उनके घर में नजरबंद कर दिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने उनके करीब एक दर्जन समर्थकों को भी बुधवार रात नौ बजे तक के लिए नजरबंद किया है। मोहर्रम का जुलूस बुधवार को निकाला जाएगा।

कुंडा के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) अजीत सिंह ने बताया कि राजा उदय प्रताप सिंह अपने समर्थकों के साथ शेखपुर आशिक कुंडा में ‘आशूरा’ (मोहर्रम के महीने की 10 तारीख) को निकाले जाने वाले ताजिए के जुलूस के रास्ते में एक बंदर की बरसी को लेकर भंडारा आयोजित करना चाह रहे थे। इस बंदर की करीब 10 साल पहले मौत हो गई थी।

सीओ ने बताया कि इस कारण एहतियात के तौर पर मोहर्रम का जुलूस शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी संजीव रंजन के आदेश पर उप जिलाधिकारी (एसडीएम) भरत राम ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर उदय प्रताप सिंह की भदरी कोठी के मुख्य द्वार पर नज़रबंदी का नोटिस चस्पा दिया। उन्होंने बताया कि इसी के साथ प्रशासन ने उदय प्रताप सिंह के करीब एक दर्जन समर्थकों के आवास पर भी नोटिस चस्पाया है और इन सब को 17 जुलाई की रात नौ बजे तक के लिए नज़रबंद किया गया है।

सीओ ने बताया कि नजरबंद किए गए सभी लोगों के आवास पर पुलिस बल तैनात किया गया है, जो उनके हर क्रियाकलाप पर नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि यह आदेश 17 जुलाई की रात नौ बजे तक प्रभावी रहेगा। उदय प्रताप सिंह भदरी की पूर्व रियासत के प्रमुख रहे हैं। उन्हें आज भी लोग ‘राजा साहब’ कहते हैं। उनके पुत्र रघुराज प्रताप सिंह प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा सीट से लगातार सात बार के विधायक हैं।

15 Jul 2024, 3:49 PM

मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 22 जुलाई तक बढ़ी

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को शराब घोटाला मामले में आप नेता और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 22 जुलाई तक बढ़ा दी। राउज एवेन्यू कोर्ट की जज कावेरी बावेजा ने ये फैसला सुनाया।

इससे पहले पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस न्यायमूर्ति संजय कुमार ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था।

तीन जजों की पीठ का नेतृत्व कर रहे न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने सिसोदिया का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को जस्टिस संजय कुमार के सुनवाई से अलग होने के बारे में सूचित किया था।


15 Jul 2024, 2:59 PM

NSUI कार्यकर्ताओं ने NEET पेपर लीक, नर्सिंग घोटाला, अग्निवीर योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन किया

भोपाल में NSUI कार्यकर्ताओं ने NEET-यूजी पेपर लीक मुद्दे, नर्सिंग महाघोटाला, अग्निवीर योजना और अन्य मुद्दों को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन किया।

15 Jul 2024, 2:06 PM

हरियाणा में दो घंटे तक हड़ताल पर रहे डॉक्टर, मरीज हुए परेशान

हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर सोमवार को सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने दो घंटे तक हड़ताल की। डॉक्टरों की हड़ताल के चलते सरकारी अस्पतालों में ओपीडी में कामकाज ठप रहा।

दरअसल, हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने और स्पेशलिस्ट का अलग कैडर बनाए जाने की मांग को लेकर हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन ने हड़ताल का आह्वान किया था। डॉक्टरों ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार सुबह दो घंटे के लिए विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने सरकार से मांगें पूरी करने का आह्वान किया।

हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजेश ख्यालिया ने कहा, “हमने पहले भी सरकार के सामने अपनी मांगें रखी हैं। हमारी मांग है कि हरियाणा में डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जाए। स्वास्थ्य विभाग में जो कमियां हैं, उन्हें भी दूर किया जाए। एक डॉक्टर रोजाना लगभग 200 से 250 मरीजों को देखता है। डब्लूएचओ ने खुद कहा है कि एक डॉक्टर सिर्फ 60 से 70 मरीजों की जांच करे। इसलिए डॉक्टरों की कमी के कारण हम मरीजों को पूरा समय नहीं दे पाते हैं, जिस वजह से डॉक्टर और मरीज दोनों परेशान हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि मरीजों का अच्छा इलाज करने के लिए डॉक्टरों की संख्या अधिक होनी चाहिए। हरियाणा में करीब 10 हजार डॉक्टर सरकारी अस्पतालों में होने चाहिए, लेकिन इस समय राज्य में डॉक्टरों की संख्या लगभग 3 हजार है। एक डॉक्टर पर मरीजों का काफी भार है। हम सरकार के सामने अपनी मांगों को लगातार उठाते आ रहे हैं, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


15 Jul 2024, 1:14 PM

केपी शर्मा ओली चौथी बार बने नेपाल के प्रधानमंत्री, कैबिनेट में 22 मंत्रियों को दी जगह

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने 22 मंत्रियों की अपनी कैबिनेट बनाई है, जिसमें उनका समर्थन करने वाली चार पार्टियां शामिल हैं।

15 Jul 2024, 12:21 PM

रांची में बड़ा हादसा, बारातियों से भरी बस में दौड़ा करंट, तीन लोगों की मौत छह झुलसे

रांची के तमाड़ थाना क्षेत्र में बारातियों से भरी एक बस में बिजली करंट प्रवाहित होने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग झुलस गए। जिन्हें इलाज के लिए रिम्स, रांची लाया गया है।

हादसा रविवार देर रात का है। बताया गया कि झारखंड के सरायकेला जिले के कुचई थाना क्षेत्र से बारात बस तमाड़ थाना क्षेत्र के चोगागुटू गांव जा रही थी। कई लोग बस की छत पर बैठे थे।

गांव की सीमा के ठीक पहले बस नीचे की तरफ झूल रहे बिजली के तार के संपर्क में आ गई और पूरी बस में करंट दौड़ गया। बस की छत पर बैठे तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों में 12 साल का बच्चा भी शामिल है।


15 Jul 2024, 12:02 PM

केपी शर्मा ओली ने चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

15 Jul 2024, 11:19 AM

गुजरात के आणंद में ट्रक ने बस को टक्कर मारी, छह लोगों की मौत

गुजरात में आणंद शहर के समीप अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेसवे पर सोमवार की सुबह तेज रफ्तार से आ रहे एक ट्रक ने सड़क के किनारे खड़ी बस को टक्कर मार दी जिससे छह लोगों की मौत हो गयी तथा छह से अधिक अन्य लोग घायल हो गए।

आणंद ग्रामीण पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना सुबह करीब साढ़े चार बजे आणंद जिले के चिखोदरा गांव के समीप हुई। अहमदाबाद की ओर जा रही एक निजी लग्जरी बस का एक टायर फट गया था जिसकी वजह से बस सड़क के किनारे खड़ी हो गयी।


15 Jul 2024, 10:11 AM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद कई इलाके जलमग्न हो गए

दिल्ली में आज बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है। लोगों को बारिश होने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। बता दें कि पिछले दो-तीन दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को राहत मिली है।

15 Jul 2024, 10:00 AM

अमरनाथ यात्रा पर आने वाले भक्तों में उत्साह बरकरार, 16 दिन में 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए

अमरनाथ यात्रा पर आने वाले भक्तों में उत्साह बरकरार है। बीते 16 दिनों में तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं। वहीं 4,875 यात्रियों का एक और जत्था सोमवार को घाटी के लिए रवाना हुआ। दोनों यात्रा मार्गों पर रुक-रुक कर हो रही बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने के बावजूद रविवार को 15 हजार से ज्यादा उत्साही तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के अंदर दर्शन किए।


15 Jul 2024, 8:18 AM

करनाल (हरियाणा): शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई।

15 Jul 2024, 8:10 AM

असम में बाढ़ की वजह से स्थिति भयावह, 17 जिलों में करीब 6 लाख लोग प्रभावित, अब तक 109 की मौत

असम में बाढ़ की वजह से स्थिति भयावह बनी हुई है, हालांकि अब इसमें थोड़ा सुधार हो रहा है। बाढ़ की वजह से दो और लोगों की मौत हो गई। राज्य के 17 जिलों में अब तक करीब 6 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इस साल बाढ़, भूस्खलन और बिजली गिरने की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 109 हो गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia