बड़ी खबर LIVE: बिहार में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हुई, 12 लोग गिरफ्तार

बिहार के सिवान और सारण जिले में नकली शराब पीने से मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 25 पहुंच गई। वहीं बिहार के पुलिस महानिदेशक आलोक राज ने बताया कि नकली शराब बेचने के मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रतीकात्मक फोटोः सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

17 Oct 2024, 11:00 PM

हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराया गया- इजरायली रक्षा बल ने किया दावा

17 Oct 2024, 10:59 PM

अशोक गहलोत ने महाराष्ट्र चुनाव में देरी पर उठाया सवाल, कहा- चुनाव आयोग का व्यवहार ठीक नहीं लग रहा

राजस्थान के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि महाराष्ट्र में चुनाव आयोग का व्यवहार ठीक नहीं लग रहा है। महाराष्ट्र में नतीजे 23 नवंबर को आएंगे और उसके बाद 26 नवंबर विधानसभा का आखिरी दिन होगा। इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ। उन्हें हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव एक साथ कराने चाहिए थे।

17 Oct 2024, 10:56 PM

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, 13 निगरानी केंद्रों पर संकेतक ‘रेड जोन’ में

दिल्ली वासियों को लगातार चौथे दिन बृहस्पतिवार को भी ‘खराब’ वायु गुणवत्ता का सामना करना पड़ा और राष्ट्रीय राजधानी में 13 निगरानी केंद्रों पर संकेतक ‘रेड जोन’ में रहे। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, 13 (वायु गुणवत्ता) निगरानी केंद्रों -- अशोक विहार, द्वारका सेक्टर 8, पटपड़गंज, पंजाबी बाग, रोहिणी, बवाना, बुराड़ी, जहांगीरपुरी, मुंडका, नरेला, ओखला फेज 2, शादीपुर और विवेक विहार -- में ‘रीडिंग’ 300 से ऊपर दर्ज की गई।

समग्र वायु गुणवत्ता लगातार चौथे दिन भी ‘खराब’ श्रेणी में रही तथा शाम 4 बजे 24 घंटे की औसत ‘रीडिंग’ 285 दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, शहर में दिनभर बादल छाए रहे और अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। गुरूवार को सापेक्षिक आर्द्रता 91 प्रतिशत और 55 प्रतिशत के बीच रही, जबकि न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को आसमान साफ ​​रहने का पूर्वानुमान किया है तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 तक को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक को ‘मध्यम’, 201 से 300 तक को ‘खराब’, 301 से 400 तक को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक को ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है।


17 Oct 2024, 10:25 PM

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: मुंबई पुलिस ने तीन आरोपियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने मुख्य शूटर शिवकुमार गौतम, सह-षड्यंत्रकारी शुभम लोणकर और हमलावरों का संदिग्ध आका मोहम्मद जीशान अख्तर समेत तीन आरोपियों के खिलाफ ‘लुकआउट सर्कुलर’ जारी किया है, ताकि उन्हें देश से भागने से रोका जा सके। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने कहा कि आरोपियों को पकड़ने के लिए मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के दलों को देश के विभिन्न हिस्सों में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों के देश से भागने की आशंका के चलते एलओसी जारी किया गया है। परिपत्र के अनुसार, उन्हें पकड़ने के लिए सभी बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर नजर रखी जा रही है।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सिद्दीकी (66) की 12 अक्टूबर की रात मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में उनके बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।पुलिस ने अब तक चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है जिनमें हरियाणा निवासी गुरमैल बलजीत सिंह (23), उत्तर प्रदेश के रहने वाले धर्मराज राजेश कश्यप (19) शामिल हैं। वे दोनों कथित शूटर हैं। गिरफ्तार किये गए दो अन्य व्यक्ति हरीश कुमार बालकराम निषाद (23) और ‘‘सह- षड्यंत्रकारी’’ एवं शुभम लोणकर का भाई प्रवीण लोणकर हैं। प्रवीण पुणे का रहने वाला है।

17 Oct 2024, 10:22 PM

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू का दावा- हमास प्रमुख याह्या सिनवार  की मौत हुई


17 Oct 2024, 10:11 PM

ED ने धन शोधन मामले में अभिनेत्री तमन्ना भाटिया से पूछताछ की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘एचपीजेड टोकन’ मोबाइल ऐप से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में गुरुवार को अभिनेत्री तमन्ना भाटिया से पूछताछ की। ऐप के जरिये, ‘बिटकॉइन’ और कुछ अन्य ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के रूप में अत्यधिक रिटर्न दिलाने के बहाने कई निवेशकों से कथित तौर पर ठगी की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि भाटिया (34) का बयान यहां एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया।

सूत्रों ने बताया कि भाटिया को ऐप कंपनी के एक कार्यक्रम में ‘‘सेलिब्रिटी के रूप में शामिल होने’’ के लिए कुछ धनराशि मिली थी और उनपर मामले में उनकी संलिप्तता होने का कोई आरोप नहीं है। उन्होंने बताया कि अभिनेत्री को पहले भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने काम के कारण इसे टाल दिया था और बृहस्पतिवार को उपस्थित होने का निर्णय लिया था।

मामले में मार्च में ईडी द्वारा दाखिल आरोपपत्र में कुल 299 इकाइयों को आरोपी बनाया गया है, जिनमें 76 चीन नियंत्रित इकाइयां हैं, जिनमें 10 निदेशक चीनी मूल के हैं जबकि दो इकाइयां अन्य विदेशी नागरिकों द्वारा नियंत्रित हैं। इन लोगों को इस साल मार्च में दाखिल ईडी के आरोपपत्र में नामजद आरोपी बनाया गया है।

धन शोधन का यह मामला कोहिमा पुलिस के साइबर अपराध प्रकोष्ठ की प्राथमिकी से उपजा है, जिसमें विभिन्न आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। इन आरोपियों पर बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के रूप में अत्यधिक रिटर्न दिलाने का वादा करके भोले-भाले निवेशकों से ठगी करने का आरोप है।

17 Oct 2024, 10:05 PM

बिहार में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हुई, 12 लोग गिरफ्तार

बिहार के सिवान और सारण जिलों में नकली शराब पीने से मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 25 पहुंच गई। वहीं पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि नकली शराब बेचने के मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस महानिदेशक आलोक राज ने बताया कि नकली शराब पीने से सिवान में 20 और सारण में पांच लोगों की मौत हो गई और 12 लोगों को कथित तौर पर नकली शराब बेचने के लिए गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आलोक राज ने बताया, “घटना के बाद दो विशेष जांच दल भी गठित किए गए हैं। स्थानीय स्तर पर गठित एक दल नवीनतम प्रकरण में शामिल आपराधिक बिंदुओं की जांच करेगा। इसके अलावा पटना में मद्य निषेध विभाग द्वारा एक और एसआईटी गठित की गई है, जो हाल के दिनों में हुई ऐसी सभी घटनाओं का व्यापक अध्ययन करेगी, जिसके आधार पर कार्रवाई की योजना बनाई जाएगी।” अधिकारी ने यह भी बताया कि एक शराब माफिया का नाम सामने आया है। वह पहले भी इसी तरह के एक मामले में शामिल था और फिलहाल जमानत पर बाहर है।

उन्होंने बताया कि हम मामले की सभी संभावित पहलुओं से जांच कर रहे हैं। दोनों जिलों के अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार रात सिवान के मगहर व औरिया पंचायत और सारण के मशरख में उस समय यह घटना हुई, जब कई स्थानीय लोगों ने शराब पी। अधिकारियों ने यह भी बताया कि 20 से अधिक लोग अभी भी अस्पतालों में जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं, जिनमें से कई लोग नकली शराब के दुष्प्रभाव के कारण अपनी आंखों की रोशनी खो चुके हैं।


17 Oct 2024, 9:58 PM

संयुक्त किसान मोर्चा ने 26 नवंबर को 500 जिलों में 'चेतावनी रैली' का किया ऐलान

संयुक्त किसान मोर्चा ने गुरुवार को फैसला लिया है कि 26 नवंबर को देशभर के 500 जिलों में 'चेतावनी रैली' का आयोजन किया जाएगा। किसान मोर्चा की आम सभा की बैठक में यह फैसला लिया गया। संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक एनडीए-3 सरकार को सभी फसलों के लिए गारंटीकृत खरीद के साथ एमएसपी लागू करने, कर्ज से मुक्ति और किसानों की आत्महत्या को समाप्त करने के लिए कर्ज माफी, बिजली का निजीकरण न करने और प्रीपेड स्मार्ट मीटर न लगाने, सार्वजनिक क्षेत्र में व्यापक फसल बीमा, 10 हजार की मासिक पेंशन और कॉरपोरेट द्वारा भूमि हड़पने को समाप्त करने के लिए 26 नवंबर को देशभर के 500 जिलों में चेतावनी रैली होगी।

आम सभा ने पूरे देश के किसानों से 26 नवंबर को जिला मुख्यालयों पर चेतावनी रैली में शामिल होने का आह्वान किया है। यह रैली साल 2020 में किसानों के संसद मार्च और मजदूरों की आम हड़ताल की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित की जाएगी। यह रैली केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच, अन्य ट्रेड यूनियन संगठनों और खेत मजदूर संगठनों के मंच के साथ मिलकर आयोजित की जाएगी।

मोर्चा को उम्मीद है कि रैली देश भर के लगभग 500 जिलों में आयोजित की जाएगी। इस रैली के जरिए किसानों की मांगों के अलावा मजदूरों, खेत मजदूरों और बंटाईदार किसानों की मांगों को भी उठाया जाएगा। किसानों से बड़ी संख्या में शामिल होकर देशव्यापी रैली को यादगार बनाने की अपील की गई है। यह रैली कृषि क्षेत्र को कॉरपोरेट बनाने के खिलाफ आयोजित की जा रही है।

रैली 6 प्रमुख मांगों को पूरा करने के लिए है। इन मांगों में सभी फसलों के लिए कानूनी रूप से गारंटीकृत खरीद के साथ एमएसपी सी-2+50 प्रतिशत, किसानों की आत्महत्या को रोकने के लिए एक सर्वसमावेशी ऋण माफी योजना और ऋणग्रस्तता से मुक्ति, बिजली क्षेत्र का निजीकरण न हो, कोई प्रीपेड स्मार्ट मीटर न लगाए जाएं, कॉरपोरेट कंपनियों के लिए अंधाधुंध भूमि अधिग्रहण बंद हो, फसलों और पशुपालन के लिए सार्वजनिक क्षेत्र में व्यापक बीमा योजना लागू की जाए शामिल हैं। इसके साथ ही 10 हजार मासिक पेंशन लागू करने की भी मांग शामिल है।

17 Oct 2024, 9:51 PM

सरकार ने शत्रु संपत्तियों के निस्तारण के लिए दिशा-निर्देशों में संशोधन किया

केंद्र ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित एक करोड़ रुपये से कम मूल्य की शत्रु संपत्ति और शहरी क्षेत्रों में स्थित पांच करोड़ रुपये से कम मूल्य की शत्रु संपत्ति के निस्तारण के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। पाकिस्तान और चीन की नागरिकता लेने वाले लोगों द्वारा छोड़ी गई संपत्ति - ज्यादातर 1947 और 1962 के बीच - शत्रु संपत्ति कहलाती है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि ग्रामीण क्षेत्र में एक करोड़ रुपये से कम और शहरी क्षेत्र में पांच करोड़ रुपये से कम मूल्य की शत्रु संपत्ति का निस्तारण करते समय संरक्षक को पहले अधिभोगी को खरीद का प्रस्ताव देना होगा और यदि वह खरीद के प्रस्ताव को अस्वीकार कर देता है तो शत्रु संपत्ति का निस्तारण पहले से निर्धारित मानदंडों के अनुसार किया जाएगा, अर्थात निविदा आमंत्रित करके या सार्वजनिक कार्रवाई करके।

गृह मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि ‘ग्रामीण क्षेत्र’ का तात्पर्य राज्य के किसी भी क्षेत्र से है, सिवाय उन क्षेत्रों के जो किसी शहरी स्थानीय निकाय या छावनी बोर्ड के अंतर्गत आते हैं। इसी प्रकार, ‘शहरी क्षेत्र’ से तात्पर्य किसी नगर निगम या नगर पालिका की सीमा के भीतर के किसी क्षेत्र से है, अथवा केन्द्रीय सरकार जनसंख्या, उद्योगों के संकेन्द्रण, क्षेत्र की समुचित योजना की आवश्यकता तथा अन्य प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए, सामान्य या विशेष आदेश द्वारा शहरी क्षेत्र घोषित कर सकती है।

सरकार ने शत्रु संपत्तियों को भारत के शत्रु संपत्ति अभिरक्षक, जो कि केन्द्र सरकार के अधीन स्थापित एक कार्यालय है, को सौंप दिया है। शत्रु संपत्ति अधिनियम 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद, 1968 में लागू किया गया, जो ऐसी संपत्तियों को विनियमित करता है और संरक्षक की शक्तियों को सूचीबद्ध करता है। अधिकारियों ने बताया कि देश में कुल 12,611 प्रतिष्ठान शत्रु संपत्ति कहलाते हैं, जिनकी अनुमानित कीमत एक लाख करोड़ रुपये से अधिक है।


17 Oct 2024, 9:49 PM

SGPC प्रमुख ने तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह का इस्तीफा खारिज किया

तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के पद से इस्तीफा भेजने के एक दिन बाद, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने गुरवार को कहा कि उन्होंने उनका इस्तीफा अस्वीकार कर दिया है। धामी ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने हमेशा तख्तों के जत्थेदारों का सम्मान किया है और आगे भी करती रहेगी।उन्होंने कहा कि ज्ञानी हरप्रीत सिंह द्वारा तख्त दमदमा साहिब और अकाल तख्त साहिब में दी गई सेवाएं सराहनीय रही हैं और समुदाय को भविष्य में भी उनकी सेवाओं की आवश्यकता है।धामी ने जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह से अपनी सेवाएं जारी रखने की अपील की।

तख्त दमदमा साहिब सिखों के पांच तख्तों या लौकिक सत्ता की सीट में से एक है और यह बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में स्थित है। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बुधवार को तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार के पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के पूर्व प्रवक्ता विरसा सिंह वल्टोहा पर उन्हें और उनके परिवार को निशाना बनाने का आरोप लगाया। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने वल्टोहा पर आरोप लगाया था कि वह लगातार उनका “चरित्र हनन” कर रहे हैं।

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने भी ज्ञानी हरप्रीत सिंह के समर्थन में आए थे और उन्होंने एसजीपीसी को निर्देश जारी किया था कि जत्थेदार का इस्तीफा स्वीकार न किया जाए, अन्यथा वह भी अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने अपने इस्तीफे की घोषणा उस समय की थी, जब एक दिन पहले अकाल तख्त के जत्थेदार (ज्ञानी रघबीर सिंह) ने वल्टोहा को सिख धर्मगुरुओं के ‘‘चरित्र हनन का दोषी’’ पाते हुए उन्हें शिअद से निष्कासित करने का निर्देश जारी किया था।

एसजीपीसी प्रमुख धामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि समुदाय इस समय नाजुक दौर से गुजर रहा है, क्योंकि पंथ विरोधी ताकतें लगातार सिख संस्थाओं को निशाना बना रही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में सभी की यह साझा जिम्मेदारी है कि किसी भी विवाद से बचें और समुदाय के व्यापक हित के लिए काम करें।

धामी ने आरोप लगाया, “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पंथ विरोधी ताकतें पहले से ही सिख संस्थाओं को तोड़ने की मंशा से आगे बढ़ रही हैं। इसका एक उदाहरण एसजीपीसी को तोड़कर अलग हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का गठन तथा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में सरकार का सीधा हस्तक्षेप है, इसके अलावा तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ तथा तख्त श्री हरमंदर जी पटना साहिब के प्रबंधन में भी हस्तक्षेप है।” उन्होंने कहा कि समुदाय की संस्थाओं की मजबूती के लिए किसी विवाद में पड़ना उचित नहीं है।

17 Oct 2024, 9:45 PM

बाबा सिद्दीकी हत्याकांडः मुंबई पुलिस ने आरोपी शिव और जीशान के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया


17 Oct 2024, 9:06 PM

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख ने समर्थकों के नाम मतदाता सूची से हटाए जाने का आरोप लगाया, शुक्रवार को चुनाव अधिकारी से मिलेंगे

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा, "...कल हमारी एक महत्वपूर्ण बैठक है, कल सुबह 11 बजे हम मुख्य चुनाव अधिकारी एस चोकलिंगम से मिलेंगे। हमने महाराष्ट्र में कुछ समस्याएं देखी हैं...जो लोग हमारे समर्थक हैं, उनके नाम मतदाता सूची से हटाए जा रहे हैं...बीजेपी अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रही है, हमने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को सचेत कर दिया है। हम एस चोकलिंगम से शिकायत करेंगे।"

17 Oct 2024, 9:04 PM

एयर इंडिया की पांच उड़ानों को आज सोशल मीडिया पर सुरक्षा को लेकर धमकी मिली


17 Oct 2024, 9:03 PM

NTA ने UGC NET 2024 जून परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया, सब्जेक्ट वाइज कट-ऑफ भी जारी किया गया

17 Oct 2024, 8:27 PM

उत्तर प्रदेश: BJP और RLD ने उपचुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने गुरुवार को निर्वाचन आयोग से प्रदेश की 10 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर से बढ़ाकर 20 नवंबर करने का आग्रह किया। बीजेपी के एक प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार को पार्टी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सम्बोधित करते हुए एक पत्र अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा। उन्होंने बताया कि पत्र में उपचुनाव की तिथि आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया है।

प्रवक्ता के मुताबिक, पत्र में अनुरोध किया गया कि आयोग ने उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर घोषित की है जबकि 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व है। प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व और पूजन का विशेष महत्व है। बड़ी संख्या में लोग कार्तिक पूर्णिमा के स्नान और पूजन करने के लिए जाते है। पत्र में कहा गया कि कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद तथा प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेले में प्रतिभाग एवं पूजन के लिए तीन-चार दिन पूर्व ही लोग पहुंच जाते है। पत्र के मुताबिक, “कार्तिक पूर्णिमा के कारण बहुसंख्यक मतदाता उपचुनाव में मतदान से वंचित हो सकते हैं।”

प्रतिनिधि मंडल ने पत्र में कहा कि निर्वाचन आयोग शत् प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित है। ऐसी स्थिति में कार्तिक पूर्णिमा के कारण उपचुनाव में मतदान प्रतिशत कम हो सकता है इसलिए उपचुनाव की तारीख 13 के बजाय 20 नवंबर को करना ठीक होगा।

इस बीच, बीजेपी की सहयोगी आरएलडी ने भी उपचुनाव 20 नवंबर को कराने की मांग की।पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने ‘एक्स’ पर एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर मीरापुर विधानसभा का उपचुनाव गंगा स्नान के कारण 13 नवंबर से बढ़ाकर 20 नवंबर करने की मांग की।”


17 Oct 2024, 8:25 PM

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर भारी वाहन से टकरायी बस, 23 यात्री घायल

महाराष्ट्र के पुणे जिले के लोनावाला के निकट मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर बृहस्पतिवार तड़के एक निजी बस एक भारी वाहन से टकरा गयी, जिससे कम से कम 23 यात्री घायल हो गए, जिनमें से 11 की हालत गंभीर है। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना सुबह करीब पांच बजे हुई जब बस पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर से मुंबई के बोरीवली जा रही थी।

लोनावला के एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "ऐसा प्रतीत होता है कि बस के चालक को झपकी आ गई, जिसके कारण बस पीछे से किसी भारी वाहन (कंटेनर या ट्रेलर) से टकरा गई। 11 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि 12 अन्य को मामूली चोटें आईं।" उन्होंने बताया कि सभी घायल यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनका इलाज चल रहा है।

17 Oct 2024, 8:23 PM

समाजवादी पार्टी ने उपचुनाव के लिए मीरापुर विधानसभा क्षेत्र से संबुल राणा को उम्मीदवार बनाया


17 Oct 2024, 8:21 PM

मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) विधायक बैठक के लिए पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास पर पहुंचे

17 Oct 2024, 8:18 PM

सेना की कैप्टन ने दिल्ली में और पति ने आगरा में आत्महत्या की

दिल्ली छावनी इलाके में सेना की एक कैप्टन का शव उनके ऑफिसर्स मेस के कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला। इसके कुछ ही घंटों पहले आगरा वायुसेना स्टेशन में तैनात उनके फ्लाइट लेफ्टिनेंट पति ने भी आत्महत्या कर ली। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। आगरा में मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में तैनात कैप्टन रेणु तंवर मंगलवार को गरुड़ शरत ऑफिसर्स मेस में फांसी पर लटकी पाई गईं। कमरे से मिले नोट में उन्होंने अपनी मौत के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया है।

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, तंवर अपनी मां का इलाज कराने के लिए दिल्ली के एम्स में थीं, तभी उन्हें आगरा में अपने पति की आत्महत्या की खबर मिली। वह अपनी मां और भाई के साथ गरुड़ शरत अधिकारियों के अतिथिगृह में रह रही थी। अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की सुबह उनके पति दीनदयाल दीप, जो भारतीय वायु सेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात थे, आगरा में अधिकारी आवास में फंदे से लटके हुए पाए गए।

स्थानीय पुलिस के सामने उनके सहकर्मियों ने उनके घर का दरवाजा तोड़ा और शव बरामद किया। अधिकारी ने बताया कि जब रेणु तंवर ने फांसी लगाई, उस समय उनकी मां और भाई अस्पताल गए हुए थे। एक सूत्र के अनुसार, उसने सुसाइड नोट में अपने पति के साथ ही अंतिम संस्कार किए जाने की इच्छा जताई थी। बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद उसका शव उसके माता-पिता को सौंप दिया गया। अधिकारी ने बताया कि तंवर राजस्थान की रहने वाली थीं और दीप बिहार के रहने वाले थे। दोनों रिश्ते में थे और 2022 में उनकी शादी हुई थी।


17 Oct 2024, 7:13 PM

असम के डिबलोंग स्टेशन पर अगरतला-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, कोई हताहत नहीं

अगरतला से आज सुबह रवाना हुई 2520 अगरतला-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस लुमडिंग डिवीजन के अंतर्गत डिबालोंग स्टेशन पर लुमडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में लगभग 15-55 बजे पटरी से उतर गई। ट्रेन के पावर कार और इंजन सहित 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। हालांकि, किसी के हताहत होने या गंभीर रूप से घायल होने की सूचना नहीं है। दुर्घटना राहत ट्रेन और दुर्घटना राहत चिकित्सा ट्रेन बचाव और बहाली कार्यों की निगरानी के लिए डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लुमडिंग से घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी है। लुमडिंग-बदरपुर सिंगल लाइन सेक्शन पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है।

17 Oct 2024, 6:53 PM

जीशान सिद्दीकी ने पिता बाबा सिद्दीकी के लिए न्याय की मांग की, कहा- मौत का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए, लेकिन परिवार को न्याय चाहिए

महाराष्ट्र के विधायक जीशान सिद्दीकी ने अपने पिता बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए न्याय की मांग की, उन्होंने कहा, "मेरे पिता ने गरीब निर्दोष लोगों के जीवन और घरों की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवा दी। आज मेरा परिवार टूट गया है लेकिन उनकी मौत का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए और निश्चित रूप से इसे व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। मुझे न्याय चाहिए, मेरे परिवार को न्याय चाहिए।"


17 Oct 2024, 6:06 PM

असम के डिबालोंग स्टेशन पर अगरतला-लोकमान्य तिलक टर्मिनस के 2-3 डिब्बे पटरी से उतरे, घटना में कोई हताहत नहीं

असम के डिबालोंग स्टेशन पर आज शाम अगरतला-लोकमान्य तिलक टर्मिनस के 2-3 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस घटना में कोई चोट या हताहत नहीं हुआ। लुमडिंग में हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैंः 03674 263120, 03674 263126 हैं। रेलवे प्रवक्ता ने कहा कि असम के दिबालोंग स्टेशन पर अपराह्न करीब 3.55 बजे अगरतला-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। हादसे में कोई हताहत नहीं है।

17 Oct 2024, 6:04 PM

"उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी, हम शांति बहाल करने की अपील करते हैंः सुप्रिया श्रीनेत

बहराइच की घटना पर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है...राज्य में फर्जी मुठभेड़ों की लंबी फेहरिस्त है...मुझे लगता है कि जिस राज्य में एडीजी कानून व्यवस्था को दंगों के 48 घंटे बाद भी हथियार लेकर घूमना पड़े, इसका मतलब है कि वहां कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। हम यूपी में शांति बहाल करने की अपील कर रहे हैं।


17 Oct 2024, 5:45 PM

बहराइच की घटना सरकार और प्रशासन की विफलता, नाकामी छिपाने के लिए हो रहा एनकाउंटरः अखिलेश यादव

बहराइच की घटना पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "यह घटना प्रशासनिक विफलता है। सरकार अपनी विफलता को छिपाने के लिए एनकाउंटर कर रही है... अगर एनकाउंटर से राज्य की कानून व्यवस्था में सुधार होता तो यूपी दुनिया के कई राज्यों से आगे होता। अगर जुलूस के लिए अनुमति ली गई थी तो इसे शांतिपूर्ण तरीके से क्यों नहीं निकाला गया? अगर वे इतने छोटे आयोजन को संभाल नहीं सकते तो उनसे राज्य में कानून व्यवस्था की उम्मीद कैसे की जा सकती है। जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है और ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। हम पीड़ित परिवारों के साथ खड़े होंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें न्याय मिले। सरकार फूट डालो और राज करो की नीति पर काम कर रही है। यह घटना यूं ही नहीं हुई, इसकी योजना बनाई गई थी।

17 Oct 2024, 5:35 PM

गाजा में एक स्कूल में संचालित शरणार्थी शिविर पर इजराइली हवाई हमले में 15 लोग मारे गए

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी गाजा में एक स्कूल में संचालित किए जा रहे शरण स्थल पर इजराइली हवाई हमले में 15 लोग मारे गए।


17 Oct 2024, 5:09 PM

तेलंगाना में जंगली जानवरों को ले जा रहा ट्रक पलटा, हादसे के बाद भागे मगरमच्छों को पकड़ा गया

पटना से जंगली जानवरों को लेकर बेंगलुरु जा रहा एक ट्रक तेलंगाना के निर्मल जिले में पलट गया, जिसके बाद दो मगरमच्छ भाग गए। हालांकि कड़ी मशक्कत के बाद भागे दो मगरमच्छों को फिर से पकड़ लिया गया है। घटना निर्मल जिले के मोंडिगुट्टा गांव के पास नेशनल हाईवे 44 पर रात करीब एक बजे हुई। ट्रक पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान से जंगली जानवरों को बेंगलुरु के बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान ले जा रहा था। आठ मगरमच्छ, दो सफेद हाथी, दो बाघ और अन्य जानवरों को ले जा रहे ट्रक के चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया था। इस बीच ट्रक सीमेंट के खंभों से टकरा गया और सड़क से नीचे जंगल में गिर गया। हादसे के बाद दो मगरमच्छ भागने में सफल रहे।

सूचना मिलने पर घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस और वन कर्मियों ने तत्काल दोनों मगरमच्छ को पकड़कर ट्रक में वापस रख दिया। अधिकारियों ने राहत की सांस ली क्योंकि दुर्घटना के बाद कोई अन्य जानवर भाग नहीं सका था। ऐसा माना जा रहा है कि जानवरों के भागने से कोई भी त्रासदी हो सकती थी, लेकिन पुलिस और वन अधिकारियों की तत्काल कार्रवाई से यह संभावित त्रासदी टल गई। ट्रक में दोनों बाघों को उनके पिंजरे में सुरक्षित रखा गया था। वन अधिकारियों ने पुलिस की मदद से इलाके को सुरक्षित किया, ताकि आगे कोई खतरा न हो।

अधिकारियों ने क्रेन की मदद से ट्रक बाहर निकलवाया। उन्होंने बताया की ट्रक में सवार सभी जानवर सुरक्षित हैं। इसके बाद दूसरे वाहन में जनवारों को शिफ्ट किया गया और फिर वाहन बेंगलुरु की ओर निकल गया। संजय गांधी जैविक उद्यान, मंजूरी के बाद देश भर के चिड़ियाघरों को कुछ दुर्लभ प्रजातियों सहित जंगली जानवरों को उपलब्ध कराता है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण विभिन्न राज्यों के चिड़ियाघरों में जंगली जानवरों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। संजय गांधी जैविक उद्यान को पटना चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया भर की लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रयास कर रहा है।

17 Oct 2024, 5:01 PM

कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी को सेंसर सर्टिफिकेट मिला, जल्दी ही रिलीज की तारीख की घोषणा होगी


17 Oct 2024, 4:59 PM

बहराइच एनकाउंटर पर एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा- आत्मरक्षा में पुलिस ने जवाबी फायरिंग की

बहराइच एनकाउंटर पर एसपी बहराइच वृंदा शुक्ला ने कहा, "जब पुलिस टीम हत्या के हथियार की बरामदगी के लिए नानपारा इलाके में गई थी, तो मोहम्मद सरफराज उर्फ ​​रिंकू और मोहम्मद तालिब उर्फ ​​सबलू ने हत्या के हथियार को लोड करके रखा था, जिसका इस्तेमाल उन्होंने पुलिस पर फायरिंग करने के लिए किया। आत्मरक्षा में पुलिस ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें दोनों घायल हो गए। उनका इलाज चल रहा है। हमने अन्य तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है। सभी 5 को आधिकारिक तौर पर गिरफ्तार कर लिया गया है। उन सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी... अन्य आरोपियों की तलाश जारी है... उनका इलाज चल रहा है और वे जीवित हैं।"

17 Oct 2024, 4:57 PM

बहराइच एनकाउंटरः इमरान मसूद बोले- जिन्होंने पूरा बाज़ार जला दिया,  महिलाओं के साथ बदसलूकी की, उनके साथ भी वैसा ही सलूक होना चाहिए

बहराइच एनकाउंटर पर कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने कहा, "दुकानें जलाने वाले दंगाइयों को भी सज़ा मिलनी चाहिए। दंगाइयों का कोई धर्म नहीं होता। जिन लोगों ने पूरा बाज़ार जला दिया और महिलाओं के साथ बदसलूकी की, उनके साथ भी वैसा ही सलूक होना चाहिए।"


17 Oct 2024, 4:55 PM

बहराइच एनकाउंटर पर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय बोले- सरकार सिर्फ अपनी नाकामी छिपाने की कोशिश कर रही है

बहराइच एनकाउंटर पर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि सरकार शुरू से ही फर्जी एनकाउंटर करती आ रही है... वे सिर्फ अपनी नाकामी छिपाने की कोशिश कर रहे हैं..."

17 Oct 2024, 4:53 PM

बहराइच एनकाउंटर पर एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा- 5 लोग गिरफ्तार, दो पुलिस फायरिंग में घायल

बहराइच एनकाउंटर पर एसपी बहराइच वृंदा शुक्ला ने बताया कि 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से दो लोग पुलिस की फायरिंग में घायल हुए हैं। घायलों में एक का नाम मोहम्मद सरफराज है, जबकि दूसरे का नाम मोहम्मद तालिब है।


17 Oct 2024, 4:50 PM

नीतीश कुमार सरकार की शराबबंदी नीति पूरी तरह विफल हुईः तारिक अनवर

बिहार में हुई जहरीली शराब त्रासदी पर कांग्रेस सांसद तारिक अनवर ने कहा, "...नीतीश कुमार की सरकार द्वारा लाई गई शराबबंदी नीति पूरी तरह विफल हो गई है। एक तरफ कई गिरोह उभर आए हैं। बिहार में शराबबंदी पूरी तरह लागू नहीं हुई है। आज भी वहां होम डिलीवरी हो रही है। जो लोग गरीब हैं और अच्छी शराब नहीं खरीद सकते, उन्हें जहरीली शराब पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।"

17 Oct 2024, 4:50 PM

बहराइच हिंसा उत्तर प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की विफलता: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव ने बहराइच जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा को गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन की विफलता करार दिया। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि जब ‘‘इतना बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया’’ जा रहा था तो वहां ‘‘कोई पुलिस सुरक्षा क्यों नहीं’’ थी।

दुर्गा पूजा विसर्जन यात्रा के दौरान एक पूजा स्थल के बाहर कथित तौर पर तेज आवाज में संगीत बजाने को लेकर बहराइच जिले की महसी तहसील के महाराजगंज में रविवार को हिंसा भड़क गई थी, जिसमें स्थानीय निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) की गोली लगने से मौत हो गई थी। इस घटना के बाद इलाके में तोड़फोड़ और आगजनी हुई। भीड़ ने मकानों, दुकानों, शोरूम, अस्पतालों और वाहनों में आग लगा दी। इसके बाद पुलिस ने अज्ञात दंगाइयों और कुछ नामजद आरोपियों के खिलाफ कई प्राथमिकी दर्ज कीं।

अखिलेश यादव ने लखनऊ में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह बहराइच प्रशासन और सरकार की विफलता है। वे अपराध को कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति और हर कार्यक्रम को बहुत शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित करने की बात करते हैं। तो जब इतना बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था, तब पुलिस सुरक्षा क्यों नहीं थी?’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्या प्रशासन को पता नहीं था कि वहां कैसे और क्या हो रहा था?’’

इससे पहले सोमवार को भी अखिलेश यादव ने इसके लिए बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा था, ‘‘सरकार हिंसा का कारण जानती है। कनिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने से कोई फायदा नहीं होगा। (दुर्गा प्रतिमा) यात्रा निकाले जाने के दौरान प्रशासन को सतर्क रहना चाहिए था।’’

इस बीच, चार दिन के बाद बृहस्पतिवार को महराजगंज समेत बहराइच जिले में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गईं। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस ने हत्या और उसके बाद हुई हिंसा के सिलसिले में अब तक 12 प्राथमिकी दर्ज की हैं और 55 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।


17 Oct 2024, 4:29 PM

उत्तर प्रदेशः मथुरा में सड़क हादसे में दो बच्चियों समेत पांच लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक पिकअप ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार दो बच्चियों समेत बिहार के पांच लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि यह घटना कोसीकलां थाना क्षेत्र के कोसी-शेरगढ़ रोड पर नगरिया सतबीसा के पास हुई जब मजदूरों को ले जा रहे पिकअप ट्रक के बिजली के खंभे से टकरा जाने से बिजली का तार टूट गया और इससे बचने के लिए मजदूर वाहन से कूद गए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) शैलेश कुमार पांडे ने बताया, ‘‘इस बीच चालक ने वाहन को पीछे मोड़ दिया जिससे सभी लोग वाहन की चपेट में आ गए। पांच लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।’’ मृतकों की पहचान गौरी देवी (35), उसकी बेटी कोमल (दो), कुंती देवी (28), उसकी बेटी प्रियंका (दो) और काजल (17) के रूप में हुई है।

पुलिस ने बताया कि घायलों को पहले कोसीकलां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, लेकिन बाद में उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। उसने बताया कि ये सभी बिहार के रहने वाले थे और ईंट भट्टे पर काम करने के लिए हरियाणा के पलवल जिले के होडल जा रहे थे। पुलिस ने बताया कि ये सभी ट्रेन से अलीगढ़ आए थे और फिर वहां से पिकअप ट्रक में पलवल जा रहे थे। पुलिस ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि घटना पर संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को घायलों के लिए उचित उपचार सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

17 Oct 2024, 4:28 PM

जम्मू-कश्मीर में वाहन खाई में गिरने से सीआरपीएफ के 12 कर्मी घायल

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक वाहन बृहस्पतिवार को सड़क से फिसलकर खाई में गिर गया और इस हादसे में 12 जवान घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि मध्य कश्मीर जिले के खैगाम इलाके में यह दुर्घटना हुई। उन्होंने बताया कि इस हादसे में घायल हुए सीआरपीएफ के कर्मियों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


17 Oct 2024, 4:27 PM

बहराइच हिंसा के पांच संदिग्ध मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बहराइच में हुई हिंसा मामले में पांच संदिग्धों को गुरुवार को पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया, जिनमें दो को गोली लगी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि आरोपी कथित तौर पर नेपाल भागने की कोशिश कर रहे थे, जिसकी सीमा उत्तर प्रदेश के बहराइच से लगती है।

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश ने एक समाचार चैनल को बताया, "पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।" मुठभेड़ के बारे में उन्होंने कहा, "मुझे गोलीबारी और गोली लगने की सूचना मिली है।" यश ने कहा कि बहराइच में एक व्यक्ति की हत्या और उसके बाद हुई हिंसा के मामले में जांच कर रही बहराइच पुलिस ने पहले ही नेपाल में एक आरोपी के लिंक की पुष्टि कर ली है।

गत रविवार को दुर्गा पूजा विसर्जन जुलूस के दौरान एक पूजा स्थल के बाहर तेज आवाज में संगीत बजाने को लेकर जिले की महसी तहसील के महाराजगंज में हिंसा भड़क उठी थी। पुलिस के अनुसार हिंसा में गोली लगने से 22 वर्षीय राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई। घटना के बाद इलाके में तोड़फोड़ और आगजनी शुरू हो गई और गुस्साई भीड़ ने कई घरों, दुकानों, शोरूम, अस्पतालों और वाहनों को आग लगा दी।

17 Oct 2024, 4:05 PM

बिहार में जहरीली शराब त्रासदी पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की प्रतिक्रिया

बिहार में जहरीली शराब त्रासदी पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "दुर्भाग्यपूर्ण है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब तक संवेदना प्रकट नहीं की है। कोई उन पीड़ितों को देखने तक नहीं गया है। समस्या यह है कि सरकार अपनी गलतियों को छिपाने की कोशिश कर रही है। यह लोग दिखाना चाहते हैं कि जहरीली शराब से मृत्यु नहीं हुई है। बिहार सरकार का पूरा आबकारी विभाग अब गिरोह के रूप में काम कर रहा है। कोई भी एक अधिकारी नहीं है जिस पर कार्रवाई की गई हो। बिहार का कोई ऐसा गांव नहीं है जहां शराब उपलब्ध ना हो। मुख्यमंत्री केवल फोटो खिचवाने के लिए समीक्षा बैठक करते हैं। समीक्षा बैठक हो रही है तो उसका नतीजा क्या है? किस पर कार्रवाई हो रही है? हैरानी होती है कि उनकी समीक्षा बैठक में DGP मौजूद नहीं होते, प्रमुख शासन सचिव मौजूद नहीं रहते। हमें लगता है कि मुख्यमंत्री के हाथ में बिहार सुरक्षित नहीं है। डबल इंजन की सरकार 'फ्लॉप' हो चुकी है।"


17 Oct 2024, 3:21 PM

अब 120 दिन नहीं 60 दिन पहले शुरू होगी टिकटों की बुकिंग, रेलवे ने नियमों में किया बदलाव

रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बदलाव कर दिया है। अब टिकटों की बुकिंग सिर्फ 60 दिन पहले से की जा सकेगी। पहले ये बुकिंग 120 दिन पहले होती थी। नया नियम एक नवंबर 2024 से लागू होगा। 31 अक्टूबर तक हुए आरक्षण पर इसका असर नहीं पड़ेगा।

17 Oct 2024, 3:12 PM

रवींद्र वसंतराव चव्हाण होंगे उपचुनाव में नांदेड़ लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार


17 Oct 2024, 2:25 PM

बिहार शराब त्रासदी पर सारण SP कुमार आशीष का बयान

बिहार शराब त्रासदी पर सारण SP कुमार आशीष ने बताया, "यह शराब औद्योगिक शराब बताई जा रही है और हम इसके संबंध की जांच कर रहे हैं। 5 लोगों की मौत अवैध शराब के कारण हुई है। बीट पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। SHO और अन्य कर्मियों से पूछताछ की गई है। अगर उनके जवाब असंतोषजनक पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। SIT का गठन किया गया है। पिछले 24 घंटों में हमने 250 छापेमारी की है जिसमें हमने जिले में 1650 लीटर शराब बरामद की है। अब तक 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 8 ज्ञात और कुछ अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।"

17 Oct 2024, 2:12 PM

बीजेपी विधायक आरती सिंह राव, राजेश नागर, गौरव गौतम ने हरियाणा सरकार में मंत्री पद की शपथ ली


17 Oct 2024, 2:10 PM

BJP विधायक अरविंद कुमार शर्मा, श्याम सिंह राणा, रणबीर सिंह गंगवा और कृष्ण बेदी ने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली

17 Oct 2024, 2:05 PM

BJP विधायक कृष्ण लाल पंवार, राव नरबीर सिंह, महिपाल ढांडा और विपुल गोयल ने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली


17 Oct 2024, 2:04 PM

पंचकुला: बीजेपी विधायक अनिल विज ने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली

17 Oct 2024, 2:03 PM

नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली


17 Oct 2024, 12:39 PM

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना की 

17 Oct 2024, 12:09 PM

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में आरोपी शुभम लोनकर के खिलाफ मुंबई पुलिस ने जारी किया लुकआउट सर्कुलर

मुंबई पुलिस ने एक बयान में कहा कि NCP नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में मुंबई पुलिस ने मामले में फरार आरोपी शुभम लोनकर के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। पुलिस लगातार आरोपियों की तलाश कर रही है।


17 Oct 2024, 11:37 AM

सिवान जहरीली शराब त्रासदी पर RJD नेता मनोज कुमार झा की प्रतिक्रिया

सिवान जहरीली शराब त्रासदी पर RJD नेता मनोज कुमार झा ने कहा, "ये हादसे बार-बार हो रहे हैं। ये पूरा एक सिंडिकेट है। अभी सरकारी आकड़े आए हैं खबर उससे ज्यादा की है। ये सिंडिकेट शराबबंदी के नाम पर चल रहा है। ये सिंडिकेट बहुत ताकतवर है। सरकार अक्षम है। सत्ता के सबसे रसूखदार लोग इसे संरक्षण दे रहे हैं और इसमें गरीब लोग मारे जा रहे हैं"

17 Oct 2024, 10:03 AM

आंध्र प्रदेश: विजयवाड़ा शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई 


17 Oct 2024, 9:35 AM

IND vs NZ पहले टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया 

17 Oct 2024, 8:38 AM

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने औपचारिक रूप से न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को अपने उत्तराधिकारी के रूप में प्रस्तावित किया

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने औपचारिक रूप से न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को अपने उत्तराधिकारी के रूप में प्रस्तावित किया है। केंद्र सरकार को भेजे गए एक पत्र में मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि चूंकि वह 11 नवंबर को पद छोड़ रहे हैं, इसलिए न्यायमूर्ति खन्ना उनके उत्तराधिकारी होंगे। सरकार की मंजूरी मिलने पर न्यायमूर्ति खन्ना भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश बन जाएंगे। उनका कार्यकाल छह महीने का है, जो 13 मई, 2025 को समाप्त होगा। उसके बाद उनकी सेवानिवृत्ति होगी।


17 Oct 2024, 8:14 AM

राहुल गांधी ने आज महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर दिल्ली के वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना की

17 Oct 2024, 7:48 AM

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो का बड़ा बयान, कहा- निज्जर हत्याकांड में कनाडा के पास भारत के खिलाफ...

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने माना है कि उनकी सरकार ने कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में भारत को वास्तविक सबूत नहीं दिए।

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, कनाडा की विदेशी हस्तक्षेप जांच के समक्ष गवाही देने वाले ट्रूडो ने कहा कि कनाडा ने भारत पर निज्जर की हत्या का सार्वजनिक रूप से आरोप लगाने से पहले सिर्फ खुफिया जानकारी दी थी, कोई सबूत नहीं दिया था।

ट्रूडो ने कहा, “कनाडा ने भारत से सहयोग करने को कहा। उन्होंने सबूत मांगा। हमने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से आगे की जांच करने और हमारे साथ सहयोग करने को कहा। क्योंकि उस समय हमारे (कनाडा के) पास खुफिया जानकारी थी।”

कनाडा के खालिस्तानी निज्जर की हत्या की में भारत का हाथ होने का आरोप लगाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत ने आरोपों को खारिज करते हुए सोमवार को 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने और वहां से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने की घोषणा की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia