झारखंड चुनावः लिस्ट जारी होते ही बीजेपी में भगदड़, तीन पूर्व विधायकों ने छोड़ी पार्टी, कई नेताओं का भी इस्तीफा

संथाल परगना की नाला विधानसभा सीट से पूर्व में विधायक और झारखंड सरकार में मंत्री रह चुके सत्यानंद झा बाटुल ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर इस्तीफे का पत्र जारी किया है। उन्होंने कहा कि झारखंड बीजेपी की जो वर्तमान नीति है, वह ठीक नहीं है।

झारखंड में लिस्ट जारी होते ही बीजेपी में भगदड़, तीन पूर्व विधायकों ने छोड़ी पार्टी, कई नेताओं का इस्तीफा
झारखंड में लिस्ट जारी होते ही बीजेपी में भगदड़, तीन पूर्व विधायकों ने छोड़ी पार्टी, कई नेताओं का इस्तीफा
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड चुनाव के लिए बीजेपी द्वारा 66 विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों की सूची जारी करते ही पार्टी में भगदड़ मच गई है। टिकट से वंचित कई नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दिया है। इनमें तीन पूर्व विधायक भी शामिल हैं। वहीं, दर्जनों नेता नाराज बताए जा रहे हैं, जो आने वाले दिनों में बड़ा फैसला ले सकते हैं। इनमें से कई नेताओं ने बीजेपी नेतृत्व पर गंभीर सवाल उठाए हैं।

संथाल परगना की नाला विधानसभा सीट से पूर्व में विधायक और झारखंड सरकार में मंत्री रह चुके सत्यानंद झा बाटुल ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर इस्तीफे का पत्र जारी किया है। उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा कि झारखंड बीजेपी की जो वर्तमान नीति है, वह ठीक नहीं है। मैंने जनसंघ के समय से 40 वर्षों तक पार्टी को खड़ा करने का काम किया, लेकिन जिस व्यक्ति ने बार-बार पार्टी बदली और जिसने पिछले विधानसभा चुनाव बीजेपी को हराने का काम किया, उसे आज टिकट दिया गया है।


इसी तरह गुमला जिले की बिशुनपुर सीट के पूर्व विधायक रमेश उरांव ने भी भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफे का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि वे विशुनपुर और लोहरदगा विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ेंगे। पूर्वी सिंहभूम जिले की ईचागढ़ विधानसभा सीट से टिकट के दावेदार रहे पूर्व विधायक अरविंद सिंह उर्फ मलखान सिंह ने भी पार्टी छोड़ दी है। एनडीए के तहत सीट शेयरिंग में ईचागढ़ सीट आजसू पार्टी को दी गई है। इससे नाराज होकर मलखान सिंह ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

पोटका सीट से तीन बार विधायक रह चुकीं मेनका सरदार ने शनिवार को प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होने के बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन सोमवार को उन्होंने पार्टी के बड़े नेताओं की ओर मान-मनौव्वल के बाद इस्तीफा वापस ले लिया है। जमुआ सीट से बीजेपी के विधायक केदार हाजरा ने प्रत्याशियों की सूची जारी होने के पहले ही बीजेपी छोड़कर झारखंड मुक्ति मोर्चा की सदस्यता ले ली थी।


पिछले विधानसभा चुनाव में सरायकेला विधानसभा क्षेत्र में लगभग दो हजार मतों के अंतर से चुनाव हारने वाले बीजेपी के गणेश महली ने भी पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। खरसावां सीट पर पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे बास्को बेसरा ने भी पार्टी छोड़ दी है। इन दोनों नेताओं के झामुमो के टिकट पर चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही है। बरकट्ठा सीट पर टिकट की दावेदार रही कुमकुम ने भी सोमवार को पार्टी से इस्तीफा देकर निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia