इजराइल पर हमले के मास्टरमाइंड सिनवार की सेना के रुटीन ऑपरेशन में मौत, नेतन्याहू ने की पुष्टि

इजरायल पर पिछले 7 अक्टूबर को हुए हमास हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को मार गिराने का इजरायल ने दावा किया है। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने डीएनए जांच के आधार पर उसकी मौत की पुष्टि की है।

सोशल मीडिया पर आईडीएफ हमले में मारे गए सिनवार की फोटो वायरल हो रही है
सोशल मीडिया पर आईडीएफ हमले में मारे गए सिनवार की फोटो वायरल हो रही है
user

नवजीवन डेस्क

इजराइल पर पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमले के मास्टरमाइंड हमास प्रमुख याह्या सिनवार की इजराइली हमले में मौत हो गई है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और विदेश मंत्री काट्ज ने गुरुवार रात सिनवार की मौत की पुष्टि की है। बताया गया कि इजरायली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने एक दिन पहले बुधवार को एक रूटीन ऑपरेशन किया था जिसमें सेंट्रल गाजा की एक इमारत पर हमला किया था। इस हमले में हमास के 3 सदस्यों की मौत की जानकारी सामने आई ती। बाद में डीएनए जांच से पता चला कि मारे गए तीन लोगों में से एक याह्या सिनवार है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक संदेश में याह्या सिनवार की मौत को इजराय, अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए शुभ दिन बताया है।

सिनवार की मौत की जांच के लिए DNA टेस्ट किया गया। इससे पहले भी सिनवार को मारने के लिए इजराइल ने कई कोशिशें की थी। हालांकि उसे नाकामयाबी ही हाथ लगी थी। उसकी मौत को लेकर पहले भी दावे हुए थे। 23 सितंबर को भी सिनवार की मौत का दावा किया गया था।

इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रॉ ने एक ट्वीट में कहा है कि वे इस दिन पिछले साल के हमलों में मारे गए लोगों को याद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फ्रांस हमास द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए सभी बंधकों की रिहाई की मांग करता है।