कोलकाता रेप-मर्डर मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, CBI को सौंपनी है केस की स्टेटस रिपोर्ट

सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात 31 साल की पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया। इसके बाद उसकी हत्या कर दी गई थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के साथ रेप-दुष्कर्म मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने सीबीआई से स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी। ऐसे में आज सीबीआई को स्टेटस रिपोर्ट सौंपनी है। स्टेटस रिपोर्ट के जरिए अदालत को बताया जाएगा कि अभी तक जांच कहां पहुंची है और इस जघन्य अपराध में संजय रॉय ही अकेला आरोपी है या नहीं। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने डॉक्टर्स के हालात जानने के लिए कोर्ट ने नेशनल टास्क फोर्स का गठन भी किया था।

इस मामले का सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया था। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पुलिस पर कई सवाल खड़े किए थे। साथ ही अस्पताल में की गई तोफोड़ को लेकर पुलिस को सवालों के घेरे में लिया था। एफआईर दर्ज करने में हुई देरी पर भी कोर्ट ने सवाल पूछे थे। इस दौरान अदालत ने डॉक्टरों से अपील की थी कि वह हड़ताल खत्म कर दें।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में क्या हुआ था?

सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात 31 साल की पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया। इसके बाद उसकी हत्या कर दी गई। चेस्ट मेडिसिन विभाग के सेमिनार हॉल में द्वितीय वर्ष की छात्रा का अर्धनग्न शव मिला था। तभी से डॉक्टर गुस्से में हैं।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हत्या, मौत से पहले की प्रकृति और सेक्सुअल पेनेट्रेशन की बात की कही गई है। कहा गया है कि पीड़िता की हत्या गला घोंटकर की गई थी। उससे पहले उसके साथ बलात्कार हुआ था। इस घटना ने धीरे-धीरे तूल पकड़ा। अब देशभर में इसके विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।


प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों की मांग क्या है?

  • आरजी कर मेडिकल कॉलेज पीड़िता को तत्काल न्याय मिले।

  •  कार्यस्थलों पर स्वास्थ्य पेशेवरों के खिलाफ हिंसा की जांच के लिए एक केंद्रीय कानून बनाई जाए।

  •  डॉक्टरों के लिए बना सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू हो।

  •  सुरक्षा की ऑडिट हो और तत्काल सुरक्षाकर्मी उपलब्ध हो।

  •  अस्पताल में लगे कैमरा की पूरी रिपोर्ट सामने लाई जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia