हरियाणा: राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन के लिए JJP तैयार, दुष्यंत चौटाला बोले- बीजेपी से नहीं होगा गठबंधन

बीजेपी ने हरियाणा में मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया, जिसके बाद JJP के साथ पिछले साढ़े चार वर्ष से जारी उसका गठबंधन टूट गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में उनकी पार्टी कांग्रेस का समर्थन करने के लिए तैयार है। चौटाला ने हरियाणा में अगले विधानसभा चुनाव से पहले और बाद में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन की सभी संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया।

बीजेपी ने हरियाणा में मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया, जिसके बाद JJP के साथ पिछले साढ़े चार वर्ष से जारी उसका गठबंधन टूट गया था।

हाल में संपन्न हुए आम चुनावों में जजपा ने राज्य की सभी 10 लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन उसे एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक लोकसभा सीट से विजयी होने के बाद संसद के उच्च सदन में यह सीट खाली हुई है।

चौटाला ने BJP के साथ गठबंधन की संभावनाओं को सिरे से खारिज करते हुए कहा, '' मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि भविष्य में BJP के साथ कभी गठबंधन नहीं होगा। चुनाव के बाद भी हम भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करेंगे।''

दुष्यंत चौटाला ने दावा किया कि लोकसभा चुनावों में जजपा की हार के पीछे BJP के साथ गठबंधन ही प्रमुख कारण था। JJP नेता ने दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद हरियाणा से खाली हो रही राज्यसभा सीट के बारे में कहा कि उनकी पार्टी उच्च सदन के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस का समर्थन करने के लिए तैयार है बशर्ते कि वे किसी प्रमुख व्यक्ति या किसी प्रतिष्ठित खिलाड़ी को उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतारें।

चौटाला ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है लेकिन विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले कह चुके हैं कि पार्टी को अन्य दलों के साथ हाथ मिलाकर उम्मीदवार उतारना चाहिए क्योंकि उनके पास अपना उम्मीदवार उतारने के लिए आवश्यक संख्या नहीं है।

उन्होंने कहा, ''अगर कांग्रेस वाकई में भाजपा को मात देना चाहती है तो उसे जीत या हार की तरफ नहीं देखना चाहिए। अगर वह कोई ऐसा उम्मीदवार उतारती है, जो स्वीकार्य हो तो हम समर्थन के लिए तैयार हैं। उम्मीदवार कोई भी प्रमुख व्यक्तित्व या प्रतिष्ठित व्यक्ति हो सकता है। वह खेल क्षेत्र से हो सकता है और विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार हो सकता है।''

चौटाला ने कहा कि अगर कांग्रेस राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारना चाहती है तो यह इस बात का संकेत होगा कि यह कांग्रेस और BJP की मिलीभगत है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia