बड़ी खबर LIVE: धमाकों से फिर दहला लेबनान, मृतकों के अंतिम संस्कार के दौरान कई ब्लास्ट में 9 की मौत, सैकड़ों घायल

लेबनान में पेजर्स में सिलसिलेवाल विस्फोट के में मारे गए बच्चे और हिजबुल्ला सदस्यों के अंतिम संस्कार के दौरान आज फिर कई ब्लास्ट हुए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उपकरणों में विस्फोट के दौर में कम से कम 9 लोग मारे गए और 300 घायल हो गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

18 Sep 2024, 10:53 PM

तेजस्वी ने नवादा में दलितों के कई घर जलाने पर नीतीश सरकार पर बोला हमला, कहा- महा दानवराज, महा राक्षसराज 

बिहार के नवादा में कुछ दबंगों द्वारा विवाद के बाद दलितों की कई झोपड़ियों में आग लगाने की घटना पर नीतीश सरकार को घेरते हुए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि महा जंगलराज! महा दानवराज! महा राक्षसराज! नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में लगायी आग। नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, एनडीए के सहयोगी दल बेख़बर! गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा।

18 Sep 2024, 10:50 PM

बिहार: ‘मैकेनिकल रेक’ के चार डिब्बे पटरी से उतरे, 10 से अधिक ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित

पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के सोनपुर मंडल के अंतर्गत नारायणपुर अनंत यार्ड के समीप बुधवार को एक ‘मैकेनिकल रेक’ के चार डिब्बे पटरी से उतर जाने के कारण रेल यातायात बाधित हुआ। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सरस्वती चंद्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि सोनपुर मंडल के नारायणपुर अनंत यार्ड के प्वाइंट नं. 67 के पास ‘मैकेनिकल रेक’ के चार डिब्बे बेपटरी होने के कारण इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया। उन्होंने बताया कि परिचालन को बहाल करने के लिए सोनपुर, समस्तीपुर एवं बरौनी से एआरटी घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

उन्होंने बताया, “” घटना के बाद कई ट्रेनों के मार्ग बदले दिये गये, जिनमें अमृतसर से जयनगर शहीद एक्सप्रेस (14674) , पटना-जयनगर एक्सप्रेस (15550), लोकमान्य तिलक टर्मिनल से जयनगर (11061), अंबाला कैंट से बरौनी हरिहर एक्सप्रेस (14524), बरौनी से ग्वालियर (11124), बरौनी जंक्शन से लखनऊ (15203), बरौनी से अहमदाबाद (19484), दरभंगा से अमृतसर जन नायक एक्सप्रेस (15211), डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली, राजधानी एक्सप्रेस (20503), सहरसा से आनंद विहार टर्मिनल जनसाधारण एक्सप्रेस (15529), दरभंगा से अहमदाबाद जनसाधारण एक्सप्रेस (15559) आदि ट्रेनें शामिल हैं। सीपीआरओ ने बताया कि कुछ ट्रेनों की यात्रा को गंतव्य से पहले ही समाप्त कर दिया गया।

18 Sep 2024, 10:50 PM

बंगाल के मुख्य सचिव और आंदोलनकारी चिकित्सकों के बीच बैठक समाप्त

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल मुद्दे पर उत्पन्न गतिरोध को हल करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों और आंदोलनकारी चिकित्सकों के बीच बुधवार शाम को राज्य सचिवालय ‘नबान्न’ में ढाई घंटे तक बातचीत के बाद बैठक समाप्त हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यद्यपि बैठक समाप्त हो गई, लेकिन आंदोलनकारी चिकित्सक अभी तक वार्ता के आयोजन स्थल राज्य सचिवालय नबन्ना से बाहर नहीं आए हैं। बैठक के विवरण की प्रतीक्षा की जा रही है।

प्रदर्शनकारी चिकित्सकों और राज्य सरकार के बीच 48 घंटे के भीतर यह दूसरे दौर की बातचीत थी। पहले दौर की बातचीत सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति में हुई थी। करीब 30 चिकित्सकों का प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम करीब 7:15 बजे मुख्य सचिव मनोज पंत के साथ बैठक के लिए सचिवालय पहुंचा था। मुख्य सचिव मनोज पंत के साथ बैठक शाम करीब साढ़े सात बजे शुरू हुई। बैठक की कार्यवाही रिकॉर्ड करने के लिए आंदोलनकारी चिकित्सकों के साथ स्टेनोग्राफर भी पहुंचे थे।

बैठक स्थल के लिए रवाना होने से पहले एक आंदोलनकारी डॉक्टर ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि अस्पतालों में सुरक्षा के मुद्दे पर ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कार्य बल के गठन की घोषणा की थी, लेकिन इस पर कोई स्पष्टता नहीं है। हम चाहते हैं कि राज्य सरकार हमारी वैध मांगों को स्वीकार करे।’’ बंगाल सरकार ने सरकारी आर. जी. कर अस्पताल में प्रशिक्षु महिला चिकित्सक से बलात्कार के बाद उसकी हत्या के विरोध में प्रदर्शन कर रहे कनिष्ठ चिकित्सकों को एक और दौर की बातचीत के लिए बुधवार को साढ़े छह बजे बैठक के लिए आमंत्रित किया।


18 Sep 2024, 10:23 PM

बिहार के नवादा में दबंगों का आतंक, दलितों की झोपड़ियों में लगाई आग

बिहार के नवादा में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में कुछ दबंगों ने विवाद के बाद कई झोपड़ियों में आग लगा दी। बताया जा रहा है कि ये झोपड़ियां दलितों की हैं। नवादा के सदर एसडीपीओ सुनील कुमार ने बताया कि करीब 20-25 घरों में आग लगी है। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। प्रथम दृष्टया मामला जमीन विवाद का लग रहा है। अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

18 Sep 2024, 10:20 PM

धमाकों से फिर दहला लेबनान, मृतकों के अंतिम संस्कार के दौरान कई ब्लास्ट में 9 की मौत, सैकड़ों घायल

लेबनान में पेजर्स में सिलसिलेवाल विस्फोट के में मारे गए बच्चे और हिजबुल्ला सदस्यों के अंतिम संस्कार के दौरान आज फिर कई ब्लास्ट हुए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उपकरणों में विस्फोट के दौर में कम से कम 9 लोग मारे गए और 300 घायल हो गए।


18 Sep 2024, 10:17 PM

लेबनान में उपकरणों में विस्फोट में कम से कम 9 लोग मारे गए और 300 घायल

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उपकरणों में विस्फोट के दौर में कम से कम 9 लोग मारे गए और 300 घायल हो गए।

18 Sep 2024, 9:44 PM

मध्य प्रदेश: बैंक के अंदर गोलीबारी में तीन लोग घायल, 71 हजार रुपये की लूट

 मध्यप्रदेश के नीमच जिले में बुधवार दोपहर दो लोगों ने एक ग्रामीण बैंक की शाखा के अंदर गोलीबारी कर तीन लोगों को घायल कर दिया और 71,000 रुपये लेकर भाग निकले। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) अंकित जायसवाल ने बताया कि अपराधी बिना किसी संदेह के सामान्य ग्राहकों की तरह बैंक में घुसे और परिसर के अंदर घुसते ही उनमें से एक ने बंदूक निकालकर गोलीबारी शुरू कर दी। अधिकारी ने बताया कि घटना में बैंक का एक कर्मचारी और दो महिलाएं घायल हो गईं। उन्होंने बताया कि अफरा-तफरी मचने पर दोनों बदमाश बैंक से 71 हजार रुपये लूटकर भाग निकले।


18 Sep 2024, 9:36 PM

केरल के मलप्पुरम जिले में मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि हुई

18 Sep 2024, 9:31 PM

अखिलेश ने उत्तर प्रदेश एसटीएफ को बताया 'सरेआम ठोको फोर्स'

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) को 'स्पेशल ठाकुर फोर्स' कहने के बाद बुधवार को इसे 'सरेआम ठोको फोर्स' करार दिया और बल में एक विशेष जाति के कर्मियों को तैनात करने के आरोप लगाते हुए सवाल उठाए। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अखिलेश के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सपा अध्यक्ष एसटीएफ की अपराधियों के खिलाफ हाल की कार्रवाई से हताश हैं।

अखिलेश ने 'एक्स' पर कहा, ''सरेआम ठोको फोर्स में तैनात लोगों का आंकड़ा बता रहा है कि ये तथाकथित ‘विशेष कार्य बल’ (विकाब) कुछ बलशाली कृपा-प्राप्त लोगों का ‘व्यक्तिगत बल’ बनकर रह गया है।'' सपा अध्यक्ष ने हाल ही में एसटीएफ को 'स्पेशल ठाकुर फोर्स' करार दिया था। उन्होंने कहा, ''जो जनसंख्या में 10 प्रतिशत हैं, उनको 90 प्रतिशत तैनाती और जो जनसंख्या में 90 प्रतिशत हैं, उनको 10 प्रतिशत तैनाती। इसका मतलब, इस बल के इस्तेमाल किये जाने का कोई खास मकसद है, जिसके कारण ऐसी तैनाती हुई है।''

सपा प्रमुख ने इसी संदेश में आगे कहा, ''विकाब के बारे में यूं भी कहा जा सकता है : बलशालियों द्वारा, बलशालियों के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए लेकिन निर्बलों के खिलाफ।''उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी पोस्ट के साथ एक चार्ट भी डाला, जिसमें उन्होंने दावा किया कि शीर्ष 21 पदों में से केवल दो पद पीडीए (पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक) के हैं।

उन्होंने कहा, ''देखिएगा कि इस आंकड़े के सामने आते ही, कैसे अपना मुंह बचाने के लिए शासन-प्रशासन के स्तर पर कॉस्मैटिक उपचार होगा और कुछ उपेक्षित लोगों को दिखावटी पोस्टिंग दी तो जाएगी लेकिन ‘विशेष प्रयोजन की पूर्ति’ के समय, कोई भी बहाना बनाया जाएगा पर साथ नहीं ले जाया जाएगा।'' उन्होंने कहा, ''विकाब वाले विकास कैसे कर सकते हैं? उप्र के लिए ‘विकाब’ विकार है।''


18 Sep 2024, 9:10 PM

पवन खेड़ा ने राहुल गांधी को मिल रही धमकियों पर BJP के शीर्ष नेतृत्व की चुप्पी पर उठाए सवाल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को धमकी देने को लेकर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें मामले में पवन खेड़ा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किए गए वीडियो में कहा, ''पिछले 10-12 दिनों से लगातार भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ मंत्री, विधायक राहुल गांधी को जान से मारने की धमकी देने से लेकर अपशब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। महाराष्ट्र के एक नेता कहते हैं कि उनकी जीभ काट दो, 11 लाख रुपए देंगे। आपको उनकी जीभ से क्या दुश्मनी। मुझे मालूम है कि आपको दुश्मनी इस वजह से है क्योंकि उस जीभ से न्याय की बात निकलती है। पिछड़े, दलितों, आदिवासियों और महिलाओं के लिए। ये बात भाजपा को नागवार गुजरती है, भाजपा इस चुनाव में ये समझ गई है नफरत का बाजार कितना भी बड़ा क्यों ना हो, मोहब्बत की एक दुकान काफी होती है, उस दुकान को बंद करने के लिए। ये राहुल गांधी ने करके दिखाया है। इसलिए उनसे दुश्मनी है। कौन बोल रहा है ये सब, आप देख रहे हैं। बुलवा कौन रहा है, चुप कौन है। क्यों बुलवाया जा रहा है। ये सवाल पूरे देश के मन में है। भाजपा का शीर्ष नेतृत्व एकदम चुप है और क्यों बुलवा रहे हैं ताकि ऐसा माहौल बने, जहां हिंसा की कोई एक वारदात को लोग अंजाम दे सकें। ये साजिश हो रही है। इस साजिश में कौन-कौन शामिल हैं, क्या वो भी शामिल हैं, जो बुलवा रहे हैं और जो चुप हैं।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ये जवाब पूरा देश मांग रहा है। अब चुप्पी से काम नहीं चलेगा। पूरा विश्व देख रहा है कि इस देश के नेता प्रतिपक्ष को सत्तारूढ़ पार्टी जान से मारने की धमकी दे रही है और प्रधानमंत्री चुप हैं, किस मुंह से विदेशों में जाकर अपने देश की लोकतंत्र की डींग हांकते हैं। किस मुंह से आप कहते हैं कि विश्व गुरु हैं। अपने देश में नेता प्रतिपक्ष को जान से मारने की धमकी आपकी अपनी पार्टी के नेता दे रहे हैं। क्या आप धमकी देने के लिए कह रहे हैं या फिर आप ये माहौल बना रहे हैं। आप जवाब दीजिए, देर मत कीजिए। क्योंकि कोई भी देशवासी ये बर्दाश्त नहीं करेगा कि आप राहुल गांधी के खिलाफ हिंसा का एक ऐसा वातावरण बनाएं, जिससे कोई सिरफिरा गलती कर बैठे। ये हम बदार्शत नहीं करेंगे।

18 Sep 2024, 9:06 PM

उधमपुर पूर्व से निर्दलीय उम्मीदवार पवन खजूरिया ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया


18 Sep 2024, 9:01 PM

धमाकों से फिर दहला लेबनान, पेजर विस्फोट के मृतकों के अंतिम संस्कार के दौरान कई ब्लास्ट

लेबनान में एक के बाद एक कई पेजर्स में विस्फोट के दूसरे दिन फिर कई धमाके हुए हैं। खबरों के अनुसार, पेजर विस्फोट में मारे गए बच्चे और हिजबुल्ला सदस्यों के के अंतिम संस्कार के दौरान कई ब्लास्ट हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia