बड़ी खबर LIVE: पहलवान विनेश फोगाट को झटका, CAS ने ओलंपिक पदक की अपील ठुकराई

खेल पंचाट ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की ओलंपिक अयोग्यता के खिलाफ अपील खारिज कर दी है। अब विनेश फोगाट को कोई पदक नहीं मिलेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

14 Aug 2024, 10:55 PM

प्रधानमंत्री मोदी के अगले महीने न्यूयॉर्क की यात्रा पर जाने की संभावना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने भविष्य संबंधी संयुक्त राष्ट्र के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क जा सकते हैं। सम्मेलन में विश्व के कई नेताओं के शामिल होने की संभावना है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। शिखर सम्मेलन 22 और 23 सितंबर को आयोजित किया जायेगा। सूत्रों ने बताया कि न्यूयॉर्क में शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री विश्व के कई नेताओं से बातचीत करने के अलावा भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार शिखर सम्मेलन में विभिन्न देशों के नेता इस संबंध में एक नयी अंतरराष्ट्रीय सहमति बनाने के लिए एकत्र होंगे कि कैसे ‘‘एक बेहतर वर्तमान तथा भविष्य को सुरक्षित बनाया जाए।’’ इसने कहा, ‘‘प्रभावी वैश्विक सहयोग हमारे अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन संदेह के माहौल में, पुरानी संरचनाओं का इस्तेमाल करते हुए इसे हासिल करना कठिन है।’’

प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, मोदी की न्यूयॉर्क यात्रा के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि न्यूयॉर्क में भविष्य संबंधी संयुक्त राष्ट्र के शिखर सम्मेलन के इतर क्वाड शिखर सम्मेलन हो सकता है।

इस साल चार देशों के समूह क्वाड सम्मेलन की मेजबानी करने की बारी भारत की है। क्वाड में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। भारत ने जनवरी में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बनाई थी, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत की यात्रा करने में असमर्थ होने के कारण ऐसा नहीं हो सका।

14 Aug 2024, 10:53 PM

मध्य प्रदेश के दमोह के पास मालगाड़ी पटरी से उतरी, कांग्रेस बोली- 'रील मंत्री' की नज़र में ये भी छोटी घटना होगी

14 Aug 2024, 10:48 PM

जम्मू-कश्मीर: 78वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर चिनाब पुल तिरंगे से रोशन किया गया


14 Aug 2024, 10:37 PM

कोलकाता रेप-हत्या मामलाः 25 सदस्यीय सीबीआई टीम ने जांच शुरू की, मुख्य आरोपी को हिरासत में लिया

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अतिरिक्त निदेशक के नेतृत्व में 25 सदस्यीय विशेष टीम ने पश्चिम बंगाल के एक सरकारी अस्पताल में महिला डॉक्टर की कथित बलात्कार के बाद हत्या के मामले की जांच बुधवार को शुरू कर दी। एजेंसी ने मुख्य आरोपी को हिरासत में ले लिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सीबीआई के एक सूत्र ने बताया कि एजेंसी ने डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के सिलसिले में दिल्ली में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

अधिकारियों ने बताया कि जांच दल में मुख्य रूप से एजेंसी की विशेष अपराध इकाई और स्थानीय इकाई के कर्मी शामिल हैं। आज सुबह कोलकाता पहुंचने के बाद टीम ने तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी और कोलकाता पुलिस से सभी दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिए। उन्होंने बताया कि टीम में एक संयुक्त निदेशक भी हैं। इनके अलावा चिकित्सा और फोरेंसिक विशेषज्ञ तथा अपराध के मामलों में व्यापक अनुभव रखने वाले अधिकारी भी शामिल हैं। उन्होंने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल का दौरा किया, जहां नौ अगस्त को प्रशिक्षु डॉक्टर का शव मिला था।

कोलकाता पुलिस ने मुख्य संदिग्ध संजय रॉय को सरकारी एसएसकेएम अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराने के बाद कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआई को सौंप दिया।अधिकारियों ने बताया कि मामला सुलझने तक सीबीआई की टीम कोलकाता में डेरा डाले रहेगी। केंद्रीय एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच के लिए सीबीआई अधिकारियों के तीन समूह बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया, ‘‘एक समूह आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का दौरा करेगा और गवाहों तथा उस रात ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सकों से बातचीत करेगा। एक अन्य समूह गिरफ्तार स्वयंसेवक को मेडिकल परीक्षण के बाद स्थानीय अदालत ले जाएगा और उसकी हिरासत के लिए याचिका दायर करेगा, जबकि तीसरा समूह जांच कर रहे कोलकाता पुलिस के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करेगा।’’

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को मामले की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय एजेंसी को सौंपने का आदेश दिया और पुलिस को निर्देश दिया कि वह शाम तक केस डायरी और 14 अगस्त को सुबह 10 बजे तक सभी अन्य दस्तावेज सीबीआई को सौंप दे। केंद्रीय एजेंसी के एक अन्य सूत्र ने बताया, ‘‘आज हमारे अधिकारी पीड़ित महिला डॉक्टर और उस दिन ड्यूटी पर मौजूद लोगों के फोन विवरण मांगेंगे। वे स्थानीय अदालत में प्राथमिकी दाखिल कर सकते हैं।’’सीबीआई के दो अधिकारी मंगलवार शाम टाला थाने पहुंचे और कोलकाता पुलिस की जांच से संबंधित दस्तावेज हासिल किए।

14 Aug 2024, 10:35 PM

बिहार के जहानाबाद में भगदड़ के मामले में 50 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

बिहार के जहानाबाद जिले में बाबा सिद्धेश्वरनाथ मंदिर में मची भगदड़ के मामले में 43 पुलिसकर्मियों समेत 50 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। भगदड़ में सात लोगों की मौत हो गई थी और 16 अन्य घायल हो गए थे। जहानाबाद की जिलाधिकारी अलंकृता पांडे ने बुधवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘जिला प्रशासन ने घटना के संबंध में सात प्रशासनिक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चला है कि दो प्रशासनिक अधिकारी अनुपस्थित पाए गए, जिन्हें उस दिन उपस्थित होना चाहिए था। अन्य पांच अधिकारियों को कर्तव्य में लापरवाही के लिए नोटिस दिया गया है।’’

पांडे ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा, ‘‘जिन प्रशासनिक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, उनमें दंडाधिकारी, अनुमंडल स्तर के अधिकारी, प्रखंड स्तर के अधिकारी, सिविल सर्जन और उप जिलाधिकारी शामिल हैं।’’ जहानाबाद के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अरविंद प्रताप सिंह ने बताया, ‘‘जिला पुलिस ने 43 पुलिसकर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि उनकी मौजूदगी के बाद भी यह घटना कैसे हुई। जांच पूरी होने के बाद उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।’’

उन्होंने कहा कि आगामी सोमवार के लिए व्यापक स्तर पर पुलिस बल की तैनाती की योजना बनाई है, क्योंकि यह श्रावण का आखिरी सोमवार होगा। एसपी ने कहा कि उस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि मखदुमपुर प्रखंड के बराबर पहाड़ी पर मंदिर के पास फूल विक्रेताओं और कुछ कांवड़ियों के बीच झड़प के बाद भगदड़ मची। बराबर पहाड़ी पर मंदिर परिसर के पूरे क्षेत्र को अब विक्रेता मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

जिला पुलिस ने मंदिर परिसर के पास अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है। जिलाधिकारी ने कहा, ‘‘किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में मखदुमपुर के पास एक अस्थायी अस्पताल भी खोला गया है।’’ रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात बाबा सिद्धेश्वरनाथ मंदिर में मची भगदड़ में छह महिलाओं समेत सात लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए थे। सोमवार को मंदिर में जल चढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए थे। घटना के एक दिन बाद, पुलिस ने एक फूल विक्रेता को गिरफ्तार किया था। फूल विक्रेता की श्रद्धालुओं के साथ झड़प हुई थी, जिसके कारण वहां भगदड़ मची थी।


14 Aug 2024, 10:16 PM

सीबीआई की टीम कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से रवाना हुई

14 Aug 2024, 9:48 PM

जयपुर शहर में बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव हुआ


14 Aug 2024, 9:45 PM

विनेश फोगाट की अपील खारिज होने पर पीटी उषा ने जताई निराशा

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) के एकमात्र मध्यस्थ द्वारा युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के खिलाफ पहलवान विनेश फोगट की याचिका खारिज करने के फैसले पर आश्चर्य और निराशा व्यक्त की है।

14 Aug 2024, 9:37 PM

पहलवान विनेश फोगाट को झटका, CAS ने ओलंपिक पदक की अपील ठुकराई

खेल पंचाट ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की ओलंपिक अयोग्यता के खिलाफ अपील खारिज कर दी है। अब विनेश फोगाट को कोई पदक नहीं मिलेगा।


14 Aug 2024, 9:10 PM

कोलकाता रेप और मर्डर केस: दोषियों को फांसी की सजा दिलाने की मांग को लेकर राज्य भर में विरोध मार्च निकालेगी टीएमसी

14 Aug 2024, 9:06 PM

पंजाब: 78वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अटारी-वाघा बॉर्डर को तिरंगे के रंग की रोशनी में जगमग किया गया


14 Aug 2024, 9:04 PM

ओडिशा में माओवादी शिविर को किया गया ध्वस्त

डिशा के कंधमाल जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसके बाद वहां से कई विस्फोटक उपकरण बरामद किये गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार कंधमाल-कालाहांडी सीमा के समीप मानिक सारू पहाड़ियों में नक्सल गतिविधि की खुफिया सूचना मिली थी जिस पर तलाशी अभियान चलाया। पुलिस ने बताया कि इस दौरान सुरक्षाकर्मियों का माओवादियों से सामना हुआ।

14 Aug 2024, 8:33 PM

राज्यपाल का पद समाप्त कर देना चाहिए, यह लोकतंत्र पर बोझ बन गया है: मनीष सिसोदिया

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि राज्यपाल का पद समाप्त कर दिया जाना चाहिए क्योंकि यह संस्था ‘‘लोकतंत्र पर बोझ’’ बन गई है। उन्होंने दावा किया कि राज्यपालों का काम केवल गैर-एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) दलों की सरकारों के कामकाज में बाधा डालना रह गया है।

आबकारी नीति मामले में जमानत मिलने के बाद शुक्रवार को तिहाड़ जेल से बाहर आए सिसोदिया ने यहां समाचार एजेंसी ‘पीटीआई’ के मुख्यालय में संपादकों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि उपराज्यपाल और निर्वाचित सरकार के बीच टकराव के कारण दिल्ली में नौकरशाह परेशान हैं। उन्होंने कहा कि इससे वह दुखी हैं।


14 Aug 2024, 8:27 PM

गोविंद मोहन को नया गृह सचिव बनाया गया

14 Aug 2024, 8:12 PM

78वां स्वतंत्रता दिवस: पुराने संसद भवन को तिरंगे के रंग वाली लाइटों से रोशन किया गया


14 Aug 2024, 8:00 PM

78वं स्वतंत्रता दिवस: बिहार विधानसभा और सचिवालय को तिरंगे के रंग वाली लाइटों से रोशन किया गया

14 Aug 2024, 7:59 PM

स्वतंत्रता दिवस से पहले पंजाब के अमृतसर में अटारी-वाघा सीमा पर बीटिंग रिट्रीट समारोह का आयोजन


14 Aug 2024, 7:46 PM

जानिए कौन हैं राहुल नवीन, जिन्हें केंद्र सरकार ने ईडी का डायरेक्टर किया नियुक्त

केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के नए निदेशक के नाम की घोषणा कर दी है। केंद्र सरकार ने बुधवार को आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन को ईडी के नए डायरेक्टर का जिम्मा सौंपा है। वह इस पद पर दो साल तक बने रहेंगे। वह ईडी के नए निदेशक संजय कुमार मिश्रा का स्थान लेंगे। संजय मिश्रा का कार्यकाल बुधवार 14 अगस्त को खत्म हो गया है। इस संबंध में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। सरकार की ओर से जारी बयान में लिखा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में आईआरएस राहुल नवीन को विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है,जो पदभार ग्रहण करने की तारीख से दो साल की अवधि के लिए या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगा। वह भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के 1993 बैच के अधिकारी हैं।

राहुल नवीन ने 15 सितंबर 2023 को ईडी डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने पर स्पेशल डायरेक्टर का जिम्मा संभाला था। इससे पहले वह स्पेशल डायरेक्टर के रूप में संजय मिश्रा के साथ मिलकर काम कर रहे थे। इसके अलावा राहुल नवीन वित्त मंत्री के अंडर सचिव के तौर पर रह भी काम कर चुके हैं। खास बात ये भी है कि राहुल नवीन ने इससे पहले जांच एजेंसी में ही कई अहम पदों पर कार्य किया है। उन्होंने आर्थिक अपराधों और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई केस की जांच में अहम जिम्मेदारी निभाई है। राहुल नवीन की पहचान एक सख्त अधिकारी के तौर पर रही है और अलग-अलग विभागों में तैनाती के दौरान उनका ट्रैक रिकॉर्ड शानदार रहा है।

14 Aug 2024, 7:43 PM

दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी, ट्रैफिक पुलिस ने की व्यापक व्यवस्था

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं। एडिशनल पुलिस कमिश्नर दिनेश कुमार गुप्ता ने बताया कि बुधवार रात दस बजे से सभी बॉर्डर को बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में केवल एसेंशियल सेवा में लगे वाहनों को ही एंट्री दी जाएगी। सुबह से रात तक डेप्लॉयमेंट रहेगा ताकि किसी भी प्रकार का ट्रैफिक मूवमेंट न हो। लाल किले की ओर आने वाली सड़कें बंद कर दी जाएंगी और प्रॉपर ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के तीन हजार स्टाफ को पहले ही ब्रीफ किया जा चुका है। 11 और 13 अगस्त को रिहर्सल भी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आईटीओ ब्रिज से लाल किले की तरफ जाने वाली सड़कें डायवर्ट की जाएंगी।

निजामुद्दीन की तरफ से ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा। लोगों से अपील की गई है कि वे इन रास्तों पर आने से बचें और मेट्रो का उपयोग करें। इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस वर्ष लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में अन्य लोगों के अलावा लगभग 6,000 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। आमंत्रित किए गए विशेष अतिथियों में देश के युवा, छात्र, आदिवासी, किसान, महिलाएं, बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन के श्रमिक, ओलंपिक के भारतीय खिलाड़ी, नर्स मिडवाइफ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि शामिल हैं। कई महिला प्रतिनिधि, सरपंच, विभिन्न राज्यों की पारंपरिक पोशाक पहने सैकड़ों लोग भी शामिल होंगे।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और फिर वह राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस की थीम 'विकसित भारत एट 2047' है। केंद्र सरकार के मुताबिक यह समारोह 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को नए सिरे से बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय उत्साह के इस त्योहार में जनभागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से इस वर्ष लाल किले पर लगभग 6,000 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।


14 Aug 2024, 7:00 PM

डॉक्टर के रेप-हत्या मामले में सभी कदम उठाए गए, फिर भी दुर्भावनापूर्ण अभियान जारीः ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्मंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के मामले में सभी कदम उठाए गए हैं, फिर भी दुर्भावनापूर्ण अभियान जारी है। डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन पर ममता ने कहा कि आप मुझे गाली देने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल को गाली न दें।

14 Aug 2024, 6:46 PM

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की


14 Aug 2024, 6:46 PM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल से मुलाकात की

14 Aug 2024, 6:44 PM

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कोलकाता के अस्पताल में रेप -हत्या की घटना के खिलाफ विरोध मार्च निकाला


14 Aug 2024, 6:05 PM

रूस में भारतीय दूतावास ने ब्रायंस्क, बेलगोरोद और कुर्स्क क्षेत्रों में भारतीय नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया

रूस में भारतीय दूतावास ने ब्रायंस्क, बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में भारतीय नागरिकों के लिए सलाह जारी की है। सलाह में कहा गया है कि ब्रायंस्क, बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में हाल की सुरक्षा घटनाओं के मद्देनजर, भारतीय नागरिकों को आवश्यक सावधानी बरतने और अस्थायी रूप से इन क्षेत्रों से बाहर चले जाने की सलाह दी जाती है।

14 Aug 2024, 6:00 PM

कोलकाता रेप-हत्या मामले की जांच CBI ने अपने हाथ में ली, FSL और मेडिकल टीमें दिल्ली से पहुंची

आज सुबह कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल पहुंचने के बाद सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि हमने जांच अपने हाथ में ले ली है। एफएसएल टीम और मेडिकल टीमें दिल्ली से आ गई हैं।


14 Aug 2024, 5:55 PM

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने तेलंगाना से राज्यसभा उपचुनाव के लिए अभिषेक मनु सिंघवी को कांग्रेस उम्मीदवार बनाया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तेलंगाना से आगामी राज्य सभा उपचुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अभिषेक मनु सिंघवी की उम्मीदवारी को मंजूरी दी है।

14 Aug 2024, 5:51 PM

किसी कीमत पर लागू नहीं होने देंगे वक्फ संशोधन विधेयकः तेजस्वी यादव

केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह समाप्त हुए मानसून सत्र में लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश किया। इस विधेयक के विरोध में विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष के हंगामे के बाद इसे संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजा गया है। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि विपक्ष इसे किसी कीमत पर लागू नहीं होने देगा। इसके अलावा तेजस्वी यादव ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा न मिलने पर भी बात की। तेजस्वी ने कहा कि वक्फ बोर्ड पर हमारा रुख साफ है- यह पहले जैसा ही रहना चाहिए। जल्दबाजी में लाया गया यह विधेयक असंवैधानिक है। हमारे सांसदों ने भी सदन में इसका विरोध किया है। हम वक्फ बोर्ड के साथ हैं। नीतीश कुमार के सांसदों ने वहां (लोकसभा में) समर्थन दिया, लेकिन बिहार में यू-टर्न ले लिया। यह यू-टर्न जनता समझ रही है। पहली बार विपक्ष लोकसभा में इतना मजबूत हुआ है। यही वजह है कि लोकसभा में पेश इस विधेयक को जेपीसी के पास भेजा गया। हम लोग किसी भी कीमत पर इसे लागू नहीं होने देंगे।


14 Aug 2024, 5:19 PM

दिल्ली के करोलबाग इलाके में लगी भीषण आग, सिलेंडर ब्लास्ट में 6 दमकलकर्मी झुलसे

दिल्ली फायर सर्विस ने बताया कि करोल बाग इलाके से आग लगने की सूचना मिली। मौके पर कुल 8 दमकल गाड़ियां भेजी गईं। एलपीजी ब्लास्ट की वजह से 6 दमकलकर्मी झुलस गए। आग बुझाने का काम जारी है।

14 Aug 2024, 5:15 PM

कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप-हत्या को सीपीआई महासचिव डी राजा ने जघन्य अपराध बताया, कड़ी कार्रवाई की मांग की

कोलकाता में महिला डॉक्टर के बलात्कार-हत्या मामले पर सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा कि कोलकाता मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जो हुआ, वह एक जघन्य अपराध है। हमारे देश में इस तरह के अपराध कभी नहीं होने चाहिए। यह एक गंभीर मामला है और राज्य सरकार ने इस मामले को पूरी गंभीरता से लिया है। सीबीआई को पूरे अपराध की विस्तृत जांच करनी चाहिए और सच्चाई सामने आनी चाहिए। किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाना चाहिए और यह एक जघन्य अपराध है और सीबीआई द्वारा की जाने वाली जांच अन्य राज्यों के लिए भी एक उदाहरण होनी चाहिए। अगर ऐसे अपराध होते हैं, तो उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा और पूरी जांच होगी और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


14 Aug 2024, 5:12 PM

JDU के पूर्व नेता राम जतन सिन्हा कांग्रेस में हुए शामिल, बोले- नीतीश को अब इस्तीफा दे देना चाहिए, वह मजाक बन गए हैं

14 Aug 2024, 4:59 PM

हाईकोर्ट से BJP नेता मेनका गांधी को झटका, लोकसभा चुनाव में सुल्तानपुर से सपा के रामभुआल निषाद के निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने बीजेपी नेता मेनका गांधी द्वारा हाल ही में सुल्तानपुर लोकसभा चुनाव, 2024 में समाजवादी पार्टी के रामभुआल निषाद के निर्वाचन को चुनौती देने वाली चुनाव याचिका को सीमा के आधार पर और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 81 और 86 के उल्लंघन में खारिज कर दिया।


14 Aug 2024, 4:50 PM

राहुल गांधी ने कोलकाता में डॉक्टर से रेप और हत्या को बताया क्रूर, कहा- दोषियों को ऐसी सजा मिले कि...

लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और फिर उसकी हत्या को क्रूर बताते हुए कहा कि कोलकाता में जूनियर डॉक्टर के साथ हुई रेप और मर्डर की वीभत्स घटना से पूरा देश स्तब्ध है। उसके साथ हुए क्रूर और अमानवीय कृत्य की परत दर परत जिस तरह खुल कर सामने आ रही है, उससे डॉक्टर्स कम्युनिटी और महिलाओं के बीच असुरक्षा का माहौल है। पीड़िता को न्याय दिलाने की जगह आरोपियों को बचाने की कोशिश अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर गंभीर प्रश्न खड़े करता है।

उन्होंने कहा कि इस घटना ने सोचने पर मजबूर कर दिया है कि अगर मेडिकल कॉलेज जैसी जगह पर डॉक्टर्स सेफ नहीं हैं तो किस भरोसे अभिभावक अपनी बेटियों को पढ़ने बाहर भेजें? निर्भया केस के बाद बने कठोर कानून भी ऐसे अपराधों को रोक पाने में असफल क्यों हैं? हाथरस से उन्नाव, और कठुआ से लेकर कोलकाता तक महिलाओं के खिलाफ लगातार बढ़ती घटनाओं पर हर दल, हर वर्ग को मिलकर गंभीर विचार-विमर्श कर ठोस उपाय करने होंगे। मैं इस असहनीय कष्ट में पीड़िता के परिवार के साथ खड़ा हूं। उन्हें हर हाल में न्याय मिले और दोषियों को ऐसी सज़ा मिले जो समाज में एक नजीर की तरह प्रस्तुत की जाए।

14 Aug 2024, 4:25 PM

कोलकाता रेप-मर्डर केस में डॉक्टर के दावे से उठे बड़े सवाल, हुआ था गैंगरेप? बॉडी में मिला 150 एमएल सीमन

आरजी मेडिकल कॉलेज की ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई रेप और हत्या की घटना पर पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने बड़ी बात कही है। डॉ. सुवर्ण गोस्वामी ने कहा कि मृतक के शरीर पर चोटों के निशानों से पता चलता है कि अपराध में एक से ज्यादा लोग शामिल थे। साथ ही पोस्टमार्टम में पीड़िता के शरीर में 150 मिलीग्राम सीमन मिला था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. सुवर्ण गोस्वामी ने कहा कि पीड़िता के शरीर में पाया गया सीमन एक शख्स का नहीं हो सकता। क्योंकि, इस बात की संभावना है कि ट्रेनी डॉक्टर के रेप में एक से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं।


14 Aug 2024, 3:56 PM

लखनऊ: एनएचएमसी और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार-हत्या की घटना को लेकर प्रदर्शन

14 Aug 2024, 3:05 PM

अयोध्या में फैंसी लाइट चोरी होने पर कमिश्नर गौरव दयाल की प्रतिक्रिया

अयोध्या में फैंसी लाइट चोरी होने पर कमिश्नर गौरव दयाल ने कहा, "ठेकेदार ने बताया है कि पेड़ों से फैंसी बांस की लाइट चोरी हुई हैं। अयोध्या में दिन-रात पुलिस गश्त करती है, इसलिए इतनी बड़ी मात्रा में लाइट चोरी होना संभव नहीं है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, हमने इतनी बड़ी संख्या में लाइट नहीं लगाई हैं, क्योंकि बताया गया है कि करीब 3,600 लाइट चोरी हुई हैं। फिर भी हम इसकी जांच करने जा रहे हैं।"


14 Aug 2024, 2:39 PM

अभी बिहार को ठगा जा रहा है, कोई कारखाना नहीं, कोई नौकरी नहीं, कोई विकास के काम नहीं- आरजेडी नेता तेजस्वी यादव

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बयान पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "अभी बिहार को ठगा जा रहा है, कोई कारखाना नहीं, कोई नौकरी नहीं, कोई विकास के काम नहीं। स्पेशल राज्य का दर्जा देने की बात हुई थी, लेकिन उन्होंने (बीजेपी) वो भी मना कर दिया गया। इन लोगों ने केवल बिहार को ठगने का काम किया है, जबकि हम लोगों ने काम करके दिखाया है। लालू जी रेलवे मंत्री थे तब 90,000 करोड़ का मुनाफा था। इस बार के बजट में रेलवे का कोई जिक्र ही नहीं हुआ। तो आज के दौर में लोग कही न कही लालू जी के कामों को याद करते हैं तो जो उन्होंने काम किया है वही उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है।"

14 Aug 2024, 2:06 PM

दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस और बीएसएफ यमुना नदी में गश्त कर रहे हैं


14 Aug 2024, 1:50 PM

दिल्ली: 78वें स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षा कड़ी की गई, वीडियो सीसीटीवी कंट्रोल रूम से है जहां निगरानी की जा रही है

14 Aug 2024, 1:21 PM

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या केस: 12 सदस्यीय आईएमए टीम उत्तर 24 परगना में पीड़िता के आवास पर पहुंची

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले की सीबीआई जांच कर रही है। जांच के सिलसिले में सीबीआई टीम कोलकाता में है। इस बीच 12 सदस्यीय आईएमए टीम उत्तर 24 परगना में पीड़िता के आवास पर पहुंच गई है।


14 Aug 2024, 1:15 PM

जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के कैप्टन शहीद

जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टन शहीद हो गए। खबरों के मुताबिक, डोडा में ऑपरेशन असर चल रहा है, जिसमें 48 राष्ट्रीय राइफल्स के कैप्टन आतंकियों से लोहा ले रहे थे। व्हाइट नाइट कॉर्प्स ने बताया है कि भारी गोलीबारी के बीच आतंकियों की तलाश जारी है। ऑपरेशन के दौरान युद्ध जैसे भंडार बरामद किए गए हैं।

14 Aug 2024, 1:04 PM

मोदी सरकार में बेरोजगारी सबसे बड़ा अभिशाप: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे


14 Aug 2024, 12:46 PM

शिरोमणि अकाली दल के पूर्व विधायक सुखविंदर कुमार सुखी चंडीगढ़ में पंजाब के सीएम भगवंत मान की मौजूदगी में AAP में शामिल हुए

14 Aug 2024, 11:41 AM

जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकी घटनाओं पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक बुलाई  

जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकी घटनाओं पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक बुलाई है। साउथ ब्लॉक में चल रही बैठक में एनएसए अजीत डोभाल, भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी और सुरक्षा से जुड़ी अन्य एजेंसियों के प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं। बैठक में रक्षा सचिव और डीजीएमओ (सैन्य संचालन महानिदेशक) भी हैं।


14 Aug 2024, 11:04 AM

कोलकाता रेप-हत्या मामले के आरोपी को CBI दफ्तर लेकर पहुंची सीबीआई की टीम

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले में पश्चिम बंगाल पुलिस आरोपी संजय रॉय को कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित सीबीआई कार्यालय लेकर पहुंची है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, सीबीआई ने मामले को अपने हाथ में ले लिया है और दिल्ली से एक विशेष चिकित्सा और फोरेंसिक टीम भेजी है।

14 Aug 2024, 10:20 AM

उत्तराखंड: सीएम धामी ने गांधी पार्क से 13 जिलों के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित स्वच्छता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया 


14 Aug 2024, 9:58 AM

कोलकाता: आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले को लेकर दिल्ली से सीबीआई टीम के सदस्य सीजीओ कॉम्प्लेक्स पहुंचे

14 Aug 2024, 9:49 AM

राजस्थान: जोधपुर में बीएसएफ कार्यालय से घोडा घाटी तक बीएसएफ ने तिरंगा रैली निकाली


14 Aug 2024, 8:37 AM

बंगाल: आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल रेप-हत्या केस पर कलकत्ता HC के आदेश के बाद मामले की जांच के लिए दिल्ली से CBI की टीम कोलकाता पहुंची

14 Aug 2024, 8:10 AM

शराब घोटाले से संबंधित CBI मामले में केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

जेल में बंद अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।  उत्पाद शुल्क नीति घोटाला में सीबीआई द्वारा की गई गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल ने अर्जी दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia