कोलकाता रेप-मर्डर: बंगाल बंद और नबन्ना मार्च से अलग जूनियर डॉक्टर आज कोलकाता में करेंगे बड़ी रैली

जूनियर डॉक्टर्स की इस रैली में ट्रेनी डॉक्टर रेप और हत्याकांड को लेकर न्याय की मांग करेंगे। जूनियर डॉक्टर्स संघ के अनुसार, डॉक्टरों की रैली आज (बुधवार) श्यामबाजार से शुरू होगी और धर्मतला में खत्म होगी।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

कोलकाता रेप-मर्डर केस को लेकर पश्चिम बंगाल में मचे सियासी बवाल से अलग राज्य में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को बीजेपी द्वारा बुलाए गए नबन्ना मार्च और आज बीजेपी के 12 घंटे के बंद को डॉक्टरों ने समर्थन नहीं किया। इन सबसे अलग आज आरजी कर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने कोलकाता में एक रैली का आह्वान किया है।

जूनियर डॉक्टर्स की इस रैली में ट्रेनी डॉक्टर रेप और हत्याकांड को लेकर न्याय की मांग करेंगे। जूनियर डॉक्टर्स संघ के अनुसार, डॉक्टरों की रैली आज (बुधवार) श्यामबाजार से शुरू होगी और धर्मतला में खत्म होगी।

जूनियर डॉक्टर्स संघ से जुड़े एक डॉक्टर ने कहा कि हम सभी से इस रैली को कामयाब बनाने, हमारे आंदोलन के लिए जमीन को मजबूत करने और यह सुनिश्चित करने की अपील करते हैं। हमारी सामूहिक मांगें पूरी की जाएं।

जूनियर डॉक्टर्स संघ ने सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों के लोगों की एक बैठक हुई थी। बैठक में संघ ने अपनी 5 मांगों को दोहराया, जिसमें महिला स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय और बलात्कार-हत्या के आरोपियों पर मुकदमा चलाने के लिए एक त्वरित अदालत की स्थापना शामिल है।


जूनियर डॉक्टर्स की मांगें क्या हैं?

  1. आर. जी. कर की घटना में शामिल दोषियों की पहचान की जाए और उन्हें ऐसी सजा दी जाए जो एक नजीर बने।

  2. सबूतों को नष्ट करने में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल सभी लोगों की पहचान की जाए और इसकी जांच की जाए। तत्कालीन आर. जी. कर प्राचार्य डॉ. संदीप घोष को स्वास्थ्य विभाग से निलंबित किया जाए।

  3. कोलकाता आयुक्त का इस्तीफा और मामले में पुलिस की चूक की जांच हो।

  4. प्रत्येक कॉलेज में 'भय की राजनीति' को खत्म करना, लोकतांत्रिक चुनाव सुनिश्चित हो और मेडिकल कॉलेजों की सभी फैसले लेने वाली समितियों में जूनियर डॉक्टरों और छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

  5. तत्काल प्रभाव से अस्पतालों में डॉक्टरों के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय और सुविधाएं सुनिश्चित हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia