बड़ी खबर LIVE: हिजबुल्लाह ने इजरायल के हाइफा शहर पर 135 से ज्यादा रॉकेट दागे, भारी तबाही से लोग दहले

हिजबुल्लाह ने इजरायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर कई रॉकेट से हमला किया है। कहा जा रहा है कि ये बहुत बड़ा हमला है और हिजबुल्लाह ने हाइफा शहर पर 135 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं। इस हमले से भारी तबाही की खबर है। लोग बाहर सड़कों पर आ गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

07 Oct 2024, 11:07 PM

पाकिस्तान ने जयशंकर की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता की संभावना से इनकार किया

पाकिस्तान ने सोमवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर की आगामी इस्लामाबाद यात्रा के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर भारत के साथ बातचीत की संभावना से इनकार किया है।

07 Oct 2024, 10:54 PM

हैदराबाद में तेलुगु फिल्म 'गुडाचारी 2' की शूटिंग के दौरान अभिनेता इमरान हाशमी घायल

बॉलीवुड अभिनेता इमरान हाशमी सोमवार शाम को हैदराबाद में एक तेलुगु फिल्म के एक्शन दृश्य की शूटिंग के दौरान घायल हो गए। यह जानकारी उनकी जनसंपर्क टीम ने दी है। मुंबई में उनकी पीआर टीम ने बताया कि 45 वर्षीय हाशमी हैदराबाद में 'गुडाचारी 2' की शूटिंग कर रहे थे। ‘गुडाचारी 2’ साल 2018 में प्रदर्शित तेलुगु एक्शन स्पाई थ्रिलर फिल्म ‘गुडाचारी’ का सीक्वल है, जिसमें दक्षिण के स्टार अदिवी शेष भी हैं।

उन्होंने बताया कि फिल्म के एक सीन की शूटिंग के दौरान अभिनेता को चोट लग गई। हाशमी ने अपने अभिनय की शुरुआत हिंदी फिल्म 'फुटपाथ' (2003) में मुख्य भूमिका के साथ की थी।अब तक के अपने दो दशक लंबे करियर में उन्होंने दर्जनों फिल्मों में काम किया है।

07 Oct 2024, 10:23 PM

हिजबुल्लाह ने इजरायल के हाइफा शहर पर 135 से ज्यादा रॉकेट दागे, भारी तबाही से लोग दहले

हिजबुल्लाह ने इजरायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर कई रॉकेट से हमला किया है। कहा जा रहा है कि ये बहुत बड़ा हमला है और हिजबुल्लाह ने हाइफा शहर पर 135 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं। इस हमले से भारी तबाही की खबर है। लोग बाहर सड़कों पर आ गए हैं।


07 Oct 2024, 9:46 PM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू का स्वागत किया

07 Oct 2024, 9:45 PM

मेघालय विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष मार्टिन डांगो ने बीजेपी से इस्तीफा दिया

मेघालय विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष मार्टिन एम. डांगो ने सोमवार को ‘‘व्यक्तिगत कारणों’’ का हवाला देते हुए भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। डांगो पिछले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे। डांगो 2003 से 2008 के बीच राज्य विधानसभा के अध्यक्ष थे, उस समय वह कांग्रेस में थे।

डांगो ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को इस्तीफा भेजकर पार्टी छोड़ने के उनके अनुरोध पर विचार करने का आग्रह किया। डांगो पहली बार 1998 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक मूवमेंट के उम्मीदवार के रूप में लैंगरीन सीट से विधानसभा के लिए चुने गए थे। 2003 में वह कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से चुने गए थे। परिसीमन के बाद डांगो ने रानीकोर सीट से 2008, 2013 और 2018 का चुनाव जीता।


07 Oct 2024, 9:44 PM

मेघालय के गारो हिल्स में दो बच्चों के शव मिलने से बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हुई

मेघालय के नार्थ गारो हिल्स जिले में एक सेप्टिक टैंक से सोमवार को दो बच्चों के शव मिलने से राज्य में बाढ़ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि पीड़ितों की पहचान सिलारिन मारक (8) और तांगमे आर मारक (3) के रूप में हुई है, जो बाढ़ के दौरान अपने घर के पीछे के गड्ढे में गिर गए थे। उन्होंने बताया कि यह घटना पांच अक्टूबर को बाटे अपाल-बंगसी अपाल गांव में हुई थी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा मंगलवार को गारो हिल्स के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे और स्थिति की समीक्षा करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि वह बाढ़ प्रभावित दालू, अतीसिया सोंगमोंग और अन्य क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे तथा पीड़ित परिवारों से मिलेंगे।

07 Oct 2024, 9:22 PM

इजरायल और लेबनान के हिजबुल्लाह के बीच चल रहे संघर्ष के बीच तेल अवीव में तेज सायरन बजते सुने गए


07 Oct 2024, 8:17 PM

महाराष्ट्र चुनाव को लेकर MVA ने की सीट बंटवारे पर चर्चा, दशहरा के बाद हो सकती है घोषणा

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, "आज सीट बंटवारे को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई और हम दशहरा के बाद इसकी घोषणा करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

07 Oct 2024, 8:13 PM

महाराष्ट्र के अकोला में दो समूहों के बीच झड़प, उपद्रवियों ने वाहनों में आग लगाई

महाराष्ट्र के अकोला शहर के एक इलाके में सोमवार को दो समूहों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान दोनों गुटों ने एक दूसरे पर पथराव किया और वाहनों में आग लगा दी गई। एक अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, दोपहर में गाडगे नगर इलाके में एक ऑटोरिक्शा द्वारा एक मोटरसाइकिल को टक्कर मारने के बाद अलग-अलग समुदाय के दो समूहों के बीच झड़प हो गई।

उन्होंने बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने और स्थिति को नियंत्रण में लाने से पहले समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और तीन दोपहिया वाहनों तथा एक ऑटोरिक्शा में आग लगा दी।अधिकारी ने बताया कि इलाके में शांति बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक बच्चन सिंह ने लोगों से किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की अपील की और कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


07 Oct 2024, 7:48 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई में कलैगनार सेंटेनरी पार्क का उद्घाटन किया

07 Oct 2024, 7:05 PM

यूपी के गोंडा में बंद मकान में बन रहा था अवैध पटाखा, विस्फोट से दो की मौत, तीन गंभीर

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में सोमवार दोपहर बाद एक बंद मकान में अवैध रूप से पटाखा बनाते समय हुए विस्फोट हो गया जिससे इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य जख्मी हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उधर, कुशीनगर जिले में त्योहारी सीजन से पहले पुलिस ने एक अवैध पटाखा निर्माण इकाई का राजफाश करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार कर बड़ी मात्रा में पटाखे और विस्फोटक जब्त किए हैं।

गोंडा के पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने सोमवार को बताया कि तरबगंज थाना क्षेत्र के रगड़गंज गांव में आज दोपहर बाद मोहम्मद फारुख के बंद मकान में गांव के ही कुछ लोग अवैध रूप से पटाखा बना रहे थे। उन्होंने बताया कि इस बीच पटाखा बनाते समय अचानक विस्फोट हो गया, जिसमें पांच लोग घायल हो गये। अधिकारी ने बताया कि उनकी पहचान इश्तियाक (40), अयास (17), कृष्ण कुमार (24), आकाश (15) और लल्लू (30) के रूप में की गयी है।

उन्होंने बताया कि सभी घायलों को तत्काल स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलसर ले जाया गया, जहां दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने बताया कि शेष घायलों को उपचार के लिये राज्य स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय भेज दिया गया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मरने वाले की शिनाख्त आकाश और लल्लू के तौर पर हुयी है। अस्पताल में मौजूद डा. दीपक ने बताया कि सभी घायल 60 प्रतिशत से ज्यादा झुलसे हुए हैं और ऐसी दशा में उनकी नाजुक स्थिति को देखते हुए उन्हें बेहतर उपचार के लिए लखनऊ भेजा गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जिस व्यक्ति के घर पर विस्फोट हुआ है, वह सपरिवार पंजाब के जालंधर में रहता है। उसके खाली पड़े आवास में गांव के ही कुछ लोग दीवाली के लिए पटाखा बना रहे थे, जिसमें अचानक विस्फोट हो गया। उन्होंने कहा कि यह विस्फोट इतना भयानक था कि घर की दीवार ढह गई और आसपास के मकानों में भी दरारें आ गईं। उन्होंने बताया कि विस्फोट में जख्मी लोगों के हाथ-पैर के चीथड़े उड़ गए।


07 Oct 2024, 7:04 PM

संभल में श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 22 लोग घायल, पांच की हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश के संभल जिले के गुन्नौर थाना क्षेत्र में सोमवार को दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 22 लोग घायल हो गए। घायलों में चार महिलाओं समेत पांच को उपचार के लिए अलीगढ़ भेजा गया है। गुन्नौर के थाना प्रभारी निरीक्षक विनीत कुमार ने बताया कि थाना क्षेत्र के बदायूं-गुन्नौर मार्ग पर किसी को बचाने के प्रयास में ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलट गई, इस घटना में 22 लोग घायल हो गए।

उन्होंने बताया कि घायलों में से चार महिलाओं समेत इलाज के लिए अलीगढ़ भेजा गया है, हालांकि, बाकी घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी मिल गई है। उन्होंने बताया कि सभी घायल कासगंज के रहने वाले हैं और ये लोग देवी के दर्शन के लिए संभल आ रहे थे तभी यह हादसा हो गया।

07 Oct 2024, 7:03 PM

BJP ‘पीआईएल मास्टर गैंग’ बन गई है, हर सरकारी योजना में अड़चन डालती है: कल्पना सोरेन

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) विधायक कल्पना सोरेन ने बीजेपी को ‘‘पीआईएल मास्टर गैंग’’ बताते हुए झारखंड के लोगों के हित से जुड़ी सरकारी योजनाओं में बाधा डालने के लिए मुख्य विपक्षी दल की सोमवार को आलोचना की। उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में बीजेपी को लोगों से करारा जवाब मिलेगा। सोरेन ने ‘मंईयां सम्मान यात्रा’ के तहत गुमला जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (जेएमएमएसवाई) के खिलाफ जनहित याचिका (पीआईएल) कथित तौर पर दायर करने के लिए बीजेपी की निंदा की।

उन्होंने कहा, ‘‘मंईयां सम्मान योजना के खिलाफ उन्होंने जनहित याचिका दायर की है। जब भी कोई अधिवास नीति आती है तो वे ऐसा ही करते हैं। वे ‘पीआईएल मास्टर गैंग’ बन गए हैं जो झारखंड के लोगों के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा शुरू की जाने वाली हर पहल में बाधा डालते हैं।’’ कल्पना सोरेन ने अलग सरना धार्मिक संहिता की भी वकालत की और भाजपा पर आदिवासी समुदायों की मांगों की अनदेखी करने का आरोप लगाया।


07 Oct 2024, 6:39 PM

इल्तिजा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में पांच सदस्यों के मनोनयन पर उठाया सवाल, कहा- मतगणना से पहले बेशर्मी के साथ की गई गड़बड़ी

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) नेता इल्तिजा मुफ्ती ने सोमवार को कहा कि उपराज्यपाल को जम्मू-कश्मीर विधानसभा में पांच सदस्यों को मनोनीत करने का अधिकार देना चुनाव में "नतीजे से पहले की गई बेशर्मी" है। इल्तिजा मुफ्ती ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत सभी पांच विधायक या तो भाजपा के सदस्य हैं या पार्टी से जुड़े हैं। नतीजों से पहले की गई बेशर्म धोखाधड़ी और शर्मनाक हेराफेरी।’’

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि जम्मू-कश्मीर में 1987 के चुनावों में हुई धांधली से कोई सबक नहीं सीखा गया। उन्होंने कहा, ‘‘इसके बजाय सभी 90 सदस्यों को मनोनीत किया जा सकता था। चुनाव क्यों करवाए गए? वर्ष 1987 के चोरी के चुनाव परिणाम ने जम्मू-कश्मीर को (किस) कगार पर पहुंचा दिया। फिर भी कोई सबक नहीं सीखा गया?’’

सरकार गठन के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विरोधी मोर्चे को अपनी पार्टी के समर्थन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पीडीपी का वरिष्ठ नेतृत्व चुनाव परिणाम आने के बाद इस पर फैसला लेगा। उन्होंने कहा, ‘‘अनावश्यक अटकलें। मैं अपनी बात स्पष्ट कर दूं। पीडीपी का वरिष्ठ नेतृत्व धर्मनिरपेक्ष मोर्चे को समर्थन देने के बारे में चुनाव परिणाम आने के बाद ही फैसला करेगा। यह हमारा आधिकारिक रुख है।’’ नब्बे-सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए मतों की गिनती मंगलवार को होगी।

07 Oct 2024, 6:24 PM

हरियाणा में हम एग्जिट पोल से कहीं ज़्यादा सीट जीतेंगे, जम्मू-कश्मीर में स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाएंगेः सुप्रिया श्रीनेत

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों पर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "हरियाणा में हम एग्जिट पोल से कहीं ज़्यादा सीटें जीतेंगे। जम्मू-कश्मीर में हम स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाएंगे... राजस्थान हो, हरियाणा हो या जम्मू-कश्मीर, हमारे चुने हुए विधायक विधानसभा में अपना नेता चुनेंगे... हरियाणा की सभी 36 बिरादरियों ने हमारा साथ दिया है और वो हमें जिता रहे हैं।


07 Oct 2024, 6:20 PM

महाराष्ट्र के नागपुर रेलवे स्टेशन पर एक व्यक्ति ने दो लोगों की हत्या की, दो अन्य घायल

महाराष्ट्र के नागपुर रेलवे स्टेशन पर सोमवार सुबह एक व्यक्ति ने प्लेटफॉर्म पर सो रहे लोगों पर लकड़ी से हमला कर दिया जिससे दो लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के एक अधिकारी ने बताया कि पीड़ित प्लेटफार्म संख्या छह पर सो रहे थे तभी यह हमला हुआ। उन्होंने बताया कि इसका कोई कारण ज्ञात नहीं है।

जीआरपी के एक अधिकारी ने बताया कि चीख-पुकार सुनकर जीआरपी की गश्त टीम मौके पर पहुंची और आरोपी जय कुमार केवट (45) को हिरासत में ले लिया। अधिकारी ने बताया कि हमले में तमिलनाडु निवासी गणेश कुमार (40) और एक अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। उन्होंने बताया कि जीआरपी ने हत्या का मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है।

07 Oct 2024, 5:05 PM

बंगाल के बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट से सात खनिकों की मौत

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के खैरासोल में एक निजी संस्था के स्वामित्व वाली कोयला खदान में सोमवार दोपहर हुए भीषण विस्फोट में कम से कम सात खनिकों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। स्थानीय प्रशासन को खदान में और भी अधिक खनिक फंसे होने की आशंका है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट में कुछ शव टुकड़े-टुकड़े हो गए। घायल खनिकों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है। बचाव कार्य में लगे एक अधिकारी ने बताया कि, प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि कोयला उत्खनन के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों का पालन किए बिना व‍िस्‍फोट क‍िया गया। इसके परिणामस्वरूप यह दुर्घटना हुई।

खबर ल‍िखे जाने तक खदान का संचालन करने वाली कंपनी गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड (जीएमपीएल) की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी। इस बीच, पूरे इलाके में तनाव व्याप्त है। खनिकों के पर‍िजन व स्थानीय लोग मौके पर पहुंच कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि विस्फोट के बाद खनन कंपनी के प्रबंध तंत्र के लोग मौके से चले गए। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात क‍िया गया है। विस्फोट में मारे गए लोगों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। पिछले सप्ताह बीरभूम में एक पत्थर खदान में भूस्खलन के कारण तीन मजदूरों की मौत हो गई थी। एक अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया था। उस समय, क्षेत्र में भी गंभीर तनाव था क्योंकि स्थानीय लोगों ने दावा किया था कि पूरे जिले में सुरक्षा मानदंडों का पालन किए बिना ही पत्थर खदानें चल रही हैं।


07 Oct 2024, 4:18 PM

जम्मू कश्मीर में बहुमत हासिल करने के खेल में लगी है बीजेपी: कांग्रेस

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने से एक दिन पहले, सोमवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस केंद्रशासित प्रदेश में बहुमत हासिल करने के खेल में लगी है, जबकि भाजपा को पता है कि जनता ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के गठबंधन को जनादेश दिया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि कांग्रेस-नेकां गठबंधन के पक्ष में आने वाले लोगों के फैसले को नकारने के लिए दुर्भावनापूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में, 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान हुआ था। मतगणना मंगलवार को होनी है। जम्मू-कश्मीर में 10 साल के अंतराल पर तथा 2019 में राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों -- जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किये जाने के बाद ये चुनाव हुए हैं।

रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘आसन्न हार को देखते हुए भाजपा बहुमत हासिल करने के लिए हताशापूर्ण खेल, खेल रही है और अपनी चाल में मदद मिल जाए, उसके लिए त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद कर रही है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा जानती है कि जम्मू कश्मीर के लोगों ने कांग्रेस-नेकां गठबंधन को स्पष्ट जनादेश दिया है।

कांग्रेस महासचिव ने दावा किया, ‘‘इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया को खत्म करने के लिए, उन्होंने अपनी स्वयंभू फर्जी ‘चाणक्य-नीति’ के पुराने तरीकों का सहारा लिया है। हमारे पास यह कहने के लिए स्पष्ट जानकारी और आधार है कि जम्मू कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉंन्फ्रेंस गठबंधन के पक्ष में (आने वाले) जनादेश को नकारने के लिए दुर्भावनापूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।’’ रमेश ने कहा, ‘‘हम इस तरह के नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देंगे।’’

07 Oct 2024, 4:17 PM

पटियाला विधि विश्वविद्यालय के छात्रों ने कुलपति को हटाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल शुरू की

राजीव गांधी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (आरजीएनयूएल) की कई छात्राओं ने कुलपति को हटाने की मांग को लेकर यहां भूख हड़ताल शुरू कर दी है। छात्रों ने कुलपति पर लड़कियों के छात्रावास की औचक जांच के दौरान छात्राओं की निजता का कथित रूप से उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। छात्र 22 सितंबर से कुलपति जयशंकर सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, जब उन्होंने जांच की थी।

छात्रों के अनुसार, सिंह ने जांच के दौरान कुछ छात्रों के पहनावे पर सवाल उठाए, जिससे उनकी निजता का "उल्लंघन" हुआ। कुलपति ने आरोपों से इनकार किया है। छात्रों ने रविवार को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी और कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे नहीं हटेंगे।

सिंह ने पहले कहा था कि उन्होंने कुछ छात्राओं की शिकायतों के समाधान के लिए लड़कियों के छात्रावास का दौरा किया था, जिन्होंने शिकायत की थी कि उन्हें जगह की कमी के कारण अपने कमरों में टेबल और अलमारियां रखने में दिक्कत हो रही है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 27 सितंबर को प्रदर्शनकारी छात्रों से बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य सरकार उन्हें न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले, पंजाब राज्य महिला आयोग ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर कुलपति को छात्रावास निरीक्षण के दौरान उनके ‘‘अत्यधिक अनुचित कृत्यों’’ के लिए तत्काल हटाने की मांग की थी। आयोग अध्यक्ष राज लाली गिल ने कहा था, ‘‘इस निरीक्षण के दौरान, उन्होंने न केवल छात्राओं के कमरों में प्रवेश किया, बल्कि उनके पहनावे के बारे में अनुचित और अपमानजनक टिप्पणी भी की, जिसमें कहा गया कि उन्हें कुछ खास तरह के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।’’ उन्होंने कहा था, ‘‘इस आचरण से छात्राओं को काफी पीड़ा हुई है और इसे उनकी निजता का उल्लंघन माना जाता है।’’


07 Oct 2024, 4:02 PM

कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "10 साल के बीजेपी के शासन से लोग नाराज हैं

कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "10 साल के बीजेपी के शासन से लोग नाराज हैं और राहुल गांधी की यात्रा से पूरे प्रदेश में एक माहौल बना और यही माहौल हरियाणा में है कि सभी वर्ग कांग्रेस पर विश्वास कर रहा है...लोगों को कांग्रेस से उम्मीदें हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि कांग्रेस की सरकार हरियाणा में प्रचंड बहुमत से बनेगी.."

07 Oct 2024, 3:24 PM

जम्मू-कश्मीर: रामबन SSP ने कहा- मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो सके

जम्मू-कश्मीर: रामबन SSP ने कुलबीर सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था पर कहा, "मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो सके। शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं... हमने व्यपाक सुरक्षाबलों की तैनाती की है।"


07 Oct 2024, 3:23 PM

दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची

भारतीय क्रिकेट टीम दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। भारत 9 अक्टूबर को अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा।

07 Oct 2024, 2:36 PM

खड़गे ने हरियाणा, जम्मू-कश्मीर की सत्ता में कांग्रेस की वापसी की उम्मीद जताई

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को उम्मीद जताई कि उनकी पार्टी हरियाणा में सरकार का गठन करेगी और जम्मू-कश्मीर में भी अपनी सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ मिलकर जीत हासिल करेगी। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों के नतीजे मंगलवार को घोषित किए जाएंगे।

खड़गे ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘पहले भी हमने कहा था कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की सरकार बनेगी। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन सरकार बनाएगा और हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी।’’

कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जताया है और जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ उसके गठबंधन को बढ़त की संभावना जताई है।


07 Oct 2024, 2:33 PM

7 अक्टूबर हमले की पहली बरसी पर बड़ा हमला करना चाहता था हमास : इजरायल

इजरायली सेना ने दावा किया कि '7 अक्टूबर हमले' की पहली बरसी पर हमास ने इजरायल पर बड़े हमले की योजना बनाई थी जिसे नाकाम कर दिया गया। इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के मुताबिक फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप की प्लानिंग सोमवार को इजरायल पर रॉकेटों की बौछार करने की थी।

आईडीएफ के मुताबिक हमास की योजना की जानकारी मिलने के बाद 'एक तत्काल खतरे को विफल कर दिया गया।'

फोर्सेज ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने सुबह 6:30 बजे से कुछ समय पहले (जब हमास ने रॉकेट दागने की योजना थी) गाजा में कई रॉकेट लॉन्चरों और सुरंगों पर हमला किया।

हालांकि आईडीएफ ने कहा कि हमास चार रॉकेट दागने में कामयाब रहा, जिनमें से तीन को रोक दिया गया, जबकि चौथा रॉकेट खुले इलाके में गिरा।

आईडीएफ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कुछ क्षण पहले गाजा के आसपास के इजरायली इलाकों में सायरन बजने लगे। पिछले साल ठीक इसी समय, पूरे इजरायल में सायरन बजने लगे थे।"

आईडीएफ ने '7 अक्टूबर के हमले' के प्रभाव का जिक्र करते हुए कहा, "आज से एक साल पहले, हमारे देश का इतिहास हमेशा के लिए बदल गया।"

07 Oct 2024, 1:55 PM

बहुजन को अधिकार देने वाले संविधान की रक्षा हम करेंगे: राहुल गांधी

 लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने देश में समावेशिता और समानता की जरूरत पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि कांग्रेस बहुजन को हिस्सेदारी और अधिकार देने वाले संविधान की रक्षा करेगी।

उन्होंने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में ‘दलित किचन’ के अपने दौरे का एक वीडियो ‘एक्स’ पर साझा किया। इस वीडियो में वह खाना बनाने में मदद करते देखे जा सकते हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। जैसा शाहू पटोले जी (दलित किचन से जुड़े) ने कहा, “दलित क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता।” वो क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इस जिज्ञासा के साथ, मैंने अजय तुकाराम सनदे जी और अंजना तुकाराम सनदे जी के साथ एक दोपहर बिताई।’’


07 Oct 2024, 1:30 PM

उम्र संबंधी समस्याओं की जांच करा रहा हूं, चिंता की कोई बात नहीं: रतन टाटा

उद्योगपति एवं टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने सोमवार को कहा कि उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है और वह उम्र संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं की जांच करा रहे हैं।

मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती होने की खबरों को ‘‘अफवाह’’ करार देते हुए टाटा (86) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ ये दावें निराधार हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं उम्र संबंधी बीमारियों के कारण अभी चिकित्सकीय जांच करा रहा हूं। चिंता की कोई बात नहीं है। मैं सहीं हूं।’’ टाटा ने जनता और मीडिया से अनुरोध किया कि वे ‘‘गलत जानकारी फैलाने से बचें।’’

07 Oct 2024, 1:17 PM

भगवान ‘आप’ के साथ है, डरने की कोई जरूरत नहीं : केजरीवाल ने ईडी के छापों पर कहा

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि भगवान उनकी पार्टी के साथ है और डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ भी गलत नहीं किया गया है।

उन्होंने धन शोधन की जांच के सिलसिले में ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा से जुड़े कई स्थानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापों के बाद यह टिप्पणी की।


07 Oct 2024, 12:34 PM

तेजस्वी यादव बोले- BJP-NDA का ग्राफ गिरा है, हरियाणा-जम्मू-कश्मीर में INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "नतीजे कल आएंगे... देश की जनता ने पहले भी यह संकेत दिया है, जिस तरह से बीजेपी और NDA का ग्राफ गिरा है, हमें लगता है कि यही ट्रेंड जारी रहेगा और हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी।

07 Oct 2024, 11:22 AM

लैंड फॉर जॉब मामले में लालू परिवार को बड़ी राहत, तेजस्वी, तेजप्रताप और लालू यादव तीनों को जमानत

लैंड फॉर जॉब मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू परिवार को बड़ी राहत दी है। मिली जानकारी के अनुसार जमीन के बदले नौकरी मामले में राउज एवन्यू कोर्ट ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव समेत 8 आरोपियों को बड़ी राहत देते हुए जमानत दी है।


07 Oct 2024, 11:11 AM

मनीष सिसोदिया का दावा, AAP सांसद संजीव अरोड़ा के घर ED का छापा

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर कहा है कि आज फिर मोदी जी ने अपने तोते मैना को खुला छोड़ दिया है। आज सुबह से आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजीव अरोड़ा के घर ED वाले रेड कर रहे हैं।

07 Oct 2024, 10:23 AM

RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव 'लैंड फॉर जॉब' मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे

RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव 'लैंड फॉर जॉब' घोटाला मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे। लालू यादव की बेटी और पार्टी सांसद मीसा भारती भी मौजूद हैं।


07 Oct 2024, 9:24 AM

यूपी: देवरिया में स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ के दो आरोपी मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

यूपी के देवरिया में पिछले सप्ताह स्कूल से लौट रही दो छात्राओं से छेड़छाड़ के मामले में दो आरोपियों को पुलिस ने सोमवार को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में गोली लगने से आरोपी घायल हो गए।

अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) दीपेंद्र नाथ चौधरी ने बताया कि गुप्त चना के आधार पर पुलिस ने उनकी घेराबंदी की थी। उन्होंने बताया कि खुद को पुलिस से घिरा पाकर आरोपियों ने पुलिसकर्मियों पर गोली चलाई और जवाबी कार्रवाई में पुलिस की गोली लगने से दोनों घायल हो गए।

07 Oct 2024, 8:42 AM

मुंबई के माहिम इलाके की मोहित हाइट्स बिल्डिंग में लगी आग

मुंबई के माहिम इलाके में स्थित मोहित हाइट्स बिल्डिंग में आग लगी। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है। दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है: मुंबई फायर ब्रिगेड


07 Oct 2024, 8:18 AM

कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हुए एक बड़े विस्फोट में 3 विदेशी नागरिकों की मौत, 17 लोग घायल

पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हुए एक बड़े विस्फोट में कम से कम तीन विदेशी नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए।

07 Oct 2024, 7:43 AM

आज लैंड फॉर जॉब मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होंगे लालू, तेजस्वी और तेज प्रताप यादव

लैंड फॉर जॉब मामले में लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब इस मामले में आज लालू यादव, तेजस्वी और तेजप्रताप यादव समेत आठ आरोपियों को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होंगे। कोर्ट ने इनके खिलाफ समन जारी किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia