बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) ने 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसमें आदित्य ठाकरे का भी नाम है। वह मुंबई के वर्ली सीट से चुनाव लड़ेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

23 Oct 2024, 11:11 PM

झारखंड चुनाव के लिए झामुमो ने पांच उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

झारखंड चुनाव के लिए झामुमो ने पांच उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की। मौजूदा विधायक चमरा लिंडा बिशुनपुर (सुरक्षित) सीट से लड़ेंगे चुनाव।

23 Oct 2024, 10:31 PM

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में पुणे से तीन और लोग गिरफ़्तार, हत्याकांड में अब तक 14 गिरफ़्तारी

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में पुणे से तीन और लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। इस हत्याकांड में अब तक कुल 14 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है। रूपेश राजेंद्र मोहोल (22), करण राहुल साल्वे (19) और शिवम अरविंद कोहाड़ (20) को गिरफ़्तार किया गया है। मामले में उनकी संलिप्तता साबित हो गई है और उन्हें गिरफ़्तार करने की कोशिश की जा रही है।

23 Oct 2024, 10:30 PM

ब्रिक्स ने गाजा में युद्ध विराम की अपील की, ‘सामूहिक हत्याओं’ के लिए इजराइल की निंदा की

ब्रिक्स देशों के नेताओं ने गाजा पट्टी में तत्काल व स्थायी युद्धविराम और ‘‘दोनों पक्षों’’ के बंधकों की रिहाई की बुधवार को अपील की। ब्रिक्स देशों के नेताओं ने इजराइल की सैन्य कार्रवाई की भी निंदा की, जिसके कारण उस क्षेत्र में नागरिकों की ‘‘बड़े पैमाने पर हत्याएं’’ हुई हैं।

पश्चिम एशिया में बढ़ते संघर्ष के मुद्दे का कजान घोषणापत्र में प्रमुखता से उल्लेख किया गया, जिसे इस रूसी शहर में समूह के 16वें शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं द्वारा अपनाया गया। ब्रिक्स में ईरान भी शामिल है, जिसे एक अक्टूबर को यहूदी राष्ट्र पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार करने के बाद इजराइल से संभावित जवाबी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।


23 Oct 2024, 9:58 PM

मध्य कोलकाता में एक इमारत में आग लगी, दमकल की 15 गाड़ियों ने पाया काबू

कोलकाता के एज्रा स्ट्रीट स्थित एक इलेक्ट्रिकल गोदाम में भीषण आग लग गई। मौके पर 15 दमकल गाड़ियां पहुंच गई हैं। आग पर अब काबू पा लिया गया है। आग के कारण कुछ इलेक्ट्रिकल दुकानें प्रभावित हुई हैं

23 Oct 2024, 9:56 PM

बॉम्बे हाईकोर्ट ने छोटा राजन को दी जमानत, आजीवन कारावास की सजा हुई निलंबित

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बुधवार को माफिया डॉन राजेंद्र एस. निकालजे उर्फ छोटा राजन को जमानत दे दी और मुंबई के होटल व्यवसायी जया शेट्टी की 2001 में हुई सनसनीखेज हत्या के मामले में उसकी आजीवन कारावास की सजा निलंबित कर दी। इस साल 30 मई को विशेष मकोका अदालत ने छोटा राजन और अन्य को इस सनसनीखेज हत्या का दोषी ठहराया था और पिछले लगभग नौ साल में उसे दूसरी बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

छोटा राजन ने आजीवन कारावास की सजा के खिलाफ अपील दायर की थी, जिसे न्यायमूर्ति रेवती मोहिते-डेरे और न्यायमूर्ति पृथ्वीराज के. चव्हाण की खंडपीठ ने उच्च न्यायालय की याचिका के नतीजे आने तक निलंबित कर दिया है और उन्हें जमानत भी दे दी है। हालांकि, राजन की रिहाई की संभावना नहीं है, क्योंकि वह पहले से ही दोषी है और 2011 में पवई में क्राइम जर्नलिस्ट ज्योतिर्मय डे की दिनदहाड़े हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। फिलहाल वह दिल्ली की तिहाड़ सेंट्रल जेल में बंद है।

दक्षिण मुंबई में गोल्डन क्राउन होटल के मालिक जया शेट्टी की 4 मई 2001 को दो बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। यह हत्या फरार आतंकवादी डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर के कट्टर प्रतिद्वंद्वी छोटा राजन ने की थी, जिससे आतिथ्य और राजनीतिक हलकों में भारी सनसनी फैल गई थी। लंबी सुनवाई के बाद विशेष मकोका अदालत के विशेष न्यायाधीश ए.एम. पाटिल ने राजन को दोषी पाया और उसे अन्य आरोपियों राहुल पानसरे, अजय मोहिते और प्रमोद धोंडे के साथ आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

जया शेट्टी एक कथित जबरन वसूली मामले में पीड़ित बन गया था और उसे पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई थी। लेकिन उस पर हुए हमले और उसकी मौत से कुछ महीने पहले ही सुरक्षा वापस ले ली गई थी। शेट्टी हत्या का मामला 71 प्रमुख अपराधों के डोजियर में से एक था, जिसे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने इंडोनेशिया सरकार को तब सौंपा था, जब राजन को पर्यटक स्थल बाली में पकड़ा गया था और नवंबर 2015 में उसे भारत भेज दिया गया था।


23 Oct 2024, 9:25 PM

बाबा सिद्दीकी हत्याकांडः सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के सिलसिले में पुलिस ने बुधवार को एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जिसके साजिश के सरगना और शूटर के बीच अहम कड़ी होने का संदेह है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस गिरफ्तारी के साथ ही मामले में मुंबई पुलिस की हिरासत में मौजूद आरोपियों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है।

आरोपी की पहचान हरियाणा के अमित हिसामसिंह कुमार (29) के रूप में हुई है और दूसरे आरोपियों से पूछताछ के दौरान अपराध में उसकी भूमिका सामने आने के बाद उसे हरियाणा से गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस को संदेह है कि कुमार हत्या की साजिश रचने और अंजाम देने में शामिल था। अधिकारी ने कहा कि उसके और अन्य आरोपियों के बीच हुए पैसों के लेनदेन की भी जांच की जा रही है।पुलिस के अनुसार कुमार गिरफ्तार किए गए एक शूटर गुरमेल सिंह और कथित मास्टरमाइंड मोहम्मद जीशान अख्तर के बीच महत्वपूर्ण लिंक था। अख्तर फिलहाल फरार है। अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार अख्तर का शूटरों और हत्या के साजिशकर्ताओं दोनों से संबंध था।

23 Oct 2024, 9:22 PM

पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने दिल्ली में हजरत ख्वाजा निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर पाकिस्तान सरकार और लोगों की ओर से चादर चढ़ाई

भारत में पाकिस्तान के प्रभारी साद अहमद वराइच ने आज नई दिल्ली में सूफी संत हजरत ख्वाजा निजामुद्दीन औलिया (रह.) की दरगाह पर पाकिस्तान सरकार और लोगों की ओर से पारंपरिक चादर चढ़ाई। इस अवसर पर हजरत निजामुद्दीन औलिया (रह.) के 721वें उर्स समारोह में भाग लेने के लिए भारत आए 75 पाकिस्तानी जायरीनों का एक समूह भी मौजूद था।


23 Oct 2024, 8:52 PM

तुर्की केतुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज इंक पर आतंकवादी हमला, कुछ लोगों की मौत की खबर

तुर्की के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने एक ट्वीट में कहा, "तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज इंक के अंकारा स्थित सुविधाओं में एक आतंकवादी हमला किया गया है। दुर्भाग्य से, हमले में कुछ लोग शहीद हुए है और कुछ घायल हैं। जनता को घटनाक्रम के बारे में सूचित किया जाएगा।

23 Oct 2024, 8:44 PM

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात किया


23 Oct 2024, 8:26 PM

इजराइली हवाई हमले में हाशिम सैफीद्दीन की मौत, हिजबुल्ला का अगला नेता बनने की थी चर्चा

हिजबुल्ला ने पुष्टि की है कि शीर्ष सदस्य हाशिम सैफीद्दीन, जिसके समूह का अगला नेता होने की उम्मीद थी, इजराइली हवाई हमले में मारा गया है।

23 Oct 2024, 8:22 PM

RJD ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची बुधवार को जारी कर दी। इस सूची में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव तथा तेज प्रताप यादव के नाम भी शुमार हैं। आरजेडी के स्टार प्रचारकों में अर्जुन राय, रितु जायसवाल, अब्दुल बारी सिद्दिकी, आलोक कुमार मेहता, मोहम्मद अली अशरफ फातमी, भूदेव चौधरी, डॉ. रामानंद यादव, डॉ. रामचंद्र पूर्वे, जय प्रकाश नारायण यादव, अभय कुशवाहा, भोला यादव, शिव चन्द्र राम, ललित कुमार यादव, जितेन्द्र कुमार राय, प्रो. चन्द्रशेखर, संजय कुमार गुप्ता, कान्ति सिंह, जावेद इकबाल अंसारी, गौतम सागर राणा, उदय नारायण चौधरी, अभय सिंह, स्वीटी सीमा हेम्ब्रम, रंजन कुमार यादव, तनवीर हसन, गिरधारी गोप, फैयाज अहमद, अनीता यादव, कारी सोहैब, जमरूद्दीन अंसारी, शक्ति सिंह यादव, कुमार सर्वजीत, समीर कुमार महासेठ, ममता भुइयां, मोहम्मद महबूब अली कैसर, आबिद अली सत्यानंद भोक्ता और रानी कुमारी भी हैं।

इससे पहले आरजेडी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की भी सूची जारी की थी। आरजेडी अब झारखंड की चुनावी धरती पर अपना दमखम दिखाने के लिए कमर कस चुका है। बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा चुका है। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं। पहले चरण में 13 नवंबर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी और नतीजों की घोषणा 23 नवंबर को होगी। उधर, राजद के अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 33 प्रचारकों के नाम हैं।


23 Oct 2024, 8:11 PM

चक्रवात ‘दाना’: कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार शाम 6 बजे से उड़ानों का परिचालन स्थगित रहेगा

चक्रवात ‘दाना’ के संभावित प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कोलकाता हवाई अड्डा के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार शाम छह बजे से 15 घंटे के लिए उड़ानों का परिचालन स्थगित करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि यात्रियों, एयरलाइन कर्मचारियों, विभिन्न उपकरणों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है।

एएआई के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में चक्रवात ‘दाना’ के प्रभाव के मद्देनजर और कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका के कारण 24 अक्टूबर को शाम छह बजे से 25 अक्टूबर की सुबह नौ बजे तक उड़ानों के परिचालन को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।’’ भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवात के शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने की आशंका है और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

23 Oct 2024, 8:09 PM

जिम्बाब्वे ने गाम्बिया के खिलाफ 334 रन से टी20 अंतरराष्ट्रीय में बनाया सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे ने टी20 विश्व कप के अफ्रीका क्वालीफायर में बुधवार को यहां गाम्बिया के खिलाफ चार विकेट पर 344 रन के साथ क्रिकेट के सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में सबसे बड़े स्कोर का विश्व रिकॉर्ड कायम किया। इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले टीम के कप्तान सिकंदर रजा ने ग्रुप बी के इस मैच में 43 गेंद में 15 छक्कों की मदद से नाबाद 133 रन बनाकर जिम्बाब्वे को विश्व रिकॉर्ड स्कोर तक पहुंचाने करने में अहम योगदान दिया।

जिम्बाब्वे ने नेपाल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा जिसने पिछले साल एशियाई खेलों में मंगोलिया के खिलाफ 314 रन बनाये थे। जिम्बाब्वे ने इस मैच में 27 छक्के और 30 चौके लगाये। रजा के 15 छक्के हालांकि किसी टी20 पारी में सर्वाधिक छक्कों का विश्व रिकॉर्ड नहीं है, यह रिकॉर्ड एस्टोनिया के साहिल चौहान के नाम है। साहिल ने साइप्रस के खिलाफ 18 छक्के लगाये थे।

आईसीसी ने अपने सभी संबद्ध सदस्य देशों को टी20 अंतरराष्ट्रीय का दर्जा दिया है, जिसके कारण जब भी कमजोर देशों को तुलनात्मक रूप से मजबूत अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाफ खेलना होता है तो नये रिकॉर्ड कायम होने की संभावना अधिक होती है। जिम्बाब्वे इसके साथ ही टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के बीच इस महीने की शुरुआत में हैदराबाद में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के छह विकेट पर 297 रन को पीछे छोड़ते हुए टी-20 में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाली टीम बन गई। गाम्बिया के मूसा जोबारतेह इस मुकाबले में चार ओवर में 93 रन लुटा कर सबसे महंगे गेंदबाज बने। इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका के कसुन राजिथा ने चार ओवर में 75 रन दिए थे।


23 Oct 2024, 7:26 PM

महाराष्ट्र में MVA के बीच सीट समझौता हुआ, कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी 85-85 सीटों पर लड़ेगी

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, "हमने तय किया है कि कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और बाकी 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी सहित अपने गठबंधन दलों से बात करेंगे और कल तक उन्हें मंजूरी मिल जाएगी। हम महा विकास अघाड़ी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और हम सरकार बनाएंगे।"

23 Oct 2024, 7:16 PM

उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे मुंबई के वर्ली से लड़ेंगे

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) ने 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसमें आदित्य ठाकरे का भी नाम है। वह मुंबई के वर्ली सीट से चुनाव लड़ेंगे।


23 Oct 2024, 6:56 PM

भारत-चीन के बीच स्थिर, पूर्वानुमानित और सौहार्दपूर्ण संबंधों का क्षेत्रीय और वैश्विक शांति और समृद्धि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगाः MEA

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ब्रिक्स के इतर पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी की बैठक हुई, जिसमें दोनों नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि दो पड़ोसी और दुनिया के दो सबसे बड़े देश होने के नाते भारत और चीन के बीच स्थिर, पूर्वानुमानित और सौहार्दपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों का क्षेत्रीय और वैश्विक शांति और समृद्धि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह बहुध्रुवीय एशिया और बहुध्रुवीय दुनिया में भी योगदान देगा। नेताओं ने रणनीतिक और दीर्घकालिक दृष्टिकोण से द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने, रणनीतिक संचार को बढ़ाने और विकासात्मक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सहयोग की तलाश करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

23 Oct 2024, 6:47 PM

रूस में ब्रिक्स से इतर मिले पीएम मोदी और जिनपिंग, दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी

रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की गर्मजोशी से मुलाकात हुई है। मुलाकात के बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "कज़ान ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। भारत-चीन संबंध हमारे देशों के लोगों और क्षेत्रीय और वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपसी विश्वास, आपसी सम्मान और आपसी संवेदनशीलता द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन करेंगे।"


23 Oct 2024, 6:27 PM

24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट को पार करेगा तूफान दाना

चक्रवात 'दाना' को लेकर भुवनेश्वर में आईएमडी की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, "अभी यह पारादीप से लगभग 460 किमी दक्षिण-पूर्व में, धामरा से 490 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में तथा सागर द्वीप से 540 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है। इसकी उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तीव्र होने की बहुत संभावना है और 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी तथा सागर द्वीप के बीच भीतरकनिका तथा धामरा के निकट उत्तर ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तट को पार करेगा तथा तट को पार करते समय हवा की गति लगभग 100 से 110 किमी प्रति घंटा होगी, जो बढ़कर 120 किमी प्रति घंटा हो सकती है...।"

23 Oct 2024, 6:27 PM

पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक शुरू


23 Oct 2024, 6:21 PM

कर्नाटक के कई जिलों में अगले 3 घंटे में हल्की से भारी बारिश होने की चेतावनी 

23 Oct 2024, 6:19 PM

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने आज मैसूर एयरपोर्ट पर कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया से मुलाकात की


23 Oct 2024, 6:17 PM

यूपी के मिर्जापुर में भूमि विवाद को लेकर हिंसक झड़प, एक व्यक्ति की मौत, छह घायल

उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर जिले के चुनार क्षेत्र में जमीन के एक पुराने विवाद को लेकर दो समूहों के बीच हिंसक झड़प होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा छह अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। उसने बताया कि इस घटना के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अपर पुलिस अधीक्षक ओ पी सिंह ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को कुछ व्यक्तियों के बीच झगड़े की सूचना मिलने पर पुलिस धवहा गांव पहुंची और उसने घायलों को चुनार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां इलाज के दौरान 70 वर्षीय रामचंद्र नामक व्यक्ति की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए ले गयी है और पीड़ित परिवार की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है। सिंह ने कहा कि इस घटना में नामजद पांच आरोपियों को पूछताछ के लिए गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बीच, घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने बुधवार को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘ उत्तर प्रदेश में मिर्ज़ापुर ज़िले के धवहा गांव में दबंगों द्वारा एक दलित परिवार के साथ की गई मारपीट में एक व्यक्ति की मौत तथा कई लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की घटना अति-दुःखद एवं निन्दनीय है। सरकार दोषियों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई करे तथा पीड़ित परिवार की पूरी मदद भी करे।’’

23 Oct 2024, 5:42 PM

वैवाहिक बलात्कार से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई टली, सीजेआई ने कहा- सुनवाई पूरी नहीं कर पाएंगे

प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने वैवाहिक बलात्कार के मामलों में पतियों को दी गई छूट को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई बुधवार को चार सप्ताह के लिए टाल दी। प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ 10 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। शुरूआत में, प्रधान न्यायाधीश और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला एवं न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने वकीलों से पूछा कि अलग-अलग दलील पेश करने के लिए उन्हें कितना समय चाहिए। पीठ ने याचिकाओं पर 17 अक्टूबर को अंतिम सुनवाई शुरू की थी।

एक पक्ष की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायण ने कहा कि उन्हें अपनी दलीलें पूरी करने के लिए कम से कम एक दिन का वक्त लगेगा क्योंकि इस तरह के महत्वपूर्ण विषय में जरूरी विस्तृत दलीलों को वह संक्षिप्त नहीं करना चाहते। केंद्र की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, महाराष्ट्र सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश द्विवेदी और एक महिला की पैरवी कर रहीं वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने भी कहा कि उनमें से प्रत्येक को दलील पूरी करने के लिए एक-एक दिन का वक्त चाहिए।

शीर्ष अदालत दिवाली की छुट्टियों के लिए 26 अक्टूबर को बंद हो रही है और चार नवंबर को खुलेगी। ऐसे में, इस संवेदनशील मामले की सुनवाई करने और फैसला सुनाने के लिए प्रधान न्यायाधीश के पास पांच दिन ही बचेंगे। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि यदि इस हफ्तें दलीलें पूरी नहीं हो पाती हैं तो उनके लिए निर्णय सुना पाना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि वह 10 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। शीर्ष अदालत ने कहा, ‘‘समय के अनुमान को देखते हुए, हमारा मानना ​​है कि निकट भविष्य में सुनवाई पूरी करना संभव नहीं होगा।’’ न्यायालय ने कहा कि याचिकाओं को चार सप्ताह बाद किसी अन्य पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाए।


23 Oct 2024, 5:40 PM

वक्फ पर जेपीसी अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने सार्वजनिक बयान देकर नियमों का उल्लंघन किया: विपक्ष

विपक्ष के नेताओं ने बुधवार को आरोप लगाया कि वक्फ (संशोधन) विधेयक से संबंधित संयुक्त संसदीय समिति के प्रमुख जगदंबिका पाल ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा समिति की बैठक के दौरान कांच की बोतल तोड़कर फेंके जाने की घटना के बारे में सार्वजनिक बयान देकर प्रक्रियाओं और नियमों का उल्लंघन किया है। दूसरी तरफ, पाल ने बुधवार को विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने नियमों का कोई उल्लंघन नहीं किया है और सिर्फ एक सदस्य द्वारा की गई हिंसा की घटना का उल्लेख किया।

डीएमके सांसद और संसदीय समिति के सदस्य ए. राजा ने दावा किया कि पाल ने प्रक्रिया एवं नियमों का उल्लंघन किया है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि बीजेपी के वरिष्ठ सांसद पाल जल्दबाजी में समिति की बैठकें कर रहे हैं जिससे यह संदेह जाता है कि यह समिति न्याय देने में सक्षम नहीं होगी। आप सांसद और समिति के सदस्य संजय सिंह ने कहा कि विपक्षी सदस्यों ने बनर्जी से जुड़ी घटना के संबंध में कोई बयान नहीं देने का फैसला किया है।

23 Oct 2024, 5:37 PM

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के मद्देनजर ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा स्थगित, नंदनकानन चिड़ियाघर बंद

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के मद्देनजर ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा-2023 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह चक्रवाती तूफान 25 अक्टूबर तक ओडिशा के तटीय क्षेत्र में दस्तक देगा। ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) द्वारा जारी एक सूचना के अनुसार, 27 अक्टूबर के लिए निर्धारित प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है और सात दिनों के बाद नयी तारीख अधिसूचित की जाएगी। ओपीएससी ने अभ्यर्थियों को अधिक जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी है।

इस बीच, चक्रवात के मद्देनजर नंदनकानन चिड़ियाघर और यहां का राज्य वनस्पति उद्यान भी 24 और 25 अक्टूबर को आगंतुकों के लिए बंद रहेगा। इससे पहले, अधिकारियों ने 23 से 25 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए सिमलीपाल बाघ अभयारण्य और भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान को बंद करने की सूचना जारी की थी।

दूसरी ओर, राज्य के मत्स्य पालन एवं पशुपालन मंत्री गोकुलानंद मलिक ने लोगों से अपील की है कि वे चक्रवात के दौरान कुत्तों और बैलों सहित आवारा जानवरों को आश्रय प्रदान करें। उन्होंने कहा कि अगर कोई आवारा जानवर घायल हो जाता है तो सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।


23 Oct 2024, 5:31 PM

वक्फ पर जेपीसी अध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस कैसे कर सकते हैं? वह समिति की बैठक में राजनीति कर रहे हैंः TMC

वक्फ विधेयक पर जेपीसी की बैठक के दौरान हुई हाथापाई पर टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा, "जगदंबिका पाल जो कह रहे हैं, वह बेबुनियाद है। कल्याण बनर्जी सही कह रहे थे। बीजेपी सांसद जो कि पूर्व न्यायाधीश भी हैं, उन्हें भड़का रहे थे और इसी वजह से कल्याण बनर्जी थोड़े नाराज हो गए। लेकिन कल्याण बनर्जी ने जो बातें कहीं, वे सही थीं। समिति के अध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस कैसे कर सकते हैं? वह समिति की बैठक में राजनीति कर रहे हैं।"

23 Oct 2024, 4:40 PM

दिल्ली में चाहे वायु प्रदूषण हो या जल प्रदूषण, यह बीजेपी की गंदी राजनीति के कारण हैः आतिशी

दिल्ली की सीएम आतिशी ने कहा, "दिल्ली के लोगों को पता होना चाहिए कि चाहे वायु प्रदूषण हो या जल प्रदूषण, यह बीजेपी की गंदी राजनीति के कारण है। यमुना नदी प्रदूषित है क्योंकि हरियाणा और यूपी अपना अनुपचारित औद्योगिक कचरा इसमें छोड़ रहे हैं... केवल दिवाली और छठ के दौरान ही झाग क्यों बनता है? क्योंकि हरियाणा और यूपी से गंदा औद्योगिक कचरा दिल्ली भेजा जा रहा है। वजीराबाद बैराज में अमोनिया का स्तर बढ़ गया है... वायु प्रदूषण के साथ भी यही स्थिति है। पंजाब में 2021-2023 में पराली जलाने में 50% की कमी आई है और 2023 में 25% और कमी आएगी। दूसरी ओर, हरियाणा और यूपी हैं, जहां पराली जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं... हरियाणा और यूपी में यह क्रमशः 23% और 70% बढ़ी है। वे हरियाणा और यूपी सरकार को दिल्ली के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। मैं बीजेपी से पूछना चाहता हूं कि आप AAP से नफरत कर सकते हैं लेकिन आप दिल्ली के लोगों से नफरत क्यों कर रहे हैं? आप दिल्ली को जहरीली हवा और पानी क्यों दे रहे हैं? मारने वाले से बचने वाला ज्यादा बड़ा होता है... बीजेपी दिल्ली के लोगों को मारने की कोशिश कर रही है और हम उन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं... यह दिल्ली के लोगों को परेशान करने की साजिश है।"


23 Oct 2024, 4:36 PM

महाराष्ट्र चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, पूर्व मंत्री लक्ष्मण ढोबले शरद पवार की एनसीपी में शामिल हुए

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी नेता और पूर्व मंत्री लक्ष्मण ढोबले पार्टी सांसद सुप्रिया सुले की मौजूदगी में एनसीपी-शरद पवार गुट में शामिल हो गए।

23 Oct 2024, 4:18 PM

तमिलनाडुः मदुरै में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात, पंडालकुडी नहर का पानी बहकर रिहायशी इलाकों में घुसा


23 Oct 2024, 4:08 PM

एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में एक अन्य आरोपी अमित हिसामसिंह कुमार को गिरफ्तार किया गया

मुंबई क्राइम ब्रांच ने बताया कि एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में  एक अन्य आरोपी अमित हिसामसिंह कुमार (29 वर्ष) को गिरफ्तार किया गया है। वह हरियाणा के कैथल स्थित नाथवान पट्टीका निवासी का रहने वाला है। अब तक 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

23 Oct 2024, 3:44 PM

राहुल गांधी वायनाड के लोगों से बोले- प्रियंका गांधी का करें समर्थन, जैसा आपने मेरे

वायनाड में प्रियंका गांधी द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद उनके भाई राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "प्रियंका हमेशा से ही अपने परिवार और दोस्तों के लिए कुछ भी त्याग करने को तैयार रही हैं और यही खूबी उन्हें वायनाड की एक बेहतरीन सांसद बनाती है। उनके लिए वायनाड के लोग ही परिवार हैं।"

राहुल गांधी ने आगे लिखा, उनके भाई के तौर पर मैं आपसे उनका समर्थन और सुरक्षा करने का अनुरोध करता हूं जैसा आपने मेरे लिए किया है। मैं वायनाड के अनौपचारिक सांसद के तौर पर हमेशा उनके साथ खड़ा रहूंगा।


23 Oct 2024, 3:25 PM

केरल: प्रियंका गांधी और लोकसभा नेता राहुल गांधी ने पुथुमाला सामूहिक कब्रिस्तान में वायनाड भूस्खलन में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी

23 Oct 2024, 3:04 PM

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को लिखा पत्र

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे दिल्ली में प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए क्लाउड सीडिंग को मंजूरी देने के लिए सभी हितधारकों की बैठक बुलाएं।


23 Oct 2024, 2:12 PM

प्रियंका गांधी ने वायनाड में किया नामांकन, सोनिया-राहुल गांधी, खड़गे समेत कई नेता रहे मौजूद

केरल के वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी ने नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन के दौरान सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे समेत कई नेता मौजूद रहे।

नामांकन दाखिल करने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि वे (लोग) मुझे पहले से ही बहुत प्यार दे रहे हैं और मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं।

23 Oct 2024, 1:13 PM

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: एनसीपी ने 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की 

एनसीपी ने 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। उपमुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख अजित पवार बारामती से, छगन भुजबल येवला से, दिलीप वाल्से पाटिल अम्बेगांव से चुनाव लड़ेंगे।


23 Oct 2024, 1:04 PM

वायनाड में नामांकन से पहले प्रियंका गांधी बोलीं- आपके समर्थन की मांग अपने लिए कर रही हूं

केरल के वायनाड में नामांकन दाखिल करने से पहले प्रियंका गांधी ने एक जनसभा को संबोधित किया। कांग्रेस महासचिव कहा, "पिछले 35 सालों से मैं अलग-अलग चुनावों के लिए प्रचार कर रही हूं। यह पहली बार है जब मैं आपके समर्थन की मांग अपने लिए कर रही हूं। यह एक बहुत ही अलग एहसास है। मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मुझे वायनाड से उम्मीदवार बनने का सौभाग्य दिया।"

23 Oct 2024, 12:56 PM

चक्रवात ‘दाना' ओडिशा में भीतरकनिका उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच दस्तक दे सकता है: आईएमडी

रत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि चक्रवात 'दाना' शुक्रवार को तड़के ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच दस्तक देगा।

भुवनेश्वर में स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा, ‘‘चक्रवाती तूफान ‘दाना’ की दिशा के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वह केंद्रपाड़ा जिले के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और भद्रक जिले के धामरा बंदरगाह के बीच दस्तक देगा।’’


23 Oct 2024, 12:17 PM

उत्तर प्रदेश और हरियाणा में जहां बीजेपी की सरकार है वहां पराली जलाने की घटनाएं बढ़ी हैं- दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "हरियाणा और उत्तर प्रदेश से ज्यादा धान की खेती पंजाब में होती है। जब 2022 में पंजाब में हमारी सरकार बनीं तब 1 अक्टूबर से 22 अक्तूबर तक पंजाब में 3500 पराली जलने की घटनाएं थी। इस साल वही आंकड़ा 1400 के करीब है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा में जहां बीजेपी की सरकार है वहां पराली जलाने की घटनाएं बढ़ी हैं।"

23 Oct 2024, 11:51 AM

प्रियंका गांधी का वायनाड में नामांकन से पहले रोड शो, राहुल गांधी हैं साथ, उमड़ा जनसैलाब 

केरल के वायनाड में नामांकन दाखिल करने से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रोड शो कर रही हैं। उनके साथ नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी समेत पार्टी के कई नेता मौजूद हैं। रोड शो में जनसैलाब उमड़ा है।


23 Oct 2024, 11:12 AM

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी ने स्थानीय नेताओं की मौजूदगी में आधिकारिक तौर पर अपने नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज स्थानीय नेताओं की मौजूदगी में आधिकारिक तौर पर अपने नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए। वह जल्द ही नामांकन रोड शो शुरू करेंगी और अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

23 Oct 2024, 10:42 AM

केरल: राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए वायनाड पहुंचे


23 Oct 2024, 10:06 AM

दिल्ली के किशनगढ़ इलाके में फ्लैट में लगी आग, एक व्यक्ति की मौत, तीन लोग झुलसे

दिल्ली के किशनगढ़ इलाके में एक फ्लैट में लगी आग में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन लोग झुलसे हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

किशनगढ़ के नंद लाल भवन में दो कमरों वाले फ्लैट में लगी आग में एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौके पर दो दमकल गाड़ियां और 3 पीसीआर वैन पहुंची हैं। सभी एजेंसियों के संयुक्त प्रयास से आग पर काबू पाया गया।

23 Oct 2024, 8:55 AM

ढाका: बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों ने कल देर रात राष्ट्रपति भवन बंगा भवन को घेरा, राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन के इस्तीफे की मांग की


23 Oct 2024, 8:00 AM

दिवाली से पहले दमघोंटू हुई राजधानी दिल्ली की हवा, आज भी AQI 350 के पार

दिल्ली में दिवाली से पहले हालात बिगड़ने लगे है। राजधानी की हवाल दमघोंटू हो गई है। पंजाब और हरियाणा में बड़ी तादाद में पराली जलाने की घटनाएं देखी जा रही हैं, जिससे वहां की हवा दिल्ली का रुख करके यहां के हालात बिगाड़ रही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  के अनुसार, आज सुबह 7 बजे के करीब दिल्ली का औसत एक्यूआई 349 मापा गया, जो बेहद खराब स्थिति है। वहीं, आनंद विहार में हवा में प्रदूषण का स्तर गंभीर स्थिति को पार कर चुका है। आनंद विबार में AQI 400 के पार है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia